hp Ration Card List details In Hindi [2020]- हिमाचल प्रदेश लिस्ट

hp Ration Card List 2020 (Himachal Pradesh Ration Card List ) अगर Online  चेक कर सकते हैं| हिमाचल प्रदेश के लोग  घर बैठे HP राशन कार्ड लिस्ट 2020 (Himachal Pradesh Ration Card 2020) मैं अपना नाम देख सकते हैं|

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| HP Ration Card List 2020 In Hindi

नमस्कर दोस्तो आज हम आपको हिमाचल प्रदेश से जुड़ी बहुत ही जरूरी जानकारी देने वाले है। जैसा कि आप जानते है कि आज के समय मे टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि आप कोई भी काम अपने मोबाइल फोन से घर बैठे ही कर सकते है। आज मैं आपको बताऊँगा की आप किस प्रकार से हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में आप अपना नाम घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर ही देख सकते है।

इसकी पूरी जानकारी आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते है। अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में देखंने के लिए अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हो तभी आप राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश के निवासी है और राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है तो आप हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं।

तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े इसमे हम आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है जिसकी जानकारी की मदद से आप आसानी से घर बैठे अपना नाम पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते है।

Himachal Pradesh Ration Card 2020 के प्रकार-

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि पूरे भारत देश में केबल तीन ही प्रकार के राशन कार्ड बनाये जाते है। और उन तीनो राशन कार्ड नागरिको के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्योकि राशन कार्ड एक महितोपूर्ण दस्तावेज मना जाता है। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे की इन तीनो राशन कार्ड को हिमाचल प्रदेश की सरकार नागरिको के लिए उनकी पात्रता के हिसाब से प्रदान करती है और हर एक राशन कार्ड का अलग-अलग लाभ दिया जाता है। तो वह तीन राशन कार्ड इस प्रकार है।

  • APL राशन कार्ड- APL राशन कार्ड उन परिवारों के लिए निर्धारित किये जाते है जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं इस कार्ड का रंग पीला होता है। और इस राशन कार्ड में BPL राशन कार्ड से कम राशन मिलता है। आप  APL राशन कार्ड के माध्यम से हर माह 15 किलो तक राशन ले सकते हैं।
  • BPL राशन कार्ड- BPL राशन कार्ड उन परिवारो को प्रदान किया जाता है जो परिवार गरीबी रेखा में आते है और जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती है जिनके लिए राशन की बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है उसके लिए यह राशन कार्ड का लाभ निर्धारित किया जाता है। BPL राशन कार्ड के द्वारा आप हर माह 25 किलो प्राप्त कर सकते है।
  • AAY राशनकार्ड- यदि आप भी पंजाब राशनकार्ड सूची में अपना नाम देखना कहते हैं। ज्यादातर सभी परिवार यही कहते है कि उनका राशन कार्ड AAY हो क्योकि की इस राशनकार्ड का पात्र उन परिवारों को बनाया गया है। जो परिवार गरीबी रेखा से बहुत नीचे की सूची में आते है। AAY राशन कार्ड के जरिये से आप हर माह 35 किलो राशन खरीद सकते हैं।

 HP Ration Card 2020 के उपयोग और लाभ- 

  • राशन कार्ड की सहायत से आपको सरकारी गल्ल मंडी से राशन दिया जाता है और आप राशन कार्ड के माध्यम से ही आप अपना गल्ला बेच सकते है।
  • आप राशन कार्ड का उपयोग सभी सरकारी कार्यो के लिए लिए कर सकते है। और राशन कार्ड के बिना आप बहुत सी योजनाओ का लाभ नही उठा सकते हैं।
  • ज्यादातर इसका उपयोग वोटर आईडी वनाने के लिए किया जाता है ।
  • इसकी सहायता से आप सरकार द्वारा आपको कम कीमत पर राशन प्रदान किया जाता है।

 Himachal Pradesh Ration Card List 2020 में कैसे देखे अपना नाम-

Step1. यदि आप अपना नाम hp Ration card list में देखना कहते है। तो सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक करे।

Step2. इसके बाद आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जिस होम पेज पर आपके लिए एक FPS जाना होगा उस पर जाने के बाद में आपके लिए एक PRINT RATION CARD का ऑप्शन मिल जाएगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

hp Ration Card

Step3. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस  आपके लिए RASHAN CARD DATA भरने के लिए वोला जाएगा उस डाटा में आपसे Select Input Type में Ration Card ID या Aadhaar Number मांगा जाएगा। आप दोनों ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है।

Himachal Pradesh Ration Card List

Step4. किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद में  लिए Search बटन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी। इस जानकारी में परिवार के मुखिया का नाम तथा परिवार के अन्य लोगों का नाम दिया होगा। दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक जाँच करे जिससे किसी भी प्रकार समस्या में सुधर किया जा सके।

Step5. इस प्रकार आप सभी स्टेप्स को सही से फॉलो करने के बाद आप हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| HP Ration Card List 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| Himachal Pradesh Ration Card List 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “hp Ration Card List details In Hindi [2020]- हिमाचल प्रदेश लिस्ट”

Leave a Comment