Hindi mein kaise likhte hain | मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे ।

5/5 - (1 vote)

Hindi mein kaise likhte hain नमस्कार दोस्तों, हम भारतीय इस बार पर गर्व करते हैं की हिंदी हमारी राष्ट्रिय भाषा हैं। क्या आप जानते हैं की वास्तव में हिंदी लिखने का सही तरीका क्या हैं। हिंदी में लिखने से पहले किन – किन बातों का ख्याल रखना होता है। इसके बारे में भी आपको जानना चाहिए। 

चलिए जानते है इस लेख के बारे में पूरी जानकारी और यह भी सीखते हैं की आखिर हिंदी कैसे सीखे और हिंदी में कैसे अपना ज्ञान सुधारे। इस लेख के अंत तक आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलती रहेगी। 

हिंदी कैसे लिखते है ? – Hindi mein kaise likhte hain

हिंदी में लिखने से पहले हमे इस बात की जानकारी लेनी होती हैं की हमे किस जगह पर लिखना हैं। अगर आप कंप्यूटर में लिखते हैं तो उसके लिए अलग प्रोसेस हैं और अगर आप मोबाइल में लिखना चाहते हैं तो उसके लिए अलग प्रोसेस हैं। 

अगर आप कंप्यूटर में हिंदी लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना होता हैं वही अलग आप मोबाइल पर लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता हैं। 

इस लेख के आखिरी तक पुरे प्रोसेस के बारे में बताया जाएगा ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी मिल सके। 

कंप्यूटर में हिंदी कैसे लिखे 

कंप्यूटर में लिखने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेर को कंप्यूटर की एप्लीकेशन को अपनी मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। कंप्यूटर में हिंदी लिखने के लिए आपको जो सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने होते हैं उनके बारे में भी आपको जानना चाहिए ताकि आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सके और हिंदी में लिख सके।

कंप्यूटर में हिंदी लिखने के लिए आपको कंप्यूटर में गूगल का हिंदी टूल किट इनस्टॉल करना होता हैं। आप किस प्रकार इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं चलिए अब वो समझते हैं। 

गूगल टूल किट को आप इस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं 

गूगल टूल किट को इनस्टॉल करने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। चलिए जानते हैं की आप किस प्रकार से इस किट को इनस्टॉल कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको गूगल की मुख्य वेबसाइट पर आना होता हैं। यह गूगल की मुख्य वेबसाइट होती हैं जहा से आप किसी भी कीवर्ड को सर्च कर सकते हैं। 
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको गूगल में सर्च करना होता हैं Google tool kit। यह सबसे महत्वपूर्ण tool होता हैं जिसकी मदद से आप कंप्यूटर में हिंदी में लिख सकते हैं।
  • इसके बाद आप गूगल टूल किट की वेबसाइट पर आ जाते हैं। इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको यह टूल किट इनस्टॉल करने का आप्शन मिल जायेगा
  • इसके बाद आपको उस सॉफ्टवेर को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता हैं। 
  • इनस्टॉल करने के बाद आपको उस भाषा का चुनाव करना होता हैं जिस भाषा में आप उस सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करना चाहते हैं। 
  • इस जरिये आप इस सॉफ्टवेर को आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं। ।

KrutiDev Font के जरिये लिखे कंप्यूटर में हिंदी 

अगर आप हिंदी फॉण्ट के बारे में जानते हैं तो आप इसमें आसानी से कंप्यूटर में कृतिदेव फॉण्ट की मदद से आसानी से लिख सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर में फॉण्ट इनस्टॉल करनी होती हैं। यह फॉण्ट आप आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। 

अगर आप इस फॉण्ट को इनस्टॉल करना चाहते हैं तो उसे कंप्यूटर में आसानी से इन्टरनेट की सहायता से इनस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में मोजूद किसी भी सॉफ्टवेर की मदद से लिख सकते हैं। 

Password ko Hindi mein kya bolate Hain | पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं।

हिंदी लिखने के लिए किस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करे ? 

कंप्यूटर में हिंदी लिखने के लिए आप कई सारे सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सॉफ्टवेर की सूची में यह कुछ निम्न सॉफ्टवेर हैं। 

  • कंप्यूटर में पूर्व से इनस्टॉल नोटपैड 
  • कंप्यूटर में पूर्व से इनस्टॉल वर्डपैड
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 
  • माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट 
  • इन सब के अलावा आप कंप्यूटर में इनस्टॉल web ब्राउज़र पर भी हिंदी भाषा में लिख सकते हैं। 

यह वे सभी सॉफ्टवेर हैं जिनकी मदद से आप आसानी से कंप्यूटर में हिंदी में लिख सकते हैं। इन सब के अलावा अब आप मोबाइल में किस प्रकार से लिख सकते हैं उसके बारे में भी के बार जानकारी ले लेते हैं।

Read Also-  Mobile se voice typing Kaise Kare?

मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे 

मोबाइल में हिंदी में लिखने के लिए आप कुछ आसान प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल में हिंदी लिखने के लिए आपको कम से कम एक ऐसी एप्लीकेशन की आवश्यकता होती हैं जो आपको मोबाइल में हिंदी लिखने में मदद करती हैं। 

मोबाइल में आपको यह एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी होती हैं जो इस प्रकार हैं – चलिए जानते हैं इस प्रोसेस के बारे में। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल प्ले स्टोर में एक से एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी होती हैं। 
  • इस एप्लीकेशन का नाम हैं Google hindi tool kit इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता हैं। 
  • इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको इसको अपने मोबाइल में setting करनी होती है। 

मोबाइल में इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको इसमें कुछ निम्न setting करनी होती हैं। 

  • अपने किसी भी मोबाइल में आपको कीबोर्ड में इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद हिंदी का आप्शन दिखाई देता हैं। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल में हिंदी इनस्टॉल हो जायेगी और उसको आप इसका इस्तेमाल कर पायेंगे। यह काफी आसान हैं। 

इस हिसाब से आप आसानी से कंप्यूटर में और मोबाइल में आसानी से हिंदी में लिख सकते हैं। 

 FAQ about Hindi mein kaise likhte hain

Q: हिंदी में लिखने के लिए कंप्यूटर में किस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

Ans Google hindi tool kit का जो कंप्यूटर के लिए आता हैं.

Q: हिंदी में लिखने के लिए मोबाइल में किस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

Ans Google hindi tool kit का जो मोबाइल के लिए आता हैं.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Hindi mein kaise likhte hain के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।  अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले। 

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। शुरू से अंत तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment