गोवा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Goa Ration Card Online Application Form 2020 In Hindi

Goa Ration Card Online Application Form 2020 In Hindi:- गोवा राज्य के निवासियों आपके लिए बता दे कि गोवा राज्य की सरकार राशन कार्ड बनबाने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। अगर आपका राशन कार्ड नही है तो आपके लिए राशन बनबाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी आप अपना राशन कार्ड बनबा सकते है। तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में बताने वाले है कि आप Goa Ration card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

आपके लिए बता दे कि जिन परिवारों का राशन कार्ड की लिस्ट में नाम नही है और उन परिवारों के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ रही है तो उसके लिए गोवा की सरकार ने कुछ दस्तावेज जारी किए है तो वह लोग उन दस्तावेज की जांच कर कर नये Goa Ration Card के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आप यह Goa Ration card के लिए आवेदन कर देते है तो आपका नाम गोवा राशन कार्ड की लिस्ट में जुड़ जायगा।

आपके लिए तो पता ही होगा कि राशन कार्ड होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि सरकार ने कहा है और यह राशन कार्ड हर एक परिवार गरीब और अमीर का बना होना चाहिए। जिससे उन परिवारों के लिए किसी भी समस्या का सामना करना ना हो। क्योकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज मना जाता है इसका इस्तेमाल हम कई सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए करते है।

अगर आप भी अपना नाम Goa Ration card की लिस्ट में लाना चाहते है तो आपके लिए Goa Ration Card के लिए आवेदन करना होगा। तो हमने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे कि Goa Ration Card क्या है और आवेदन कैसे करे तथा लाभ और पात्रता क्या यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी। तो आप इस आर्टिकल के लिए शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Goa Ration Card के प्रकार-

आपको तो पता ही है कि राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज मना जाता है तो यह महत्वपूर्ण दस्तावेज इस लिए कहा जाता है। कि यह गरीब और अमीर परिवार का बना होता है और दोनों परिवारों का राशन कार्ड अलग-अलग होता है तो हम आपके लिए नीचे Goa Ration Card के प्रकार की जानकारी दी है तो आपके लिए बता दे कि राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है तो उन तीनों प्रकार के राशन कार्ड की जानकारी कुछ इस तरह से है।

  • APL Ration Card: APL Ration Card उन परिवारों के लिए प्रदान किया जाता है जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते है। तथा जी परिवार की वर्ष की आय अधिक होती है।
  • BPL Ration Card: आपको पता होगा कि कुछ परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है तो उन परिवारों के लिए BPL Ration Card प्रदान किये जाते है तथा जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है। जिन परिवारों की वार्षिक आय बहुत ही कम होती है।
  • AAY Ration Card: यह राशन कार्ड उन परिवारों के बनाये जाते है जो कुछ विशेष स्थितियों को संतुष्ट करते हैं। तथा इन परिवारों के लिए AAY कार्ड के माध्यम से सब्सिडी के दरों का उच्चतम स्तर प्राप्त करने की अनुमति होती है।

Goa Raton Card के लिए जरूरी पात्रता-

  • Goa Ratiom Card बनबाने के लिए आपके पास में Goa का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। तभी आप इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर कोई भी परिवार का सदस्य Goa Ration Card के लिए आवेदन करना चाहिए है तो उस व्यक्ति की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • जो व्यक्ति इस Goa Ration Card के लिए आवेदन कर रहा है तो उस व्यक्ति के लिए परिवार का मुखिया होना चाहिए।
  • इसके बाद में आपके लिए बता दे कि आपका किसी भी दूसरे राज्य का Ration Card नही बना हो तभी आप इस Goa Ration Card के लिए आवेदन कर सकते है।

Goa Ration Card के लाभ-

अगर आप Goa Ration Card के लाभो के बारे में नही जानते है तो आपके लिए बता दे कि इस राशन के बहुत से लाभ है जो आप उठा सकते है। तो आपके लिए लाभो के बारे में जानना है तो आपके लिए नीचे दी गई जानकारी को पड़ सकते है। तो यह जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आप Goa Ration Card की मदद से अपने गाँव या शहर के राशन विक्रेता से आप राशन जैसे गेंहू, चावल, तेल दाल आदि काम मूल्यों में खरीद सकते है।
  • इस राशन कार्ड की मदद से आप ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और अन्य रिपोर्टों जैसे आधिकारिक दस्तावेज बनबा सकते है तथा इसका इस्तेमाल करके आप कई सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है।
  • Goa Ration Card के माध्यम से आप मृत्यु और जन्म प्रमाण पत्र आसानी से बनबा सकते है।

Goa Ration Card के कुछ जरूरी दस्तावेज-

  • आवेदन करने वाले नागरिक के पास में आधार कार्ड होना चाहये तभी तभी आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने वाला नागरिक गोवा का होना चाहिए तभी इस योजना में आवेदन करें
  • आपके पास में passport Size के Family members के फोटो होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में वोटर आईडी और income Certificate होना जरूरी है।
  • Driving License और बैंक की passbook Details होना जरूरी है।

Goa Ration Card ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप गोवा के निवासी है और अपना राशन कार्ड बनबना चाहते है तो आपके लिए आवेदन करना होगा हम आपके लिए पूरी प्रक्रिया बतायगे की आप गोवा राशन कार्ड बनबाने के लिए क्या करना होगा। तो आपके लिए हम कुछ स्टेप्स बताने वाले है आप उन स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1.Goa Ration Card बनबाने के लिए आपको नीचे दी गई अधिकारिक की वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करना होगा।

Goa Ration Card Online Application Form 2020 In Hindi

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपके लिए एक ऑप्शन (E-Services) का मिल जायेगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step3. अब आपके सामने एक पेज और ओपन होगा आपको उस पेज पर Civil Supplies का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सने एक नया पेज फिर ओपन होगा आपको उस पेज पर (Application for New Ration Card for Goa Resident) सामने एक More का ऑप्शन होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step5. More पर क्लिक करते है आपके सामने एक Submit Online का मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है।

Step6. अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जायेगा आपके लिए उस पेज पर अपनी आईडी बना रखी है तो आपके लिए यूजर नाम और पासवर्ड डाल कर Login कर लेना है।

Step7. अगर अपने आईडी नही बनाई है तो आपके लिए Create an account की लिंक पर क्लिक करना है और अपनी आईडी बना लेना है।

Step8. जैसे ही आपकी आईडी बन जाती है उसके बाद ही आप Goa Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट गोवा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Goa Ration Card Online Application Form 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस गोवा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Goa Ration Card Online Application Form 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment