Instagram Reels se paise kaise kamaye 2021. इंस्टाग्राम रील्स  में अपना अकाउंट कैसे बनाएं।

Instagram Reels se paise kaise kamaye 2021 : दोस्तों आज का समय टेक्नोलॉजी और आधुनिक युग के नाम से जाना जाता है। हर एक व्यक्ति के पास टेक्नोलॉजी पहुंच चुकी है और लगभग हर एक व्यक्ति किसी न किसी रूप में टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर रहा है। बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के विकास की वजह से हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

आज के समय में अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है और सभी का इस्तेमाल लोग कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को सबसे प्रचलित हुई इंस्टाग्राम रील्स  क्या है (Instagram reels kya hai 2021) ? और इंस्टाग्राम रील्स  में अकाउंट कैसे बनाएं (Instagram reels me account banane ki process kya hai) एवं इंस्टाग्राम रील्स  से पैसे कैसे कमाए (Instagram reels se paise kamane ke liye kya Karen best tips 2021) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इंस्टाग्राम रील्स  से पैसे कमाने के लिए इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

इंस्टाग्राम रील्स  की लांचिंग डिटेल ? ( Instagram Reels ki launching detail kya hai)

जब चाइनीस एप्लीकेशन बंद होने शुरू हो गए और टिक टॉक को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया तब, कई सारे शॉर्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म का आविष्कार हुआ। उसी दौरान यूट्यूब ने भी अपना यूट्यूब शॉर्ट वीडियो नामक प्लेटफार्म लांच किया और ऐसे प्लेटफार्म की डिमांड को देखते हुए इंस्टाग्राम ने भी भारत में जुलाई 2020 को करीब शाम के 7: 30 पर अपने शॉर्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म को लांच किया और इस प्लेटफार्म को गूगल एवं ऐप स्टोर पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध भी करा दिया गया था। वर्तमान में इसके उपभोक्ताओं की संख्या करोड़ों के ऊपर पहुंच चुकी है।

इंस्टाग्राम रील्स  क्या है ? ( Instagram Reels kya hai 2021)


दोस्तों जिस प्रकार से वर्तमान समय में अनेकों प्रकार के शॉट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म उपलब्ध है और सबसे ज्यादा लोकप्रिय रह चुके टिक टॉक के जैसे ही इंस्टाग्राम ने भी अपने इस बेहतरीन फीचर को लांच किया हुआ है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। आप केवल इंस्टाग्राम के जरिए ही इंस्टाग्राम रील्स  का इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस बेहतरीन फीचर के जरिए आप करीब 15 से लेकर 20 सेकंड वाली अपनी शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं और उसे अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करने के साथ-साथ अपने रील्स  के अकाउंट में भी फीचर कर सकते हैं।

आप इंस्टाग्राम के इस बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करके ऑडियो और वीडियो दोनों ही फॉर्मेट में अपने शॉट वीडियो को क्रिएट कर सकते हैं।

इसके अंदर में सभी प्रकार के फीचर उपलब्ध करवाए गए हैं, जो शॉर्ट वीडियो क्रिएटर को चाहिए होते हैं। आज कई ऐसे इंस्टाग्राम रील्स  क्रिएटर मौजूद है, जो काफी पॉपुलर हो चुके हैं और इससे आसानी से पैसे भी कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम रील्स  के टॉप फीचर कौन-कौन से हैं ? ( Top features of Instagram reels in Hindi 2021)

जिस प्रकार से अन्य शॉर्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म पर अनेकों प्रकार के फीचर्स मौजूद होते हैं ठीक उसी प्रकार से इंस्टा रील्स  के अंड्यूटदर भी उपभोक्ताओं को काफी अट्रैक्टिव और आसान इस्तेमाल वाले फीचर इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते हैं।

  • इस प्लेटफार्म पर आप ड्यूट वीडियो को बना सकते हैं और साथ ही में देख भी सकते हैं।

  • आप अपने वीडियो को अट्रैक्टिव बनाने के लिए इस में दिए गए अनेकों प्रकार के इफैक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आप इसमें 15 सेकंड से लेकर 20 सेकंड वाली शॉर्ट वीडियो आसानी से शूट कर सकते हैं।

  • आप इसमें अपने वीडियो को और इफेक्टिव बनाने के लिए स्लो मोशन फीचर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आप इसमें अपने वीडियो के बैकग्राउंड को आकर्षक रूप देने के लिए इसमें अपने अनुसार बदलाव कर सकते हैं।

  • आप अपने चाहने वालों के कमेंट को अपने अनुसार मैनेज कर सकते हैं।

  • आप अपने वीडियो को शूट करने के लिए इसमें टाइमर के फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम रील्स  को कैसे डाउनलोड करें ? (Instagram reels app ko kaise download Karen)

इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए आपके पास पहले से इंस्टाग्राम एप्लीकेशन होनी चाहिए और अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपके पास इंस्टाग्राम ऐप नहीं है, तो आप इसे सबसे पहले गूगल से प्ले स्टोर या फिर एप्पल के एप स्टोर से जाकर डाउनलोड कर ले।

इंस्टाग्राम ने इस फीचर्स को अपने मेन एप्लीकेशन के अंदर ही एक्स्ट्रा फीचर के रूप में लॉन्च किया है। इसीलिए आपको अतिरिक्त ऐप की आवश्यकता नहीं होगी।

इंस्टाग्राम रील्स  में अकाउंट कैसे बनाएं ? ( Instagram reels me account kaise banaen 2021)

अगर आप इंस्टाग्राम के इस बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको सर्वप्रथम इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा।इसमें अकाउंट बनाने के लिए आप को सर्वप्रथम अपने फोन में इंस्टाग्राम ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद मे आपको अपना अकाउंट बना लेना है और अगर आपके पास अकाउंट है, तो इसमें आपको साइन अप कर लेना है।

इतना प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको इसमें कैमरे के आइकन के नीचे एक रील्स  का एक विकल्प दिखाई देगा और फिर आप इसका इस्तेमाल करके अपनी रील्स  वीडियो बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स  में वीडियो कैसे बनाते हैं ? ( Instagram Reels me video kaise create Karen)

अगर आप आज के समय के सबसे पॉपुलर हो रहे शार्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म में वीडियो बनाना चाहते हैं, तो आपको नीचे कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step . 1 वीडियो बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम इंस्टाग्राम ऐप में साइन इन करना होगा।

Step . 2 अब आपको नीचे दाहिने तरफ प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना है।

Step . 3 अब आपको इतना करने के बाद ऊपर प्लस का आइकन दिखाई देगा और साथ ही में साइन इन दिखाई देगा।

Step . 4 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको पोस्ट आईजीटीवी के साथ रील्स  का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक करना होगा।

Step . 5 यहां पर मगर आपने पहले से कोई शॉट वीडियो बनाई है, तो अपलोड कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो न्यू वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।

Step . 6 आप कैमरे के नीचे दिए गए विकल्प का इस्तेमाल करके नई वीडियो शूट कर सकते हैं।

Step . 7 वीडियो रिकॉर्ड करके आपके स्क्रीन पर दिखाए गए तो उसका इस्तेमाल करके आप उन्हें क्रॉप कर सकते हैं या उसमें कोई अच्छा सा इफेक्ट लगा सकते हैं।

Step . 8 अंतिम में नीचे अपलोड का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आपकी वीडियो रील्स  पर अपलोड हो जाएगी।

इंस्टाग्राम रील्स  से पैसे कमाने के लिए कुछ नियम क्या है ? (Instagram Reels se paise kamane ke liye kuchh rule kya hai)

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, अब इंस्टाग्राम फेसबुक के प्रतिनिधित्व में कार्य करता है और इसीलिए रील्स  से पैसा कमाने के लिए कम से कम आपके पास 10,000 फॉलोअर्स इंस्टाग्राम के मेन अकाउंट पर होने चाहिए और तभी फेसबुक आपको मोनेटाइजेशन या फिर स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाने की अनुमति प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त भी कई सारे रास्ते हैं, जिसके जरिए आप रेल का इस्तेमाल करके घर बैठे आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसकी जानकारी नीचें विस्तार से पढ़ें।

इंस्टाग्राम रील्स  से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके कौन-कौन से हैं 2021 ? (Instagram Reels se paise kamane ke liye best tips 2021)

ऐसे बहुत से रास्ते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इस प्लेटफार्म के जरिए अच्छे खासे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और अब चलिए जानते हैं, कि इंस्टाग्राम रील्स  में वीडियो बनाकर कैसे पैसे कमाए ? और जिस की जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

  1. फेसबुक मोनेटाइजेशन ऑन करवा कर :-

    जब आपके 10000 से अधिक इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स हो जाए तब आप मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन दे सकते हैं और तभी आपको स्पॉन्सर भी मिलने प्राप्त होंगे। आप मोनेटाइजेशन पर आने वाले ऐड से और स्पॉन्सर से अच्छे पैसे रील्स पर कमा सकते हैं।

  2. एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से :-

    एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय का सबसे लोकप्रिय पैसे कमाने का साधन है और आप अपने हर एक ऑडियंस वाली बनाई गई प्लेटफार्म पर असलियत मार्केटिंग प्रमोट कर सकते हैं।

    अगर आपके रील्स में अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या है, तो आप किसी भी अपडेट मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करके उसका एफिलिएट प्रोडक्ट अपने प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

  3. स्पॉन्सरशिप के जरिए :-

    अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, तो आप स्पॉन्सर वीडियो के बारे में ज्यादातर सुने होंगे। जब किसी कंपनी को अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना होता है तब वह सबसे बड़ी ऑडियंस बेस प्रालफॉर्म और अच्छी ऑडियंस वाली फैन फॉलोइंग के ऑनर की तलाश करती है।

    ऐसे में अगर आपके रेल के अकाउंट में अच्छी fan following की संख्या मौजूद है, तब आपको स्पॉन्सरशिप प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए मिलने लगेगी।

    आप उनके प्रोडक्ट को या सर्विस को प्रमोट करने के लिए उनसे अपने अनुसार और अपने फॉल्विन संख्या के बेस के के अनुसार सामने वाली पार्टी से अच्छा पेमेंट ले सकते हैं।

  4. दूसरे का अकाउंट प्रमोट करके :-

    आप अपने बड़ी संख्या वाले रील्स के अकाउंट में किसी ने क्रिएटर के अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं और उसके बदले में उससे अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

    हर एक छोटा क्रिएटर जल्दी से फेमस होने के लिए फेमस क्रिएटर से अपने अकाउंट को प्रमोट करने के लिए हेल्प मांगता है और ऐसे में सामने वाली पार्टी खुद आपको कुछ न कुछ अवश्य अकाउंट प्रमोशन के लिए पेमेंट करती है।

  5. खुद के या दूसरे के मर्चेंडाइज को प्रमोट करके :-

    अगर आपकी बहुत बड़ी रेल पर फैन फॉलोइंग संख्या हो चुकी है और आपका कोई मर्चेंडाइज प्रोडक्ट आप सेल करना चाहते हैं या फिर किसी अन्य लोगों का मर्चेंडाइज प्रोडक्ट आफ प्रमोट करना चाहते हैं, तो आपको इसके बदले में भी पैसे मिलते हैं।

    खुद के मर्चेंडाइज को भी आप प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

इंस्टाग्राम रील्स  में वीडियो डाउनलोड करने का क्या तरीका है ? (Instagram Reels se video downloads kaise karen)

अगर दोस्तों आप इस एप्लीकेशन पर पब्लिश हुई कोई वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और अपनी मन पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड करें।

Step . 1 इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट पर जाना होगा।

Step . 2 अब आप अपने मन पसंदीदा वीडियो का चुनाव करें और फिर उसके लिंक को वहां से कॉपी कर ले।

Step . 3 इसके बाद आपको ब्राउज़र ओपन करना है और फिर ब्राउज़र में इंस्टाग्राम रील्स  वीडियो डाउनलोडर ऑनलाइन लिखकर सर्च करना है।

Step . 4 अब आपके स्क्रीन पर टॉप वेबसाइट की लिस्ट दिखाई देगी और आप उस में से किसी एक वेबसाइट को ओपन कर ले।

Step . 5 अब कॉपी किए हुए लिंक को उस वेबसाइट पर आपको पेस्ट करना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

Step . 6 आपकी पसंदीदा वीडियो उस वेबसाइट पर से डाउनलोड होने लगेगी।

Step . 7 इस प्रकार सेआप अपनी पसंदीदा वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम ने आप सभी लोगों को इंस्टाग्राम रील्स  क्या है (Instagram reels kya hai) ? और इंस्टाग्राम रील्स  में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए (Instagram Reels me video banakar paise kaise kamae 2021) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है। यदि इस लेख के संबंधित आपके कोई सवाल का सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स  से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर :-


  1. Q : इंस्टाग्राम रील्स में वीडियो को ट्रेनिंग करने के लिए क्या करें ?

    ANS :- इसप्लेटफार्म पर वीडियो को ट्रेंडिंग करने के लिए आपको हेस्टैक का इस्तेमाल करना होगा।

  2. Q : इंस्टाग्राम रील्स पर पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा ?

    ANS :- इसके लिए आपको अपनी फैन फॉलोइंग की संख्या को बढ़ाना होगा।

  3. Q : इंस्टाग्राम रील्स के मोनेटाइजेशन को ऑन करने के लिए क्या करना होगा ?

    ANS :- मोनेटाइजेशन को ऑन करने के लिए आपको कम से कम 10000 लोगों की फैन फॉलोइंग संख्या करनी होगी और साथ ही में वीडियो को ट्रेंडिंग भी करना होगा।

  4. Q : इंस्टाग्राम रील्स से पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है ?

    ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।


Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment