Indian Dating Apps In Hindi – डेटिंग एप क्या है

अगर आप अकेले अकेले रहते हो और आप सोच रहे हो कि काश आपकी कोई गर्लफ्रेंड होती जिससे आप अपने दिल की बातें शेयर कर पाते और उसके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाते। अगर अब तक आपकी गर्लफ्रेंड नहीं बनी है औरयदि आप सोच रहे हो कि घर बैठे गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं? तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है जिस प्रकार से सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं ठीक उसी प्रकार से गर्लफ्रेंड भी ऑनलाइन बनाया जा सकता है। 

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को Indian Dating Apps In Hindi के बारे में जानकारी देंगे। कई सारे लोग गर्लफ्रेंड बनाने वाले एप्स को सर्च करके डेटिंग एप तलाश करते हैं तो कई सारे लोग गूगल पर इंडियन डेटिंग एप लिखकर सर्च करते हैं परंतु दोनों का ही मतलब एक है। अगर आपको एक से बढ़कर एक डेटिंग एप्स के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको आज हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना होगा और इस लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं करना है जो कि हमने इस लेख में फ्री डेटिंग एप के बारे में भी जानकारी दी है और आप इन ऐप को यूज करके आसानी से किसी के साथ घर बैठे डेटिंग शुरू कर सकते हैं और अपना अकेलापन दूर कर सकते हो। 

डेटिंग एप क्या है ?

जिस प्रकार से वर्तमान समय में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है और लोग उनका इस्तेमाल कर रहे हैं, ठीक उसी प्रकार से डेटिंग एप भी एक सोशल मीडिया की तरह ही एक सोशल ऐप होता है। डेटिंग एप के फीचर इसे सोशल मीडिया के फीचर के बिल्कुल विपरीत बनाते हैं।

इस एप्लीकेशन के उपभोक्ता इसके इस्तेमाल से लड़के या फिर लड़कियां एक दूसरे के प्रोफाइल को सबसे पहले लाइक करते हैं और जब दोनों तरफ से एक दूसरे का प्रोफाइल लाइक कर दिया जाता है, तब दोनों ही लोगों को एक दूसरे से चैटिंग करने के लिए एक विकल्प प्राप्त होता है।

जब एक दूसरे को लड़के या लड़कियां जान लेते हैं और समझ लेते हैं, चैटिंग के माध्यम से तक अंतिम में एक दूसरे की मिलने की तिथि को निर्धारित करते हैं और फिर एक दूसरे से मिलते हैं और यही डेटिंग एप का मुख्य उपयोग होता है। वर्तमान समय में कुछ डेटिंग एप फ्री में और कुछ डेटिंग एप निर्धारित शुल्क का चार्ज करके अपनी सर्विस अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का काम करती है।

पर दोस्तों जितनी भी डेटिंग एप वर्तमान समय में मौजूद है, उन पर किसी भी प्रकार की प्राइवेसी सिक्योरिटी से संबंधित गारंटी का दावा नहीं किया जाता है और नाही ऐसी वेबसाइट पर अपनी पर्सनल डिटेल को लोगों के साथ साझा करना चाहिए।

डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

वर्तमान समय में Woo यह भी काफी जानी-मानी डेटिंग एप कंपनी है और यह मुख्य रूप से शिक्षित पेशेवरों को ही फोकस करके सर्विस प्रदान करती है। इसमें यूजर को वॉइस इंट्रो, टैग सर्च और इसके अलावा डायरेक्ट मैसेजिंग की भी सुविधा प्रदान करती है। इस एप्लीकेशन के अंदर यूजर को इन सभी सुविधाओं के अलावा वॉइस कॉल करने की भी सुविधा प्राप्त होती है।

आप बिना अपना वास्तविक कॉलिंग नंबर शेयर किए सामने वाले पार्टी को वॉइस कॉल करने की सुविधा प्राप्त करते हैं और यह अपने आप में इस एप्लीकेशन को काफी डिफरेंट बनाती है।

