[ऑनलाइन फॉर्म]हरियाणा शादी शगुन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 In Hindi

Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप हरियाणा राज्य के रहने वाले है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जिस योजना के तहत राज्य के राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को उनकी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का नाम Haryana Vivah Shagun Yojana है और इस योजना शुरुआत हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई है।

अगर आप इस Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े। इस हरियाणा शादी शगुन योजना के अंतर्गत राज्य के सभी ऐसे नागरिक जो गरीब रेखा के नीचे आते है या फिर ऐसे नागरिक जो अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति के नागरिक है उनको इस Haryana Vivah Shagun Yojana के तहत उनकी बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इन नागरिको के अलावा ऐसे महिला जिसके पति की मृत्यु ही गयी है।

तो उसकी बेटियों को भी इस Haryana Vivah Shagun Yojana का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद  की राशि 51,000 रुपये है। इस योजना से राज्य के लाखो गरीब नागरिको को इस योजना का लाभ मिलेगा और वो अपनी वेटियों की शादी बिना किसी परेशानी के कर पायेगे। अगर आप हरियाणा राज्य के नागरिक है तो आपको इस Haryana Vivah Shagun Yojana में आवेदन करना चाहिए जिससे आप इस योजना का लाभ ले पाये।

Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 क्या है-

यहHaryana Vivah Shagun Yojana सरकार की तरफ से राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिस योजना के तहत राज्य के नागरिको को उनकी बेटियो की शादी करने के लिए सरकार की तरफ से 51,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। लेकिन इस Haryana Vivah Shagun Yojana का लाभ सिर्फ राज्य के पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा।

इस योजना में ऐसे नागरिक हो गरीवी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है या फिर ऐसे जिनके पास BPL राशन कार्ड है ऐसे नागरिक इस Haryana Vivah Shagun Yojana के लिए पात्र है। इनके अलावा राज्य में रहने वाली सभी बिधवा महिलाये और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिको को इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र होते है तो आप भी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

इसHaryana Vivah Shagun Yojanaकी शुरुआत से राज्य में महिलाओ और बेटियों की स्थिति में सुधार आएगा इससे आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को कई फायदे होगे और उनकी बेटियों की शादी में ज्यादा परेशानी नही होगी। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इसके बाद आपकी बेटी की शादी के समय सरकार की तरफ से आपको आर्थिक सहायता मिल जाएगी।

Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 के तहत मिलने वाली धनराशि-

जब आप इस Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 के लिए आवेदन कर देगे तब आवेदन फॉर्म की जाँच के बाद आपकी बेटी की शादी से पहले पाको आधी धनराशि प्रदान कर दी जाएगी और बाकि की धनराशि आपकी बेटी की शादी के 6 महीने बाद शादी का पंजीकरण पत्र जमा करने बाद दी जाएगी।

इस Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 के अंतर्गत कुल 51,000 रुपये प्रदान किये जायेगे। पहले ये धनराशि 41,000 रुपये थी। और इस Haryana Vivah Shagun Yojana का लाभ एक परिवार की केवल 2 बेटियों को दिया जायेगा। अगर कोई खिलाडी वर्ग की महिला इस योजना में आवेदन करती है तो उसे 31 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप Haryana Vivah Shagun Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी कागजात की जरूरत होगी। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हरियाणा शादी शगुन योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ बेटी की शादी करने के लिए ही दिया जायेगा इसके लिए आपके पास शादी का प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस हरियाणा शादी शगुन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे रहने वालो को दिया जायेगा इसके लिए आपके पास अपना BPL राशन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास हरियाणा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस हरियाणा शादी शगुन योजना का लाभ लड़की के बैंक खाते में दिया जायेगा, इसके लिए लड़की का एक बैंक में खाता होना भी जरुरी है और इस बैंक खाते की पासबुक की फोटो कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ लगानी होगी।
  • अगर आप इस हरियाणा शादी शगुन योजना योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको आवेदन फॉर्म में दुल्हे की 10th और 12th का प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ दुल्हे का जन्म प्रमाण पत्र भी लगाना होगा।

Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस Haryana Vivah Shagun Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप दी गयी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस हरियाणा शादी शगुन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा राज्य की जन कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप यहां क्लिक करके जा सकते है इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होपेज पर हरियाणा शादी शगुन योजना का लिंक दिखाई देगा।

Step2. अब इस दिए हुए लिंक पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको हरियाणा शादी शगुन योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। अगर आप एप्लीकेशन फॉर्म पर जना चाहते है तो आप यह पर क्लीक करें।

Haryana Vivah Shagun Yojana

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित दस्तावेज इस वेबसाइट पर अपलोड करने होगे।

Step4. सभी जरुरी जानकारी और दस्तावेजो को अपलोड करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस इस बटन पर क्लिक करेगे आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [ऑनलाइन फॉर्म] हरियाणा शादी शगुन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [ऑनलाइन फॉर्म]हरियाणा शादी शगुन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vivah Shagun Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment