Input devices in Hindi – इनपुट डिवाइस क्या होते हैं

Rate this post

Input devices in Hindi अगर आप कंप्यूटर सीखते है या कंप्यूटर के बारे में कभी पढ़ा होगा तो आपको इनपुट डिवाइस के बारे में पता होगा। आपको बता दें कि कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के यंत्र लगे होते है जो आपस में मिलकर काम करते है और हमें हमारे निर्देशित रिजल्ट देते है। प्रक्रिया में सभी यंत्रों को अलग-अलग प्रकार में विभाजित किया गया है Input devices in Hindi के के इस लेख में हम आपको यंत्रों के एक खास प्रकार इनपुट डिवाइस के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

जैसा कि हमने आपको बताया कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के यंत्र होते है उनमें से कुछ खास किस्म के यंत्र है जिन्हें हम इनपुट डिवाइस के नाम से जानते है वह कौन से यंत्र हैं या इनपुट डिवाइस किसे कहते है यह जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े। 

Input device in Hindi

इनपुट डिवाइस वह यंत्र होते हैं जिन्हें हम अपने हाथ से छू सकते हैं। 

यह एक वाक्य इस प्रकार के यंत्र को परिभाषित नहीं करता मगर उनकी एक विशेषता का वर्णन जरूर करता है। परिभाषा के रूप में हम यह कह सकते है कि इनपुट डिवाइस इस प्रकार के यंत्र होते है जिनसे हम कंप्यूटर के अंदर जानकारी भेजते है या डाटा इंटर करते हैं। 

अर्थात कंप्यूटर के वह यंत्र जिन्हें हम छू सकते है और उन के माध्यम से हम कंप्यूटर को जानकारी देते हैं या निर्देश देते है कि वह किस प्रकार काम करें तो उसे हम इनपुट डिवाइस कहते हैं। 

कीबोर्ड माउस स्केनर माइक्रोफोन कुछ खास प्रकार के इनपुट डिवाइस है जिनका इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा के जीवन में करते है। ज्यादातर इनपुट डिवाइस हार्डवेयर होते है, याद रखें कंप्यूटर में हर वह चीज जिसे हम छू सकते है उसे हम हार्डवेयर कहते है मगर हर हार्डवेयर इनपुट डिवाइस नहीं होता। 

Types of input device

जैसा कि हमने आपको बताया इनपुट डिवाइस वे खास प्रकार के यंत्र होते है जिनकी मदद से हम कंप्यूटर को जानकारी या निर्देश देते है। 

किसी भी जानकारी को कंप्यूटर तक पहुंचाने के लिए हम कुछ खास यंत्रों का इस्तेमाल करते है हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताया है। 

Keyboard

यह एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हम कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए करते है जब भी हमें कंप्यूटर को कोई निर्देश देना होता है चाहे वह ह्यूमन लैंग्वेज में हो या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा में हम उसे कीबोर्ड के जरिए लिख कर कंप्यूटर तक पहपुचते हैं। 

सबसे पहले हमारे बीच जो कीबोर्ड आया उसमें बहुत कम बटन हुआ करते थे और रोजाना उसमें कुछ बदलाव करना पड़ता था सर्वप्रथम Christopher Latham Sholes ने 1890 में कीबोर्ड का खोज किया। यह एक QWERT कीबोर्ड था जिसमें कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रकार के बटन थे और हमारा काम पहले से और आसान हो गया। 

कीबोर्ड विभिन्न प्रकार के होते है कुछ वायरलेस होते है जिनके लिए आपको तार की आवश्यकता नहीं होती, तो कुछ लाइट वाले होते है जिससे आप अंधेरे में भी टाइप कर सकते है, इन सभी विभिन्न प्रकार के कीबोर्ड को आप आज बाजार में आसानी से पा सकते है और इनका मुख्य काम कंप्यूटर को निर्देश देना होता है अब जिस प्रकार का निर्देश कंप्यूटर को देना चाहते हैं उसे आप अपने कीबोर्ड में टाइप करके भेजते हैं। 

MOUSE

कीबोर्ड के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस माउस माउस मुख्य तौर पर कंप्यूटर के हाथ की तरह काम करता है। अर्थात कंप्यूटर की स्क्रीन में जब आपको किसी फाइल पर क्लिक करना होता है या किसी जानकारी को कंप्यूटर की स्क्रीन में एक स्थान से दूसरे जगह ले जाना होता है तो हम उसके इस्तेमाल करते हैं।

माउस में तीन प्रकार के बटन होते है जिस का बाया बटन हम किसी चीज को कंप्यूटर में सेलेक्ट करने के लिए या ओपन करने के लिए करते है, वहीं इसके अदाएं बटन से हम चीजों को ब्लैक करने के लिए यह सेलेक्ट करने के लिए इस्तेमाल करते है, बीच में एक स्रोलर होता है जिससे हम कंप्यूटर की स्क्रीन को ऊपर नीचे करने का काम करते हैं। 

कीबोर्ड की ही तरह माउस भी विभिन्न प्रकार के आ गए है और इसे आप बड़ी आसानी से अलग से खरीद कर भी लगा सकते हैं। 

Joystick

यह एक और प्रचलित इनपुट डिवाइस है जिसका खास तौर पर इस्तेमाल वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है यह दो बोल और एक छड़ी के मिलने से बनता है। जॉय स्टिक का एक बॉल सॉकेट को घुमाने का काम करता है और दूसरा बॉल आपको डायरेक्शन देने का काम करता है इसकी मदद से आप वीडियो गेम को बड़ी आसानी हो और दुगने मजेदार अनुभव के साथ खेल सकते हैं। 

Scanner

यह एक काफी महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी डिजिटल तस्वीर को सुरक्षित स्टोर करके रखने के लिए करते है। स्केनर के जरिए हम किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करते है उसके बाद उसे एडिट करते हैं या कंप्यूटर में सुरक्षित रखते हैं स्कैन करने से हमारे डॉक्यूमेंट या तस्वीर की साइज कम हो जाती है और वह किसी के साथ भी जल्दी और आसानी से सजा हो सकता है इस वजह से ज्यादातर जरूरी डॉक्यूमेंट या तस्वीर को स्कैन करके कंप्यूटर में रखा जाता है। 

बहुत सारे कार्यालय में आपको डॉक्यूमेंट या तस्वीर का स्केन पार्टी सबमिट करना पड़ता है। इसी के साथ आप इस चैनल की अहमियत का अंदाजा लगा सकते हैं। 

Microphone

आपने टीवी में गूगल का प्रचार देखकर आपने कभी अपने मोबाइल पर बोलकर सर्च करने की कोशिश की है?

अगर आपने ऐसा किया है तो आपको बता दें कि जब आप बोलते है तो आपके मोबाइल में एक माइक्रोफोन ना होता है जो आपकी आवाज को सुनकर निर्देश को आगे संचालित करता है। 

ठीक इसी प्रकार कंप्यूटर में भी माइक्रोफोन होता है जिसे माइक के नाम से जाना जाता है। आजकल हम बाइक को मोबाइल या कंप्यूटर में बाहर से जुड़ सकते हैं और जब हम अपना निर्देश देंगे तो हमारे निर्देश को सुनकर कंप्यूटर उस पर कार्य करेगा। 

यह काफी महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइसेज इसका इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है आप एक अच्छे माइक्रोफोन को भारतीय बाजार में कम दाम में खरीद सकते है और अपने कंप्यूटर को बोलकर निर्देश दे सकते है और अपने काम को और आसान बना सकते हैं। 

 FAQ About Input devices in Hindi

Q. इनपुट डिवाइस किसे कहते हैं?

कंप्यूटर कैसे खास यंत्र जिनका इस्तेमाल हम कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए करते हैं उन्हें हम इनपुट डिवाइस कहते हैं।

Q. सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस कौन सा है?

कीबोर्ड, माउस, और माइक्रोफोन इस वक्त कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है।

Q. कीबोर्ड का खोज किसने किया?

कीबोर्ड का खोज Christopher Latham Sholes ने 1890 में किया था।

Q. 5 इनपुट डिवाइस के नाम?

5 इनपुट डिवाइस के नाम है – कीबोर्ड, माउस, माइक्रोफोन, स्कैनर, और जॉय स्टिक।

Q. इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

कंप्यूटर या मोबाइल में हम इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल अपनी जानकारी कंप्यूटर तक पहुंचाने के लिए करते हैं इनपुट डिवाइस की मदद से हम कंप्यूटर को निर्देश देते हैं कि वह कौन सा या क्या काम करें।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको Input devices in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली होगी। आसान भाषा में इनपुट डिवाइस वैसे खास यंत्रों को कहा जाता है जो कंप्यूटर या मोबाइल का हिस्सा होते हैं और उनकी मदद से हम अपना निर्देश कंप्यूटर या मोबाइल को दे पाते हैं। 

अगर इस लेख में आपको इनपुट डिवाइस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment