Freelancer Kya Hota Hai – फ्रीलांसर बनने के सिर्फ 8 आसान तरीके

Freelancer Kya Hota Hai दोस्तों आज के समय में हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है और इसके लिए वे कोई ना कोई काम ढूंढते रहते हैं। घर बैठे पैसा कमाने के लिए पूरे फ्रीलांसिंग का काम सबसे बेस्ट काम होता है और इस काम को करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है एवं इस काम को करने में आपको पूरी आजादी भी प्राप्त होती है। 

अनुक्रम दिखाएँ

कई सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर फ्रीलांसर क्या होता है? यदि आप भी फ्रीलांसर के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हो और एक फ्रीलांसर बनना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए। हम ऑनलाइन फ्रीलांसर का काम कैसे शुरू कर सकते हैं? के बारे में आपको बेस्ट जानकारी अपने इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी हो सकता है।

Freelancer Kya Hota Hai – फ्रीलांसर किसे कहते हैं

ऑनलाइन क्लाइंट उन्हें एवं ऑनलाइन प्रोजेक्ट ऑन कर उस पर काम करने की अपॉर्चुनिटी को फ्रीलांसर कहा जाता है। उदाहरण के रूप में अगर आपको कंटेंट राइटिंग का काम आता है, वेब डिजाइनिंग का काम आता है, ग्राफिक डिजाइनिंग का काम आता है, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का काम आता है, 

और इतना ही नहीं आपका ही सारे अन्य ऑनलाइन से संबंधित काम को करने की क्षमता रखते हो और आप इन सभी काम को घर बैठे अपने क्लाइंट के लिए ऑनलाइन करना चाहते हो और इसके बदले में आप अपने क्लाइंट से मनचाहा चार्ज करना चाहते हो। 

एवं काम करने के लिए फ्लैक्सिबिलिटी भी चाहते हो तो यह सब कुछ आपको फ्रीलांसिंग के काम में आसानी से मिल जाएगा। रिलायंस के काम में आपके ऊपर कोई भी प्रतिबंध नहीं होता है और आपको किसी भी क्लाइंट के साथ जोड़कर उसके लिए काम करने की पूरी आजादी प्राप्त होती है। 

आप इसमें किसी भी क्लाइंट के साथ कोई कॉन्ट्रैक्ट पर नहीं होते हो आप जब चाहो उस क्लाइंट को लीव कर सकते हो और नया क्लाइंट ढूंढ सकते हो। सेम कंडीशन क्लाइंट को भी मिलती है मतलब कि अगर कोई फ्रीलांसर उन्हें अच्छा नहीं लगता है या फिर वे उन से काम नहीं करवाना चाहते तो उन्हें भी यह सब कुछ फैसिलिटी मिलती है जो एक फ्रीलांसर को मिलती है। काम करने की आजादी क्लाइंट ढूंढने की आजादी और अपने अनुसार प्राइस सेट करके क्लाइंट से चार्ज करने की आजादी इन सभी चीजों को आप फ्रीलांसर का काम कह सकते हो। 

फ्रीलांसर बनने के लिए रिक्वायरमेंट

उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि फ्रीलांसर किसे कहते हैं? अब अगर आपको एक फ्रीलांसर बनना है तो आपको कुछ रिक्वायरमेंट पूरी करनी होगी इसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक पर वारंट के जरिए आपको समझाई जा रही है।

  • फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले आपके अंदर कोई ना कोई कला होनी चाहिए या फिर यूं कहें कि आपको किसी न किसी चीज की नॉलेज होनी चाहिए ताकि आप फ्रीलांसर के रूप में काम कर सको।
  • फ्रीलांसर बनने के लिए और फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि इस रूप में काम करने के लिए आपको ज्यादातर ऑनलाइन रहने की जरूरत होती है और इसीलिए आपके पास बेहतर इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके पास फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप होना चाहिए क्योंकि बिना सिस्टम कि आप फ्रीलांसर के रूप में काम नहीं कर पाओगे।
  • एक फ्रीलांसर को फ्रीलांसिंग के काम को ढूंढने का प्लेटफार्म भी पता होना चाहिए जहां से वह क्लाइंट  के लिए काम कर पाएंगे।

फ्रीलांसर के अंतर्गत कौन-कौन से काम आते हैं

चलिए आप हम आपको आगे रिलायंस सिंह के अंतर्गत कौन कौन से काम आते हैं इसके बारे में जानकारी प्रदान करते हैं ताकि आप इस फील्ड को और भी अच्छे तरीके से समझ पाओ और इस में काम करने के लिए अपना स्किल डेवलप कर पाओ। चलिए जानते हैं कि फ्रीलांसर वर्क में कौन-कौन से काम आते हैं? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  1. Content Writing
  2. Online Teaching
  3. Graphics Designing
  4. Web Designing
  5. Blogging
  6. Digital Marketing
  7. Marketing Services
  8. Web Designing
  9. Web Development
  10. Social Media Marketing
  11. Mobile App Development
  12. Graphics Designing
  13. Video Designing
  14. UI/UX Designing
  15. Accounting Services
  16. Photoshop Design
  17. Logo Design
  18. Data Entry
  19. Customer Support

ध्यान दें – अगर आपको कोई और भी स्किल आती है तो आप उसे भी एक फ्रीलांसर के रूप में कर सकते हो और घर बैठे प्रोजेक्ट प्राप्त प्राप्त करके पैसा कमा सकते हो। आज के समय में हर एक काम के लिए फ्रीलांसर क्लाइंट मिल जाते हैं और आपको बस उन्हें ढूंढने की जरूरत होती है।

फ्रीलांसर कैसे बने 

अगर आप फ्रीलांसर बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको कोई डिग्री हासिल करने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ स्टेप को आप को फॉलो करना होगा। अगर आपको फ्रीलांसर बनना है और घर बैठे पैसा कमाना है तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और फिर आप आसानी से एक फ्रीलांसर बन पाओगे और फ्रीलांसर के रूप में काम भी कर पाओगे।

STEP 1. अपने अंदर स्किल को पहचाने या फिर स्किल को डेवलप करें

फ्रीलांसर बनने की शुरुआत तभी होती है जब आप अपने अंदर कोई स्किल डेवलप करते हो या फिर आप अपने अंदर की स्किल को पहचान पाते हो। अगर आपके अंदर कोई इस्किल नहीं है तो आप मार्केट में देखिए कि कौन सी स्किल पर ज्यादा काम किया जा रहा है और किस स्किल पर लोगों की ज्यादातर डिमांड है। ऑनडिमांड स्किल को अपने अंडर डेवलप करिए और उस पर काम करना शुरू कर दीजिए। 

STEP 2. फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाएं

आज के समय में बहुत सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिन पर आप अपना प्रोफाइल बना सकते हो और वहां से क्लाइंट भी प्राप्त कर सकते हो। हर एक फ्रीलांसर को अपना किसी न किसी रिलायंस इन वेबसाइट पर प्रोफाइल जरूर बनाना चाहिए जिससे उसका अच्छा पोर्टफोलियो क्रिएट होता है।

STEP 3. अपना पोर्टफोलियो तैयार करें 

अपना पोर्टफोलियो तैयार करें और अपने पोर्टफोलियो में आप अपना अनुभव, अपने क्लाइंट का फीडबैक और टॉप लेवल प्रोजेक्ट का डिटेल एवं आपको हाईएस्ट कॉस्ट किस प्रोजेक्ट पर प्राप्त हुआ है और कितना टाइम आपने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में लिया आदि डिटेल अपने पोर्टफोलियो में बेहतरीन तरीके से तैयार करें इससे क्लाइंट आपकी तरफ अट्रैक्ट होंगे।

STEP 4. प्रोजेक्ट ढूंढना और उस पर काम करना

हम आपको आगे फ्रीलांसर के काम को ढूंढने के लिए टॉप वेबसाइट के बारे में जानकारी बताएंगे। अपना पोर्टफोलियो तैयार करने के बाद आपको अगला स्टेप काम ढूंढने का करना है। काम ढूंढिए और फ्रेंड के साथ अच्छे से डील करिए और साथ में अपने काम का कुछ सैंपल भी अपने क्लाइंट को जरूर दिखाएं ताकि क्लाइंट आपके काम को थोड़ा बहुत पहले से देख और समझ सके।

STEP 5. पहला प्रोजेक्ट प्राप्त करने के लिए पेशेंस रखें

जो लोग फ्रीलांसर के फील्ड में अपना पहला पहला कदम रखते हैं और पहला प्रोजेक्ट प्राप्त करने के लिए  अपना फ्रीलांसिंग के वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाते हैं और फिर अपनी रिक्वायरमेंट को पोस्ट करते हैं। अपने रिक्वायरमेंट को पोस्ट करने के बाद कई सारे फ्रीलांसर सोचते हैं कि उन्हें तुरंत काम मिल जाए परंतु ऐसा नहीं होता है आप इस फील्ड में पहली पहली बार अपना कदम रख रहे हो। 

