How To CCC Certificate Download|CCC Certificate कैसे डाउनलोड करें|

How To CCC Certificate Download:-  CCC certificate की सरकारी नौकरी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है और कुछ नौकरियो में आवेदन करने के लिए ये अनिवार्य होता है जिसके बिना आप उस नौकरी में ऑनलाइन आवेदन नही कर पायेगे। इसलिए अगर आपने अगर कोई CCC Course का Exam दिया है और अगर आप इस एग्जाम में पास हो गये है तो अब आप अपना CCC certificate को डाउनलोड कर सकते है।

और साथ ही कई सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन भी कर सकते है। हमारा आज का ये आर्टिकल ऐसे छात्रो की मदद करने के लिए है जिहोने अभी अभी कोई Ccc  का Exam दिया है और अब वो अपना  CCC का Certificate डाउनलोड करना चाहते है। CCC certificate ऐसे हर छात्र के लिए बहुत जरुरी है जिसका कोई कम कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है क्योकि इस CCC का कोर्स करने से आपको कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी हो जाती है जिससे आप कंप्यूटर पर अपना काम करने के लिए तैयार हो जाते है।

और आपको कंप्यूटर पर काम करने में किसी तरह की कोई परेशानी भी नही होगी। अगर आप अपना CCC certificate डाउनलोड करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पढने के बाद आप अपना CCC certificate डाउनलोड कर पायेगे क्यूँकि इस आर्टिकल में हम आपको CCC की ऑफिसियल वेबसाइट NIELIT के ऑनलाइन पोर्टल से अपना CCC certificate डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस बतायेगे।

CCC Course और CCC certificate क्या होता है-

अगर आप CCC certificate के बारे में जानना चाहते है तो आप बता दूँ कि ये कोर्स “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवम सूचना प्रौद्धोगिकी संस्थान” के द्वारा चलाया जा रहा एक कोर्स है जिसका फुल फॉर्म “course of computer concept” है। इसके कोर्स के अंतर्गत आपको कंप्यूटर के बारे में सभी बेसिक जानकारी प्रदान की जाती है और साथ ही आपको क्प्म्पुटर के कुछ अन्य एप्लीकेशन के बारे में भी बताया जाता है।

अगर आप ये कोर्स करना चाहते है तो आपको बता दूँ  कि यह CCC Course 3 महीने का कोर्स है। जब आप इस कोर्स में आवेदन करके इसका एग्जाम देते है और जब आप इस एग्जाम में पास हो जाते है तो आपका CCC certificate बना जाता है। जिसके बाद आप इसCCC certificate को डाउनलोड कर सकते है। इस CCC certificate में कुल 5 ग्रेड (S, A, B, C, D ) होते है ये ग्रेड आपके एग्जाम में आये हुए मार्क्स के अनुसार आपको दी जाती है। अगर आप एक छात्र है और आप कोई नया कंप्यूटर कोर्स करना चाहते है तो CCC Course आपके लिए लिए सबसे बेहतर आप्शन रहेगा।

(How To CCC Certificate Download) CCC certificate कैसे डाउनलोड करें-

अगर आप अपना CCC certificate डाउनलोड करना चाहते हो तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना CCC certificate का कोर्स डाउनलोड कर सकते है।

Step1. अपना CCC certificate डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवम सूचना प्रौद्धोगिकी संस्थान” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो इस दिये हुए लिंकhttp://www.nielit.gov.in/Certificate/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपके सामने एक पेज खुल कर आ जायेगा जिसमे आपको कुछ डिटेल्स भरनी होगी। इस पेज पर आपको सबसे पहले अपने course का टाइप भरना होगा इसके बाद आप आपको Course Select करने के आप्शन पर Ccc Course Select  करना होगा। इसके बाद आपको अपने Exam की साल फिर Month और इसके बाद आपको अपना Ccc Roll NO भरना होगा।

How To CCC Certificate Download

Step3. इसके बाद आपको अपनी DOB भरनी होगी और उसके बाद दिये गये Capcha Code को भरना होगा और SUBMIT पर क्लिक करना होगा। याद रहे इस आर्टिकल में आपको अपनी सभी जानकारी को सही भरना होगा वरना आपका अपने सर्टिफिकेट से सम्बंधि त कोई जानकारी नही मिल सकेगी।

Step4. अब आपको गेट वेरिफिकेशन कोड के आप्शन में ईमेल या फिर मोबाइल में से आपको एक आप्शन चुनना होगा, और नीचे दिये गये आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये मोबाइल या ईमेल पर एक OTP आ जायेगा जो आपको नीचे दिए गये बॉक्स में भरना होगा और दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा और आपका CCC Certificate Download हो जायेगा। ये CCC Certificate एक PDF File फॉर्मेट में होगा जिसे आप किसी पीडीऍफ़ व्यूअर एप्लीकेशन जैसे Adove रीडर जैसे एप्लीकेशन में खोल सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट How To CCC Certificate Download|CCC Certificate कैसे डाउनलोड करें| की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस How To CCC Certificate Download|CCC Certificate कैसे डाउनलोड करें|का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment