[फॉर्म] हिमाचल प्रदेश सहारा योजना में आवेदन कैसे करें। Himachal Pradesh Sahara Yojana 2020 In Hindi

Himachal Pradesh Sahara Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में एक नई योजना की जानकारी देने वाले है जिस योजना की शुरआत हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा की गई है इस योजना का नाम हिमाचल प्रदेश सहारा योजन रखा गया है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि सहारा योजना क्या है और इसका लाभ कैसे उठा सके तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरत नही है हम इस आर्टिकल में आपके लिए हिमाचल प्रदेश सहारा योजना की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले है।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सहारा योजना को हिमाचल प्रदेश में शुरू करने का मुख्य कारण यह था कि कुछ लोग लाबी और घातक बीमारी से बहुत ही ज्यादा परेशान होते और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही गंभीर होती है जिसके कारण से वह नागरिक अपना इलाज ठीक से नही करा पाते है।

 

इसके कारण से उनकी मृत्यु हो जाती है तो इसी परेशानी हो देख कर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने Himachal Pradesh Sahara Yojana की शुरुआत की अगर आप इस योजना की पूरी जानकारी जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े आपके लिए इस आर्टिकल में Himachal Pradesh Sahara Yojana की आवेदन प्रक्रिया से लेकर दस्तावेज पात्रता की जानकारी दी जाएगी।

Himachal Pradesh Sahara Yojana क्या है-

Himachal Pradesh Sahara Yojana के माध्यम से जो व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है या उन व्यक्ति के लिए बहुत ही गंभीर बीमारी है तो उन व्यक्ति के लिए हिमाचल प्रदेश की सरकार पूरी तरह से मदद करेगी। इस योजना की घोषणा विपिन सिंह परमार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जी ने की है। हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार इस योजना के माध्य्म से पहले चरण में 14.40 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। तथा इस योजना के माध्यम से किसी भी परिवार की आर्थिक सहायता 24,000 रुपए सालाना की मदद करेगी।

आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दे कि इस Himachal Pradesh Sahara Yojana के माध्यम से किन-किन गंभीर बीमारियों का इलाज कराया जाएगा। जैसे कि घातक कैंसर रोग, हिमोफिलिया, थैलीसीमिया, गुर्दे,पार्किसंस,मस्कूलर डिस्ट्रॉफी, बीमारियों का इलाज कराया जाएगा।

Himachal Pradesh Sahara Yojana के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की सरकार गरीब परिवार के लिए जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति बहुत ही गंभीर है उन परिवारों के व्यक्तियों के लिए प्रतिमाह 2000 हजार रूपये की आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करेगी। यह 2000 हजार रुपये की सहायता उन लोगो को प्रदान करी जाएगी जिन लोगो के लिए कैंसर, पार्किंसन,थैलेसिमिया, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, हीमोफिलिया और रीनल फेलियर जैसी बीमारियों का इलाज आप करा सकते है।

Himachal Pradesh Sahara Yojana के लिए पात्रता

जैसा कि आप सभी जानते है कि हिमाचल सरकार अपने राज्य के प्रत्येक नागरिक को सरकारी योजनाओ का लाभ देने लिए काम करती है लेकिन कुछ कारणों के कारण सभी नागरिकों को सरकारी योजनाओ का लाभ नही मिल पाता है इसलिये हिमाचल प्रदेश की सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की है जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • Himachal Pradesh Sahara Yojana की शुरुआत हिमाचल राज्य के लोगो के लिए की गई है इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का हिमाचल प्रदेश का निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ ऐसे लोगो को दिया जाएगा जिन लोगो की वार्षिक आय चार लाख रुपये से कम है
  • यदि आवेदक पहले से किसी पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन प्राप्त कर रहा है। या किसी सरकारी पद पर कार्य कर रहा है एसे व्यक्ति इस योजना के पात्र नही होंगे।

Himachal Pradesh Sahara Yojana के दस्तावेज-

  • स्थायी प्रमाण पत्र ( Permanent certificate )
  • फोटो पहचान पत्र( photo ID)
  • बीपीएल प्रमाण पत्र(BPL certificate )
  • आय प्रमाण पत्र( income certificate)
  • बैंक खाते की पूर्ण जानकारी ( Full bank account information)

Himachal Pradesh Sahara Yojana की आवेदन प्रक्रिया-

Step1. आपके लिए बता दे कि Himachal Pradesh Sahara Yojana में सम्मिलित करने का कार्य स्वास्थ्य आंगनवाड़ी के कर्मचारियों को शोपा गया है। वह इस योजना में लोगो को सम्मिलित करगे।

Step2. Himachal Pradesh Sahara Yojana का लाभ लेने वालों की पहचान आशा कर्मचारी करेगी।

Step3. आशा उस लाभार्थी की पहचान करने के बाद में उस आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा पास किया जाएगा और उस लाभार्थी को राज्य सरकार के द्वारा 2000 हजार का प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] हिमाचल प्रदेश सहारा योजना में आवेदन कैसे करें। Himachal Pradesh Sahara Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook पर ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] हिमाचल प्रदेश सहारा योजना में आवेदन कैसे करें। Himachal Pradesh Sahara Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

hp Ration Card List details In Hindi [2020]- हिमाचल प्रदेश लिस्ट

1 thought on “[फॉर्म] हिमाचल प्रदेश सहारा योजना में आवेदन कैसे करें। Himachal Pradesh Sahara Yojana 2020 In Hindi”

  1. Md shakil mob 7003705603 Z-3-212 JELEA PARA ROAD POST BADARTALA city Kolkata pincod 700044 state West Bengal sadee karna hai ap ke sath bahat pasand ho ap ko dekh kar samgh gay the ke mere leye bane ho thanks for you mem ji namaste very interested your porofil i laik you mem

    Reply

Leave a Comment