इसकी सबसे बेहतरीन बात यह है, कि यह अपने महिला उपभोक्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और उनकी करंट लोकेशन को किसी भी अन्य थर्ड पार्टी प्लेटफार्म या लोगों के साथ साझा नहीं करता है। इस फीचर की वजह से महिलाएं पूरे तरीके से सुरक्षित रहती हैं और इसका चिंता मुक्त होकर इस्तेमाल करती है।

भारतीय डेटिंग एप 2022


दोस्तों हम आपको आगे इस लेख में भारतीय बाजार में अपनी जगह बना चुके कुछ पांच बेहतरीन डेटिंग एप के बारे में जानकारी देंगे जिनका इस्तेमाल लोग हमारे देश में ज्यादातर कर रहे हैं और यह सभी पांच बेहतरीन ऐप हमारे देश में डेटिंग एप की सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवा कर अपने उपभोक्ताओं से अच्छा पैसा भी देश से बना रही है, चलिए जानते हैं, पांच भारतीय डेटिंग एप की सूची जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई।

1. Tinder – Find a date

Tinder डेटिंग ऐप
Tinder डेटिंग ऐप

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और डेटिंग है, उसके इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं द्वारा टिंडर डेटिंग एप का इस्तेमाल किया जा रहा है।
आज हमारे देश में लड़का हो या फिर लड़की लगभग हर एक वर्ग का नागरिक tinder dating app 2021 के बारे में बहुत ही अच्छी तरीके से जानता है और यह हमारे देश में सबसे ज्यादा पॉपुलर भी हो चुकी है।
टिंडर में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास फेसबुक अकाउंट होना चाहिए और फिर टिंडर आपके फेसबुक अकाउंट के अनुसार आपके दिलचस्पी के हिसाब से आपको सामने वाले की प्रोफाइल प्रदर्शित करता है। अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है, तो आप निराश मत होइए आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से भी टिंडर में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

टिंडर ऐप का यूजर इसे इस्तेमाल करने के लिए लेफ्ट और राइट स्वाइप वाले एक यूनीक फीचर का इस्तेमाल करता है। अगर आपको किसी की प्रोफाइल पसंद आ जाती है, तो आप उसकी प्रोफाइल पर राइट स्वाइप करते हैं और अगर आपको किसी की प्रोफाइल पसंद नहीं आ रही है, तो आप उसके प्रोफाइल पर लेफ्ट स्वाइप करते है।

अगर इसके 2 यूजर एक दूसरे के प्रोफाइल को लाइक करते हैं, तो आप फिर चैटिंग की सुविधा का एक दूसरे से आनंद उठा सकते हैं। प्रोफाइल मैच होने के बाद आप एक दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं, अगर आप किसी की प्रोफाइल को लाइक करते हैं और वह आपके प्रोफाइल को लाइक नहीं करता है, तो ऐसी परिस्थिति में आप एक दूसरे के साथ चैट नहीं कर सकते हैं।

इसमें और भी बहुत सारे फीचर आपको इस्तेमाल करने के लिए मिलेंगे, परंतु उन सभी फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पेड सर्विस लेनी होगी और कभी आप उनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Tinder के फीचर्स 

  • आप इस एप्लीकेशन में फेसबुक और अपने मोबाइल नंबर का यूज करके आसानी से अकाउंट बना सकते हो।
  • आपको टिंडर एप्लीकेशन के अंदर स्वाइप का एक ऑप्शन मिलता है और आप इस वाले ऑप्शन का यूज करके बड़ी ही आसानी से अपना लाइक बढ़ा सकते हो और अपनी प्रोफाइल को ब्रांडेड बना सकते हो।
  • आप इसमें चैट करने के दौरान अपने चैट को और भी इंटरेस्टिंग बनाने के लिए दिए गए फ्री स्टिकर का यूज कर सकते हो।

2. OkCupid: Online Dating App

Okcupid डेटिंग ऐप
Okcupid डेटिंग ऐप

दोस्तों Okcupid एप्लीकेशन भी बहुत जानी-मानी और लोकप्रिय डेटिंग एप हमारे देश में जानी जाती है। इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस और यूजर बेस एकदम फेसबुक के जैसे मिलता जुलता है। इसमें आप सामने वाले यूज़र को ईमेल कर सकते हैं, उसके साथ प्रोफाइल मैच होने पर आप एक दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप एक विस्तृत प्रोफाइल बनाने के साथ-साथ आप एक दूसरे के प्रोफाइल को भी देख सकते हैं।

इसमें अकाउंट बनाने के दौरान यह आपके कुछ सवाल करतीं हैं और आपको उन सवालों का जवाब देना होता है। आपके द्वारा दिए गए जवाब के अनुसार ही आपको सामने वाले की प्रोफाइल दिखाई देती है और यह आपके दिलचस्पी और रूचि के अनुसार ही दूसरे की प्रोफाइल को आपके सामने प्रदर्शित करने का कार्य करती है।

यह एप्लीकेशन सबसे खास इसलिए है, क्योंकि इसमें जो जवाब आप देते हैं और जो जवाब किसी अन्य के द्वारा दिया गया होता है और आपके जवाब के अनुसार एक दूसरे की मानसिकता को मैच करता है और फिर उसी आधार पर आपको प्रोफाइल लिखाता है, इसलिए सामने वाले को आप और भी आसानी से समझ पाते हैं और फिर एक परफेक्ट मैच इस एप्लीकेशन के जरिए बनता है।

Okcupid के फीचर्स

  • यह एप्लीकेशन भी काफी बेहतरीन एप्लीकेशन है और आप इसका यूज करके दुनिया भर में किसी के साथ भी ऑनलाइन डेटिंग कर सकते हो।
  • अगर आप इस एप्लीकेशन में दिए गए कुछ अन्य एडवांस फीचर्स का यूज करना चाहते हो और खासकर लड़कियों से दोस्ती करना चाहते हो तो आपको इसके लिए कम से कम $9 का निवेश करना पड़ेगा और इसका $9 वाला प्लान लेना पड़ेगा।
  • टिंडर जैसी ही इस एप्लीकेशन में आपको स्वाइप अप वाला फीचर्स देखने को मिल जाता है।

इसे भी पढ़े

3. happn – Dating app

Indian Dating Apps In Hindi - डेटिंग एप क्या है
Happn डेटिंग ऐप


इस बेहतरीन Happn डेटिंग एप के अंदर कुछ खास फीचर यूज़र को मिलते हैं। यह एप्लीकेशन प्रोफाइल मैच करवाने के लिए लोकेशन का इस्तेमाल करता है और यही विशेषता इसे अन्य डेटिंग एप से भिन्न बनाती है। आप जिस भी एरिया में रहते हो या फिर जिस भी एरिया में ट्रेवल कर रहे हो उसके एरिया के आधार पर आपको हैपन एप पर मौजूद लोगों की प्रोफाइल प्रदर्शित करता है।

अगर सामने वाला कोई आपको पसंद आ गया और आप इस ऐप पर मौजूद है और अगर वह भी इस ऐप पर मौजूद है, तो आप उसे एरिया के अनुसार प्रोफाइल पर ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको सीक्रेट लाइक का फीचर मिलता है, एक बेहतरीन फीचर में आपको सामने वाले की प्रोफाइल मिलने पर उसको आप सेक्रेटली लाइक कर सकते हैं और अगर वह भी आपको सेक्रेटली लाइक करता है, तो आपकी प्रोफाइल मैच हो जाती हैं और फिर आप एक दूसरे से चैट कर सकते हैं।

सेक्रेटली लाइक का मतलब आप उसके प्रोफाइल को बिना उसे पता लगे लाइक कर सकते हैं और अगर वह भी आपके प्रोफाइल को सेक्रेटरी लाइक करता है, तो इस प्रकार से आपकी प्रोफाइल एक दूसरे से मैच हो जाती है और इसी आधार पर यह प्रोफाइल मैच करवाने का कार्य करता है और यही बेहतरीन फीचर इस एप्लीकेशन को अन्य डेटिंग एप के फीचर से बिल्कुल अलग बनाती हैं और इसी वजह से आज हमारे देश में इस एप्लीकेशन के यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है।

Happn के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन को फ्री में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और अगर आपको इसके एडवांस फीचर  उपयोग करना है तो आप इसका सब्सक्रिप्शन वाला प्लान भी चुन सकते हो।
  • आपको इसके अंदर सब्सक्रिप्शन वाले प्लान आपको काफी सस्ते देखने को मिल जाएंगे।
  • आप इस बेहतरीन एप्लीकेशन को फेसबुक अकाउंट से भी जोड़ सकते हो और एप्लीकेशन का यूज करके फेसबुक में अपने फ्रेंड और दोस्तों को इसे यूज करने के लिए इनवाइट कर सकते हो और इतना ही नहीं अगर आपके फेसबुक फ्रेंड में से कोई इस एप्लीकेशन को पहले से यूज कर रहा होगा तो आपको उसकी प्रोफाइल भी इसमें देखने को मिल जाएगी।

4. TrulyMadly: Indian Dating App

Truly madly डेटिंग ऐप
Truly madly डेटिंग ऐप

यह Truly madly app अपने यूजर की सेटिस्फाई जानकारी को एकत्रित करने के लिए उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करती है। फिर आपके धर्म, समुदाय और इनकम के आधार पर अन्य लोगों को प्रोफाइल प्रदर्शित करती है और आपको आप के आधार पर ही अन्य लोगों की प्रोफाइल प्रदर्शित करती है।

इस पर प्रोफाइल बनाने के बाद यह आपकी पूरी जांच करती है और उसके बाद ही आपको इसमें अपनी प्रोफाइल को पूरा करने की अनुमति मिलती है। जितने भी लोग इस पर मौजूद है और जो जो आपकी प्रोफाइल को लोग देखेंगे वह आपको आपके अनुभव के आधार पर रैंकिंग देंगे और उसी हिसाब से आपको इस पर रहने का फीडबैक मिलेगा और साथ ही में जितनी ज्यादा आपको लोगों के द्वारा अच्छी रैंकिंग प्राप्त होगी, उतने ही ज्यादा लोगों को आपके प्रोफाइल एप्लीकेशन प्रदर्शित करेंगी।

मतलब की एक इसका यूज़र ही आपको इस पर रहने और अन्य लोगों तक आपकी प्रोफाइल को प्रदर्शित करने तक का सारा फीडबैक देता है और आपको उसी हिसाब से रैंकिंग प्राप्त होती है।

Truly madly के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन के अंदर वूमेन की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है और बिना अपना ओरिजिनल नंबर दिखाएं कोई भी वूमेन किसी के साथ चैटिंग, वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग भी कर सकती है।
  • एप्लीकेशन का यूज करके दुनिया भर में किसी भी लड़की या फिर किसी भी लड़के के साथ आसानी से दोस्ती की जा सकती है।
  • एप्लीकेशन आपके प्रोफाइल के हिसाब से ही आपको आपके पार्टनर का सजेशन देता है और एप्लीकेशन का यूज करके आप अपना परसेंट मैच ढूंढ सकते हो।
  • एप्लीकेशन में बिल्कुल फ्री में अकाउंट बनाया जा सकता है।

5. Woo डेटिंग ऐप

Woo डेटिंग ऐप
Woo डेटिंग ऐप

Woo के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन का यूज करके आप बड़ी ही आसानी से दुनिया भर में किसी के साथ भी दोस्ती कर सकते हो और उसके साथ ऑनलाइन डेटिंग शुरू कर सकते हो।
  • एप्लीकेशन के अंदर अलग-अलग फीचर्स का यूज करके आप अपने लायक पार्टनर की तलाश कर सकते हो।
  • एप्लीकेशन में फ्री में अकाउंट बनाया जा सकता है।
  • इसे यूज करना बेहद आसान है क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान तरीके से डिजाइन किया गया है।

6. Grouper.mk

डेटिंग एप्स के लिस्ट में यह एप्लीकेशन भी काफी ऊपर आती है और इसमें गर्लफ्रेंड बनाने के अनेकों प्रकार के बेहतरीन ऑप्शन मिल जाते हैं। इसमें आपको गर्लफ्रेंड ढूंढने के अनेकों प्रकार के ऑप्शन मिल जाएंगे और आप अपने अनुसार दिए गए ऑप्शन का यूज करके अपने लायक गर्लफ्रेंड को ढूंढ पाओगे। यह बेहतरीन एप्लीकेशन आपको गूगल के प्ले स्टोर पर और एप्पल के एप्स स्टोर पर बिल्कुल फ्री में उपलब्ध मिल जाएगा। आप एक बार इस एप्लीकेशन को डेटिंग एप के रूप में जरूर इस्तेमाल करें।

Grouper.mk  के फीचर्स

  • आपको एप्लीकेशन के अंदर अनेकों प्रकार के बेहतरीन ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे जो आपको आपके पार्टनर की तलाश करने में हेल्प करेंगे।
  • आप इस एप्लीकेशन में केवल एक क्लिक के जरिए किसी से भी चैटिंग स्टार्ट कर सकते हो।
  • जब आपको कोई पसंद आने लगे और आपके विचार एवं उसके विचार एक जैसे हो तो आप बात आगे बढ़ा सकते हो और एप्लीकेशन में अपने आगे की मीटिंग को फिक्स कर सकते हो।
  • आप चाहो तो इसमें अपने फेसबुक अकाउंट या फिर किसी अन्य सोशल अकाउंट को भी ऐड कर सकते हो और अपने सभी सोशल मीडिया के प्राइवेसी को आप खुद कंट्रोल कर सकते हो मतलब कि जब आप चाहोगे तभी लोग आपके सोशल अकाउंट को देख पाएंगे और जब आप चाहोगे कि आपका अकाउंट कोई भी ना देखें तो आपका अकाउंट कोई भी नहीं देख पाएगा।

7. Bumble – Dating & Make Friends

अगर टेंडर के बाद कोई एप्लीकेशन डेटिंग एप के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो वह यह एप्लीकेशन है। यह एप्लीकेशन इतनी जेन्युइन है कि इसमें लोग डेटिंग करते करते सीरियस रिलेशनशिप में आ जाते हैं और आगे चलकर अपने डेटिंग पार्टनर से ही लाइफ पार्टनर बन जाते हैं। इस एप्लीकेशन के अंदर ऑनलाइन डेटिंग करना काफी आसान है और इसमें आपको ऑनलाइन डेटिंग करने के अनेकों प्रकार के बिल्कुल आसान यूज के साथ आपको आने को बेहतरीन ऑप्शन मिल जाएंगे। आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर और एप्पल के ऐप स्टोर पर से जाकर आसानी से इसे इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हो और इसमें अकाउंट बनाना भी काफी आसान है।

Bumble - Dating & Make Friends

Bumble – Dating & Make Friends के फीचर्स 

  • आप इस एप्लीकेशन में स्वाइप अप फीचर का यूज करके आसानी से अनेकों प्रोफाइल को देख सकते हो।
  • आप इसमें जैसी लड़की चाहते हो या फिर जैसा लड़का चाहते हो उस प्रकार के फिल्टर का यूज कर सकते हो और अपने जैसा ही पार्टनर ढूंढ सकते हो।
  • अगर आपको एप्लीकेशन में और भी एडवांस फीचर का यूज करना है तो आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है परंतु फ्री वर्जन में भी आपको अनेकों फीचर मिल जाते हैं।
  • एप्लीकेशन को यूज करना बेहद आसान है।

