Haryana Gas Connection Subsidy Yojana Online Apply 2020 In Hindi- हरियाणा गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन?

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana Online Apply 2020 In Hindi:- हरियाणा राज्य में निवास करने वाले निवासियों हम आपके लिए अपनी वेबसाइट पर नई से नई योजना के बारे में बताते रहते है ताकि आपके लिए नई से नई योजना का लाभ आसानी से ले सके। तो आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में बातने वाले है जो हरियाणा सरकार के द्वारा लागू की गई है जिस योजना का नाम हरियाणा गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना (Haryana Gas Connection Subsidy Yojana) रखा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह Haryana Gas Connection Subsidy Yojana एक गैस कनेक्शन में छूट देने वाली योजना है। इस लिए हरियाणा में निवास करने वाले परिवारों के लिए यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। अगर आप इस Haryana Gas Connection Subsidy Yojana की अधिक जानकारी लेना चाहिए है तो आपके लिए इस पोस्ट को शुरू से अंत का अवश्य पढ़ना होगा।

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana क्या है-

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत से गैस कनेक्शन में छूट दी जायेगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने कहा है कि इस योजना का लाभ सिर्फ वह परिवार ले सकते है जिस परिवार के पास में खाकी राशन कार्ड होगा। तो आवेदनकर्ता के पास में खाकी राशन कार्ड होना जरूरी है।

यदि आपका खाकी राशन कार्ड नही है तो इस योजना का लाभ नही ले सकते है तो आपके लिए इस खाकी राशन कार्ड के लिए बनबना जरूरी है तभी आप इस Haryana Gas Connection Subsidy Yojana का लाभ उठा सकते है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा में निवास करने वाले परिवारों के लिए 16000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जायेगी।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के लिए गैस एजेंसी पर 633 रुपये जमा करने होंगे एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए अपनी पास की एजंसी से प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले आपको इसकी पात्रता जानना जरूरी है।

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana की पात्रता-

इस योजना में आवेदन करने वाले अवेदनकर्तायो के लिए हरियाणा की सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित किया है वह पात्रता आपके पास होगी तभी Haryana Gas Connection Subsidy Yojana का लाभ ले सकते है।

  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है और उस आवेदनकर्ता के लिए आवेदन करते समय हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के लिए इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब उसके परिवार का खाकी राशन कार्ड बना हुआ होना चाहिए। यदि आपके पास में खाकी राशन कार्ड नही है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते है।
  • अगर आवेदनकर्ता ने पहले से ही कोई गैस कनेक्शन ले लिया है तो वह इस योजना का लाभ नही उठा सकता है।

Haryana Rural Area Certificate Online 2020 In Hindi- हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र कैसे बनवाये?

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana के दस्तावेज-

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana में आवेदन करने वाले अवेदनकर्तायो के लिए हरियाणा सरकार ने कुछ दस्तावेज आयोजित किये है जो आपके पास में होने जरूरी है क्योंकि आवेदन करते समय वह दस्तावेज की आपके लिए आवश्यकता पड़ेगी। आप उन दस्तावेज के बिना आवेदन नही कर सकते है।

  • आपके में हरियाणा का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आपके पास में सबसे जरूरी दस्तावेज खाकी राशन कार्ड होना चाहिए।
  • जिस धारक के नाम पर आवेदन कर रहे मतलब जो घर की मुखिया महिला उसका बैंक खाता होना चाहिए।

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप ऊपर दी गई पात्रता तथा ऊपर दिए गए दस्तावेज आपके पास में है और आप अपना सभी कुछ मिलान कर चके है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है हमने बहुत ही आसान से स्टेप्स में बताया है कि आप Haryana Gas Connection Subsidy Yojana के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते है।

Step1. आपके लिए बता दे कि हरियाणा में निवास करने वाली महिला खाकी राशन कार्ड के अंतर्गत OPH गैस कनेक्शन सब्सिडी प्रदान करने के लिए हरियाणा की सरकार ने कुछ सूचना जारी की है। वह आप नीचे दी गई लिंक से प्राप्त कर सकते है।

Step2. Haryana Gas Connection Subsidy Yojana आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step3. जैसे ही Haryana Gas Connection Subsidy Yojana की वेबसाइट पर विजिट करते बैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

Step4. आपके लिए वहा से एक आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है इस फॉर्म के लिए आप नीचे दी गई लिंक से भी कर सकते है या आप किसी CSC जनसुविधा केंद्र या गैस एजेंसी से भी प्राप्त कर सकते है।

Step5. उसके बाद में आपके लिए आवेदन फॉर्म मिल जाता है उसके बाद में उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है। और जो दस्तावेज की आवश्यकता हो बो लगा दे उस फॉर्म के साथ में।

Step7. इतना सभी होने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म के लिए गैस एजेंसी पर जमा कर देना है। आपके फॉर्म की जांच होगी आवेदन फॉर्म सही होने पर आपके लिए इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Haryana Gas Connection Subsidy Yojana Online Apply 2020 In Hindi- हरियाणा गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन?  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Haryana Gas Connection Subsidy Yojana Online Apply 2020 In Hindi- हरियाणा गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment