how to block unblock atm card |एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करें।2020

how to block unblock atm card -आप में से ज्यादातर लोगों के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट तो जरूर होगा , यदि किसी भी बैंक में हमारा अकाउंट होता है , हम उसका एटीएम कार्ड जरूर लेते हैं। क्योंकि एटीएम कार्ड के जरिए हम कभी भी और कहीं से भी पैसे निकाल सकते हैं।

कभी जब हमारा एटीएम कार्ड खो जाता है , तो हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं , कि कोई हमारे एटीएम कार्ड से ऐसे ना निकाल ले। पर आपको अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है , क्योंकि आज हम बताने वाले हैं , कि यदि आपके एसबीआई का एटीएम कार्ड खो जाता है , तो आप उसे कैसे ब्लॉक कर पाएंगे। यदि आप अपने एटीएम कार्ड को block करने का तरीका जानना चाहते हैं , तो हमारे इस महत्वपूर्ण को लेख को तक अवश्य पढ़ें ।

अपने एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक करें ? How to block unblock ATM card in Hindi

यदि आप अपनी टीम आपको ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप एसबीआई मोबाइल एप्प के माध्यम से ब्लॉक कर सकते हैं । यदि आप अपने एटीएम कार्ड को इसके अलावा किसी और तरीके से बात कर सकते हैं।

हमें जानते हैं देश की सबसे बैंक एसबीआई बैंक अपने क्विक एप के माध्यम से toll free SMS की सुविधा प्रदान करें। हम अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए जो भी मैसेज अपने फोन से करते हैं , वह इस एप के माध्यम से एसबीआई बैंक को मिल जाता है।

You will block your ATM card by using some types –

  • एसएमएस के माध्यम से ( bye SMS )
  • कस्टमर केयर के माध्यम से ( by IVRS )
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ( by internet banking )

एसएमएस के माध्यम से अपने एसबीआई के एटीएम कार्ड को ब्लॉक कैसे करें ?

  • एसएमएस के माध्यम से हम अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं , इसके लिए सबसे पहले हमें अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर नंबर से एक एसएमएस सेंड करना होगा।
  • Sms में आपको लिखना है , block space अपने एटीएम कार्ड का अंतिम चार नंबर लेकर 567676 पर सेंड कर देना है। हम मैसेज में लिखने वाले ब्लॉक वर्ड को कैपिटल लेटर में ही लिखना जरूरी होता है।
  • यदि हम मान लेते हैं आपके एटीएम कार्ड का अंतिम चार नंबर 9854 है , तो आपको इस मैसेज मैं लिखना होगा कि BLOCK 9854 ।
  • कभी-कभी ऐसा भी होता है , हमें अपने एटीएम कार्ड का अंतिम 4 नंबर पता नहीं होता है , तो हम एसबीआई कस्टमर केयर या फिर अपने पास बुक की मदद ले सकते हैं।
  • आप जब इस मैसेज को सेंड घर पर हैं , तो हमारे एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है। जब हमारा एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है , तो हम चिंता मुक्त हो जाते हैं।
  •  
  • हम अपने एसबीआई एटीएम कार्ड को कस्टमर केयर के माध्यम से भी ब्लॉक कर सकते हैं। ( We can block our SBI ATM card by using IVRS )
  • हम अपने एसबीआई एटीएम कार्ड कस्टमर केयर के माध्यम से ब्लॉक करवा सकते हैं इसके लिए हमें सबसे पहले 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर कॉल करना है और पूछें गए प्रत्येक प्रोसेस को सही तरीके से फॉलो करना है।
  • आप इसे फॉलो करके अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

How to block our SBI ATM card by using internet banking

ऊपर बताए गए दोनों तरीकों में सबसे अच्छा तरीका इंटरनेट बैंकिंग का है। खुद के अकाउंट को मैनेज करने का सबसे अच्छा tool इंटरनेट बैंकिंग है। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप घर बैठे अपने बैंक से related लगभग 90% बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

जिन कामों के लिए हमें अपने branch का बार – बार चक्कर लगाना पड़ता था , इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अब हमें अपने बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। आप इंटरनेट बैंकिंग के मदद से अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

How to block our SBI ATM card by using internet banking
How to block our SBI ATM card by using internet banking
  • आपको सबसे पहले इसकी website को open करना है , इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने SBI net banking के बहुत सारे default desboard मिलते है , इन डिफॉल्ट समय से आपको एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए e – service पर क्लिक करना होगा।
  • इतने प्रोसेस के बाद आपको और भी डैशबोर्ड्स मिलते हैं जहां से आपको ATM card service के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही ATM card service के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपके सामने आपके एटीएम कार्ड से संबंधित कई सारे ऑप्शन आ जाते हैं जिससे आपको जिस ऑप्शन की जरूरत है उस पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं , फिलहाल में block ATM card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • Block ATM card पर क्लिक करने के बाद आपको अपने अकाउंट नंबर को कंफर्म करना होगा। अपना अकाउंट कंफर्म करने के लिए आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होता है।
  • इतना करने के बाद आपको आपका एटीएम कार्ड दिखाई देता है। आपको यहां से आपका एटीएम कार्ड सिलेक्ट कर लेना है , जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • जब आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं तो आप से पूछा जाता है कि आप अपने एटीएम कार्ड को क्यों ब्लॉक करना चाहते हैं , इसके बाद आप जिस भी कारण से अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहते हैं , आपने उस कारण को आपको लिखना होता है। इतना करने के बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इतना प्रोसेस पूरा करने के बाद आपको वेरीफिकेशन पासकोड देना होता है। आपको यहां पर दो ऑप्शन मिल जाते हैं पहला ओटीपी का और दूसरा प्रोफाइल पासवर्ड का। आप यहां से जो भी चाहे एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।
  • यदि आप ओटीपी का ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं , तो आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसबीआई बैंक के द्वारा एक ओटीपी भेजा जाता है , जिसे आपको fill करना होता है।
  • यदि आप प्रोफाइल पासवर्ड का ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं , तो आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड fill करना होता है।
  • आज आप इतना प्रोसेस पूरा कर लेते हैं , तो आपका एसबीआई एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है।एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाने पर आपको कन्फर्मेशन के लिए एक मैसेज आ जाता है। जब आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है , तो उसे अब यूज़ नहीं किया जा सकता।
  • यदि आपका एटीएम कार्ड आपको मिल जाता है और आप उसे अनब्लॉक करवाना चाहते है , तो तो आप उसे एसबीआई के किसी भी ब्रांच पर जाकर अपने ATM card को unblock करवा सकते हैं। आपका एटीएम कार्ड तभी unlock हो सकता है , जब आपके एटीएम कार्ड में chip लगा हो।

निष्कर्ष :–

अपने एटीएम कार्ड को बड़ी ही आसानी से block कर सकते हैं , हमें अपने ATM card block करने में लगभग 2 से 5 minutes का समय लगता है।

हम अपने एटीएम कार्ड एक बार block करने के बाद उसे फिर से unblock करवा सकते हैं। हम अपने एटीएम कार्ड को तभी unblock करवा सकते हैं , जब हमारे एटीएम कार्ड में chip लगा हो। हम अपने एटीएम कार्ड को 3 तरीके से ब्लॉक करा सकते हैं।अपने SBI के एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए सबसे अच्छा option SMS का है

FAQ :–

प्रश्न : क्या किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है ?

उत्तर : आप किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड यूज करते हो यह मैटर नहीं करता है। आप इसे भी बैंक के एटीएम कार्ड को आवश्यकता पड़ने पर ब्लॉक कर सकते हैं।

प्रश्न : क्या हम किसी के भी एटीएम को ब्लॉक कर सकते हैं ?

उत्तर : जी बिल्कुल नहीं आप केवल अपने ही एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

प्रश्न : हम किन परिस्थितियों में एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं ?

उत्तर : जब हमारा एटीएम कार्ड कहीं खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है, तो हम ऐसी परिस्थितियों में अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप के एटीएम कार्ड का पिन कोई जान गया है, तो आप इस परिस्थितियों में भी अपने एटीएम को ब्लॉक कर सकते हैं।

प्रश्न : क्या हम घर बैठे अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं ?

उत्तर : यहां आप घर बैठे ही आवश्यकता पड़ने पर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

प्रश्न : एटीएम खो जाने पर या चोरी हो जाने के बाद हमें कितने समय के अंदर अंदर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए ?

उत्तर : 24 घंटे के अंदर अंदर आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए।

Leave a Comment