how to block unblock atm card – एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करें।

दोस्तों कभी कभी हमें इन्हीं परिस्थितियों में अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करना पड़ता है। अगर आपको एटीएम कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करने की प्रोसेस नहीं मालूम है तो कोई बात नहीं आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को ATM Card Ko Block Aur Unblock Kaise Kare के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

अनुक्रम दिखाएँ

अगर आपको भी एटीएम कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें? के बारे में जानना है तो आज लेख में एक ही जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें किसी हमने इस विषय पर विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप तरीके से जानकारी को समझाया है। 

और अगर आपने एक ही उस पर मिस कर दिया तो आपको यह जानकारी समझ में नहीं आएगी और आप आवश्यकता पड़ने पर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक किया कि अनब्लॉक नहीं कर पाओगे इसलिए इस लेख को ध्यान से और पूरा अवश्य पढ़ें। 

एटीएम कार्ड क्या होता है

एटीएम कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसमें किसी भी बैंक खाताधारक के बैंक से संबंधित जानकारी को कार्ड में दी गई होती है और इस कार्ड में कार्ड धारक का एक यूनिट नंबर और एटीएम पिन नंबर प्रदान किया गया होता है। हर कोई अपने एटीएम कार्ड का यूज करके किसी भी एटीएम मशीन में से बिना बैंक में लाइन लगाए अपने पैसे को विड्रोल कर सकता है। जिस कार्ड का यूज करके हम अपने बैंक के पैसे को विड्रोल करते हैं उसी को एटीएम कार्ड कहते हैं।

जिस भी व्यक्ति का बैंक में खाता होता है वह एटीएम कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकता है। एटीएम कार्ड प्लास्टिक का बना होता है और इसमें पीछे की तरफ एक पीले कलर का चीफ लगा होता है और इसी चीफ के अंदर खाता धारक का सारा डिटेल और एटीएम कार्ड से संबंधित अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज की गई होती है। कोई भी व्यक्ति एटीएम कार्ड के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीके से अपना आवेदन कर सकता है। 

एटीएम कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक या फिर अनब्लॉक करना है तो ऐसी परिस्थिति में आप को कुछ रिक्वायरमेंट की जरूरत होगी और इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझा दी हुई है और आप नीचे दी गई जानकारी को एक बार अवश्य जरूर पढ़ें।

  • आपके पास बैंक खाता होना चाहिए।
  • आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।
  • आपके पास आपके बैंक खाते का इंटरनेट बैंकिंग होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको अपना एटीएम नंबर और एटीएम नंबर पर आपका नाम पता होना चाहिए। 

इसे भी पढ़े

एटीएम कार्ड को ब्लॉक कैसे करे

आप किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड को आसानी से घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ब्लॉक कर सकते हो हम यहां पर आपको एसबीआई बैंक के एटीएम कार्ड को ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग का यूज करके ब्लॉक करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप से समझाएंगे और आपको बस नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करते जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हो। 

1. एसबीआई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले एसबीआई के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और उसके होम इंटरफ़ेस को ओपन कर लेना है।

How to block our SBI ATM card by using internet banking
how to block unblock atm card - एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करें। 5

2. इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करे

अब आपको प्राप्त ‘यूजरनेम और पासवर्डका यूज करके अपने इंटरनेट बैंकिंग के ऑफिशियल अकाउंट में लॉगिन हो जाना है फिर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपके सामने एक फ्रेश इंटरफेस दिखाई देगा।

3. सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करे

service option par jaye

आप जैसे ही अपने एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग के होम पेज पर लॉगिन हो जाते हो आपको यहां पर ‘सर्विसेसका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4. एटीएम कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करे

atm card services sbi

अब आपको इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको ‘एटीएम कार्ड सर्विसेज’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. जानकारी एंटर करे

अब यहां पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जैसे कि आपका बैंक खाता नंबर, आपका एटीएम कार्ड नंबर और आप एटीएम कार्ड को क्यों ब्लॉक करना चाहते हो इसका रीजन वहां पर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप इन सभी आवश्यक जानकारी को वहां पर दर्ज कर दें।

6. जानकारी सबमिट करे

आपने जो भी जानकारी अब तक अपने आवेदन फॉर्म में भरी है आप उसे फाइनली सबमिट कर दीजिए और इसके लिए आप ‘सबमिटबटन पर क्लिक करें।

7. ओटीसी वेरीफाई करे

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके बैंक में रजिस्टर्ड एक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है। जैसे ही आप ओटीपी को वेरीफाई कर लेते हो वैसे ही आपका एटीएम कार्ड तुरंत का तुरंत ब्लॉक हो जाता है और उसका कोई भी व्यक्ति दुरुपयोग या फिर यूज़ नहीं कर सकता।

atm card block kare

ध्यान दें – आप इसी प्रकार की प्रोसेस को फॉलो कर के किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड को आसानी से ब्लॉक कर सकते हो सभी बैंक के एटीएम कार्ड को नेट बैंकिंग के माध्यम से ब्लॉक करने का तरीका एक जैसा ही रहता है बस हमें अपने अपने बैंक के नेट बैंकिंग में लॉगइन करना होता है।  

इसे भी जाने

एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कैसे करे

अगर आपने गलती से अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कर दिया है तब आप ऐसी परिस्थिति में केवल ऑफलाइन तरीके से ही अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करा सकते हैं और इसकी प्रोसेस को हमने यहां पर  नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाया हुआ है और आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से एटीएम कार्ड को ऑफलाइन अनब्लॉक करवा सकते हो। नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

1. बैंक शाखा में विजिट करे

अब आप अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में विजिट करें और ध्यान रहे आप अपने बैंक से संबंधित एवं अपने आईडी प्रूफ से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज को भी ले जाना ना भूलें।

2. बैंक मैनेजर से मिले

अब आपको अपने बैंक मैनेजर से मिलकर आपने गलती से अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया है इसकी जानकारी देनी है और आपको इन्हें बताना है कि आप अपने एटीएम कार्ड को दोबारा से अनब्लॉक करवाना चाहते हो।

3. मैनेजर जानकारी की पुष्टि करेगा

आप जैसे ही आप अपने बैंक मैनेजर को इसकी जानकारी दोगे वैसा ही आपका बैंक मैनेजर सबसे पहले यह चेक करेगा कि आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हुआ है या फिर नहीं और यदि हुआ है तो फिर प्रोसेस को फॉलो करके आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हुआ है।

4. आपसे कुछ सवाल जवाब करेगा

इन सभी जानकारियों को चेक करने के पश्चात बैंक मैनेजर आपसे कुछ सवाल जवाब करेगा और आपको आपके ब्लॉक एटीएम कार्ड के बारे में भी कुछ जानकारी देगा। आपसे बैंक मैनेजर जो भी सवाल जवाब करता है आपको उसका सही सही जवाब देते चले जाना है।

5. आवेदन फॉर्म भरे

अगर आपका एटीएम कार्ड दोबारा से अनब्लॉक होने योग्य होगा तो आपका एटीएम कार्ड बैंक मैनेजर अपने अधिकार से अनब्लॉक करने की कोशिश करेगा और अगर आपका एटीएम कार्ड अनब्लॉक होने योग्य नहीं होगा तो बैंक मैनेजर आपको एक आवेदन फॉर्म देगा जिससे आप अपने नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। अब आप अपने आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान से भरे।

6. दस्तावेज संलग्न करे

अब आपको आवेदन फॉर्म में कुछ आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने के लिए कहा जाएगा और आपको अपने आवेदन फॉर्म में पूछे जा रहे सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज को उनके प्रतिलिपि को संलग्न कर देना है।

7. एटीएम कार्ड तुरंत जारी किया जाएगा

अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को बैंक मैनेजर के पास जमा कर देना है फिर बैंक मैनेजर आपके आवेदन फॉर्म की जांच करेगा और सब कुछ सही पाए जाने पर आपको तुरंत ही बैंक मैनेजर अपनी तरफ से एक नया एटीएम कार्ड जारी करके दे देगा और आप अपने एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करके उसका यूज़ आप कर सकते हो। अब आपको अपने पुराने एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं होगी और आपका नया एटीएम कार्ड ही आपके उपयोग में आएगा।

एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करें और अनब्लॉक कैसे करे से सम्बन्धित FAQ

Q. क्या किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है ?

आप किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड यूज करते हो यह मैटर नहीं करता है। आप इसे भी बैंक के एटीएम कार्ड को आवश्यकता पड़ने पर ब्लॉक कर सकते हैं।

Q. क्या हम किसी के भी एटीएम को ब्लॉक कर सकते हैं ?

जी बिल्कुल नहीं आप केवल अपने ही एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

Q. हम किन परिस्थितियों में एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं ?

जब हमारा एटीएम कार्ड कहीं खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है, तो हम ऐसी परिस्थितियों में अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप के एटीएम कार्ड का पिन कोई जान गया है, तो आप इस परिस्थितियों में भी अपने एटीएम को ब्लॉक कर सकते हैं।

Q. क्या हम घर बैठे अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं ?

यहां आप घर बैठे ही आवश्यकता पड़ने पर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

Q. एटीएम खो जाने पर या चोरी हो जाने के बाद हमें कितने समय के अंदर अंदर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए ?

24 घंटे के अंदर अंदर आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देना चाहिए।

Q. पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम कार्ड कैसे ब्लॉक करें?

आप अपने बैंक के नेट बैंकिंग का यूज करके या फिर कस्टमर केयर को कॉल लगाकर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हो।


Q. एटीएम कार्ड कितने समय में ब्लॉक हो जाता है?

आप जैसे ही एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपका एटीएम कार्ड उसी टाइम तुरंत का तुरंत की ब्लॉक हो जाता है।

Q. क्या ब्लॉक करवाए गए एटीएम कार्ड को दोबारा अनब्लॉक किया जा सकता है?

बहुत ही कम परिस्थितियों में ब्लॉक एटीएम कार्ड को अनब्लॉक किया जा सकता है। ज्यादातर अनब्लॉक ना करके नया एटीएम कार्ड की बैंक के कस्टमर को जारी किया जाता है।

निष्कर्ष :–

अपने एटीएम कार्ड को बड़ी ही आसानी से block कर सकते हैं , हमें अपने ATM card block करने में लगभग 2 से 5 minutes का समय लगता है। हम अपने एटीएम कार्ड एक बार block करने के बाद उसे फिर से unblock करवा सकते हैं। हम अपने एटीएम कार्ड को तभी unblock करवा सकते हैं , जब हमारे एटीएम कार्ड में chip लगा हो। हम अपने एटीएम कार्ड को 3 तरीके से ब्लॉक करा सकते हैं।अपने SBI के एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए सबसे अच्छा option SMS का है

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.