google app ka naam kya hai – गूगल आपका नाम क्या है

google app ka naam kya hai  : दोस्तों हमें जब भी किसी चीज के बारे में जानकारी लेना होता है तो हम सीधे गूगल पर जाते हैं और वहां पर हम सर्च करके उस चीज के बारे में पता कर लेते हैं। अब हमारे सामने यह प्रश्न उठता है कि गूगल ऐप क्या है और गूगल ऐप का नाम क्या है। 

कहने का मतलब यह है कि गूगल क्या है कि इस पर दुनिया के सभी सवालों के जवाब मौजूद है। हमें किसी भी तरह का कोई सवाल का जवाब जानना होता है तो हम उसको सीधे गूगल पर सर्च करते हैं और जवाब हमारे सामने आ जाता है। 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि गूगल क्या है और हमारे सवालों के जवाब वह कहां से देता है। तो आप फिलहाल बहुत ही सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस जगह पर आपको बहुत ही अच्छा से बताया जाएगा कि गूगल क्या है और आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का हल वह कहां से देता है। 

इन सब बातों को जानने के लिए सिर्फ आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना है। क्योंकि जब तक आप हमारे इस लेख को अंत तक नहीं पढेंगे तब तक आपको गूगल के बारे में पूरी जानकारी नहीं हो पाएगी। 

गूगल क्या है 

अगर आप जानना चाहते हैं कि google app ka naam kya hai तो सबसे पहले आपको गूगल के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा की गूगल क्या है। 

हम जब भी गूगल पर जाते हैं तो इस मकसद से जाते हैं कि हम जिस बारे में जानकारी लेना चाहते हैं उस बारे में हमको जानकारी अच्छे से मिल जाए। क्योंकि गूगल एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से हम दुनिया के किसी भी प्रश्न का हल ढूंढ सकते हैं। 

अगर आसान भाषा में समझे तो गूगल एक सर्च इंजन है। जिसके माध्यम से हम दुनिया में किसी भी चीज के बारे में पता कर सकते हैं या अपने किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं लेकिन गूगल क्या है इसका जवाब सिर्फ यहीं खत्म नहीं होता। 

गूगल सर्च इंजन होने के साथ-साथ एक मल्टी नेशनल कंपनी भी है। जो दुनिया के लगभग सभी देशों में इंटरनेट से जुड़ी हुई है और दुनिया के सभी देशों के लोगों को सेवा प्रदान करती है। 

गूगल को अमेरिका के द्वारा 1995 में खोजा गया था। इसे हम ऐसे भी कह सकते हैं कि गूगल का आविष्कार 1995 में किया गया था। शुरुआती दौर में सिर्फ गूगल को अमेरिका के लोग ही यूज कर सकते थे। लेकिन जब धीरे-धीरे गूगल की पॉपुलरिटी बढ़ती गई। इसलिए इसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल करने का अनुमति दे दिया गया। 

आज गूगल ऐप का इस्तेमाल पूरी दुनिया करती है। पूरी दुनिया के लोग गूगल पर अपने सवालों का जवाब ढूंढने के लिए आते हैं और इसके साथ ही लोग गूगल पर इसलिए भी आते हैं क्योंकि उन्हें कई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करना होता है। 

इसे भी पड़े – Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पता करें

गूगल पर किसी भी सवाल का जवाब कौन डालता है 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब हम किसी सवाल का जवाब पाने के लिए गूगल पर उस सवाल को सर्च करते हैं। तो गूगल के द्वारा हमारे सामने उस सवाल का जवाब दिया जाता है। 

हम उस जवाब को प्राप्त करते हैं। उस समय हमारे दिमाग में यह प्रश्न चल रहा होता है कि आखिर गूगल पर सारे सवालों के जवाब कौन डालता है कि गूगल इतने कम समय में हमारे सवालों के जवाब हमारे सामने ला देता है। 

हम सभी को यह बात मालूम है कि हम जब भी गूगल पर किसी चीज के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे सामने कई वेबसाइट खुल जाती है और सभी अपने अपने तरह से उस बारे में जानकारी देती हैं। 

हमें जानना यह है कि उस बारे में जानकारी डालता कौन है। तो हम आपको बता दें कि जिस तरह हम किसी चीज के बारे में अच्छी तरह जानते हैं और उस चीज के बारे में किसी और को बता सकते हैं। बिल्कुल उसी तरह जो भी लोग जिस चीज के बारे में अच्छी तरह जानते हैं वह लोग खुद की एक वेबसाइट बना लेते हैं और उस वेबसाइट के माध्यम से उन सवालों के जवाब गूगल पर डाल देते हैं। 

हम जब भी वैसे सवाल गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल उनके द्वारा लिखे गए जवाबों को हमारे सामने ला देता है। अगर आप भी किसी चीज के बारे में अच्छे से जानते हैं तो आप भी उस बारे में गूगल पर लिख सकते हैं और गूगल के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। 

इसे भी जाने- how to use google assistant in hindi

गूगल की कमाई कैसे होती है

दोस्तों लगभग सभी काम इसीलिए करते हैं ताकि उन्हें पैसा मिल सके। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि हम तो बस गूगल पर सर्च करके किसी सवाल का जवाब प्राप्त कर लेते हैं तो गूगल को पैसे कहां से मिलते होंगे। 

हम आपको याद दिला दें कि आप जब भी किसी साइट पर जाते होंगे तो वहां पर आप ऐड लगा हुआ देखते होंगे। उसी ऐड से गूगल पैसे कमाता है। 

उस ऐड के मालिक द्वारा गूगल को पैसे दिए जाते हैं ताकि गूगल किसी भी साइट पर उसके ऐड को दिखा सके। इससे उस ऐड के मालिक को यह फायदा होता है कि जितने ज्यादा लोगों को उसके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिलेगी। उसमें ज्यादा लोग उसके प्रोडक्ट को खरीदने जाएंगे और उसका मुनाफा होगा। 

google app ka naam kya hai 

अगर आप गूगल ऐप का नाम जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि गूगल ऐप का नाम गूगल ही होता है। इसका और कोई नाम अभी तक पर नहीं रखा गया है। हो सकता है कि भविष्य में इसे दूसरे नाम से जाना जाए। लेकिन अभी इसे गूगल के नाम से ही जाना जाता है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि google app ka naam kya hai इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि गूगल क्या है और गूगल की कमाई कहां से होती है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में जो भी जानकारी हमने आपको दी है वह आपको अच्छा लगा होगा और आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और इसमें दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने सोशल मीडिया के साथ-साथ अपने दोस्तों रिश्तेदारों के पास भी शेयर जरूर करें। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी सवाल को पूछना चाहते हैं तो हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment