[ऑनलाइन फॉर्म]हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन Haryana Ration Card Online Apply 2020  In Hindi

Haryana Ration Card Online Apply 2020 In Hindi हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन :-

]नमस्कार दोस्तों आज एक बार हमारी वेबसाइट kaisekarehelp.com में आपका फिर से स्वागत है। आज हम जानेंगे कि किस प्रकार से आप हरियाणा राशन कार्ड  के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा की सरकार ने अभी हाल ही में पोर्टल को जारी किया है इस पोर्टल के अंतर्गत हरियाणा राज्य निवासी घर बैठे ही हरियाणा राशन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले क्या होता था  हरियाणा के निवासियों के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता था। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अब सरकार ने सारी सुविधा ऑनलाइन कर दी है अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन राशन कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।

आप तो जानते ही होंगे कि राशन कार्ड बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कई ही सरकारी कामों के लिए उपयोग किया जाता है। अगर कोई भी हरियाणा राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो आपके लिए बता दे कि राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास इंटरनेट स्मार्टफोन या लैपटॉप का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। तभी आप  राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी पात्रता के हिसाब से राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपके लिए आप इस आर्टिकल में दो प्रकार के राशन कार्ड की जानकारी देंगे बीपीएल/एपीएल आप किसी भी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे कर सकते हैं तो आप से मेरा निवेदन है की आप इस आर्टिकल को  शुरू से लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

हरियाणा राशन कार्ड 2020 बीपीएल और एपीएल- 

हरियाणा की सरकार हरियाणा के निवासियों के लिए बीपीएल/ एपीएल राशन कार्ड पात्रता के हिसाब निर्धारित करती है यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एपीएल राशन कार्ड उन परिवारों के लिए निर्धारित किये जाते है जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते है। तथा बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों के नागरिकों के लिए दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं इन दोनों राशन कार्ड ओर से अलग-अलग राशन दिया जाता है

एपीएल/ बीपीएल राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं चावल तेल आदि राशन दिया जाता हैं। तथा बीपीएल राशन कार्ड में एपीएल राशन कार्ड से अधिक राशन मिलता है क्योंकि यह राशन कार्ड  बहुत ही ज्यादा गरीब परिवारों के लिए प्रदान किया जाता है। आप जो राशन कार्ड के लिए पात्र हो उसी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

हरियाणा राशन कार्ड के उद्देश क्या है-

अगर आप यह जानना चाहते की हरियाणा राशन कार्ड के क्या उदेश्य है तो यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा राशन कार्ड के उद्देश्य हरियाणा के बहुत ही गरीब परिवार से हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही गंभीर होती है और उनके लिए राशन की बहुत ही परेशानियां होती हैं। तो उन परेशानियों को देखते हुए हरियाणा की सरकार इस राशन कार्ड योजना को शुरू किया था। कि गरीब परिवारों के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो और उनकी आर्थिक स्थिति को ऊपर ठीक हो सके।

अपने पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको ग्राम पंचायत और नगर पालिका के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अब आपके लिए नगर पालिका और ग्राम पंचायत के चक्कर काटने की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। अब आप इस सुविधा का आसानी से लाभ उठा सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड के लाभ-

हरियाणा राशन कार्ड के बहुत से प्रकार के लाभ है जो जो हरियाणा के नागरिकों के लिए दिए जाते हैं अगर आप हरियाण राशन कार्ड के लाभों के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए उन लाभों की जानकारी नीचे दी है तो वह लाभ कुछ इस तरह है।

  • राशन कार्ड के माध्यम से आप घर बैठे ही गेहूं ,चावल ,नमक, तेल प्राप्त कर सकते हैं अगर आपके पास में राशन कार्ड है तो आपके लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।
  • यह  राशन कार्ड का लाभ हरियाणा में निवास करने वाले नागरिक एपीएल बीपीएल श्रेणी में आने वाले परिवार ही उठा सकते हैं।
  • अब आपके लिए नगर पालिका और ग्राम पंचायत के बार-बार चक्कर काटने नहीं होंगे और आपकी समय की भी काफी बचत होगी।
  • आप इस राशन कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सरकारी कामो के लिए उपयोग कर सकते हैं जैसे लेसन , वोटर आईडी ,आय प्रमाण पत्र तथा अन्य में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड दस्तावेज और पात्रता-

आपके लिए हम नीचे बताने जा रहे हैं कि हरियाणा राशन कार्ड के लिए क्या-क्या दस्तावेज और पत्रता होनी चाहिए। तभी आप इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो वह दस्तावेज/पात्रता  कुछ इस प्रकार से है।

  • आवेदन करने वाले नागरिक को हरियाणा राज्य का होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अगर वह नागरिक अन्य राज्य से है तो इस राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
  • आपके पास में आधार कार्ड और पहचान पत्र तथा पत्र व्यवहार का पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तब भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आय प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो होना भी जरूरी है।

हरियाणा राशन कार्ड की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आप हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे करना चाहते हैं तो आपके लिए हम नीचे कुछ स्टेप बताने जा रहे हैं आप को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप आसानी से हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो वह स्टेप्स इस प्रकार है।

Step1. हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर के क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके लिए कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। इस इंटरफ़ेस में आपको एक आवेदन फॉर्म मिल जाएगा। आपके लिए उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक भरना होगा।

हरियाणा राशन कार्ड

Step3. जैसे ही जानकारी पूरी तरह से जाये वैसे ही आपके सामने एक VALIDATE का बटन दिखता होगा आपके लिए उस बटन पर क्लिक कर देना है। आपका हरियाणा राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म भर गया होगा।

हरियाणा राशन कार्ड की स्थिति यहां से ऑनलाइन पता करें-

अगर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं और आप अपने हरियाणा राशन कार्ड की स्थिति को जानना चाहते हैं। तो आप घर बैठे ही राशन कार्ड की स्थिति को जान सकते हैं आपके लिए नीचे कुछ स्टेप बता रहे हैं। आप उन स्टेप्स को फॉलो करें आसानी से हरियाणा राशन कार्ड की स्थिति को देख सकते हैं।

Step1.  हरियाणा राशन कार्ड की स्थिति देखने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा उस पेज में कुछ इस प्रकार होगा।

हरियाणा राशन कार्ड की ऑनलाइन आवेदन

Step2. आपके सामने एक एप्लीकेशन ट्रक फॉर्म आ जाएगा उस एप्लीकेशन फॉर्म में आपके लिए जो जो जानकारी पूछी गई है उसमें भर देनी है। और चेक स्टेटस पर क्लिक कर देना है आपका स्टेटस आपके सामने आ जाएगा।

Step3. अगर आप पहले से ही साइन अप कर चुके हैं तो आपको लिए इस लिंक पर क्लिक करना होगा आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपके लिए यूजर नाम और पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होगा।Haryana Ration Card Online Apply 2020  In Hindi

Step4. उसके बाद आपके लिए सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा आपकी स्थिति लॉगिन हो जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [ऑनलाइन फॉर्म]हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन Haryana Ration Card Online Apply 2020  In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी।

यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [ऑनलाइन फॉर्म]हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन Haryana Ration Card Online Apply 2020  In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment