HP Viklang Pension yojana 2020 | हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन।

HP Viklang Pension Yojana 2020 In Hindi:- आज हम आपके लिए हिमाचल प्रदेश में शुरू होने वाली विकलांग पेंशन योजना के बारे में जानकरी देने वाले है। इस आर्टिकल में हम आपको Himachal pradesh Viklang Pension Yojana से जुड़ी पात्रता, लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले है। आपकी जानकारी के लिए बात दे कि जिन लोगो के शरीर का कोई भी अंग कम करना बाद कर देता है या जन्म से ही विकलांग होते है।

जिस के कारण विकलांग व्यक्तियों को दूसरे पर निर्भर रहना पड़ता है। और विकलांग लोगो का जीवन बहुत ही कष्ट में व्यतीत होता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि हिमाचल सरकार ने इस समस्या को देखते हुए अपने राज्य के विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता देने के लिए Himachal pradesh Viklang Pension Yojana का आयोजन किया है।

इस योजना के अंतर्गत 40% विकलांग व्यक्तियों को 750 रुपये प्रतिमहा तथा 70% या उससे अधिक विकलांग व्यक्तियों को 1300 रुपये प्रतिमहा देने का फैसला किया है। इस Himachal pradesh Viklang Pension Yojana के तहत दी जाने वाली धनराशि की मदद से विकलांग व्यक्ति अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करके एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते है।

HP Viklang Pension Yojana 2020 क्या है-

आप लोगो ने अपने आस-पास बहुत सारे विकलांग व्यक्ति देखे होंगे जिनमे से कुछ जन्म से ही विकलांग होते है और कुछ लोग स्वस्थ खराब या किसी दुर्घटना के कारण समय के साथ विकलांग हो जाते है। हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के अपंग लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए Himachal pradesh Viklang Pension Yojana का शुभारंभ किया है।

Himachal pradesh Viklang Pension Yojana के तहत जो विकलांग दुसरो पर निर्भर है उन अपंग व्यक्तियों को हिमाचल प्रदेश सरकार ने वित्तीय सहायता प्रदान करने का एलान किया है। जिससे विकलांग व्यक्तियों को दूसरे पर निर्भर नही रहना पड़ेगा। और वे एक सुखद जीवन जीना शुरू कर सकते हैं। यदि आप इस Himachal pradesh Viklang Pension Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने वाले है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े।

Himachal pradesh Viklang Pension Yojana 2020 के लिए पात्रता-

इस Himachal pradesh Viklang Pension Yojana का लाभ लेने वाले आवेदनकर्ता के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। जिनकी जानकरी नीचे दी जा रही है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र व्यक्ति नही है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का हिमाचल राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का 40% से अधिक विकलांग होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की वार्षिक आय 35000 से अधिक नही होनी चाहिए।
  • यदि कोई भी महिला या पुरुष 70% से ज्यादा विकलांग है और उस नागरिक की आय 35000 से भी ज्यादा है तो उस नागरिक के लिए भी पेंशन दी जायगी।
  • 70% से ज्यादा विकलांग वाले व्यक्ति के लिए आय की कोई भी सिमा नही है।
  • यदि कोई भी विकलांग व्यक्ति के परिवार में या वह खुद कोई भी सरकारी नौकरी कर रहा है तो वह व्यक्ति इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ नही उठा सकता है।
  • आवेदन करने वाला विकलांग व्यक्ति के पास में कोई 3 पहिया या 4 पहिया कोई वाहन है तो वह इस योजना के योग नही है।
  • यदि कोई भी व्यक्ति पहले से ही किसी पेंशन को प्राप्त कर रहा है तो वह इस योजना का लाभ नही ले सकता है।

Himachal Pradesh Viklang pension Yojana 2020 के दस्तावेज-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब आप Himachal pradesh Viklang Pension Yojana का आवेदन फॉर्म को भरते है तो आपके लिए उस फॉर्म के साथ मे कुछ जरूरी दस्तावेज लगने होते है। तो वह दस्तावेज आपके पास में होने जरूरी है उन दस्तावेज की जानकारी नीचे दी गई है।

  • जिस व्यक्ति के नाम पर आवेदन फॉर्म भरा जा रहा है उस व्यक्ति का 40 % से ऊपर का विकलांग प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदन के वाले व्यक्ति के पास में हिमालय प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में खुद का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • विकलांग व्यक्ति का आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • BPL राशन कार्ड होना भी जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले विकलांग व्यक्ति की बैंक खाता की फ़ोटो कॉपी होनी चाहिए।

Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana आवेदन प्रक्रिया-

Step1. यदि आपकी जानकारी के लिए बात दे कि अवेदन करने वाले लोगो के लिए यह नही पता होता है कि इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होता है।

Step2. आपके लिए इस योजना में आवेदन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। आपके लिए दी गई लिंक पर क्लिक करना  होगा उसके बाद में आपके लिए एक फॉर्म मिल जाएगा उसके लिए डाउनलोड कर लेना है।

HP Viklang Pension yojana 2020

Step3. उसके बाद में उस आवेदन फॉर्म को प्रिंटआउट निकलवा  पूछी जाने वाली सभी जानकारी के लिए के लिए भर देना है । जिला समाज कल्याण अधिकारी के पास में जमा कर  देना है। जमा होने के बाद में आपके आवेदन फॉर्म की जिला समाज कल्याण का कोई अधिकारी उस आवेदन की जाँच जाएगी, जांच  बाद  फॉर्म की आगे  कार्यवाई की जायगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन। hp Viklang Pension Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन। Himachal pradesh Viklang Pension Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

[फॉर्म] राजस्थान ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi

Leave a Comment