और इसमें अब के समय में कंपटीशन भी काफी ज्यादा बढ़ चुका है अर्थात आपको पहला क्लाइंट मिलने में थोड़ा समय लग सकता है। जब तक आपको आपका पहला क्लाइंट ना मिले तब तक आप को पेशेंस रखना है और समय-समय पर अपने द्वारा पब्लिश किए गए रिक्वायरमेंट के पोस्ट को अपडेट करते रहना है और कुछ नया पोस्ट भी करते रहना है ताकि आप किसी ना किसी क्लाइंट की नजर में आ जाओ और आपको आपका पहला प्रोजेक्ट मिल जाए।

STEP 6. पहले प्रोजेक्ट एवं सभी प्रोजेक्ट पर अच्छे से काम करें और अपना 100% दे

जब आपको आपका पहला प्रोजेक्ट मिल जाए तब आपको उस पर अच्छे से काम करना है और उसमें अपना पूरा 100% देना है। आप क्लाइंट के उम्मीद से भी ज्यादा अच्छा काम करने की कोशिश करें ताकि आपका क्लाइंट आपको अच्छा फीडबैक दें और हो सके तो आप को रेफर भी करें ताकि आपको कंटिन्यू काम मिल सके। 

एक बार जब आपको काम मिलने लगे तो आपको हमेशा अपने क्वालिटी आफ वर्क पर ध्यान देना चाहिए ऐसा नहीं कि आप अपने काम के प्रति लापरवाही करो जितना अच्छा आप काम करोगे उतना ही ज्यादा आपको रेफर मिलने लगेंगे और आपको क्लाइंट द्वारा अच्छा फीडबैक भी प्राप्त होगा जो आपके पोर्टफोलियो को और भी स्ट्रांग बनाएगा।

STEP 7. अपना प्रोजेक्ट सबमिट करें और पेमेंट ले 

आपको जो भी आपका पहला क्लाइंट प्रोजेक्ट देता है आप उसे अच्छे से कंप्लीट करने के बाद क्लाइंट को सबमिट करिए और फिर इसके बाद आपका जो भी पेमेंट आपने अपने क्लाइंट के साथ डील पर डिस्कशन किया था उसे प्राप्त करिए और साथ में क्लाइंट का फीडबैक भी लिखिए। अगर आपको आपका क्लाइंट कुछ सजेशन देता है तो उसे एक्सेप्ट करिए आपके लिए यह एक इंटर्नशिप के रूप में काम करेगा और आपके काम की क्वालिटी में इंप्रूवमेंट लाएगा।

STEP 8. फीडबैक और रेटिंग लेना ना भूलें

आपको जहां से भी क्लाइंट मिल रहा है वहां पर क्लाइंट का प्रोजेक्ट सबमिट करने के बाद आप अपने क्लाइंट से उसका रिव्यू जरूर पूछें और उसके काम को रेटिंग देने के लिए कहें। क्लाइंट का फीडबैक और उसका रेटिंग आपको इस फील्ड में बेहतर बनाएगा और साथ में और मुझे आप की रेटिंग को देखकर आपको मिलने लगेंगे लगेंगे। 

टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 इन इंडिया

अब हम यहां पर आपको 2022 में टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। हम आपको यहां पर जो भी वेबसाइट बताएंगे उन पर आप अपना प्रोफाइल जरूर बनाएं और अपने रिक्वायरमेंट को जरूर पोस्ट करें ताकि आपको आपका फ्रीलांसर वर्क मिल सके। चलिए अब हम आगे आपको बताते हैं कि भारत में कौन-कौन सी टॉप लेवल की फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद है? जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है।

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Fiverr
  4. Truelancer
  5. Peopleperhour
  6. Guru.com
  7. Design crowd
  8. 99designs
  9. FlexJobs
  10. Indeed
  11. Facebook
  12.  WhatsApp group
  13. Digital marketing Instagram page

फ्रीलांसर बनने के लिए बेस्ट टिप्स 20202

अब चलिए अब हम आपको आगे फ्रीलांसर बनने के लिए बेस्ट टिप्स के बारे में कुछ जानकारी दे देते हैं ताकि आप अपने इस जर्नी को सक्सेसफुल बना सको और एक फ्रीलांसर के रूप में ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट प्राप्त कर सको और उस पर काम करके घर बैठे पैसा कमा सको। चलिए जानते हैं कि फ्रीलांसर के लिए कौन से बेस्ट टिप्स हो सकते हैं? जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से बताई गई है।

