How To Register Email Id In Airtel In Hindi

How To Register Email Id In Airtel – जब भी आप किसी सिम को खरीदते है तो उसमें आपको अपना ईमेल आईडी रजिस्टर करना होता है। कई बार हम अपनी ईमेल आईडी को भूल जाते हैं तो नया ईमेल रजिस्टर करने की आवश्यकता पड़ती है ऐसी परिस्थिति में अगर आपको सही निर्देश का पता ना हो तो काफी मुसीबत आ सकती है अगर ऐसी ही परेशानी में आप How To Register Email Id In Airtel के बारे में जानकारी गूगल से प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के लेख में हम ने इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रस्तुत की है। 

आजकल ईमेल आईडी एक पहचान की तरह है जब आप इसका इस्तेमाल करते है तो आप की चीज है ज्यादा सुरक्षित हो जाती है इस वजह से एयरटेल चाहता है कि आप एक ईमेल आईडी को उसके सिम के साथ रजिस्टर्ड कर लें इसके लिए अगर आप How To Register Email Id In Airtel की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख में के संबंध में जानकारी प्रदान की गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

How To Register Email Id In Airtel

अगर आप अपनी ईमेल आईडी को एयरटेल सिम के साथ रजिस्टर करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ खास निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है –

Airtel SIM से 121 पर call Kare 

यह एक प्रचलित नंबर है जिसका इस्तेमाल एयरटेल कंपनी करती है। आप इस नंबर का इस्तेमाल करके बात कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको एयरटेल सिम वाले मोबाइल का इस्तेमाल करना है उसमें 121 पर एयरटेल के सिम से कॉल करना है। 
  • अपना लैंग्वेज चेंज करने के बाद प्रीपेड ऑप्शन जिस नंबर पर आए उस नंबर पर एक करें। 
  • उसके बाद अलग अलग नंबर दबाने से क्या होगा उसके बारे में आपको बताया जाएगा आपको 9 नवंबर तक इंतजार करना है ज्यादातर 9 नवंबर को दबाने से आप कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं। 
  • इस नंबर को दबाने से कस्टमर केयर से बात हो आप उस नंबर पर क्लिक करें। 
  • कस्टमर केयर वालों से इस बात को कंफर्म करें कि आप अपना ईमेल आईडी बदलना चाहते है या अपडेट करना चाहते है उसके बाद आपको मैसेज के जरिए कंफर्म करना होगा। 
  • उसके बाद आपको कम से कम 24 घंटे रुकना होगा जिसके बाद आपका ईमेल आईडी अपडेट कर दिया जाएगा। 

इसे भी पड़े – Airtel Me Caller Tune Kaise Lagaye

Airtel SIM से 198 पर कॉल करना होगा 

  • जब आपको कोई ईमेल आईडी अपडेट करना हो तो ये दूसरा ऑप्शन आपके समक्ष आता है, जिसमे आपको अपने एयरटेल सिम से 198 पर कॉल करना है। 
  • जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो सबसे पहले आपको अपनी भाषा का चयन करना है जिसके पश्चात आपको प्रीपेड ऑप्शन का चयन करना है। 
  • उसके बाद आप फोन लॉस्ट सिम का ऑप्शन चुनना है। जिसमे आपसे उस एयरटेल सिम का नंबर मांगा जाएगा जो खो गया है ऐसी परिस्थिति में किसी दूसरे एयरटेल सिम का नंबर बता दीजिए।
  • उसके बाद आपको अलग-अलग तरह के ऑप्शन सुनाए जाएंगे इसमें से आपको कस्टमर केयर से बात करने वाला नंबर चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपनी परेशानी के बारे में कस्टमर केयर को बताना है वह आपका ईमेल आईडी अपडेट कर देंगे।

कहीं बाहर ऊपर बताए हुए किसी भी तरीके से आप अपना ईमेल आईडी अपडेट नहीं कर पाते है। बहुत सारे लोगों को इस तरह की सुविधा का सामना करना पड़ा है कि उनके पास कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प भी नहीं आता। इस तरह की कोई समस्या अगर आपके साथ भी आती है तो वर्तमान समय में हमारे पास कोई भी उपचार नहीं है। 

अगर अपने सिम का ईमेल आईडी अपडेट करवाना बहुत आवश्यक हो गया है तो हम आपको सुझाव देंगे कि ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें अगर उससे आपको किसी भी प्रकार की मदद नहीं मिलती है तो अपने एयरटेल सिम को जिओ में बदलवा लें। 

एयरटेल में ईमेल आईडी कैसे रजिस्टर करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने एयरटेल में ईमेल आईडी कैसे रजिस्टर करते हैं? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर हमने यहां पर दिए हुए हैं एक बार आप इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. एयरटेल के कस्टमर केयर से बात करने का नंबर क्या है?

अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो आप एयरटेल के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं इसके लिए 121 और 198 पर कॉल करें जिसमें दिए गए विकल्पों को सुनते रहे आपको भाषा चुनने के पश्चात प्रीपेड का विकल्प चुना है जिसके बाद आपको कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प मिल जाएगा।

Q. आप अपना ईमेल आईडी मोबाइल नंबर से कैसे रजिस्टर करवा सकते हैं?

अपना ईमेल आईडी किसी एयरटेल मोबाइल नंबर से रजिस्टर करवाने के लिए आपको कस्टमर केयर से बात करना होगा और अपनी सभी परेशानियों के बारे में बताना होगा जिसके पश्चात हुए आपको आगे कार्य करने का निर्देश दे पाएंगे।

Q. ईमेल आईडी मोबाइल से क्यों रजिस्टर करना चाहिए?

अगर आप ईमेल आईडी मोबाइल नंबर से रजिस्टर करेंगे तो किसी भी नए ऑफर, रिचार्ज करने के बाद इंफॉर्मेशन, या इसके अलावा अन्य प्रकार की जानकारी सीधे आपके ईमेल पर भेज दी जाएगी जिससे आपको बहुत सारी विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को How To Register Email Id In Airtel के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की गई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई  आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आज के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपके लिए हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्पफुल साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.