Free Fire Ka Baap Kaun Hai – फ्री फायर से बेहतर गेम कौन सा है

दोस्तों जो लोग फ्री फायर गेम खेलते हैं उनके मन में सवाल होता है कि Free Fire Ka Baap Kaun Hai क्योंकि उन्हें जानना होता है कि क्या कोई फ्री फायर गेम से भी बेहतरीन के आज के समय में चल रहा है। अगर आप भी फ्री फायर गेम खेलते हो और आपके मन में कुछ ऐसा ही सवाल चल रहा है तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको आज के इस लेख में इसी विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

अनुक्रम दिखाएँ

वैसे तो फ्री फायर के मुकाबले कई सारे गेम ऐसे हैं जो इससे काफी ज्यादा बेहतर है परंतु हम यहां पर आपको एक फ्री फायर गेम के जैसे ही गेम का कंप्रेशन इसके साथ करके बताएंगे कि फ्री फायर का बाप कौन है?। अगर आपको फ्री फायर गेम के बारे में यह जानना है कि इसका बाप कौन है तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना चाहिए इसमें आपको सारी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी।

फ्री फायर क्या है

फ्री फायर एक मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है। 23 अगस्त वर्ष 2017 को जरीना कंपनी ने इस गेम को एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लांच किया। इस गेम में आपको पब्जी जैसे ही सारे फैसिलिटी गेमिंग के दिए जाते हैं और आपको यहां पर एक साथ करीब 50 लोगों के साथ गेम खेलना होता है। 

और इसमें अलग-अलग लोगों की टीम होती है जो मिलकर प्रतिद्वंद्वियों से बैटल ग्राउंड में लड़ाई करती है। अगर आपकी टीम प्रतिद्वंदी को हराने में सफल रहती है तब आपको ‘booyah’ का एक मैसेज दिखाई देता है और इसी के लिए सब लोग गेम को जीतने में लगे रहते हैं। एक बार में गेम करीब 15 से 20 मिनट तक चलता रहता है। 

इसे 11 देशों में लांच किया गया है और अब तक करीब 450 मिलियन से भी अधिक लोगों ने फ्री फायर को अपने फोन में इंस्टॉल किया है और इसका यूज कर रहे हैं। हमारे देश में पब्जी के बाद सबसे ज्यादा अगर कोई गेम खेला जाता है तो वह फ्री फायर ही है। इसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा होने की वजह से ही लोग इस गेम का बाप कौन है के बारे में जानना चाहते हैं।

फ्री फायर का बाप कौन है

वैसे तो कई मायनों में देखा जाए तो फ्री फायर का बाप पब्जी गेम है। इसके पीछे कई सारे कारण है जो साबित करते हैं कि फ्री फायर का बाप पब्जी गेम है। वैसे तो यह यूजर बेस के हिसाब से बताया जा रहा है कि पब्जी फ्री फायर का बाप है।

अगर कई मायनों में पब्जी और फ्री फायर गेम का कंपैरिजन एक दूसरे के साथ किया जाए तो कई सारे ऐसे परिणाम हमें देखने को मिलेंगे जो यह बताने के लिए काफी है कि पब्जी ही फ्री फायर गेम का बाप है जो उसे टक्कर देने में कामयाब हो रहा है। चलिए अब हम आपको नीचे अलग-अलग दोनों गेमों के फैसिलिटी के बारे में बताते हैं जो यह साबित करेगी कि कौन गेम सबसे ज्यादा बेहतर है और कौन किसका बाप है।

पब्जी कैसे फ्री फायर गेम का बाप है

यहां पर हमने नीचे फ्री फायर और पब्जी गेम दोनों ही का अलग-अलग फीचर के हिसाब से कंपैरिजन किया है ताकि आपको समझ में आ जाए कि कौन गेम किसका बाप है और कौन सा गेम सबसे ज्यादा गेम  लवर्स यूज करना पसंद करते हैं। चलिए अब हम आगे पब्जी और फ्री फायर गेम के अलग-अलग गेमिंग फीचर्स के बारे में बात कर लेते हैं जो कि नीचे विस्तारपूर्वक से बताया और समझाया गया है।

डाउनलोडिंग साइज के मुकाबले फ्री फायर का बाप कौन है

हर कोई अपने मोबाइल स्टोरेज को बचा कर रखना चाहता है और वही एप्लीकेशन इंस्टॉल करता है जो कम स्टोरेज वाला हो। गेमिंग की बात करें तो फ्री फायर गेम का साइज 750mb के बीच में आता है और वही पब्जी गेम की बात करें तो यह आपको 1.5 जीबी के बीच में डाउनलोड करने के लिए मिलता है। वहीं अगर हम फ्री फायर गेम में मैपिंग और अन्य चीजों को डाउनलोड करते हैं। 

तो हमारा स्टोरेज करीब 2GB के बीच में कवर होता है और वही फ्री फायर गेम के बजाय पब्जी या फिर बीडीएमआई गेम को हम अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके इसके सारे फीचर्स को डाउनलोड करते हैं तो हमें करीब 3GB के बीच में स्पेस को खर्च करना पड़ता है। लिहाजा कुल मिलाकर देखा जाए तो स्टोरेज के दृष्टिकोण से बीडीएमआई और पब्जी गेम के मुकाबले फ्री फायर के स्टोरेज लेता है और इस श्रेणी में बीएमआई एवं पब्जी का बाप फ्री फायर कहलाता है।

ग्राफिक में फ्री फायर का बाप कौन है

हर एक गेम लवर किसी भी गेम को खेलना अगर पसंद करता है तो वह सबसे पहले गेम के ग्राफिक को जांचता है यहां पर अगर हम फ्री फायर और बिजीएमआई या फिर पब्जी गेम की बात करें तो सबसे ज्यादा बेहतर ग्राफिक हमें बिजीएमआई गेम में और पब्जी गेम में देखने को मिलता है वही फ्री फायर गेम का ग्राफिक एवरेज में आता है।

बिजीएमआई और पब्जी का काफी ज्यादा बेहतरीन ग्राफिक है इसमें आपको सभी चीजें बिल्कुल रियल तरीके से दिखाई देती है और वही फ्री फायर गेम में हमें ग्राफिक बहुत ही एवरेज टाइप में दिखाई देता है जो कि गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए सही नहीं है। अगर यहां पर बात करें तो फ्री फायर का बाप पब्जी या फिर बिजीएमआई गेम निकल कर आता है।

प्लेयर लिमिट के दृष्टिकोण से फ्री फायर गेम का बाप कौन है

फ्री फायर गेम में आपको एक साथ 50 लोगों के साथ गेम खेलने को मिलता है और वही फ्री फायर गेम की जगह पर बिजीएमआई या फिर पब्जी गेम में हम गेम प्ले करते हैं तो उस दौरान हम एक साथ 100 लोगों के साथ गेम को खेल सकते हैं। बैटलग्राउंड ग्राम में जितने ज्यादा प्लेयर खेलते हैं उतना ही ज्यादा मजा आता है और गेम उतना ही समय तक चलता है। 

फ्री फायर गेम मात्र 15 से 20 मिनट के अंदर अंदर खत्म हो जाता है और वही बिजीएमआई या फिर पब्जी गेम की बात करें तो इसमें 100 प्लेयर होने की वजह से यह गेम लगभग 30 मिनट से लेकर 45 मिनट के बीच में चलता रहता है। इस दृष्टिकोण से देखा जाए तो फ्री फायर गेम का बाप बीडीएमआई या फिर पब्जी गेम कहलाता है। 

गेमिंग मोबाइल रैम के मुकाबले फ्री फायर का बाप कौन है

बैटलग्राउंड गेम को खेलने के लिए मोबाइल की रैम बेहतर होना अनिवार्य है। फ्री फायर गेम को आप 2GB रैम वाले फोन में आसानी से खेल सकते हो परंतु बीजीएम आई या फिर पब्जी गेम को आप कम से कम 4GB वाले फोन में खेल सकते हो अगर इससे कम जीबी का रैम वाला फोन आपके पास है तो आप फ्री फायर की जगह पर पब्जी या फिर बिजीएमआई गेम को नहीं खेल पाओगे। वही 2GB वाले किसी भी फोन में आप फ्री फायर गेम को खेल सकते हो और इस दृष्टिकोण से फ्री फायर गेम का बाप कोई नहीं है सिर्फ फ्री फायर ही है।

बैटल रॉयल वेपन के दृष्टिकोण से फ्री फायर गेम का बाप कौन है

पब्जी और बिजीएमआई गेम में हमें काफी ज्यादा वेपन इस्तेमाल करने को मिलते हैं। फ्री फायर गेम में आपको वेपन के ऑप्शन बहुत कम या फिर यूं कहें कि लिमिटेड ही मिल पाते हैं। आपको पब्जी या फिर बिजी हमारी गेम में बहुत बेहतरीन बेहतरीन वेपन बैटलग्राउंड में इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं जो आपको गेम को जिताने में काफी ज्यादा हेल्प देते हैं और गेमिंग लवर सबसे ज्यादा अलग-अलग विपिन को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और अगर हम वेपन के दृष्टिकोण से फ्री फायर गेम का कंपैरिजन करें तो यहां पर फ्री फायर गेम मार खा जाता है और इसका बाप बिजी एमआई या फिर पब्जी निकल कर आता है।

