HD full form क्या है? । HD resolution Format किसे कहते हैं।

HD full form: दोस्तों जब हम टीवी, मोबाइल, कंप्यूटर या फिर कोई अन्य डिजिटल डिवाइस खरीदने जाते हैं तो हम उसका सबसे पहले स्क्रीन रेजोल्यूशन देखते हैं और जितना अच्छा स्क्रीन रेजोल्यूशन रहेगा, उतना ही अच्छा हमें वीडियो की या फिर इमेज की क्वालिटी बेहतर देखने को मिलेगी। 

ज्यादातर लोग एचडी रेजोल्यूशन के सभी प्रकार के डिजीटल डिवाइस को लेना पसंद करते हैं। अगर आप भी एचडी रेजोल्यूशन के डिवाइस इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, तो क्या आपको पता है,

 कि आखिर HD ka full form क्या होता है? या फिर HD resolution format किसे कहते हैं और साथ ही में क्या यह भी जानते हैं, कि आखिर HD और full HD में क्या अंतर है?, अगर आप यह सभी जानकारी नहीं जानते हैं, 

तो कोई बात नहीं आज आपके लिए इसी विषय पर हम इस लेख को प्रस्तुत कर रहे हैं और इस लेख के जरिए हम आज के अपने इस विषय को विस्तार पूर्वक से आपको संपूर्ण चीजें समझाने का पूरा प्रयत्न करेंगे।

डिस्प्ले रेजोल्यूशन किसे कहते हैं?( Display resolution in Hindi)

Display resolution kya hai: जब हम टीवी, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन को या फिर किसी भी डिजिटल डिवाइस के डिस्प्ले को चालू करते हैं, तब हमें उसमें ध्यान से देखने पर छोटे-छोटे कई सारे डॉट दिखाई देते हैं।

दिखाई दे रहे डिस्प्ले पर इन्हीं डॉट दिखाई पिक्सेल कहते हैं और पिक्सेल हमेशा स्क्रीन पर रो और कॉलम में विभाजित होते हैं। उन्हीं रो और कॉलम के पिक्सेल विभाजन को हम डिस्पले रेजोल्यूशन कहते हैं।

How To Setup New Mobile Tower In Your Location नया टावर कैसे लगवाए 2021

डिस्पले रेजोल्यूशन के प्रकार? (How many types of display resolution in Hindi 2021)

Display resolution kitne type ke hote Hain?: दोस्तों जब हम बाजार में कोई भी डिजिटल डिवाइस या फिर कैमरा लेने जाते हैं, तो हमें कई सारे रेजोल्यूशन वाले विकल्प मिल जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर डिस्पले रेजोल्यूशन कितने प्रकार के होते हैं, तो दोस्तों अब तक डिस्पले रेजोल्यूशन 4K क्वालिटी तक पहुंच चुका है 

और सबसे पहले मोबाइल फोन और अन्य डिवाइस में 3GP क्वालिटी के स्क्रीन और कैमरा रेजोल्यूशन का इस्तेमाल किया गया था और अब कैमरा या फिर अन्य स्क्रीन रेजोल्यूशन 4K क्वालिटी में उपलब्ध है।

चलिए जानते हैं कि अब तक कितने स्क्रीन के और कैमरा के रिलेशन आ चुके हैं, जिसकी जानकारी इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  1. 3GP
  2. MP4
  3. HD
  4. Full HD
  5. Ultra HD (UHD)

3GP का फुल फॉर्म क्या है?( 3GP full form in Hindi)

3GP ka full form: (3rd generation partnership project) इसका फुल फॉर्म है। 3GP मल्टीमीडिया कंटेनर प्रारूप है जिसे हाई स्पीड वायरलेस नेटवर्क के डिजाइन किया गया है। 

विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों पर ऑडियो, वीडियो फाइलों के वितरण और प्लेबैक के लिए थर्ड जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट 3GP के द्वारा विकसित किया गया है।

स्क्रीन क्वालिटी खराब होता है, परंतु इतना दिखाई देता है, कि आप स्क्रीन पर चल रही वीडियो को आसानी से समझ सकते हैं।

MP4 का फुल फॉर्म क्या है?( MP4 full form in Hindi)

MP4 ka ful form: (moving picture experts group layer 4) होता है। इस फॉर्मेटिंग के स्क्रिन रेजोल्यूशन वाले वीडियो की क्वालिटी 3GP के मुकाबले काफी ज्यादा बेहतर होती है और इस में आसानी से वीडियो का आनंद लिया जा सकता है।

HD का फुल फॉर्म क्या होता है?( HD full form in Hindi)

HD ka full form kya hai?: (High definition) का फुल फॉर्म होता है। इस फॉर्मेटिंग के डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 1280*720 पिक्सेल का होता है। इसमें हमें काफी अच्छी वीडियो की क्वालिटी मिलती है और एचडी फॉर्मेटिंग में हम वीडियो का आनंद ले सकते हैं। ज्यादातर यूट्यूब पर इसी फॉर्मेटिंग में वीडियो को क्रिएटर पब्लिश करते हैं।

Mobile number kaise track kare | Number details kaise nikale

Full HD का फुल फॉर्म क्या होता है? (Full HD ful form in Hindi)

Full HD meaning in Hindi: (full high definition) का फुल फॉर्म होता है। इस वाले फॉर्मेटिंग के डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 1980*1080 पिक्सेल का होता है। इसमें आपको सबसे अच्छी क्वालिटी वीडियो को देखने की मिलती है और स्पष्ट रूप से वीडियो में दिखाए जा रहे चेहरे को देखा जा सकता है और ज्यादातर लोग फुल एचडी वीडियो की क्वालिटी में मूवी या अन्य वीडियो देखना पसंद करते हैं।

UHD का फुल फॉर्म क्या है? (UHD full form in Hindi)

UHD meaning in Hindi:(ultra high definition) का फुल फॉर्म होता है। इसे आप अल्ट्रा एचडी पर कह सकते हैं। इस वाले वीडियो रेजोल्यूशन की शुरुआत 4000 पिक्सेल से होती है । इस वीडियो फॉर्मेटिंग का रेजोल्यूशन 4096 * 2160 होता है। इस वाले रिलेशन में वीडियो देखने पर हमें स्क्रीन पर सभी बारिक चीजें बहुत ही ज्यादा क्लियर दिखाई देती है और इस फॉर्मेट में वीडियो देखने का मजा बहुत ही ज्यादा आता है। आजकल फिल्म मेकिंग के क्षेत्र में एसी रेजोल्यूशन का इस्तेमाल शूटिंग के लिए किया जा रहा है।

एचडी और फुल एचडी में क्या अंतर है?(difference between HD and full HD in Hindi)

HD aur ful HD mein different kya hai?: अब आइए आगे जानते हैं, कि आखिर एचडी और फुल एचडी में क्या अंतर हमें देखने को मिलता है? कई सारे लोग एचडी और फुल एचडी में काफी ज्यादा कंफ्यूज हो जाते है। चलिए आगे जानते हैं कि इन दोनों के बीच में क्या अंतर है?।

  • एचडी वाले स्क्रीन का रेजोल्यूशन 1280 और 720 पिक्सेल का होता है। इसमें वीडियो की क्वालिटी एचडी में देखने को मिलती है।
  • वहीं पर हमें फुल एचडी वाले स्क्रीन रेजोल्यूशन में 1980 और 1080 का रेजोल्यूशन मेगापिक्सल में देखने को मिलता है। इसमें हमें एचडी के मुकाबले थोड़ी और अच्छी वीडियो की क्वालिटी पर देखने को मिलती है।
  • एचडी वाले स्क्रीन रेजोल्यूशन में हमें वीडियो को देखने के दौरान आंखों को थोड़ा बहुत जोर देना पड़ता है।
  • अगर वही हम फुल एचडी के बाद करें तो इसमें हमें वीडियो देखने के लिए आपको को जरा सा भी जोर नहीं देना होता है।
  • एचडी वीडियो की क्वालिटी फुल एचडी वीडियो की क्वालिटी से थोड़ा कम अच्छी होती है।
  • वहीं पर हमें एचडी वीडियो की क्वालिटी से काफी ज्यादा बेहतर क्वालिटी फुल एचडी वीडियो क्वालिटी में देखने को मिलती है और इसमें वीडियो देखने का काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है।

IMEI number se khoya Hua mobile phone kaise Dhundhe?

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को एचडी का फुल फॉर्म क्या है (HD full form)? और एचडी रेजोल्यूशन फॉरमैट किसे कहते हैं (HD resolution format kise kahate Hain)?, इस विषय पर हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी और यह आपके लिए सहायक भी सिद्ध हुई होगी। 

लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके सवालों का जवाब देंगे और आपके दी गई प्रतिक्रियाओं के जरिए अपने आप को बेहतर बनाएंगे।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

2 thoughts on “HD full form क्या है? । HD resolution Format किसे कहते हैं।”

Leave a Comment