How To Buy Pi Coin In India – Pi कॉइन भारत में कैसे खरीदें

How To Buy Pi Coin In India करुणा ने हमें बताया कि केवल पैसा कमाने से हम मुसीबत में पड़ सकते हैं हमें पैसा निवेश करने के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर हम यह सब छोड़ दें और बढ़ती हुई महंगाई को देखें तो आप समझ पाएंगे कि आजकल बैंक आपको उतना ब्याज नहीं दे पा रहा जिससे आप आने वाली महंगाई का सामना कर पाएंगे इस वजह से आपको निवेश करना चाहिए और आजकल निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्रिप्टो करेंसी हो सकता है। इसलिए how to buy pi coin in india के बारे में एक विस्तार पूर्वक जानकारी हम आज के लेख में लेकर आए हैं। 

जिस प्रकार बिटकॉइन ने अचानक ही पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया उसी तरह एक नया क्रिप्टो करेंसी हमारे बीच आया है जो अभी धीरे-धीरे पर चले तो हो रहा है अगर आपको अच्छा पैसा कमाना है यह सही समय है how to buy pi coin in india के बारे में पता लगाने का। 

Pi Coin क्या है 

आज कल लोग क्रिप्टो करेंसी में काफी निवेश कर रहे है। इसकी तेजी से बढ़ती हुई कीमत ने है किसी का दिल जीत कर रखा है। Pi भी बिटकॉइन की तरह एक crypto करेंसी है जिसका इस्तमाल कर के आप आपने पैसे को निवेश कर पाएंगे और अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 

आपको बता दें की यह बिल्कुल नया कॉइन है जो अभी हाल ही में बाजार में आया है इसे अमेरिका के विश्वविद्यालय के कुछ पीएचडी धारक विद्यार्थियों ने बनाया है। यह भी बाकी क्रिप्टो करेंसी की तरह ऑनलाइन ना एक पैसा है जिसे आप देख और छू नहीं सकते मगर इंटरनेट के जरिए इस्तेमाल कर सकते है। जैसे बाकी क्रिप्टो करेंसी को बनाने के लिए माइनिंग की जाती है इसको भी वैसे ही माइन करके बनाया जाता है। 

इसे भी पड़े – Cryptocurrency Kya Hai? क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का तरीका।

How To Buy Pi Coin In India – Pi Coin कैसे खरीदें भारत में

अगर आप पाई कॉइन को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पाई एप्प डाउनलोड करना होगा इसका एप्प आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के एप स्टोर पर मिल जाएगा। यह एक प्रचलित कॉइन है जो डिजिटल मनी होता है आप इसको इनको खरीद कर रख सकते हैं यह अभी नया है इस वजह से आपको काफी कम पैसे में मिल जाएगा जिस तरह बिटकॉइन की कीमत आज बढ़ गई है वैसे ही आने वाले समय में पाई कॉइन की कीमत भी लग रही है कि बढ़ेगी तो उस वक्त आपको काफी अधिक मुनाफा हो सकता है। 

अगर आप पाई को इनको खरीदना चाहते है तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

  • इसे खरीदने के लिए अपने यंत्र में आपको गूगल प्ले स्टोर रिया एप्पल के एप स्टोर पर जाना है और वहां पाई कॉइन के ऐप को सर्च करना है जिसका नाम pi coin है। 
  • जब आप इस ऐप पर जाएंगे तो आपको वहां अपना मोबाइल नंबर देकर रजिस्टर करना है। उसके बाद आप उसको इनको खरीद सकते है। 
  • आप इसको इनको खरीदने के लिए Wazir X या coin DCX जैसे क्रिप्टो करेंसी खरीदने वाली प्रसिद्ध एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नोट – इस वक्त भाई को हिना काफी कम कीमत में मिल रहा है क्योंकि यह अभी बिल्कुल नया है बाद में इसकी कीमत काफी अधिक हो सकती है इस वजह से अनुरोध किया जाता है कि इसके ऐप को डाउनलोड कर ले और इसे खरीदें। 

Pi coin कैसे बनता है और आप कैसे काम सकते हो 

एक लाजमी सा सवाल है जो लोगों के मन में आता है कि अगर इस दुनिया में बिटकॉइन और एथेरियम जैसे प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी मौजूद थे तो उन विद्यार्थियों को एक नया क्रिप्टो करेंसी बनाने की क्या आवश्यकता पड़ी। 

आपको बता दें क्रिप्टो करेंसी केवल मार्केट में भीड़ बढ़ाने के लिए नहीं आया है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसे अपने मोबाइल से माइन कर सकते हैं। आज हमारे बीच जितनी भी क्रिप्टो करेंसी मौजूद है उन सबको माइन करके बनाया जाता है और ऐसा करने के लिए काफी पावरफुल कंप्यूटर का इस्तेमाल करना पड़ता है। 

Pi coin बनाने वाले विद्यार्थियों ने इसी जगह है एक परेशानी को देखा कि हर कोई क्रिप्टो करेंसी को नहीं बना सकता है लेकिन पाई कोइन के आने से यह समस्या दूर हो गई है अर्थात आप क्रिप्टो करेंसी अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे ही बना सकते हैं। 

आप जब इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो आपको हर 24 घंटे पर 3 बार एक बटन को टच करना है जिसके बाद आप इस ऐप में एक कंट्रीब्यूटर के तौर पर जुड़ जाएंगे जिसका फायदा यह होगा कि आप खुद पाई कोइन बना सकते है। आज अगर आप Pi coin बनाते है तो उसे आप अधिक पैसों में नहीं भेज पाएंगे मगर कल जब इसकी कीमत अधिक हो जाएगी तो आप इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस वजह से आपको आज ही को बनाना चाहिए ताकि आने वाले भविष्य में आप अच्छा पैसा कमा सके। 

इसे भी पड़े – What is PayPal? How to make a Paypal Account for sending and receiving money?

Pi coin के फायदे

जैसा कि हमने आपको बताया भाई कोई एक क्रिप्टो करेंसी है अर्थात इस पैसे को आप केवल अपने मोबाइल में देख सकते हो छू नहीं सकते इसका इस्तेमाल भी इंटरनेट के आधार पर किया जा सकता है और हर जगह पाई कॉइन का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता। 

अगर आप इसे इस नजर से देखेंगे कि आपके पास कुछ पैसा होगा मगर आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे तो आपको घाटा दिखाई देगा मगर इसे इस नजर से देखिए कि लोग इस तरह के पैसे में निवेश कर रहे हैं और इसकी कीमत बड़ी तेजी से बढ़ रही है आज आप इस तरह के पैसे को काफी सस्ते में खरीद कर रख लेते हैं तो आने वाले समय में यह क्रिप्टो करेंसी काफी महंगा बिकेगा और आपको अच्छा फायदा होगा। 

आने वाले समय में पाई कॉइन की कीमत बढ़ेगी और इस वजह से आपको पाई कॉइन ऐप डाउनलोड करना चाहिए और खुद से पाई कॉइन बनाना चाहिए और इसे खरीद कर भी रखना चाहिए। इसके अलावा इस संबंध में अभी किसी भी प्रकार का फायदा देखने को नहीं मिल रहा इस वजह से हम नहीं कह सकते कि आप को इस को इनसे और कितना फायदा होगा।

Pi Coin भारत में कैसे खरीदें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने Pi Coin इंडिया में कैसे खरीदें? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं। आप यहां पर दिए गए प्रश्न उत्तर को एक बार पूरा अवश्य पढ़े जो यह प्रश्न उत्तर संक्षिप्त में दिए गए हैं।

Q. Pi coin कब आया?

इसे पाई नेटवर्क के नाम से भी जानते हैं और इसकी शुरुआत 2019 में हुई।

Q. 1 Pi coin की कितनी कीमत है?

आज एक pi coin की कीमत $0.007 है।

Q. Pi coin क्या है?

यह एक क्रिप्टो करेंसी है जिसे 2019 में पाई नेटवर्क नाम की कंपनी के द्वारा शुरू किया गया था और आप इसका इस्तमाल कर के पैसे को निवेश कर सकते है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को How To Buy Pi Coin In India के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई  यह जानकारी आपको आसानी से समझ में आया होगा और आपके लिए काफी उपयोगी भी सिद्ध हुआ होगा।

अगर आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई है जानकारी अच्छी लगी हो और आपके लिए जरा सा भी उपयोगी रहा हो तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ताकि अन्य लोगों को इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.