Hindi Mein Kaise Likhte Hain – मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे ।

दोस्तों आजकल घर बैठे किसी भी प्रकार के फॉर्म का आवेदन आप अपने कंप्यूटर की सहायता से आसानी से कर सकते हो वैसे तो ज्यादातर आवेदन फॉर्म इंग्लिश में ही होते हैं परंतु कई जगह पर हमें हिंदी में भी कुछ जानकारी को भरना होता है और अब सवाल उठता है कि Computer me Hindi Typing Kaise Kare क्योंकि कई सारे लोगों को कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने का तरीका मालूम ही नहीं होता है और जब इतनी जरूरत आती है तब वे इस जानकारी को इंटरनेट पर सर्च करते हैं।

अगर आपको भी कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना नहीं आता है और आपको इसके बारे में जानकारी जानना है एवं हिंदी टाइपिंग सीखना है तब ऐसे में आपको आज हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि आज हमने अपने इस लेख में कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक बताया है और अगर आप में दी गई जानकारी को मिस कर दोगे तो आपको एक भी स्टेप समझ में नहीं आएगा और आप

कंप्यूटर में टाइपिंग कैसे करे

वैसे तो कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के अनेकों तरीके मौजूद है परंतु यहां पर हम आपको सबसे आसान तरीके के बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे। यहां पर हम आपको गूगल इनपुट टूल के जरिए कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने का तरीका बताएंगे और यह तरीका बिल्कुल फ्री में 100% कारगर तरीका है। इतना ही नहीं आपको कभी भी क्रुति देव जैसे कठिन हिंदी टाइपिंग को सीखने की भी आवश्यकता नहीं होगी बस आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी को नीचे ध्यान पूर्वक से पढ़ना होगा और एक भी जानकारी मिस नहीं करना है।

गूगल में इनपुट टूल सर्च करे

google input tools

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर के अंदर एक एक्सटेंशन यूज करना होगा और उसी स्टेशन का नाम गूगल इनपुट टूल है और आप इसे गूगल में जाकर सर्च करके इसके ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।

ट्राई इट आउट के ऑप्शन पर क्लिक करे

जब आप गूगल इनपुट टूल के ऑफिशल वेबसाइट को अपने स्क्रीन पर ओपन कर लोगे तो आपको इसका होम इंटरफेस दिखाई देगा और ऊपर आपको कई सारे अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको ‘ट्राई इट आउटका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

try it out par click kare

ऐड क्रोम के ऑप्शन पर क्लिक करे

आप आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और यहां पर आपको अपने गूगल क्रोम के ब्राउजर में गूगल इनपुट टूल का एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर ‘एड क्रोम का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

ऐड एक्सटेंशन पर क्लिक करे

Install the Chrome extension

आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लोगे वैसा ही आपके सामने एक पॉपअप खुलकर आएगा और आपको इस पॉपअप में ‘ऐड एक्सटेंशनका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करे

type karna start kare

जैसा कि आपके कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर के अंदर गूगल इनपुट टूल का एक्सटेंशन इंस्टॉल हो जाएगा वैसे ही आपको टॉप राइट साइड के कॉर्नर में गूगल क्रोम एक्सटेंशन का आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

अब हिंदी लैंग्वेज को सेलेक्ट करे

अब यहां पर आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और यहां पर आपको हिंदी लैंग्वेज का चुनाव करना होगा और आप हिंदी लैंग्वेज को चुनकर उस पर सेलेक्ट करते हैं।

लिखना शुरू करे

अब आपको जहां पर भी कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना है आपको उस पेज को ओपन कर लेना है और अब आप अपने कंप्यूटर में जिस प्रकार से व्हाट्सएप पर चैट करते हो उस प्रकार की हिंदी लैंग्वेज को टाइप करना शुरू कर दीजिए फिर आपके सामने हिंदी लैंग्वेज में टाइपिंग होना शुरू हो जाएगी और जैसे ही आप अपने कंप्यूटर में एक बार ‘स्पेस बार’ बटन को दबाओगे वैसे ही आपके लिखा हुआ शब्द आपको दिखाई देने लगेगा और इस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर में बड़ी आसानी से फ्री में केवल गूगल इनपुट टूल का यूज करके हिंदी टाइपिंग कर सकते हो।

इसे भी जाने

मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे 

मोबाइल में हिंदी में लिखने के लिए आप कुछ आसान प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल में हिंदी लिखने के लिए आपको कम से कम एक ऐसी एप्लीकेशन की आवश्यकता होती हैं जो आपको मोबाइल में हिंदी लिखने में मदद करती हैं। मोबाइल में आपको यह एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी होती हैं जो इस प्रकार हैं – चलिए जानते हैं इस प्रोसेस के बारे में। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल प्ले स्टोर में एक से एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी होती हैं। 
  • इस एप्लीकेशन का नाम हैं Google hindi tool kit इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता हैं। 
  • इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको इसको अपने मोबाइल में setting करनी होती है। 
  • मोबाइल में इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको इसमें कुछ निम्न setting करनी होती हैं। 
  • अपने किसी भी मोबाइल में आपको कीबोर्ड में इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद हिंदी का आप्शन दिखाई देता हैं।
  • इसके बाद आपके मोबाइल में हिंदी इनस्टॉल हो जायेगी और आप इसका इस्तेमाल कर पायेंगे। यह काफी आसान हैं। 
  • इस हिसाब से आप आसानी से कंप्यूटर में और मोबाइल में आसानी से हिंदी में लिख सकते हैं। 

 FAQ about Hindi mein kaise likhte hain

Q: हिंदी में लिखने के लिए कंप्यूटर में किस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

Google hindi tool kit का जो कंप्यूटर के लिए आता हैं.

Q: हिंदी में लिखने के लिए मोबाइल में किस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

Google hindi tool kit का जो मोबाइल के लिए आता हैं.

Q. क्या कंप्यूटर में फ्री में हिंदी टाइपिंग कर सकता है?

 जी हां आप गूगल इनपुट टूल जैसे सॉफ्टवेयर का यूज करके कंप्यूटर में फ्री हिंदी टाइपिंग को आसानी से कर सकते हो।

Q. क्या गूगल इनपुट टूल को यूज करने के लिए हमें कोई सब्सक्रिप्शन लेना होगा?

जी बिल्कुल भी नहीं गूगल इनपुट टूल का आप फ्री में यूज कर सकते हो और आपके लिए गूगल इनपुट टूल बिल्कुल फ्री में अवेलेबल है।

Q. गूगल इनपुट टूल का एक्सटेंशन कहां से डाउनलोड करें?

गूगल इनपुट टूल का एक्सटेंशन आप गूगल के ही सर्च बॉक्स में जाकर गूगल इनपुट टूल्स सर्च करके अपने क्रोम ब्राउजर में फ्री में डाउनलोड कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Hindi mein kaise likhte hain के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।  अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले। 

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। शुरू से अंत तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.