[Free Bicycle] Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi- गुजरात सरस्वती साधना योजना की पूरी जानकारी।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi:- गुजरात राज्य के निवासियों के लिए पता ही होगा कि गुजरात राज्य की सरकार कुछ सालों से नई से नई योजना का लाभ गुजरात के निवासियों के लिए दे रही है। तो अभी हाल ही में गुजरात की सरकार ने अपने राज्य की लड़कियों के लिए एक नई योजना को तैयार किया है वह योजना लड़कियों के लिए बहुत ही लाभदायक है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का नाम Gujarat Saraswati Sadhana Yojana है।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana का लाभ गुजरात मे रहने वाली लाफ़कीयो के लिए दिया जायेगा यह लाभ उन ही लड़कियों के लिए दिया जायेगा अनुसूचित जाति में अति है और जो नौवीं कक्षा में पढ़ाई करती है उनके लिए गुजरात राज्य की सरकार फ्री में साईकिल प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ स्कूल जाने वाली लड़कियों को इस लिए दिया जा रहा है क्योंकि उनके लिके काफी परेशानिया होती है।

और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है जिसके कारण से वह अपने पैसों से साईकिल नही ले पती है।तो गुजरात राज्य की सरकार ने अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए फ्री में साईकिल देने की योजना निकली तो आज हम आपके लिए बतायगे की आप इस Gujarat Saraswati Sadhana Yojana का लाभ कैसे ले सकते है।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana क्या है-

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana गुजरात सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक सरकारी योजना है जो स्कूल में पढ़ रही लड़कियों के लिए बनाई है। इस योजना का आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन लड़कियों ने आठवीं कक्षा पास कर ली है और वह नौवीं में एडमिशन ले रही है उसने लिए इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

इस Gujarat Saraswati Sadhana Yojana में उन लड़कियों के लिए शामिल किया है जो लडकिया अनुसूचित वर्ग में अति है और उनका परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही है। और उनके पास में स्कूल जाने के लिए कोई भी साधन नही होता है ऐसे में स्कूल दूर होता है तो लडकिया जा नही पति है तो उन अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए गुजरात राज्य की फ्री में साईकिल प्रदान करेगी।

अगर आपकी भी लड़की किसी स्कूल में पड़ती है और उसने नैवी कक्षा में एडमिशन लिए है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए आवेदन करना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते है आपके लिए हमने आवेदन से लेकर पात्रता की जानकारी नीचे दी है आप उस जानकारी के लिए जरूर पढ़ें और इस योजना का लाभ अवश्य ले।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana का लाभ लेने वाली लड़कियों की पात्रता-

इस योजना का लाभ गुजरात राज्य की लड़कियों के लिए उनकी पात्रता के द्वारा ही लाभ दिया जायेगा। अगर नीचे दी गई सभी पात्रता आपके पास हो तभी इस योजना के लिए आवेदन करें।

  • आवेदन करने वाली लड़की गुजरात राज्य की निवासी होना चाहिए तभी आप इस योजना की पात्र है।
  • यदि आवेदन करने वाली लड़की शहर में पड़ती है तो उस लड़की की आय 1.50 होनी चाहिए। अगर आपकी लड़की ग्रामीण क्षेत्र में पड़ती है तो उस लड़की की आय 1 लाख 20 हजार होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति की लडकिया लाभ उठा सकती है अन्य किसी जातियों की लड़कियों को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • अगर कोई लड़की किसी अन्य राज्य से है और वह गुजरात मे पढ़ाई कर रही है तो उस लड़की के लिए इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • आवेदन करने वाली लड़की BPL परिवार में अति हो तभी इस योजना की पात्र होगी।
  • आवेदन करने वाली लड़की ने 9 कक्षा में एडमिशन लिया हो।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana के दस्तावेज-

गुजरात सरकार द्वारा आयोजित किये जाने वाले सभी दस्तावेज होने जरूरी है। क्योंकि उन दस्तावेज के माध्यम से ही पता चल सकता है कि यह लड़की इस योजना का लाभ लेने के लिए पत्र है। तो नीचे दिए गाये सभी दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है।

  • जो भी लड़की इस योजना के आवेदन करती है तो उस लड़के के पास में जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली लड़की के पास में 8वीं कक्षा का पासिंग प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास में आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली लड़की जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। जिससे पता चल सके कि लड़की अनुसूचित जाति में अति है।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana आवेदन कैसे करें-

अगर आप Gujarat Saraswati Sadhana Yojana में आवेदन करना चाहते है तो लड़कियों के लिए अपने स्कूल के अधिकारी से मिलना होगा। जो इस Gujarat Saraswati Sadhana Yojana में प्रयोगी सरकारी फॉर्म मोहिया कर वा रहा हो। उस फॉर्म को भरने के बाद में आपके लिए स्कूल में ही जमा कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [Free Bicycle] Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi- गुजरात सरस्वती साधना योजना की पूरी  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [Free Bicycle] Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2020 In Hindi- गुजरात सरस्वती साधना योजना की पूरी जानकारी का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

National Career Service Portal 2020 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे|

Leave a Comment