How To Find Mobile Number Using Upi id In Hindi

How To Find Mobile Number Using Upi id – मोबाइल नंबर आजकल बहुत ही आवश्यक हो चुका है क्योंकि कल तक हम एक मोबाइल नंबर से केवल एक दूसरे से बात कर सकते थे मगर आज मोबाइल नंबर की सहायता से हम पैसे का लेनदेन भी कर पाते है। UPI एक ऐसा तरीका है जो हर मोबाइल नंबर को अलग पहचान देता है ताकि हर कोई घर बैठे पैसे का लेनदेन कर सके।

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से यूपीआई आईडी के जरिए मोबाइल नंबर का पता कैसे करें? के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताने वाले हैं और हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है इसीलिए आप इसे पूरा पढ़ें ताकि आपको इस विषय पर जानकारी के बारे में पूरा मालूम चले। 

अगर आप मोबाइल नंबर की मदद से यूपीआई आईडी जानना चाहते हैं या फिर UPI ID की मदद से मोबाइल नंबर कैसे जाने पता करना चाहते है, तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए। ऑनलाइन पैसा लेन देन करने की प्रक्रिया में यूपीआई आईडी के महत्व को समझाते हुए आज इस के संदर्भ में आपके मन में उठे सभी प्रकार के प्रश्न का उत्तर हम देंगे। 

UPI ID क्या होता है?

UPI ID आज के समय में इंटरनेट में मौजूद आपका एक ऐसा पहचान है जिसकी सहायता से आप इंटरनेट के जरिए अपने पैसे का लेन देन कर सकते है। आज आप इस सत्य को झुठला नहीं सकते के मोबाइल हमारे लिए इतना आवश्यक हो गया है कि बिना मोबाइल के हम पैसे का लेनदेन कर नहीं पा रहे। 

विष्व के अधिकांश जगहों पर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके पैसे का लेनदेन किया जा रहा है इंटरनेट से पैसे का लेनदेन करना सुरक्षित बन सके इस वजह से सरकार ने एक ऐसा सिस्टम बनाया है जो हर मोबाइल नंबर को एक अलग पहचान देता है। जिससे यह स्पष्ट हो सके कि किस मोबाइल नंबर ने कितना का भुगतान किया और मौजूदा बैंक अपने साथ जुड़े मोबाइल नंबर कि उस यूपीआई आईडी से उनका एक पहचान ऑनलाइन लेन-देन में बनाकर रखता है। 

इसे भी पड़े – UPI ID kya hai|How to make upi ID in Hindi

UPI ID का फुल फॉर्म 

UPI ID का फुल फॉर्म Unified Payment Interface (UPI) होता है। 

यह एक ऐसा इंटरफेस होता है जिसे सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है विभिन्न बैंकों में आप अपने मोबाइल नंबर से अपने खाता को जोड़ते हैं तो बैंक की तरफ से आपके मोबाइल नंबर कोई एक अलग पहचान दी जाती है जिसे यूपीआई कहते हैं उसका पता आप उस एप्लीकेशन से लगा सकते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे का लेनदेन करने वाले हैं। 

मोबाइल नंबर से यूपीआई आईडी कैसे पता करें

अगर आपके पास एक मोबाइल नंबर है जो बैंक खाता से जुड़ा हुआ है और आप चाहते हैं कि अपने मोबाइल नंबर से आप अपना एक यूपीआई आईडी बनाएं या पता करें तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें – 

अगर कोई मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होता है तो आप उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपना यूपीआई आईडी पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको उस मोबाइल नंबर में इंटरनेट का पैक भरवाना है, उसके बाद अपने मोबाइल में ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करने के लिए फोन पे या गूगल पे जैसे एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। 

जब आप ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करने वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे तो उसमें अपने उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें जिसके जरिए आपने अपना बैंक अकाउंट खुलवाया है। आजकल ऐसे जितने भी एप्लीकेशन आते हैं लगभग सभी में होम स्क्रीन पर ही आपको आपका यूपीआई आईडी मिल जाएगा। 

अगर किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और उसमें यूपीआई आईडी ढूंढने में तकलीफ होती है तो उसे अपनी केशन में अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें या ऑप्शंस के सेक्शन में जाएं वहां आपको यूपीआई आईडी का एक विकल्प मिल जाएगा। 

यूपीआई आईडी से मोबाइल नंबर कैसे पता करें

आमतौर पर यूपीआई आईडी की मदद से हम मोबाइल नंबर पता करने में कंफ्यूज हो सकते है। मगर यह सच है कि आप यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर पता कर सकते है। ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करने के लिए जिस यूपीआई आईडी का निर्माण किया गया है वह मोबाइल नंबर के साथ कुछ लेटर्स को मिलाने से बनता है।

लगभग हर तरह के यूपीआई आईडी में आपको शुरू में अपना मोबाइल नंबर मिलेगा उसके बाद कुछ अंक और लेटर का कॉन्बिनेशन देखने को मिलेगा। अगर आप अपने UPI ID का इस्तेमाल करके मोबाइल नंबर पता करना चाहते हैं तो ऐसी परिस्थिति में आप को अपने यूपीआई आईडी को किसी भी ऑनलाइन पैसे लेने देने वाली एप्लीकेशन में ढूंढना होगा और उस यूपीआई आईडी के शुरू में जो एक सिद्ध में 10 अंक लिखे होंगे वह आपका मोबाइल नंबर होगा। 

हम आपको बता दें कि यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके मोबाइल नंबर पता करना कंफ्यूज कर सकता है इस वजह से इस तरह से किसी का मोबाइल नंबर पता नहीं किया जाता है। 

यूपीआई आईडी से मोबाइल नंबर कैसे पता करें के बारे में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

हमने अपने यूपीआईडी के माध्यम से मोबाइल नंबर कैसे पता करें? के बारे में पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर यहां पर दिए हुए हैं और यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही किए जाते हैं इसलिए आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. यूपीआई आईडी क्या होता है?

यूपीआई आईडी एक ऐसा अनोखा पहचान होता है जिसे ऑनलाइन पैसा लेन देन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऑनलाइन पैसे का लेन देन में हर मोबाइल नंबर अपना एक अलग पहचान है यूपीआई आईडी के जरिए बन पाता है।

Q. यूपीआई आईडी का फुल फॉर्म?

UPI ID का फुल फॉर्म Unified Payment Interface (UPI) होता है।

Q. यूपीआई आईडी कहां होता है?

जिस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करते हैं उस एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर आपको आपका यूपीआई आईडी देखने को मिलेगा इसके अलावा आप तो उस एप्लीकेशन के प्रोफाइल सेक्शन में अपना यूपीआई आईडी देख सकते हैं जो आपके मोबाइल नंबर और उसके बाद कुछ अंक और लेटर का कॉन्बिनेशन लिखने पर बनता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को How To Find Mobile Number Using Upi id के बारे में विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की या महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह जानकारी जरा सी भी हेल्पफुल लगी हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर और अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment