How to recover Forgotten gmail password । my account password

5/5 - (1 vote)

जीमेल अकाउंट का पासवर्ड पता करने का सही तरीका…

आज के समय में हर किसी के पास अपना एक फोन है और उस एन्ड्रॉयड फोन में किसी भी एप्लीकेशन को चलाने के लिए जीमेल अकाउंट सबसे पहले बनाना पड़ता है। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे-वैसे तकनीकें और बढ़ती जा रही हैं। जिसकी वजह से इंसान कुछ भी याद रखने के लिए मजबूर नहीं है क्योंकि सारी मेमोरीज एकत्रित करने के लिए फोन लैपटॉप जैसी चीजें उपलब्ध है। पहले के समय में लैपटॉप में जीमेल आईडी के जरिए मेल करते समय बार-बार लॉगइन करना पड़ता था और पासवर्ड डालना पड़ता था। परंतु अब एक बार पासवर्ड डालने पर ऑटो सेव हो जाता है जिसकी वजह से कोई भी पासवर्ड याद नहीं रख पाता है।

जीमेल अकाउंट की आवश्यकता

पासवर्ड ऑटो से होने की वजह से आज के समय में कोई उसे याद नहीं रखता है जिसकी वजह से यदि कभी पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है तो वह पासवर्ड भूल जाते हैं। ऐसे में वे परेशान हो जाते हैं और अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड को इधर-उधर खोजने लगते हैं। जीमेल अकाउंट कई सारे ईमेल करने के काम आता है जो व्यावसायिक या फिर पर्सनल भी हो सकते हैं। आज के समय में एंड्रॉयड फोन में किसी भी ऐप को डाउनलोड करने पर उस पर अपनी जीमेल आईडी कनेक्ट करनी पड़ती है।

इसलिए जीमेल अकाउंट बनाना बेहद आवश्यक हो जाता है। पर यदि पासवर्ड की जरूरत हो और पासवर्ड याद ना हो ऐसे में आप क्या करेंगे आइए हम बताते हैं।

जीमेल अकाउंट का पासवर्ड रिकवर करने का तरीका

यदि आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं और उसे रिकवर करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं।

  • आप अपने जीमेल अकाउंट को रिकवर करने के लिए फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन भी यूज कर सकते हैं। यदि आपका मोबाइल नंबर आपकी जीमेल आईडी से कनेक्टेड है तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा जैसे डालने के बाद आप अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड चेंज कर सकते हैं।

  • दूसरे तरीके में आप गूगल क्रोम में सेव पासवर्ड को देख सकते है। इसके लिये आपको ये स्टेप करने होंगे
    गूगल क्रोम के किनारे दिये गये 3 डॉट पर क्लिक करे और सेटिंग में जाये फिर आप पासवर्ड पर क्लिक करके सेव पासवर्ड को देख सकते है।

    How to recover Forgotten gmail password । my account password

    आप हमारी यूट्यूब वीडियो के जरिए अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते हैं। हमारी इस यूट्यूब वीडियो में पूरी तरह से जानकारी दी गई है कि आप किस तरह लैपटॉप और मोबाइल के जरिए अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड को फिर से प्राप्त कर सकते हैं।
    वैसे तो यह दोनों तरीके ही बेहद आसान हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीमेल अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं और अपना पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं। या तो आप फॉरगेट करके अपना पासवर्ड नया बना सकते हैं या फिर उसी पासवर्ड को प्राप्त करने के लिए आप हमारी यूट्यूब वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

2 thoughts on “How to recover Forgotten gmail password । my account password”

  1. Sir es email ide ka password pta skte hai mujse to ho nhi rha or es ide ka password pta kerna bhut jaruri hai mane sab kuch try ker liya

    Reply
    • Email ID banane ke Samay aapane Jo recovery email id Dali hai Uska istemal aap forgot password ke roop Mein kar sakte hain ya FIR aapane jo bhi mobile number use Samay Dala hoga use mobile number ka use Karke aap OTP ke Madhyam Se Apna password reset kar sakte hain. Agar aapke pass yah donon hi option nahin hai to aap kabhi bhi Apne email id ko recover nahin kar Payenge

      Reply

Leave a Comment