दोस्तों किसी भी प्रकार का डेटिंग ऐप इस्तेमाल करने से पहले आपको उसकी सर्विस के बारे में जानना होगा और साथ ही में उसे अपने फोन में इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा। वर्तमान समय में भारतीय बाजार में बहुत सारे डेटिंग ऐप उपलब्ध है, परंतु अच्छी रेटिंग और ज्यादा ग्राहक संख्या वाले ही डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए और यह आपके लिए पूरी तरीके से सुरक्षित होता है।

बहुत सी ऐसी डेटिंग एप कंपनियां मौजूद हैं, जो अपने यूजर को फ्री में सर्विस प्रोवाइड करती हैं और बहुत सी ऐसी डेटिंग एप कंपनियां मौजूद हैं, जो अच्छे फीचर्स को पेड़ सर्विस में अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाती है।

किसी भी डेटिंग एप कंपनी का इस्तेमाल करने से पहले उसकी सर्विस के बारे में जाने और साथ ही में जाने कि वह अपनी सर्विस आप को निशुल्क में उपलब्ध करवा रही है या फिर कुछ शुल्क लेकर आपको औरों से अलग फीचर प्रदान कर रही है।

8. Hinge – Dating & Relationships

इस एप्लीकेशन का काफी यूनिक कांसेप्ट है क्योंकि इसमें आपको फेसबुक अकाउंट के जरिए लोगों का सजेशन मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप फेसबुक यूज करते हो तो आप के जितने भी फेसबुक फ्रेंड हैं उनके फ्रेंड भी आपको इस एप्लीकेशन में दिखाई देंगे मतलब कि दोस्त के दोस्त के साथ हम इस एप्लीकेशन में ऑनलाइन दोस्ती कर सकते हैं और अगर हमें कोई पसंद आता है तो हम उसी जगह पर अपनी डेटिंग भी एप्लीकेशन के जरिए स्टार्ट कर सकते हैं। आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर इंस्टॉल करके आसानी से यूज कर सकते हो।

Hinge - Dating & Relationships

Hinge – Dating & Relationships के फीचर्स

  • यह डेटिंग एप आपके फेसबुक अकाउंट से लिंक हो जाता है और इसके वजह से आप अपने फेसबुक फ्रेंड के फ्रेंड के साथ दोस्ती कर सकते हो और उसके साथ बातचीत स्टार्ट कर सकते हो।
  • इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन प्लान लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एप्लीकेशन पूरे तरीके से फ्री टू यूज़ है।
  • आपको एप्लीकेशन के अंदर अनेकों प्रकार के डेटिंग शुरू करने के और रिलेशनशिप बनाने के फ्री में एडवांस फीचर मिल जाते हैं जो शायद किसी सब्सक्रिप्शन वाले डेटिंग ऐप में मिलते होंगे।
  • अगर आपको आपके फेसबुक फ्रेंड के फ्रेंड में से कोई भी व्यक्ति पसंद आ जाता है तो आप उसके प्रोफाइल को राइट टू स्वीट कर सकते हो और यदि वह भी इसी प्रकार से आपके प्रोफाइल पर प्रतिक्रिया देता है तो आप आसानी से एक दूसरे के साथ चैटिंग स्टार्ट कर सकते हो।
  • इसमें आपको आपकी डिटेल सुरक्षित रखने का भी ऑप्शन मिल जाता है।
  • एप्लीकेशन में लड़कियों को ध्यान में रखकर काफी अच्छा सिक्योरिटी सिस्टम भी तैयार किया गया है और इसमें लड़कियों का प्रोफाइल कोई उनके चाहे बगैर नहीं देख सकता और ना ही उनके साथ कोई उनकी मर्जी के चैटिंग या फिर डेटिंग शुरू कर सकता है।

इसे भी जाने


डेटिंग ऐप इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां ?

दोस्तों चाहे महिला हो या फिर पुरुष डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते वक्त दोनों को ही आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए। आज का समय बहुत ही खराब है और किसी के ऊपर आसानी से विश्वास करना भी सही नहीं है। किसी के ऊपर आसानी से विश्वास करके हम अपने आप को या फिर अपनी फैमिली को हम खतरे में डाल सकते हैं। इसीलिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने से पहले नीचे बताए गए कुछ निम्नलिखित सावधानियों के बारे में अवश्य ध्यान दें।

  • डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने से पहले हमें यह जानना जरूरी है, कि हम जिस डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह कितनी सिक्योर है और क्या वह हमारी प्राइवेसी की पूरी गारंटी लेती है या फिर नहीं।
  • कभी भी डेटिंग एप पर सामने वाली पार्टी का तुरंत ही विश्वास नहीं करना चाहिए और ना ही मिलने की मीटिंग फिक्स करनी चाहिए। अमित सामने वाली पार्टी को समझना पड़ेगा और साथ ही में उसे वेरीफाई करना होगा, कि वह कितना विश्वास पात्र व्यक्ति है या नहीं। आजकल डेटिंग एप पर जल्दी से विश्वास कर लेने पर लोगों के साथ धोखा भी बहुत हो रहा है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।
  • कभी भी सामने वाली पार्टी को अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और अन्य पर्सनल डिटेल को तुरंत साझा ना करें। अगर हम इन सभी डिटेल को तुरंत सजा कर देंगे, तो सामने वाला हमारी सुरक्षा पर खतरा खड़ा कर सकता है और इससे हम अपने फैमिली को भी खतरे में डाल सकते हैं, इसीलिए जब सामने वाला विश्वास पात्र हो और लंबे समय तक आप उससे बातचीत कर चुके हो तो ही इन डिटेल को साझा करें अन्यथा ऐसा करना उचित नहीं।
  • अगर सामने वाला व्यक्ति आपके फोटो या अन्य किसी चीज की मांग कर रहा है, तो आप कतई ऐसा ना करें ऐसा करने पर आपके प्राइवेसी के साथ वा खिलवाड़ कर सकता है।
  • अगर कोई डेटिंग एप पर आपको ऐसा व्यक्ति मिल जाए जो आपको तुरंत मिलने के लिए आमंत्रण दे रहा है, तो आप ऐसा ना करें आपके साथ कभी भी हुआ धोखा कर सकता है और आपको हानि पहुंचा सकता है।
  • अगर सामने वाली पार्टी को आपने काफी अच्छे से जान लिया है और आपने एक दूसरे को अपनी पर्सनल डिटेल के साथ साथ और आवश्यक जानकारियां साझा कर दी हैं, फिर ऐसे में अगर सामने वाली पार्टी आपसे मिलने के लिए इच्छुक है और वह आप को आमंत्रित कर रही है, तो ऐसी परिस्थिति में हमें सामने वाली पार्टी को पब्लिक प्लेस पर ही मिलने के लिए बुलाना चाहिए, ऐसा करने पर आपकी सुरक्षा आपके साथ रहेगी और आप उसे देख कर उसके हावभाव को भी समझ सकते हैं।
  • कुल मिलाकर हमें डेटिंग ऐप पर हमेशा सचेत रहना चाहिए और सामने वाले को वेरीफाई करने के बाद ही किसी परिणाम पर आगे बढ़ना चाहिए।

निष्कर्ष :-

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को पांच बेहतरीन भारतीय डेटिंग एप के बारे में बताया और साथ ही में आपको बताया कि डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कैसे करें एवं डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते समय हमें किन किन सावधानियों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। अगर आपको आज की हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे आज के इस लेख को अपने मित्र जाने या फिर परिजन के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपके द्वारा और हमारे लेख के द्वारा जानकारी प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.