Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 In Hindi- हरियाणा पशु पालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार किसान भाइयों आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है अगर हम भारत देश की बात करें। तो भारत देश कृषि को देखते हुए सभी देशों में से पहले नंबर पर आने वाला देश है। भारत देश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से किसान भाइयों के ऊपर आधारित है तथा भारत देश के लिए कृषि देश के नाम से भी जाना जाता है। भारत देश में एक राज्य हरियाणा आता है जहां पर अधिक से अधिक कृषि तथा जानवरों का पालन किया जाता है।

आपके लिए पता ही होगा जानवरों को लेकर किसानों भाइयो के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि किसान भाई अपनी खेती से तो परेशान होते है। तथा इसके अलावा किसान भाइयो के जानवर बीमार पड़ जाने के कारण अपने जानवरो का इलाज नही करा पाते है, तथा नए जानवर को खरीदने के लिए उनके पास पैसे का बजट नहीं होता है इससे किसान भाइयों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा की सरकार ने किसान भाइयों की परेशानियों को समाप्त करने के लिए एक नई योजना का आयोजन किया है।

जिस योजना का नाम Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana रखा है इस योजना के अंतर्गत किसान भाई अपने जानवरों का इलाज करा सकेंगे। और जो किसान भाई नए जानवर खरीदना चाहते हैं जैसे गाय,भैंस,भेड़ आदि जानवर खरीदना चाहते हैं इस योजना का लाभ लेकर आसानी से खरीद सकते हैं। किसान भाइयों के लिए जानवर खरीदने के लिए हरियाणा की सरकार किसान भाइयों को लोन प्रदान करेंगी।

यदि आप हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए अंत अवश्य करें आपके लिए इस आर्टिकल में Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana की पूरी जानकारी साझा की जाएगी आप इस जानकारी के माध्यम से आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana क्या है-

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं आपकी जानकारी के बता दे की हरियाणा की सरकार ने हरियाणा में निवास करने वाले किसान भाइयों की आय को दोगुना करने के लिए हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत हरियाणा की सरकार हरियाणा में निवास करने वाले नाम किसान भाइयों के लिए लोन प्रदान करें जिस लोन के माध्यम से किसान भाई ने जानवर खरीद सकते हैं तथा अपने जानवरों का इलाज करा सकते हैं।

अगर हम इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा किसान भाइयों के लिए हरियाणा की सरकार कितना लोन प्रदान करेगी। इसके बारे में बताए तो अगर कोई भी किसान भाई गाय पालता हैं तो उन किसान भाइयों के लिए प्रति एक गाय पर ₹40,783 तथा जो किसान भाई भैंस पालते हैं। उन किसान भाइयों के लिए ₹60249 तक का लोन प्रदान करेगी इस योजना में बहुत से नागरिकों के लिए शामिल किया गया है, जो नागरी जानवरों का पालन करते हैं उन नागरिकों के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई भी किसान भाई भेड़ पालता है तो उस किसान भाई के लिए 4063 रुपए तथा जो सूअर पालन करते हैं। उन नागरिकों के लिए 16337 रुपए प्रधान किए जाएंगे जो उन सभी के लिए बहुत ही लाभदायक होंगे अगर आप किसी भी जानवर को पालते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो एहसान भाई इस योजना का लाभ प्राप्त करेगा तो उस किसान भाई के लिए जो लोन प्राप्त हुआ है उस लोन की 4% ब्याज की राशि होगी तथा उस किसान भाई के लिए 1 साल में उस लोन को चुकाना होगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया हमने नीचे बताई है आप उस प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Syama Prasad Mookerjee Durghtana Sahayta Yojana 2020 In Hindi-हरियाणा श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन?

Haryana Pashu Kisan Credit Card के लाभ-

यदि आप हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना अपने आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के लाभों के बारे में जानना जरूरी है। कि इस योजना के क्या-क्या लाभ आपके लिए दिए जाएंगे तो इस योजना के लाभ कुछ इस प्रकार से है।

  • हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा किसान भाइयों के लिए जानवरों को खरीदने तथा उनके इलाज के लिए 4% ब्याज पर लोन दिया जायेगा। जो किसान भाइयों के लिए एक साल में बापस करने होंगे।
  • यदि कोई भी किसान भाई लोन को प्राप्त करता है और उस लोन का भुगतान समय पर कर देता है तो उस किसान भाई से 3% ब्याज लिया जायेगा।
  • किसान भाई इस कार्ड के लिए क्रेडिट कार्ड के जैसे यूज़ कर सकते है।

Haryana Pashu Kisan Credit Card के लिए पत्राता-

अगर कोई भी किसान भाई हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उस किसान भाई के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की जाने वाली सभी पात्रताओं का पालन करना होगा। तभी किसान भाई इस क्रेडिट कार्ड के लिए बनवा सकते हैं सरकार द्वारा निर्धारित की गई पत्रता कुछ इस प्रकार से हैं।

  • इस क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदनकर्ता किसान भी को हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास में किसान का कार्ड आवश्क होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का पैनकार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट फ़ोटो होना जरूरी है।
  • अगर किसान भाई इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो पशुओं का बीमा होना जरूरी है।

Haryana Pashu Kisan Credit Card कैसे बनवाएं-

अगर आप हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बनवाना चाहते हैं तो आप इस कार्ड के लिए बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के द्वारा इस योजना का कोई भी ऑनलाइन पोर्टल जारी नहीं किया गया है। इस प्रक्रिया का ऑनलाइन पोर्टल जैसे ही जारी किया जाएगा वैसे ही आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप किसी बैंक में जाकर बनवा सकते हैं क्योंकि सरकार ने अभी क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी बैंक को सौंपी गई है।

Step1. Haryana Pashu Kisan Credit Card बनवाने के लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।

Step2. नजदीकी बैंक शाखा में जा कर बैंक कर्मचारी से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फॉर्म प्राप्त कर लेना है।

Step3. जैसे ही आपके लिए फॉर्म प्राप्त हो जाता है आपके लिए उस फॉर्म में पूछ गई सभी जानकारी को भर देना है। फॉर्म पूरी तरह से भर जाने के बाद में उस फॉर्म के साथ जो जो दस्तावेज मगे गए है बो सभी दस्तावेज की फोटो कॉपी लगा देना है और उसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म को जमा कर देना है।

Step4. अब बैंक के माध्यम से आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी अगर आप उसके आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं पाई जाती है तो आपके लिए बैंक के माध्यम से लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 In Hindi- पशु पालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 In Hindi- पशु पालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment