How To Change UPI Pin In Phonepe In Hindi – फोनपे में अपना यूपीआई पिन कैसे चेंज करें

How To Change UPI Pin In Phonepe  जो लोग फोनपे यूज करते हैं उन्हें कभी ना कभी अपने यूपीआई पिन को किसी कारण की वजह से चेंज करना पड़ता है परंतु उन्हें यूपीआई पिन कैसे चेंज करते हैं? के बारे में जानकारी होती ही नहीं है और शायद इसीलिए इंटरनेट पर फोनपे का यूपीआई पिन कैसे चेंज करें? के बारे में जानकारी जानने के लिए सर्च करते रहते हैं। 

परंतु उन्हें कोई सटीक और सही जानकारी नहीं मिल पाती है तो हमने सोचा क्यों ना आपके इस समस्या का समाधान हम अपने इस लेख के माध्यम से पूरी विस्तृत जानकारी को प्रस्तुत करके कर दें और आपको इस विषय पर एक अच्छी जानकारी समझाने का प्रयास करें। अगर आप अपना फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करना चाहते हो तो इसके लिए आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण ले शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए।

फोनपे यूपीआई क्या है

दोस्तों फोनपे यूपीआई उसे कहते हैं जिसके माध्यम से हम अपने पेमेंट को कन्फर्म करने का आखिरी प्रोसेस कंप्लीट करते हैं। मतलब कि जब आप किसी भी प्रकार का फोनपे एप्लीकेशन के अंदर ट्रांजैक्शन करने जाते हो तब आपसे आपके द्वारा क्रिएट किया गया यूपीआई पिन मांगा जाता है और बिना इस पिन के आप किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन नहीं कर पाओगे। 

अर्थात यह पिन आपके लिए पेमेंट करने हेतु काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट है। यूपीआई पिन 4 अंक से लेकर 7 अंक के बीच में होती है। यूपीआई पिन को बैंक डिसाइड करती है मतलब की कई सारे बैंक ऐसे हैं जो सिर्फ 4 डिजिट का यूपीआई पिन करते हैं और कई सारे बैंक ऐसे हैं जो 7 अंक का यूपीआई पिन जनरेट करते हैं। यूपीआई पिन के माध्यम से ही पेमेंट कंफर्म होती है और पूरी होती है।

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने के लिए रिक्वायरमेंट

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा और उसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई जा रही है कि आपको कौन-कौन से रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा।

  • आपके पास वह सिम रहना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो क्योंकि जब आप यूपीआई चेंज करोगे तब आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई को बदलना नामुमकिन है।
  • फोनपे में यदि आपका अकाउंट है तभी आप उसका यूपीआई बदल पाओगे नहीं तो आप उसमें कोई भी बदलाव नहीं कर पाओगे।
  • इसके बाद आपको यूपीआई पिन चेंज करने के लिए नए पिन को क्रिएट करना होगा और उसके लिए आपके दिमाग में ऐसा नया यूपीआई पिन होना चाहिए जो आपको आसानी से याद रहे।

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने की जरूरत क्यों

दोस्तों कई बार ऐसी सिचुएशन क्रिएट हो जाती है जब हमें अपने यूपीआई पिन को चेंज करना होता है। अब चलिए जान लेते हैं कि यूपीआई पिन को चेंज करने की जरूरत कब होती है और हमें क्यों यूपीआई पिन को जल्दी से जल्दी चेंज कर देना चाहिए? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है। 

  • कभी-कभी जब हम ज्यादातर लोगों के बीच में यूपीआई पिन का इस्तेमाल करते हैं तो हमें उसके बाद अपना यूपीआई पिन चेंज कर देना चाहिए क्योंकि हो सकता है आपके जानने वाले में से आपका कोई यूपीआई पिन जान ले और फिर आपके फोनपे के अकाउंट में से कोई गलत ट्रांजैक्शन करना शुरू कर दें।
  • समय-समय पर यूपीआई पिन को बदलते रहना चाहिए इससे हमारे अकाउंट के सिक्योरिटी बनी रहती है।
  • कभी-कभी हम अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं और उस दौरान हमें अपना नया यूपीआई पिन क्रिएट करना पड़ता है और जिसके लिए हमें अपना यूपीआई पिन बदलना होता है।
  • जब हम अपना अकाउंट फोनपे में डिलीट कर देते हैं और फिर दोबारा से ऐड करते हैं तो उस दौरान हमें नया यूपीआई पिन क्रिएट करना होता है।

How To Change UPI Pin In Phonepe In Hindi – फोनपे में अपना यूपीआई पिन कैसे चेंज करें

अगर आप अपना फोनपे में यूपीआई पिन बदलना चाहते हो तो यहां पर हम आपको लगभग दो-तीन तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप अपना यूपीआई पिन बड़ी ही आसानी से बदल पाओगे। यूपीआई पिन बदलने के लिए नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से और पूरा जरूर पर है तभी आपको इस विषय पर जानकारी समझ में आएगी।

  • फोनपे में यूपीआई चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसकी होम पेज पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन के होम पेज पर ‘प्रोफाइल’ का एक आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके स्क्रीन के सामने ‘qr-code यूपीआई आईडी’ दिखाई देने लगेगी और आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यूपीआई आईडी के सामने एक ‘मैनेज’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहां पर नीचे एक ‘प्लस’ का आइकन दिखाई देगा और आपको विश वाले आइकन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक ‘Preferred id’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद अब आप अपना कोई भी मन पसंदीदा यूपीआई पिन क्रिएट कर लीजिए।
  • यूपीआई पिन क्रिएट करने के बाद आपको यहां पर एक ‘क्रिएट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • बस इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपका फोन पर में यूपीआई पिन क्रिएट हो जाता है और आपको अब कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। 

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने के फायदे

अब चलिए यहां पर हम आपको यूपीआई पिन चेंज करने के कुछ फायदों के बारे में जानकारी दे देते हैं जो नीचे निम्नलिखित रुप में बताया गया है।

  • जब हम यूपीआई पिन को चेंज कर देते हैं तो हमारे अकाउंट की सुरक्षा बनी रहती है।
  • कभी भी कोई भी गलत ट्रांजैक्शन होने का खतरा नहीं रहता है क्योंकि आपका यूपीआई पिन हमेशा अप टू डेट रहता है। 
  • अकाउंट हैक होने का खतरा नहीं रहता है। 
  • कोई भी आपके फोनपे में के एप्लीकेशन को यूज करके कहीं भी ट्रांजैक्शन नहीं कर सकता क्योंकि आप हमेशा अपने यूपीआई पिन को समय-समय पर अप टू डेट रखोगे तो किसी को कैसे नहीं यूपीआई पिन के बारे में पता चलेगा।

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने की प्रोसेस क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण 5 प्रश्नों के यहां पर उत्तर दिए गए हैं।

Q. फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने में क्या कोई शुल्क लगता है?

फोनपे में यूपीआई पिन चेंज करने के लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

Q. क्या कोई भी फोनपे में यूपीआई पिन को आसानी से चेंज कर सकता है?

अगर उसे आपका पुराना यूपीआई पिन पता होगा और यूपीआई पिन चेंज करने के दौरान वेरिफिकेशन के रूप में प्राप्त ओटीपी के बारे में जानकारी होगी तो वह आपके आसानी से फोनपे के यूपीआई को बदल सकता है।

Q. फोनपे में यूपीआई पिन बदलने का आसान तरीका क्या है?

इसके लिए आपको एप्लीकेशन में जाना होगा और आगे की प्रोसेस को आप हमारे इस लेख में बताए गए तरीके के जरिए फॉलो करके अपना यूपीआई पिन चेंज कर सकते हो।

Q. क्या फोनपे में यूपीआई पिन को बदलना जरूरी है?

जी हां बिल्कुल जरूरी है इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा बनी रहती है और कोई भी गलत ट्रांजैक्शन होने का भी खतरा नहीं रहता है।

Q. क्या बिना यूपीआई पिन के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किया जा सकता है?

जी बिल्कुल भी नहीं बिना यूपीआई पिन के किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करना असंभव है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को How To Change UPI Pin In Phonepe In Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है ताकि आप अपना यूपीआई पिन बिना किसी समस्या के आवश्यकता पड़ने पर चेंज कर सकूं और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखकर को।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रहा होगा और इस लेख में दी गई जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी। अगर आपको हमारा आज का यह लेख अच्छा लगा हो।

और आपके लिए जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी जानने के लिए भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.