how to use digilocker app in hindi | 2020

Rate this post

डिजी लॉकर क्या है how to use digilocker app in hindi  –आजकल संपूर्ण विश्व में इंटरनेट के उपयोग में काफी बढ़ोतरी हो रही है और इंटरनेट का प्रयोग इतना बढ़ गया है , कि आज के समय में प्रत्येक कार्य डिजिटल रूप से बड़ी आसानी से किया जा रहा है।

डीजी लॉकर को भारत सरकार द्वारा बनाया गया है , इसके माध्यम से हम सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को इंटरनेट पर सेव कर सकते हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं , कि डिजि लॉकर क्या होता है , डिजी लॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएं इसका उपयोग कैसे करें इत्यादि । यदि आप डीजी लॉकर से जुड़ी हुई सभी जानते हैं , तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

डीजी लॉकर क्या है ? ( how to use digilocker app in hindi )

What is digilocker in Hindi
What is digilocker in Hindi

भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया का उपयोग करके लगभग संपूर्ण कार्य को ऑनलाइन तरीके से कर दिया है , ऐसे में हम डीजी लॉकर का उपयोग करके कई प्रकार के फाइलों को इंटरनेट पर सुरक्षित कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत डिजी लॉकर का उपयोग करके हम अपने डाक्यूमेंट्स या सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी को हम ऑनलाइन वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर save कर सकते हैं।

अब भारत सरकार ने सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी दोनों को ही बराबरी का दर्जा दे दिया हैं। डीजी लॉकर को यदि आपके फोन में digilocker के माध्यम से आप अपने किसी भी प्रकार की आईडी कार्ड , वोटर आईडी , आधार कार्ड , पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जैसे जरूरी दस्तावेजों को यदि आप अपने फोन में सेव करके रखते हैं , तो आप यह समझ सकते हैं , कि यह दस्तावेज आपके पास मौजूद है इसके जरिए आप सुरक्षित किए हुए दस्तावेजों को कहीं भी दिखाकर अपना कार्य बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

डिजिलॉकर कार्य अकाउंट किस तरह से बनाएं ? ( How to create an account on digilocker )

  • Step :1 अगर आप डीजी लॉकर पर अकाउंट बनाना चाहते हैं और अगर आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो आप हमारे द्वारा नीचे लिखे गए नियमों के अनुसार बड़ी आसानी से बना सकते हैं।
  • Step : 2 यदि आप डिजिलॉकर अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डिजी लॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट https://digilocker.gov.in/ पर जाना होता है या आप चाहे तो डीजी लॉकर की वेबसाइट को हमारे द्वारा दिए गए लिंक से ओपन कर सकते हैं।
  • Step : 3 जैसे ही अपने मोबाइल लिया कंप्यूटर में इस ऐप या वेबसाइट को ओपन करते हैं , तो आपके स्क्रीन पर साइन इन का बटन देखने को मिल जाता है , आपको सीधे साजन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Step : 4 आप जब साइन अप के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपसे आपका आधार कार्ड नंबर भरना होगा और उसके बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • Step : 5 आप जैसे ही कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपके आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज आता है , जिसे आप को भरकर के कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होता है।
  • Step : 6 आप जब इतना करके आगे बढ़ते हैं तो आपको अगली स्क्रीन पर आपका full name , your date of birth , gender और email id भरना होगा। इतना भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होता है।
  • Step : 7 आप जब सबमिट के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपसे यहां पर आपके कुछ पर्सनल जानकारियों को पूछा जाता है , जैसे कि 6 digit code और उसके बाद conform code भरकर सबमिट करना होता है।
  • Step : 8 जब आप इतनी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेते हैं , तो आपका अकाउंट डीजी लॉकर में सेव हो जाता है और आप यहां पर अपने किसी भी प्रकार के फाइल या जरूरी डॉक्यूमेंट को सेव करके रख सकते हैं।
  •  
  • डीजी लॉकर पर डाक्यूमेंट्स को कैसे अपलोड करें ? ( How to upload documents on digi locker in hindi )

 

  • Step :1 यदि आप डीजी लॉकर को साइन इन कर चुके हैं और डिजी लॉकर पर अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना चाहते हैं , तो आपको हमारे द्वारा बताए गए चरणों का पालन करना होगा।
  • Step : 2 आप जब डिजी लॉकर को ओपन कर लेते हैं और अपने डाक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर पर अपलोड करना चाहते हैं , तो आपको स्क्रीन के बाई ओर अपलोड डाक्यूमेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • Step : 3 अपलोड डॉक्यूमेंट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको फाइल को सेलेक्ट करना होता है।
  • Step : 4 फाइल को सेलेक्ट करने के बाद आपको सीधे अपलोड के बटन पर क्लिक कर देना होता है।
  • Step : 5 आप जब इतने प्रोसेस को पूरा कर लेते हैं , तो आपका डॉक्यूमेंट डिजी लॉकर पर अपलोड हो जाता है और आप इसे यहां से कभी भी और कहीं पर भी देख सकते हैं।

डीजी लॉकर के फायदे क्या है ? ( What is advantage of digilocker in Hindi )

  • यदि आप डीजी लॉकर उपयोग करते हैं , और जानना चाहते हैं , कि इसके क्या फायदे हैं। डीजी लॉकर के फायदे नीचे लिखे हुए हैं , आप यहां से इसके फायदे को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।
  • यदि आप डिजिलॉकर का इस्तेमाल करते हैं और अपने फाइलों को डिजिलॉकर में सेव करते हैं , तो आप के डाक्यूमेंट्स कभी भी खराब नहीं होते।
  • यदि आप डिजिलॉकर का उपयोग करते हैं , तो आपको अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स को कहीं भी ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • केवल इतना ही नहीं यदि आप कहीं पर भी जाते हैं और आपसे आपका आईडी प्रूफ मांगा जाता है , तो आप उन्हें डिजी लॉकर के माध्यम से अपना आईडी प्रूफ दिखा सकते हैं और आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना है।
  • यदि आप कभी इंटरव्यू के लिए किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी याद दफ्तर मिल जाते हैं , तो आपको अपने डाक्यूमेंट्स को साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। आप उन्हें डीजी लॉकर में सेव फाइलों को ईमेल पर सेंड कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

डीजी लॉकर का शुभारंभ भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जुलाई 2015 को किया था। इसका उपयोग करके हम अपने डाक्यूमेंट्स को डिजी लॉकर ऐप या फिर वेबसाइट के अंदर सेव कर सकते हैं। यदि हम अपने डाक्यूमेंट्स को अपने डिजिलॉकर एप या फिर वेबसाइट के अंदर सुरक्षित रखते हैं , तो हमें अपने original documents को अपने साथ रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को facebook और whatsapp पर शेयर करना न भूले

FAQ :-

प्रश्न :- डिजी लॉकर को भारत में कब लांच किया गया था ?

उत्तर :- डीजी लॉकर को भारत में वर्ष 2015 के जुलाई माह में लॉन्च किया गया था।

प्रश्न :- डीजी लॉकर में हम कैसे डाटा को सेव कर सकते हैं ?

उत्तर :- डिजी लॉकर में हम सभी प्रकार के डाटा ( आईडी प्रूफ , पीडीएफ फाइल , ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि ) को सेव कर सकते हैं।

प्रश्न :- डीजी लॉकर का प्रयोग करने के लिए क्या हमें किसी प्रकार का शुल्क देना होता है ?

उत्तर :- जी नहीं ! डिजी लॉकर का प्रयोग करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है।

प्रश्न :- डीजी लॉकर का उपयोग क्या हम किसी भी सरकारी या प्राइवेट दफ्तरों में कर सकते हैं ?

उत्तर :- डीजी लॉकर का उपयोग हम किसी भी सरकारी या प्राइवेट दफ्तरों में इंटरव्यू देने के लिए दिए जाने वाले दस्तावेजों को दिखा सकते हैं।

प्रश्न :- क्या डिजिलॉकर ऐप या फिर वेबसाइट में हम केवल हार्ड कॉपी को ही रख सकते हैं ?

उत्तर :- जी नहीं ! डिजी लॉकर ऐप या फिर वेबसाइट में हम पहले केवल हार्ड कॉपी ही रख सकते थे , परंतु अब इस ऐप या वेबसाइट में हम सॉफ्ट कॉपी भी रख सकते हैं।

Digilocker क्या है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार से किया जा सकता है।

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment