[form]हरियाणा विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi:- हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य की सभी विधवा महिलाओ के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम “हरियाणा विधवा पेंशन योजना” है। इस Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के अंतर्गत राज्य सरकार ओने राज्य की सभी पात्र विधवा महिला नागरिको को हर महीने उनकी आर्थिक मदद करने के लिए पेंशन देगी। इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य की ऐसी सभी महिलाओ को दिया जायेगा जिनके पति की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है।

इसलिए राज्य की सभी विधवा महिलाये इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकती है और इस योजना का लाभ लेकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकती है। यह योजना ऐसी महिलाओ के लिए चलाई जा रही है जिनके पति की मृत्यु के बाद उनका कोई सहारा नही रहता है जिससे उनका जीवन यापन करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस योजना के तहत ऐसी महिलाओ को अपना जीवन जीने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको सरकार की तरफ से हर महीने 1600 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे। अगर हरियाणा राज्य की कोई भी विधवा महिला इस “Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020” का लाभ लेना चाहती है तो उसे इस योजना में आवेदन करना होगा, इसके बाद उसको इस योजना का लाभ मिल सकेगा। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 क्या है-

यह Haryana Vidhwa Pension Yojana , हरियाणा सरकार द्वारा चलायी जा रही एक योजना है जिसके तहत राज्य की सभी पात्र विधवा महिलाओ को हर महीने 1600 रुपये आर्थिक मदद के तौर पर दिए जायेगे। ये पेंशन की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इस Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 का लाभ सिर्फ जरूरतमंद विधवा महिलाओ को ही दिया जायेगा जिनकी आर्थिक स्थिति सही नही है। अगर आवेदन करने वाली महिला कोई सरकारी नौकरी कर रही है तो उसे इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

इस Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के तहत मिलने वाली पेंशन लेने के लिए आवेदक महिला को इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इस पेंशन को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आवेदक को हरियाणा विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए जरुरी पात्रता-

अगर कोई महिला आवेदक इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के लीये आवेदन करना चाहती है तो उसे इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने वाली महिला हरियाणा राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करनी वाली महिला की उम्र 18 बर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी जरुरी है।
  • इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना  का लाभ सिर्फ ऐसे विधवा महिला को दिया जायेगा जिसके परिवार में सहारा देने वाला कोई नही होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक आय 2,00,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर कोई महिला इस योजना में आवेदन करती है तो उसे अपने आवेदन फॉर्म के साथ कुछ जरुरी कागजात लगाने होगे इसके बाद ही सरकार द्वारा उसका आवेदन फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला के उसका हरियाणा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास उसका आय प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमे उसकी आय 2,00,000 रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास उसके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • महिला का किसी बैंक में खाता और उसके खाते की पासबुक होनी चाहिये।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के लाभ-

इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य के नागरिको को कई लाभ होगे जो इस योजना के तहत की महिलाओ को दिए जायेगे। इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के तहत मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य की सभी बेसहारा विधवा महिलाओ को सरकार की तरफ से हर महीने जीवन यापन करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • सी योजना के तहत हरियाणा सरकार सभी पात्र महिलाओ को 1600 रुपये प्रति महीने उनके बैंक खाते में पेंशन के तौर पर दिए जायेगे।
  • इस योजना के लाभ से महिलाये आत्मनिर्भर हो जाएगी और उनकी स्थिति में सुधार आएगा और उनको किसी दुसरे के ऊपर निर्भर नही रहना होगा।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप बिना किसी परेशानी के इस योजना में आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस हरियाणा विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “Department of Social Justice and Empowerment, Government of Haryana” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://www.socialjusticehry.gov.in/en-usपर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको विधवा पेंशन योजना का लिंक दिखाई देगा। अब आपको इस लिंक पर क्लिक करके हरियाणा विधवा पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंट आउट निकलना होगा।

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को सभी सही जानकारी भरने के बाद अपने गाँव के सरपंच या नगर पार्षद से वेरीफाई कराना होगा। इसके बाद इस फॉर्म को आपको अपने पास के CSC सेंटर (कॉमन सर्विस सेंटर) में लेकर जाना होगा।

Step4. इसके बाद आपको वहां जाकर अपने सभी डाक्यूमेंट्स को चेक करवाना होगा और इसके बाद CSC वाला आपके सभी डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन फिलअप करेगा और आपकी एक CIDR ID को जेनरेट करेगा।

Step5. इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर का ऑपरेटर आपके सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके एक ऑनलाइन पीडीऍफ़ फाइल बनायेगा और ऑनलाइन अपलोड कर देगा।

Step6. अब विधवा पेंशन योजना का ऑनलाइन भरा गया फॉर्म तथा स्कैन किये हुए सभी डाक्यूमेंट्स आपके तहसीलदार के पास ऑनलाइन भेज दिए जायेगे ।

Step7. तहसीलदार द्वारा आपके विधवा पेंशन योजना के फॉर्म को दुबारा चेक किया जायेगा और अगर आपके फॉर्म और डाक्यूमेंट्स में कोई कमी नही होती है तो तहसीलदार आपका फॉर्म सही कर देगा और आपके लिये एक सर्टिफिकेट जारी करेगा जिस पर उसके हस्ताक्षर होगे।

Step8. इसके बाद आपकीपेंशन बन जाएगी और इसका लाभ आपके बैंक खाते में आ जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [form]हरियाणा विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook पर ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [form]हरियाणा विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

online form kaise bhare | ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है

4 thoughts on “[form]हरियाणा विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi”

Leave a Comment