1.5 GB kitna hota hai – डेढ़ जीबी कितना होता

1.5 GB kitna hota hai – अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए अगर आपको भी अपने सिम की तरफ से रोज का 1.5 GB इंटरनेट मिलता है तो आपके मन में ये सवाल आता ही होगा कि

आज JIO के आने के बाद हर कोई इंटरनेट का बड़ी जोर-शोर से इस्तेमाल कर रहा है। इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए एक मात्रा बनाया गया है जिसके अनुसार इंटरनेट को मापा जाता है। जिस मापदंड से हम इंटरनेट की मात्रा को नापते है उसे गीगाबाइट, किलोबाइट, मेगाबाइट या GB, KB, MB के नाम से जानते हैं।

जब भी आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो इंटरनेट खर्च हो रहा होता है। वैसे तो लोग अपनी जरूरत के हिसाब से विभिन्न प्रकार के पैकेट करवाते हैं मगर आमतौर पर 1.5 खत्म होने पर लोगों के मोबाइल पर मैसेज आता है 1.5 GB कितना होता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में आपको दी गई है।

1.5 GB कितना होता है

सीधी बात में कहें तो डेढ़ जीबी का अर्थ 1536 MB होता है। इंटरनेट को मापने के लिए एमबी, केबी जैसे मात्रक को बनाया गया। इन मात्रक के अनुसार इंटरनेट को मापने वाली सबसे छोटी इकाई Byte होती है जिसमें 8 Bits होते है, इसे आगे बढ़ाएं तो 1024 Bytes का 1 KB होता है और 1024 KB का 1 MB होता है इसी प्रकार 1024MB का 1GB होता है।

इसी प्रकार जब लोगों को इंटरनेट की आवश्यकता होती है तो अपने घर में बोडरबैंड, जिओ फाइबर जैसे विभिन्न प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करते है। मगर आम जीवन में रोजमर्रा के कुछ जरूरतों के लिए जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो उसमें कुछ छोटे-मोटे पैकेज करवाते है जिसके आधार पर महीना में कुछ पैसे का भुगतान करने पर हमें रोज का 1GB या 1.5GB की सुविधा दी जाती है।

अगर आप किसी प्रकार का ऑनलाइन व्यापार नहीं कर रहे और आपको ऑनलाइन ना अपने दफ्तर का काम करने की आवश्यकता नहीं है तो आपका काम रोज का 1GB या 1.5GB से चल जाएगा। इस सिलसिले में जब आप 1 दिन का 1.5GB इस्तेमाल कर लेते है तो आपको सिम की कंपनी की ओर से मैसेज आता होगा। जिसका अर्थ है कि आपने दर्ज भी या 1536 एमबी का उपयोग कर लिया है।

1.5GB में आप क्या कर सकते है

हमने आपको बताया कि डेढ़ जीबी का अर्थ 1536 MB होता है और इतने में आप विभिन्न प्रकार की चीजें कर सकते है जैसे अगर हम केवल गूगल क्रोम पर ब्राउज़िंग या सर्फिंग की बात करें तो आप 3000 वेबपेज देख सकते हैं।

अगर हम मूवी डाउनलोड करने की बात करें तो आप 240P वाली कम से कम चार से पांच मूवी डाउनलोड कर सकते है। अगर मूवी की क्वालिटी ज्यादा अच्छी है तो आप एक या दो मूवी फ्री डाउनलोड कर पाएंगे।

केवल यूट्यूब पर वीडियो देखने की बात करें तो आप इतनी इंटरनेट के सहारे कम से कम 3 घंटे से 4 घंटे तक लगातार यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ) About 1.5 GB kitna hota hai

Q. इंटरनेट को नापने की सबसे बड़ी इकाई क्या होती है?

इंटरनेट को मापने के लिए सबसे बड़ी इकाई के रूप में TB का इस्तेमाल किया जाता है।

Q. इंटरनेट को मापने की सबसे छोटी इकाई क्या है?

इंटरनेट को मापने की सबसे छोटी इकाई है जिसे बायनरी अंकों के सिद्धांत पर बनाया जाता है।

Q. मोबाइल में सबसे ज्यादा इंटरनेट कौन सा ऐप खपत करता है?

सबसे ज्यादा इंटरनेट की खपत है इंस्टाग्राम पर वीडियो देखने से होती है अगर आप यूट्यूब पर अच्छी क्वालिटी में वीडियो देख रहे हैं तो उससे भी आपके मोबाइल में काफी तेजी से इंटरनेट की खपत होती है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि 1.5GB कितना होता है और आप इतने इंटरनेट से क्या-क्या कर सकते है रोजमर्रा के काम के लिए इतना इंटरनेट काफी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.