How To Hide Hotspot Notification – हॉटस्पॉट का नोटिफिकेशन हाइड कैसे करें

how to hide hotspot notification – यह प्रश्न लगभग हर व्यक्ति के दिमाग में आता है जब वह हॉटस्पॉट के नोटिफिकेशन से तंग जाता है। आपको बता दें कि मुख्य रूप से यह नोटिफिकेशन रेडमी के फोन में आता है जिससे लोग काफी परेशान हो रहे है। अगर आप रेडमी का फोन इस्तेमाल करते हैं तो अवश्य ही आपके फोन में हॉटस्पॉट के संबंधित विभिन्न प्रकार के नोटिफिकेशन आते होंगे जो आपको बहुत इरिटेट करते होंगे। 

इस समस्या का समाधान आपने आप नही हो सकता आपको इसे बदलने के लिए सेटिंग में कुछ छोटे-मोटे बदलाव करने होंगे, हॉटस्पॉट का नोटिफिकेशन हाइड कैसे करें? एक सटीक सवाल है जिसका जवाब हर वह व्यक्ति ढूंढ रहा है जो अपने फोन में कि नोटिफिकेशन के आवाज से परेशान हो चुका है अगर आप भी उनमें से एक हैं और अपने हॉटस्पॉट से आने वाले आवाज को खत्म करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Hotspot Notification क्या होता है

जिस प्रकार आपके फोन में अलग अलग तरह का नोटिफिकेशन आता रहता है, ये भी एक ऐसा ही नोटिफिकेशन है जो hotspot से जुड़े कुछ निर्देश बताने के लिए आता है। मगर समस्या तब बन जाती है जब ये नोटिफिकेशन बार बार आने लगता है। 

इस तरह की समस्या में आप जब अपना फोन में हॉटस्पॉट चलो करते है, तो आपको अलग अलग तरह के नोटिफिकेशन आने लगते है और वो भी एक के बाद एक जो आपको गुस्सा दिला देते है। ये समस्या ज्यादा तर redmi के फोन में देखने को मिली है, मगर इसका इलाज हर फोन में एक जैसा ही होता है। 

How To Hide Hotspot Notification – हॉटस्पॉट का नोटिफिकेशन हाइड कैसे करें 

अगर आप फोन में इस तरह के आवाज से परेशान हो गए है और इसका इलाज करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा। 

Step 1 – अपने फोन के सेटिंग में जाओ और वहां आपको फोन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें। 

Step 2 – उस विकल्प में आपको मूवी भी दिखाई दे रहा कहीं फोन में सेटिंग ओपन करते ही आपको वहीं पर नोटिफिकेशन का विकल्प दिखाई देता है तो उस पर क्लिक करें। 

Step 3 – उसके बाद आपको नोटिफिकेशन विभाग में एंड्राइड सिस्टम सर्च करना है अगर आपको इस तरह का कोई विकल्प नहीं दिखता तो ऊपर सर्च बार में एंड्राइड सिस्टम सर्च करें। 

Step 4 – एंड्राइड सिस्टम में हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन का एक विकल्प होता है इस विकल्प को ढूंढे और उस पर क्लिक करें। 

Step 5 – वहा हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन के विकल्प में आपको नोटिफिकेशन बंद करने का ऑप्शन मिल जाएगा जिस बटन पर क्लिक करते ही नोटिफिकेशन आना बंद हो जाएगा। 

इसे भी पड़े – Kisi Bhi Mobile Ka Password Kaise Tode – मोबाइल पासवर्ड तोड़ने का आसान तरीका  2022 न्यू ट्रिक

होमस्क्रीन से हॉटस्पॉट का नोटिफिकेशन कैसे बंद करें

अगर ऊपर बताए गए अलग-अलग किस्म के विकल्प को ढूंढने में आपको परेशानी होती है तो आप अपने फोन के होमस्क्रीन से भी हॉटस्पॉट के नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी स्क्रीन को नीचे स्वाइप करना है। उसके बाद कैसे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें – 

Step 1 – सबसे पहले अपने फोन में बीच वाला बटन दबाकर होम स्क्रीन पर जाएं और ऊपर से स्क्रीन को नीचे स्वाइप करें।

Step 2 – ऐसा करने के बाद आपको हॉटस्पॉट का विकल्प दिखेगा जहां से आप हॉटस्पॉट चालू करते हैं उसे कुछ देर दबा कर रखे। 

Step 3 – उसके बाद आपके समक्ष एक पेज खुलेगा जिसमें सबसे ऊपर हॉटस्पॉट का विकल्प होगा जिस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके समक्ष विभिन्न प्रकार के विकल्प आ जाएंगे उनमें से एक विकल्प हॉटस्पॉट के नोटिफिकेशन को बंद करने का भी होगा उस बटन पर क्लिक करें और आपका हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन बंद हो जाएगा। 

हाउ टू हाइड हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन इन हिंदी? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

यहां पर हमने हाउ टू हाइड हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन इन हिंदी? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. क्या बहुत अधिक नोटिफिकेशन आने से फोन खराब हो सकता है?

नहीं नोटिफिकेशन का फोन खराब होने से किसी भी तरह का ताल्लुक नहीं है अगर आपके फोन में बहुत अधिक नोटिफिकेशन आता है तो इससे आपके फोन खराब होने की संभावना नहीं है।

Q. हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन की समस्या कैसे खत्म करें?

आजकल हर फोन में इतना अधिक नोटिफिकेशन आ रहा है कि लोग परेशान हो जाते हैं अगर आपके हॉटस्पॉट को चालू करने पर विभिन्न प्रकार के नोटिफिकेशन आते हैं जिससे आप परेशान हो जाते हैं तो सेटिंग में जाकर हॉटस्पॉट नोटिफिकेशन के विकल्प को बंद करना है इसके अलावा हॉटस्पॉट के बटन को दबाकर रखने पर भी आपको हॉटस्पॉट के नोटिफिकेशन को बंद करने का विकल्प मिल जाएगा।

Q. हॉटस्पॉट अगर खराब हो जाए तो उसे कैसे ठीक करें?

मोबाइल का हॉटस्पॉट मोबाइल के अंदर मौजूद सिस्टम और मशीन पर निर्भर करता है अगर किसी वजह से आपका हॉटस्पॉट खराब हो जाता है तो आपको मोबाइल के विशेषज्ञ से जाकर मिलना चाहिए इस तरह की समस्या का समाधान केवल दुकान में हो सकता है।

निष्कर्ष

यहां पर हमने आप लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख में How To Hide Hotspot Notification के बारे में विस्तारपूर्वक की जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.