Haryana Rural Area Certificate Online 2020 In Hindi- हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र कैसे बनवाये?

Rate this post

Haryana Rural Area Certificate Online 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में जानकारी देने जा रहे है यह जानकारी हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगो के लिए है। यह दस्तावेज हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र ( Haryana Rural Area Certificate) के नाम से जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह Haryana Rural Area Certificate एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है।

हरियाणा की सरकार का कहना है कि हरियाणा में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो का Haryana Rural Area Certificate बना हुआ होना जरूरी है। तो हम आपके लिए Haryana Rural Area Certificate के बारे में पृरी जानकारी देने वाले है कि आप इस के लिए किस प्रकार से बनबा सकते है और इस महत्वपूर्ण दस्तावेज का क्या महत्व है।

Haryana Rural Area Certificate क्या है-

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Haryana Rural Area Certificate एक सरकारी दस्तावेज होता है जो कई सारी सरकारी योजना के लिए उपयोग में लिए जाता है। इस दस्तावेज के लिए हिंदी भाषा मे ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र कहा जाता है इस महत्वपूर्ण दस्तावेज जे यह पता चलता है कि जो व्यक्ति हरियाणा में रहे रहा है वह ग्रामीण क्षेत्र से निवास करता है या शहरी क्षेत्र से निवास करता है आपकी पहचान करता है।

आपके लिए बता दे कि यह प्रमाण पत्र अधिकृत सरकारी विभाग के राजपत्रित अधिकारियों के भौतिक सत्यापन से बनाया जाता है। इस प्रमाण पत्र की आज के समय मे आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिस व्यक्ति के लिए पता होता है इसके बारे में वह प्रमाण पत्र बनबा लेता है जिससे के लिए नही पता होता है कि इस प्रमाण पत्र के लिए किस प्रकार से बनबाया जाता है तो आपके लिए इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जायेगी।

अगर आप हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है और आपका यह Haryana Rural Area Certificate नही बनाना है और आप इसके लिए बनबना चाहते है तो आपके लिए इसके बारे में पृरी जानकारी पता होनी चाहिए। तभी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें। तो जान लेते है कि इस प्रमाण पत्र बनबाने के लिए क्या दस्तावेज लगते है।

Haryana Rural Area Certificate किस काम आता है-

Haryana Rural Area Certificate किस काम के लिए उपयोग में लिया जाता है तो आपके लिए बता दे इस महत्वपूर्ण दस्तावेज कई सरकारी कामो या प्राइवेट कामो के लिए इसका उपयोग किया जाता है। हमने आपके लिए नीचे कुछ पोइंट में बताया है कि इसका उपयोग किस काम के लिए किया जाता है।

  • यदि आप किसी विश्‍वविद्धालय में प्रवेश लेते है तो आप इसका उपयोग में लिया जाता है।
  • हरियाणा सरकार के अंतर्गत कई सारी सरकारी योजनाओं के लिए इस लाभ ले सकते है।
  • इसका उपयो आप ग्रामीण क्षेत्रों में मिलने वाली स्कॉलरशिप योजना के लिए कर सकते है।
  • आपके लिए यह Haryana Rural Area Certificate आदि सरकारी कामो के लिए कर सकते है।

Haryana Rural Area Certificate के लिए दस्तावेज-

इस Haryana Rural Area Certificate को बनबाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी वह आपके पास में होने चाहिए। तभी इस प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करे।

  • आवेदन करने वाले के पास में अपने राज्य का मूल निवास पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास में सरपंच और पटवारी के हस्ताक्षर की रिपोर्ट होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास वोटर आईडी, राशन कार्ड, आदि दस्तावेज होने चाहिए।
  • आपके लिए MC के द्वारा हस्ताक्षर की रिपोर्ट होना जरूरी है।

Haryana Rural Area Certificate ऑनलाइन अप्लाई करें-

यदि अभी तक अपने अपना Haryana Rural Area Certificate नही बनबाया है और आप इसके लिए बनबना चाहते है तो आपके लिए इनके बारे में अच्छे से पता होना जरूरी है कि इसके लिए किस तरह से बनबाया जाता है। हम आपके लिए Haryana Rural Area Certificate की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को स्टेप्स बाई स्टेप्स बातने वाले है कि आप इसके लिए किस तरह अप्लाई कर सकते है।

Step1. Haryana Rural Area Certificate बनबाने के लिये आपके लिए सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी। वह आपके पास होना जरूरी है। वह आप नीचे दी गई लिंक से Download कर ले।

Haryana Rural Area Certificate Online 2020 In Hindi

Step2. इसके बाद में आपके लिए प्रार्थना पत्र के लिए साफ साफ अक्षरों में भरना होगा उसके बाद में उस प्रार्थना के नीचे एक हस्ताक्षर का ऑप्शन देखता होगा उसमे हस्ताक्षर करें।

Step3. इसके बाद में आपके लिए प्रार्थना पत्र के नीचे की तरफ में सरपंच,पटवारी,MC की रिपोर्ट लगनी होगी।

Step4. इतना सब होने के बाद में आपके लिए अपना प्रार्थना पत्र के लिए जनसुविधा केंद्र, साइवर कैफे पर जाना होगा। उस जनसुविधा केंद्र पर जाकर अपना जो प्रार्थना पत्र के लिए उस संचालक से चेक करा लेना है।

Step5. अब आपके उस प्रार्थना पत्र के लिए जनसुविधा केंद्र का संचालक ऑनलाइन सभी जानकारी भरेगा। जानकारी भरने का लिए आपको अपनी Gmail id, Mobile Number देना है।

Step6. इतना होने के बाद में आपकी एक CRDI Id Generate हो जायगी।

Step7. अब आपका फॉर्म ईमित्र के द्वारा सबमिट किया जायेगा सबमिट होने के बाद में वह फॉर्म राजस्व विभाग यानी कि तहसीलदार कार्यालय में पहुच जायगा। ईमित्र के द्वारा आपको एक रसीद दी जायेगी।

Step8. इतना सब कुछ होने के बाद में आपके फॉर्म की जांच की जायेगी की आपका फॉर्म ठीक है इसमें किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नही है अगर कोई गलती है तो ईमित्र कैफे वाले को सूचित किया जायेगा। यदि आपका फॉर्म में किसी भी तरह की कोई गलती नही

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Haryana Rural Area Certificate Online 2020 In Hindi- हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र कैसे बनवाये?  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Haryana Rural Area Certificate Online 2020 In Hindi- हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र कैसे बनवाये? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment