How to Track India Post Courier in hindi

How to Track India Post Courier in hindi भारतीय डाक के कोरियर को कैसे ट्रैक करें: दोस्तों भारतीय डाक सेवा भारत की विश्वसनीय डाक सेवा है. हमारे बहुत से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, नौकरी का नियुक्ति पत्र, आधार कार्ड सरकार भारतीय डाक द्वारा हमारे घर पर भेजती है. कई बार हम भारतीय डाक से कोरियर को भेजते हैं. ऐसे में आपका कोरियर कहां पर है, किस तरह आप अपने कोरियर को ट्रैक करेंगे इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे.

1- दोस्तों, उपर की फोटो में आप देख सकते हैं कि मैंने भारतीय डाक से एक कोरियर भेजा है और उसकी रसीद मुझे मिली है. किसी भी कोरियर को ट्रैक करने के लिए उसकी रसीद का होना बहुत जरूरी है.

2- ऊपर की फोटो में बॉक्स के अंदर जो नंबर CG530295599IN दिखाई दे रहा है वही ट्रैकिंग नंबर है. India Post की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/trackconsignment.aspx खोलिए.

3– वेबसाइट खोलने के बाद इस तरह का पेज आपके सामने खुलता है. अब आपको अपना Consignment Number और कैप्चा कोड को भरना है. उसके बाद Search पर क्लिक करिए.

4– आपका Consignment Number के बारे में पूरी जानकारी खुल जाएगी. आपका कोरियर कहां पहुंचा है, सारी जानकारी पता लग जाएगी. इस तरह आप भारतीय डाक के किसी भी कोरियर को ट्रैक कर सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने आपको How to Track India Post Courier in hindi भारतीय डाक के कोरियर को कैसे ट्रैक करें के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. आशा है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी. यदि भारतीय डाक के Consignment को ट्रैक करने में आपको कोई दिक्कत होती है तो कमेंट करके पूछिए. आपकी तुरंत मदद की जाएगी. यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को भी शेयर करिए. धन्यवाद.

Leave a Comment