गेमिंग व्हीकल्स के दृष्टिकोण से फ्री फायर गेम का बाप कौन है

फ्री फायर गेम में हमें सिर्फ एक ही विकल्प यूज करने को मिलते हैं और वही पब्जी या बिजीएमआई गेम के अंदर हमें कई सारे व्हीकल यूज करने के लिए मिलते हैं जो कि एक बैटलग्राउंड गेम में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है। इस दृष्टिकोण से देखा जाए तो फ्री फायर अन्य गेम से मार खा जाता है और यहां पर इसका बाप बिजीएमआई या फिर पब्जी कहलाता है।

यूजर इंटेंट के हिसाब से फ्री फायर गेम का बाप कौन है

अगर हम यूजर इंटेंट या फिर यूजर बिहेवियर की बात करें तो सबसे ज्यादा अच्छा फीडबैक बिजीएमआई और पब्जी गेम को लोगों द्वारा दिया जाता है। सभी गेम इन लवर्स ने पब्जी और बिजीएमआई गेम को सबसे ज्यादा और बेहतर रेटिंग दी हुई है और वही फ्री फायर को एवरेज यूजर रेटिंग प्राप्त है। यूजर के दृष्टिकोण से देखा जाए तो फ्री फायर गेम का बाप बीजीएम आई और पब्जी गेम ही है।

फ्री फायर गेम का बाप कौन है का निष्कर्ष निकला 

अगर कुल मिला जुला कर कोई पूछता है कि फ्री फायर गेम का बाप कौन है तो सबसे बड़ा कंक्लुजन यही निकलेगा की कुल मामले में फ्री फायर गेम को पीछे छोड़ने में बिजीएमआई या फिर यूं कहें कि पब्जी गेम है। अगर आपसे कोई पूछे कि फ्री फायर गेम का बाप कौन है क्वेश्चन आंसर तो आपको बताना है फ्री फायर गेम का बाप पब्जी या फिर बिजी एमआई गेम है। 

फ्री फायर का बाप कौन है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर

फ्री फायर गेम का बाप कौन है? से संबंधित पूछे जाने वाले यहां पर पांच महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

सिंगापुर की जरीना नामक कंपनी जिस का संचालन फॉरेस्ट ली नाम के एक व्यक्ति करते हैं। यही फ्री फायर गेम के मालिक हैं।

Q. फ्री फायर गेम को कब लांच किया गया?

फ्री फायर गेम को 23 अगस्त वर्ष 2017 को लांच किया गया और अब तक इसके 450 मिलियन से भी अधिक यूजर मौजूद है।

Q. क्या फ्री फायर गेम सेफ है?

सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जाए तो फ्री फायर गेम पूरी तरीके से सेफ है क्योंकि इसे जब लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति या फिर कोई रोबोटिक टेक्नोलॉजी किसी का डाटा चोरी कर सकती है तो उसे यह अपने अकाउंट से ब्लॉक कर देती है और इतना ही नहीं अगर कोई स्क्रिप्ट से छेड़छाड़ करते हैं तो उन्हें यह पूरी तरीके से परमानेंट ब्लॉक करती है अर्थात फ्री फायर गेम आपके लिए सेफ है।

Q. फ्री फायर गेम को इंस्टॉल करने में कोई फीस लगती है?

बिल्कुल भी नहीं फ्री फायर गेम पूरी तरीके से फ्री है और इसे इंस्टॉल करने में आपको कोई भी फीस देने की आवश्यकता नहीं है।

Q. फ्री फायर या BGMI कौनसा बेस्ट है?

इनमें से सबसे अच्छा गेम BGMI है क्योंकि इसके सभी फीचर्स गेमिंग लवर्ज को भाते हैं और इसके ग्राफिक में भी फ्री फायर के मुकाबले काफी बेहतर सुधार किया गया है अर्थात BGMI ही सबसे बेस्ट गेम है।

निष्कर्ष

Free Fire Ka Baap Kaun Hai के बारे में हमने अपने आज के इस लेख में विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि गेमिंग लवर्ज को फ्री फायर का बाप कौन है? के बारे में हमारे इस लेख के माध्यम से जवाब मिल गया होगा कि कौन सा गेम आपके लिए सबसे ज्यादा बेस्ट है। 

अगर आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के माध्यम से पता चल सके और उन्हें इसके बारे में और जानकारी जानने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.