Instagram Kaise Chalaye – इंस्टाग्राम कैसे चलाये

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो Instagram का नाम जरूर सुने होंगे। लेकिन अभी तक आपने Instagram का इस्तेमाल नहीं किया है और Instagram कैसे चलाया जाता है यह नहीं जानते हैं तो आज हम इस पोस्ट के जरिए Instagram Kaise Chalaye , Instagram के सभी फीचर्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। 

आज हम इस पोस्ट में Instagram ऐप में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी फीचर्स यानी Instagram Review करने जा रहे हैं जिसको पढ़ कर आप आसानी से Instagram चलाना ही नहीं Instagram का एक्सपर्ट भी बन जाएंगे इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इंस्टाग्राम क्या है

Instagram एक Photo Sharing Social Media प्लेटफॉर्म है। इसमें Photo Sharing के साथ Short Video पब्लिश करके अपने दोस्तों और Followar से लाइक, कमेंट और शेयर के जरिए Interact किया जा सकता है। इस ऐप में फोटो को एडिट और Filter के द्वारा आकर्षक बनाकर Publish करने का अनुमति देता है।

वर्तमान में Instagram के एक फीचर Short Video यानी Reels काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। जिसमें आप Background Music में एक्टिंग करते हुए अपनी वीडियो बनाकर लोकप्रिय हो सकते हैं। 

Instagram को साल 2010 में केविन सिस्ट्रोम और माइक क्राइजर ने बनाया था। इस प्लेटफार्म के शानदार फीचर ने लोगों को आकर्षित किया और कम समय में ही बेहद लोकप्रिय हो गया जिसके चलते फेसबुक ने लॉन्च होने के 2 साल बाद यानी साल 2012 में इसे महंगे रकम में खरीद लिया था। 

Instagram के बेसिक जानकारी प्राप्त करने के बाद अब “Instagram कैसे चलाएं” के बारे में जान लेते हैं।तो Instagram चलाने के लिए सबसे पहले Instagram ऐप में अकाउंट बनाना पड़ता है। 

इसे भी पढ़े

Instagram Account कैसे बनाये  

Instagram में अकाउंट बनाना बेहद ही आसान प्रक्रिया है इसके लिए आपके पास Email ID और Mobile Number की आवश्यकता होता है। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप Instagram अकाउंट बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Google Play Store या App Store में जाकर Instagram सर्च करके उसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  1. इंस्टॉल होने के बाद Instagram ऐप को ओपन करें और नीचे Sign Up बटन पर क्लिक करें। 
Google Play Store se Instagram install kare
  1. इसके बाद आपको Phone Number या Email और Facebook Account की मदद से Sign Up करने का Option दिया जाएगा आप अपनी सुविधा अनुसार Option का चयन करें। 
  1. अगर आप मोबाइल नंबर/इमेल के द्वारा रजिस्टर्ड करना चाह रहे है तो Sign Up With Email/Mobile Number पर क्लीक करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारी को Fill करें जैसे- मोबाईल नम्बर, ईमेल एड्रेस, यूजरनेम और पासवर्ड
phone ya email daale
  1. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP  भेजा जाएगा। OTP सत्यापन करने के बाद आप अपना Date Of Birth और Profile Photo को सेलेक्ट करें।
  1. अब Instagram पर मौजूद लोकप्रिय हस्तियों का अकाउंट को फॉलो करने के लिए बोला जाएगा आप कुछ अकाउंट को फॉलो करके Next बटन पर क्लिक करें। 
  1. अब आपका सफलतापुर्वक Instagram Account Create हो चुका है।

Instagram Account Create करने के बाद अब जान लेते हैं इस ऐप के सभी Option के बारे में जिसको जानने के बाद Instagram अकाउंट चलाने में काफी आसानी होगी। 

Instagram Kaise Chalaye

1. Home 

इसे टैब को Instagram का Home Page कहा जाता हैं। जिसमें आपके द्वारा फॉलो किए गए सभी लोगों के Story, Photo और Video दिखाई देता है जिसके द्वारा आप उनसे Interriact कर सकते हैं। इस टैब की मदद से आप अपने Instagram Story’ का विश्लेषण कर सकते हैं मतलब कि आपके स्टोरी को किन-किन लोगों ने React और Seen किया है।

2. Search 

इस बटन की मदद से आप किसी भी Instagram Account और Keywords, #tag को सर्च कर सकते हैं इसके अलावा Search बटन पर क्लिक करते हैं तो Instagram के सबसे Popular Photo और Video दिखाई देने लगता है। आसान भाषा में कहें तो यह टैब Trending Page के रूप में काम करता है। 

3. Plus(+) Icon 

इस टैब की मदद से आप अपनी फोटो, वीडियो और स्टेटस को Instagram पर पोस्ट कर सकते हैं। Instagram का यह Option सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

4. Heart Icon

इसे Instagram का Notification पेज भी ही कहा जाता है। हर्ट के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके अकाउंट के Notification जैसे- फोटो पर किया गया लाइक, कमेंट और फ्रेंड रिक्वेस्ट दिखाई देते हैं। इसके अलावा आपके Followar द्वारा आपके अकाउंट पर किए जाने वाले सभी Activiti को नोटिफिकेशन के रूप में दिखाया जाता है। 

5. Profile 

इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके Instagram अकाउंट कि सभी Information दिखाएं देता है। इस टैब में आपके Followars की संख्या और आपके द्वारा Follow किए गए व्यक्ति की संख्या और आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटो और वीडियो दिखाई देता है।

Instagram Use करने के लिए ऊपर दिए गए सभी 5 Option बेहद महत्वपूर्ण होते हैं इसके अलावा भी इस्तग्राम में कई अन्य आप्शन भी मौजूद है। जो ऊपर में थ्री डॉट पर क्लीक करके ऐक्सेस किया जाता है।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट कैसे करे

नीचे Instagram पर Photo Add करने का Precess बताया जा रहा है जिसे फॉलो करके आप अपनी अकाउंट में फोटो और वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं।

  1. फोटो और वीडियो पोस्ट करने के लिए नीचे दिए गए प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें। 
  1. इसके बाद आपको गैलरी, फोटो और वीडियो का Option दिया जाएगा। 
  1. Gallery: गैलरी के Option में पहले से मौजूद फोटो को अपलोड करने का सुविधा देगा। 
  2. Photo: इस Option पर क्लिक करने के बाद फोन में मौजूद कैमरा की मदद से डायरेक्ट फोटो क्लिक करके अपलोड करने का अनुमति दिया जाएगा। 
  3. Video: वीडियो के Option पर क्लिक करने के बाद फोन की कैमरा के द्वारा वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं।
  1. अगर आप फोटो और वीडियो ऐड करना चाहते हैं तो उस फोटो और वीडियो का चयन करके Next बटन के आइकॉन पर क्लिक करे। 
  1. आप आपके फोटो को एक्ट्रेक्टिव बनाने के लिए Filter का Option दिखाई देगा। जिसमें 11 Filter इनबिल्ड दिया रहता है जो आपकी फोटो की रंग और बैकग्राउंड को बदल कर अट्रैक्टिव बना देता है।
  1. Filter के अलावा नीचे दिए गए Edit के Option पर क्लिक करके फोटो की ब्राइटनेस, कॉन्ट्रैक्ट, स्ट्रक्चर हाईलाइट इत्यादि फीचर का भी उपयोग कर सकते हैं। जो फोटो की क्वालिटी और लुक में बदलाव करता है। 
  1. Filter और एडिट के Option को कंप्लीट करने के बाद Next के Option पर क्लिक करें। 
  1. अब आपके पोस्ट के लिए Caption और Tag को लगाने का का ऑप्शंस दिया जायेगा। जो अपनी सुविधानुसार लगा सकते है। 
  1. इसके अलावा निचे Tag People, Add Location और Also Post To (Facebook, Twitter, Tumblr) के ऑप्शंस का भी इस्तेमाल कर सकते है। ये सभी Option ऑप्शनल होते है।
  1. अब Instagram पर फोटो पोस्ट करने के लिए ऊपर दिए गए शेयर के बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आपके फोटो Instagram पर सफलतापूर्वक पोस्ट हो जाएगा। 

इसे भी जाने

इंस्टाग्राम Reels कैसे बनाये

भारत में Short Video App Tik Tok बैन होने के बाद Instagram में नए फीचर्स Reels को लांच किया जो वर्तमान में इंटाग्राम का सबसे लोकप्रिय फीचर है। नीचे Instagram पर Reels वीडियो बनाने का प्रोसेस बताया जा रहा है। 

  1. सबसे पहले Instagram ऐप को ओपन करें और उपर Story का Option दिया है जिसके बगल में + के Option पर क्लिक करें।
  1. अब आपके सामने वीडियो अपलोड करने का तीन विकल्प मौजूद होंगे। Live, Story और Reels तो आप Reels के Option पर क्लिक करें।
  1. जैसे ही Reels के Option पर क्लिक करेंगे तो वीडियो रिकॉर्ड करने के Option के साथ दाई ओर Music, iffects, Smiley इत्यादि लगाने का Option दीया रहेगा। 
  1. इन Option को अप्लाई करने के बाद बीच में दिए गए रिकॉर्डिंग का Option पर क्लिक करके आसानी से Instagram Reels बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम कैसे चलाये से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. Instagram Reels में कितना बड़ा वीडियो अपलोड कर सकते हैं?

Instagram Reels में पहली बार में 15 सेकंड का वीडियो बनाने का अनुमति देता है।लेकिन कुछ दिनों के बाद 30 सेकेंड का Reels बना सकते है

Q. क्या इंस्टाग्राम से पैसे कमाया जा सकता है?

जी हां इंस्टाग्राम से पैसे कमाया जा सकता है इसके लिए इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय होना पड़ेगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आसान भाषा में समझाया गया है कि Instagram Kaise Chalaye इंस्टाग्राम में अपना अकाउंट बनाकर अपनी पोस्ट पब्लिश कैसे करे और रील वीडियो बना कर कैसे पब्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.