  • क्लाइंट को अपने काम के बारे में अच्छे से डिटेल समझाएं और हो सके तो एक बार कॉल पर जरूर बात करें ताकि आप अपने काम के प्रति उन्हें अच्छे से डिटेल को समझा सकूं और आप एवं आपके क्लाइंट के बीच में ट्रांसपेरेंसी बनी रहे।
  • आप जिस भी फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाओ उस वेबसाइट के टर्म एंड कंडीशन को जरूर समझे और साथ ही में यह भी समझे कि वह आपसे कितना कमीशन चार्ज कर रही है।
  • धीरे-धीरे अपने क्लाइंट के कम्युनिटी को बिल्ड करना सीखिए ताकि यदि आपके पास कोई एक बार क्लाइंट मौजूद हो तो वह आपसे किसी थर्ड पार्टी माध्यम से दोबारा संपर्क ना करें डायरेक्ट एंड टू एंड आप उसके साथ डील कर पाओ और आपको उसका पूरा प्रॉफिट प्राप्त हो ना की किसी फ्रीलांसर वेबसाइट के जरिए आपको अपना प्रॉफिट शेयर करना पड़े।
  • कभी इस फील्ड में ऐसा क्लाइंट भी मिल जाते हैं जो अपने काम को करवा लेने के बाद पेमेंट नहीं देते हैं अर्थात एक परी फ्रीलांसर का पेमेंट यहां पर कभी भी लटक सकता है और इसलिए आप अपने क्लाइंट से थोड़ा बहुत एडवांस लेने की कोशिश करें और जब काम पूरा कर ले तो पूरा पेमेंट ले ले। 
  • एक बढ़िया फ्रीलांसर को कभी भी अपने काम में लापरवाही नहीं करनी चाहिए और अपने काम को 100% देकर कंप्लीट करना चाहिए ताकि आपका क्लाइंट आपसे इंप्रेस हो और आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट देने के लिए हमेशा तैयार रहें एवं इतना ही नहीं जितना अच्छा आप अपने क्लाइंट को काम करके दोगे हो सकता है कि वह आपको रेफर करना शुरू करें और आपको काफी ज्यादा काम मिलना शुरू हो जाए।
  • क्लाइंट के साथ हमेशा विनम्रता के साथ डील करें ताकि आपके व्यवहार को आपका क्लाइंट अच्छे से समझ सके और आपको तुरंत ही आपके अच्छे बिहेवियर की वजह से प्रोजेक्ट मिल सके।

फ्रीलांसर बनने के फायदे 

फ्रीलांसर को काम करने की पूरी आजादी मिलती है और कुछ इसी प्रकार के अन्य कई सारे फ्रीलांसर बनने के फायदे होते हैं जिसके बारे में नीचे हमने जानकारी बताई हुई है।

  • आप कभी भी एक फ्रीलांसर के रूप में काम शुरू कर सकते हो और घर बैठे पैसे कमा सकते हो।
  • फ्रीलांसर के रूप में आपको काम ढूंढने के लिए या फिर अपना प्रोजेक्ट ढूंढने के लिए कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है और ना ही किसी भी प्रकार के भारी भरकम डिग्री होल्डिंग करने की जरूरत है।
  • एक फ्रीलांसर के रूप में कंप्यूटर एवं इंटरनेट कनेक्शन के सहायता से जब चाहो तब काम शुरू कर सकते हो।
  • आप इस फील्ड में अपने बॉस खुद होते हैं और आप के ऊपर कोई भी वर्क प्रेशर नहीं होता है।
  • एक फ्रीलांसर को टाइम की पूरी फ्लैक्सिबिलिटी प्राप्त होती है।
  • आप स्वतंत्र होकर काम करते हो और इतना ही नहीं आप अपने क्लाइंट का सिलेक्शन खुद करते हो।

फ्रीलांसर बनने के नुकसान

जिस प्रकार से हमने फ्रीलांसर बनने की अब तक कई फायदे को जाना है ठीक उसी प्रकार से अब  फ्रीलांसर बनने के कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं ताकि हमें दोनों ही पहलुओं के बारे में पहले से ही जानकारी पता हो और आप डिसाइड कर पाए आप क्या करना चाहते हैं और क्या नहीं। चलिए आगे जानते हैं कि फ्रीलांसर बनने के क्या क्या नुकसान है? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है। 

  • 12 महीने में 12 महीने आपको काम नहीं मिल सकती इसी कोई भी गारंटी नहीं है हो सकता है कि 12 महीने में आपको सिर्फ 6 महीने, 8 महीने या फिर 10 महीने ही काम मिले या फिर आपको 12 महीने ही काम मिलता रहे।
  • आपको शुरुआती समय में क्लाइंट मिलने के लिए काफी ज्यादा इंतजार करना पड़ता है और आपका पहला क्लाइंट बहुत दिन बाद या फिर बहुत समय बाद मिल पाता है।
  • अगर आपका पोर्टफोलियो बेहतर नहीं होगा तो आपको काम बहुत कम मिलेगा या फिर काफी ज्यादा चांस है कि आपको काम मिले ही ना।
  • काम की क्वालिटी की जिम्मेदारी पूरी आप पर होती है और क्वॉलिटी मेंटेन ना होने पर आपको आगे भविष्य में काम मिलने की पॉसिबिलिटी बेहद कम हो जाती है।
  • फ्रीलांसर की ज्यादातर फिक्स सैलरी नहीं होती है और अलग-अलग क्लाइंट एवं अलग-अलग प्रोजेक्ट के अनुसार फ्रीलांसर को पेमेंट मिलती रहती है।

फ्रीलांसर क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने फ्रीलांसर कैसे बने? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. फ्रीलांसर से पैसा कैसे कमाए?

अब घर बैठे कंटेंट राइटिंग का काम करके, वेब डिजाइनिंग का काम करके, वेब डेवलपमेंट का काम करके, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का काम करके, लोगो बनाने का काम करके, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट करने का काम, सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस प्रोवाइडर के और भी कई सारे कामों को आप एक फ्रीलांसर के रूप में कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

Q. क्या फ्रीलांसर बनने के लिए कोई डिग्री या फिर डिप्लोमा हासिल करना होता है?

फ्रीलांसर बनने के लिए आपके अंदर बस कार्य करने की क्षमता और कार्य स्किल होना चाहिए ताकि आप कोई भी फ्रीलांसर के रूप में काम कर पाओ। इसके अलावा आपको कोई भी डिग्री या फिर डिप्लोमा की जरूरत नहीं है एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए।

Q. फ्रीलांसर का काम कहां से ढूंढे?

फ्रीलांसर का काम आप फेसबुक ग्रुप, फ्रीलांसर वेबसाइट, अपवर्क और भी कई सारे प्लेटफार्म पर अपना प्रोफाइल बनाकर काम ढूंढने के लिए रिक्वायरमेंट को पोस्ट कर सकते हैं। फ्रीलांसर वेबसाइट ओं की जानकारी हमने इस लेख में बताई है इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

Q. फ्रीलांसर जॉब्स क्या है?

फ्रीलांसर वह जॉब से जहां पर आपको काम करने की पूरी फ्लैक्सिबिलिटी प्राप्त होती है और आप अपने स्किल के अनुसार क्लाइंट को ढूंढ सकते हो एवं आप अपना प्रोजेक्ट अपने अकॉर्डिंग मैनेज कर सकते हो और अपने अकाउंट में उस पर काम करके उसे सबमिट कर सकते हो। एक प्रकार से फ्रीलांसर होम बेस्ड जॉब होती है जहां पर आपको काम करने की पूरी आजादी मिलते हैं और आपको ₹1 भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Q. क्या फ्रीलांसर बनने के लिए हमें इन्वेस्टमेंट करनी होती है?

जी बिल्कुल भी नहीं अगर आपको फ्रीलांसर बनना है तो आपको ₹1 भी निवेश करने की जरूरत नहीं है बस आपको फ्रीलांसर सर्विस प्रोवाइड करने वाले वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाना है और अपना रिक्वायरमेंट पोस्ट करते जाना है और फिर वहां से आपको बिना पैसे लगाए प्रोजेक्ट मिलेगा और प्रोजेक्ट पूरा होने पर आप सामने से क्लाइंट से पेमेंट ले सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Freelancer Kya Hota Hai? के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान की हुई है और इतना ही नहीं फ्रीलांसर कैसे बनते हैं? इस पर हमने आपको इस लेख में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की है ताकि आप फ्रीलांसर के रूप में घर बैठे पैसे कमा सको।

अगर आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया फ्रीलांसर से संबंधित यह जानकारी आपके लिए यूज़फुल रही हो और आपको हमारा यह लेख आसानी से समझ में आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी जानने के लिए बिल्कुल भी हो सकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण ले को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment