how to link mobile number with vehicle registration 2020

how to link mobile number with vehicle registration -आज के समय में लगभग सभी के पास टू व्हीलर या फिर फोर व्हीलर व्हीकल मौजूद होता है। ऐसे में हम सभी अपने विकल से संबंधित कागजातों को मेंटेन रखना पसंद करते हैं और सबसे खास बात यह है, कि हमें अपने व्हीकल के पंजीकरण में अपने मोबाइल फोन नंबर को भी पंजीकरण करवाना आज के समय में अनिवार्य हो चुका है।

आपने अभी तक अपने व्हीकल के पंजीकरण के अंतर्गत अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत नहीं किया है, तो तुरंत ही ऐसा कर लीजिए, क्योंकि यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि आपका मोबाइल नंबर व्हीकल पंजीकरण के अंतर्गत पंजीकृत रहेगा, तो आप चालान या फिर अन्य किसी कार्य से संबंधित चीजों को अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करके उसे संपूर्ण कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप किस प्रकार से अपने विकल के पंजीकरण के अंतर्गत अपने मोबाइल नंबर को किस प्रकार से पंजीकृत करें, तो आज हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों आप अंतिम तक अवश्य पढ़ें। आज हम इस लेख के माध्यम से आपकी इसी समस्या को समझते हुए इसका निवारण प्रस्तुत कर रहे हैं, आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।

व्हीकल पंजीकरण के अंतर्गत मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना क्यों अनिवार्य हो चुका है ?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, भारत सरकार ने 1 सितंबर वर्ष 2019 से एक नया वाहन अधिनियम 2019 का निर्माण किया है। इसके साथ ही भारत सरकार ने वाहन चालकों और वाहन के मालिकों के लिए ड्राइवरी लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाण पत्र में कुछ अन्य बदलाव भी किए हैं।

उन्हें बदलाव के अंतर्गत अब सभी व्हीकल पंजीकरण में वाहन चालक का मोबाइल नंबर पंजीकृत होना अति आवश्यक है। यदि आप यह कार्य करवा लेते हैं, तो आप अनेकों प्रकार के वाहन से संबंधित लाभ को प्राप्त कर सकेंगे।

how to link mobile number with vehicle registration step by step

यदि आप व्हीकल पंजीकरण के अंतर्गत अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है, आप यह कार्य अपने घर बैठे लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन की सहायता से भी बिना शुल्क दिए कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, आप किस प्रकार के व्हीकल पंजीकरण के अंतर्गत अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत कर सकते हैं।

how to link mobile number with vehicle registration 2020
how to link mobile number with vehicle registration step by step

Step -1

सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल डाउन करना है। अब आपको यहां पर “व्हीकल रिलेटेड सर्विसेज” नामक का एक विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है और फिर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

अब आपको इस नए पेज पर फिर से 2 नए विकल्प दिखाई देंगे। पहला विकल्प “दिल्ली एंड सिक्किम स्टेट” और दूसरा विकल्प “अदर स्टेट” का दिखाई देगा। यदि आप दिल्ली या फिर सिक्किम स्टेट से बिलॉन्ग करते हैं, तो आप पहला विकल्प का चयन कर सकते हैं यदि आप किसी अदर स्टेट से बिलॉन्ग करते हैं, तो आप दूसरे विकल्प का चयन करें ।

“अदर स्टेट” नामक विकल्प का चयन करने के बाद आप के सामने एक बार फिर से नया पेज ओपन होकर आएगा।

इस नए पेज पर आपको अपना नया लॉगइन आईडी पासवर्ड बना लेना है और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके सामने एक बार फिर से इस वेबसाइट का नया पेज खोलकर आपके सामने आ जाएगा।अब यहां पर आपको अपने गाड़ी का नंबर डालना है और फिर “प्रोसीड” विकल्प पर क्लिक कर देना है।

इतना करने के बाद जिसके नाम पर वाहन पंजीकृत होगा उसका नाम और उससे संबंधित जानकारी पॉपअप के माध्यम से आपको दिखाई देगी। जैसे कि :- गाड़ी का मालिक कौन है, गाड़ी किस राज्य की है, कौन से शहर की गाड़ी है या कौन से गांव की गाड़ी है और गाड़ी के मालिक का पूरा एड्रेस भी आपको दिखाई देगा।

अब आगे आपकोइतनी जानकारियां दिखाई देने के बाद आपको नीचे “प्रोसीड” और “कैंसिल” नामक दो विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आपको पहले विकल्प यानी कि “प्रोसीड” का चयन करके इस पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया कर लेने के बाद अब आपके सामने जितनी भी सर्विस आपको वाहन सिटिजन की आधिकारिक वेबसाइट प्रदान करेगी, उनका वर्णन आपको यहां पर दिखाई देगा। बताई गई सभी सेवाओं का लाभ आप इस अधिकारी वेबसाइट पर बड़ी आसानी से उठा सकते हैं।

step-2

यहां पर हमें अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना है तो आपको अनेकों विकल्पों में से “मोबाइल नंबर अपडेट” नामक विकल्प का चयन करके इस पर क्लिक कर देना है।

how to link mobile number with vehicle registration 2020

अब इतना कर देने के बाद आपके सामने एक नई पॉप अपविंडो खुलकर आएगी। यहां पर आपको फ्रेंड पर दो नए विकल्प दिखाई देंगे, “प्रोसीड” और “कैंसिल” नामक का इसमें से आपको पहले विकल्प का चयन कर लेना है और “प्रोसीड” बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने एक बार फिर से नया पेज ओपन होगा और यहां पर आपको कुछ डिटेल्स भरनी होगी, जैसे कि :-गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी का चेचिस नंबर एवं गाड़ी का इंजन नंबर भी आपको यहां पर दर्ज करना होगा। यह सभी जानकारी आपको आपके पंजीकृत वाहन के फॉर्म में आसानी से मिल जाएगी।

इन सभी प्रकार की जानकारियों को बहुत ही ध्यान पूर्वक से बढ़ने के बाद आपको “शो डीटेल्स” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

step -3

इतना करने के बाद आपकी गाड़ी से जुड़ी हुई सारी जानकारियां आपको एक नए पॉपअप में दिखाई देंगे और यहां पर आपको enter mobile number का बॉक्स खाली दिखाई देगा, यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है, जो आप पंजीकृत करना चाहते हैं।

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको “जेनरेट ओटीपी” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इतना करते ही आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको “सेव” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और इतना करते ही आपको मैसेज आपकी विंडो स्क्रीन पर दिखाई देगा, कि आपका मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक से पंजीकृत हो गया है।

इतना करती ही आपका मोबाइल नंबर बड़ी आसानी से पंजीकृत हो जाता है और आपको कहीं दफ्तरों का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ता है।

वाहन पंजीकरण के अंदर अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ?


अपना नंबर पंजीकृत करवाने के तो अनेकों फायदे हो सकते हैं, परंतु उनमें से कुछ फायदे इस प्रकार से वर्णित किए गए हैं।

  • जब आप किसी भी प्रकार का ट्रैफिक रूल का उल्लंघन करते हैं और आप का चालान कट जाता है, तो इसकी जानकारी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर तुरंत आ जाती है।
  • चालान से संबंधित किसी भी प्रकार का भुगतान करने में आपको आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर काफी सहायक होता है।
  • यदि आप अपने वहां से संबंधित किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी की सहायता से आप इस सेवा का लाभ घर बैठे ही उठा सकते हैं।
  • यदि आप अपने वाहन का लाइसेंस ऑनलाइन रूप में रिन्यू करवाना चाहते हैं, तो इस परिस्थिति में आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर आपकी सहायता करेगा।

निष्कर्ष :-

आज भारत सरकार ने सभी प्रकार के कार्यों को डिजिटल दो प्रदान करके भ्रष्टाचार और दफ्तरों के बार-बार चक्कर लगवाने की समस्या से अपने भारत के नागरिकों को मुक्ति प्रदान कर दी है। भारत सरकार की इस सेवा के जरिए आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही वाहन पंजीकरण के अंतर्गत अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं और आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का सहायता शुल्क भी देना नहीं होगा।

FAQ

  • प्रश्न : नए वाहन को खरीदने के बाद उसमें अपना मोबाइल नंबर कैसे लिंक किया जा सकता है ?

    उत्तर :- अब हम चाहे जो भी वाहन खरीदें हमें आरटीओ ऑफिस की तरफ से ही पहले ही मोबाइल नंबर पंजीकृत करके दिया जाता है, यह प्रक्रिया हमें करनी नहीं पड़ेगी।
  • प्रश्न : वाहन आरसी में मौजूदा वाहन मालिकों या फिर ड्राइवरों को अपना मोबाइल नंबर कैसे ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में पंजीकृत करवाना होगा ?

    उत्तर :- मौजूदा वाहन मालिक या फिर वाहन चालक लाइसेंस धारकों को आरटीओ कार्यालय पर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होगा या फिर आरटीओ विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी यह कार्य आप खुद कर सकते हैं।
  • प्रश्न : क्या हमें अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाने के लिए किसी भी प्रकार का भुगतान करना पड़ता है ?

    उत्तर :- जी नहीं हमें किसी भी प्रकार का भुगतान ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मोड में नहीं करना पड़ता है, अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करवाने या अपडेट करवाने में।
  • प्रश्न : यदि हम वाहन पंजीकरण के अंतर्गत अपने किसी ने मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहे तो इसके लिए क्या करें ?

    उत्तर :- आप यह कार्य आरटीओ विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर सीधे आरटीओ विभाग में भी बिना किसी शुल्क के अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं या कर सकते हैं।
  • प्रश्न : क्या भारत सरकार ने वाहन पंजीकरण के अंतर्गत वाहन चालकों या वाहन के मालिकों को अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाना अनिवार्य कर दिया है ?

    उत्तर :- भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 सितंबर वर्ष 2019 को वाहन अधिनियम 2019 का नया निर्माण किया है। वाहन अधिनियम वर्ष 2019 के अंतर्गत सभी वाहन चालकों एवं वाहन के मालिकों को अपना वाहन पंजीकरण के अंतर्गत मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाना अति आवश्यक है।

google pay account kaise banaye | गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं

Pollution Certificate Online kaise banwaye 2020

Leave a Comment