Haryana Muft Silai Machine Yojana 2020 In Hindi- हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन?

Haryana Muft Silai Machine Yojana 2020 In Hindi- हरियाणा में निवास करने वाली महिलाओं को यह जानकर बेहद खुशी होगी कि हरियाणा सरकार ने हरियाणा में निवास करने वाली महिलाओं के लिए एक योजना को आयोजित किया है। योजना महिलाओं के लिए एक खास योजना है इसके माध्यम से महिला अपने परिवार का बोझ उठा सकेंगे। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने महिलाओं के लिए एक Haryana Muft Silai Machine Yojana को आयोजित करने की घोषणा की है।

आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि ग्रामीण इलाका में महिलाएं सबसे पीछे होते हैं क्योंकि उनके लिए करने के लिए कोई रोजगार नहीं होता है। और वह ज्यादा परेशान हो जाती हैं तो यह सब परेशानी को देखते हुए हरियाणा की सरकार ने इस Haryana Muft Silai Machine Yojana को आयोजित करने की घोषणा की जिसके माध्यम से हरियाणा के सरकार महिलाओं के लिए फ्री में मशीन प्रदान करेंगे। इसके माध्यम से वह महिलाएं अपने परिवार का खर्चा और अपना खर्चा आसानी से उठा सकेंगे और उनके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी का कहना है। कि हरियाणा में निवास करने वाली ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए इस योजना के लिए आयोजित किया जा रहा है। और उन महिलाओं की आर्थिक स्थिति को देखकर उनकी आर्थिक स्थिति में बदलाव लाने के लिए इस हरियाणा में सिलाई मशीन योजना को आयोजित किया गया है।

आप भी हरियाणा में निवास करने वाली महिला हैं और आप भी अपनी परेशानियों से परेशान हैं और आप भी एक घर बैठे रोजगार करना चाहती हैं। तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होगा आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ताकि आपके लिए इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और आप Haryana Muft Silai Machine Yojana का लाभ ले सकें।

Haryana Muft Silai Machine Yojana 2020 के लाभ-

Haryana Muft Silai Machine Yojana के मुख्य मुख्य सरकार के लाभ है। जो हरियाणा की सरकार महिलाओं के लिए प्रदान करेगी तो आप इन लोगों के बारे में जानकारी जरूर ग्रेजुएट नीचे दी गई है।

  • हरियाणा की सरकार के माध्यम से हरियाणा में रहने वाली महिलाओं के लिए 50,000 से ज्यादा सिलाई मशीन प्रदान की जाएंगी।
  • हरियाणा की महिलाओं के लिए एक लाभ बहुत ही मौके की उन महिलाओं के लिए घर बैठे एक रोजगार मिल सकेगा। जिसके माध्यम से वह अपने परिवार का खर्चा और अपना खर्चा आसानी से उठा सकेंगे।
  • हरियाणा मुक्त सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में काफी बदलाव आएगा।
  • हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना के माध्यम से हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं के लिए अपने पति पर आधारित नहीं रहना होगा वह अपना खर्चा खुद कर सकेगी।

Haryana Muft Silai Machine Yojana की पात्रता-

हरियाणा की महिलाओं के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने कुछ पात्रता भी निर्धारित कि है। जो महिलाओं में होनी चाहिए पात्रता के हिसाब से ही महिलाओं के लिए Haryana Muft Silai Machine Yojana की जाएंगी तो वह पात्रता नीचे कुछ इस प्रकार से हैं।

  • हरियाणा में मुफ्त सिलाई योजना का लाभ उठाने के लिए महिला को हरियाणा राज्य का होना निवासी होना चाहिए तभी महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • इस योजना का लाभ लेने वाली महिला की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
  • आवेदन करने वाली महिला श्रमिक की मासिक आय 18 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के माध्यम से आप बह महिला लाभ उठा सकती है जो श्रमिक 2 वर्ष तक कार्य किया हो।
  • हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं के लिए दिया जाएगा जो महिलाएं शेरनी की योजना के पात्र होती हैं।

Haryana Muft Silai Machine Yojana के दस्तावेज-

  • हरियाणा में सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास में निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास में आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय महिला के लिए आय प्रमाण पत्र पड़ेगी।
  • महिलाओं के पास में जाति प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।
  • महिला के पास में बीपीएल प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।
  • हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड की तरफ से प्राप्त श्रमिक आईडी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • महिला के पास में सिलाई प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास में आधार कार्ड से लिंक्ड बैंक अकाउंट भी होना जरूरी है।
  • मेहरा के पास में दो पासपोर्ट साइज़ वर्तमान इ रंगीन फोटो पीहू होना चाहिए।

Haryana Muft Silai Machine Yojana के ऑनलाइन आवेदन-

महिला के पास में ऊपर दिए गए दस्तावेज और पात्रता और वह महिला इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक है। तो हम आपके लिए इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को नीचे बताने वाले हैं। कि आप इस योजना के लिए आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं और इस Haryana Muft Silai Machine Yojana का लाभ किस प्रकार ले सकते हैं।

Step1. हरियाणा मुक्त सिलाई मशीन योजना का नाम लेने के लिए आपको हरियाणा श्रमिक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक वेबसाइट के होम पेज ओपन हो जाएगा। उस वन पेज पर आपके लिए अंत्योदय सरल विकल्प मिल जाएगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Haryana Muft Silai Machine Yojana

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पीस को लेगा उस पर आपके लिए अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल देना है और लॉगइन कर लेना है।

Step4. अगर आपके पास में ईमेल आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आपके लिए न्यू यूजर पर क्लिक करके अपना आईडी पासवर्ड बना ले।

Step5. हम आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा उस पर Apply For Services का विकल्प होगा आपके लिए उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब आपके सामने हरियाणा श्रमिक कल्याण विभाग के सभी आवेदन फॉर्म की लिस्ट आ जाएगी।

Step7. इस लिस्ट में हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना की भी एक लिंक होगी जिस लिंक पर आप को क्लिक कर देना है।

Step8. क्लिक करते ही आपके सामने का नया पेज खुलेगा उस बीच में आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा जो श्रमिक कल्याण द्वारा वेरीफाई किया जाएगा। आपको लिए अपना आधार कार्ड नंबर डाल देना है और चेक बॉक्स पर क्लिक करना है और कैप्चा कोड डाल देना है।

Step9. इसके बाद में आप के आधार कार्ड में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उस नंबर पर एक फोटो ही आएगी आपके लिए बहुत ही पी उस बॉक्स में डाल देनी है।

Step10. ओटीपी डालते ही आपके सामने हरियाणा मुफ्त सिलाई योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। आपके लिए उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भर देना और अपने दस्तावेज को अपलोड कर देना उसके बाद में आपको समिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step11. सम्मिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म का एक एक्नॉलेजमेंट नंबर आ जाएगा आपके लिए उस नंबर को सुरक्षित कर के रख लेना है आप इस नंबर के माध्यम से अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं कि हमारे आवेदन फॉर्म की क्या स्थिति है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Haryana Muft Silai Machine Yojana 2020 In Hindi- हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Haryana Muft Silai Machine Yojana 2020 In Hindi- हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment