Free Fire Aur Pubg Mein Kya Antar Hai 2022

Free Fire Aur Pubg Mein Kya Antar Hai आप में से बहुत सारे लोग फ्री फायर और पब्जी गेम खेलते ही होंगे परंतु क्या आपको पता है कि पब्जी और फ्री फायर गेम में क्या अंतर है या फिर इन दोनों में से सबसे अच्छा गेम कौन कौन सा है। अगर आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में फ्री फायर और पब्जी में क्या अंतर है? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो कि आपके दृष्टिकोण से काफी ज्यादा रोचक और ज्ञानवर्धक हो सकता है।

अगर आप वीडियो गेम लवर हो तब ऐसे में आपको हमारा यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको आज इस लेख में फ्री फायर और पब्जी दो बड़े गेम के कंपैरिजन के बारे में बेस्ट जानकारी मिलने वाली है। 

Free Fire VS Pubg Game Highlight 2022

NO. फ्री फायर (Free Fire) पब्जी (PUBG- BATTLEGROUNDS MOBILE)
1Garena कंपनी ने बनाया है।टेनसेंट ने बनाया है।
2फ्री फायर को चलाने के लिए मोबाइल पर मिनिमम 1GB रैम होना चाहिए.पब्जी को चलाने के लिए मोबाइल पर मिनिमम 2GB रैम होना चाहिए।
3Min Android 4.0.3 वर्शन चाहिए।Min Android 5.1.1 वर्शन चाहिए।
4फ्री फायर गेम 60fps पर भी खेला जा सकता है।बैटलग्राउंड्स मोबाइल गेम खेलने के लिए मिनिमम 90fps चाहिए।

फ्री फायर क्या है

दोस्तों फ्री फायर एक एक जाना माना पॉपुलर गेम है। फ्री फायर को गरीना कंपनी ने डिवेलप किया है और आज हमारे देश में फ्री फायर के करीब 500 मिलियन से भी अधिक यूज़र है जो रोजाना इस गेम का आनंद उठाते हैं। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री फायर को हमारे देश में 17 अगस्त वर्ष 2017 को लांच किया गया था। 

परंतु उस समय लोकप्रिय नहीं था जैसे ही हमारे देश में पब्जी को बैन किया गया उसके बाद फ्री फायर की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती गई और आज फ्री फायर 1 पॉपुलर गेम के लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुका है। फ्री फायर गेम का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो और यह भी एक बैटलग्राउंड गेम है जिसमें करीब 1 बार में 50 लोग गेम में एक्टिव रहकर गेम का आनंद ले सकते हैं।

पब्जी क्या है

फ्री फायर से काफी ज्यादा लोकप्रिय पब्जी गेम है और इसके बारे में बताने की हमें कुछ ज्यादा आवश्यकता नहीं है। पब्जी भी एक बैटलग्राउंड गेम है और इस गेम में एक बार में करीब 100 से भी अधिक लोग गेम में एक्टिव रहकर गेम को खेल सकते हैं। फ्री फायर की लोकप्रियता से पहले पब्जी ही काफी ज्यादा लोकप्रियता और हमारे देश में फ्री फायर के मुकाबले कई गुना ज्यादा उपलब्धि के ही यूज़र उपलब्ध थे। 

परंतु जब चाइनीस एप्लीकेशन और चाइनीस सामानों का हमारे देश में बहिष्कार किया गया तब उस दौरान पब्जी को भी हमारे देश में बैन कर दिया गया था और एक लंबे वक्त के बाद पब्जी गेम ने हमारे देश में दोबारा से एंट्री मारी है। हमारे भारत देश में पब्जी को दोबारा टेंसेंट गेम द्वारा 2 जुलाई वर्ष 2021 को लांच किया गया और अब हमारे देश में पब्जी के इस नए वर्जन के यूजर करीब 2.4 मिलियन एक्टिव यूजर मौजूद है और ऐसा अनुमान है। 

कि आने वाले 1 वर्ष के अंदर अंदर ही पब्जी इंडिया गेम के काफी ज्यादा यूजर होने वाले हैं क्योंकि इसके यूजर संख्या में दिन-प्रतिदिन भारी बढ़ोतरी हो रही है जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड बन रहा है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस प्रकार से पुराने वर्जन को फ्री में खेला जा रहा था ठीक उसी प्रकार से पब्जी के इस नए वर्जन को भी फ्री में खेला जाएगा और आप इसे खेलने के लिए सीधे गूगल के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हो। 

फ्री फायर और पब्जी गेम के लिए रिक्वायरमेंट 2022

दोस्तों अब चलिए हम आप सभी लोगों को बता देते हैं कि पब्जी गेम खेलने के लिए और फ्री फायर गेम खेलने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट होगी जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से विस्तार पूर्वक से समझा दी गई है।

  • फ्री फायर और पब्जी गेम खेलने के लिए हमें लेटेस्ट एंड्राइड फोन की आवश्यकता होगी।
  • आपको फ्री फायर गेम खेलने के लिए 60fps के ऊपर परफॉर्मर्स करने वाले मोबाइल फोन की जरूरत होगी और वही पब्जी गेम को खेलने के लिए आपको करीब 90fps के बराबर परफॉर्मेंस करने वाले स्मार्टफोन की जरूरत होगी।
  • दोनों ही गेम को खेलने के लिए आपको हाई प्रोफाइल गेमिंग मोबाइल प्रोसेसर की आवश्यकता होगी अगर आपका स्मार्टफोन गेमिंग के लिए नहीं बना है तब आपका फोन इन गेम को खेलने के लिए एलिजिबल नहीं होगा और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एंड्रॉयड 4 के ऊपर जितने भी स्मार्टफोन अब तक लांच किए गए हैं उनमें ऐसे गेम को आसानी से प्ले किया जा सकता है।
  • दोनों ही गेम इंटरनेट कनेक्शन के ऊपर ही रन करते हैं अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा तब आप इन गेम का आनंद नहीं उठा पाओगे या फिर अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो होगा तब ऐसे गेम को प्ले करने के दौरान मोबाइल फोन में काफी ज्यादा प्रॉब्लम का सामना आपको करना होगा।

फ्री फायर और पब्जी गेम में क्या अंतर है 2022

इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह दोनों ही गेम एप्लीकेशन अपने अपने क्षेत्र में बादशाहा है और इनका मुकाबला कोई और गेम कंपनी नहीं कर सकती है। इनका कोई भी बाहर की कंपनी या फिर यूं कहें कि किसी भी कंपनी के साथ मुकाबला नहीं किया जा सकता है परंतु इन दोनों का मुकाबला एक दूसरे में ही होता रहता है। 

कोई किसी चीज में बेस्ट है तो कोई किसी चीज में बेस्ट है। अब जो गेम लवर होते हैं उनके मन में ज्यादातर यही सवाल होता है कि फ्री फायर गेम खेलें या फिर पब्जी गेम को खेलें?। इन दोनों ही गेम को लेकर आपके मन में जो भी सवाल है आज उसका जवाब आपको नीचे विस्तारपूर्वक से बताया जाएगा तो हम ही चाहेंगे कि आप अगर इन दोनों के कंपैरिजन को अच्छे से समझना चाहते हैं तो नीचे बताएगा जानकारी को ध्यानपूर्वक से समझे।

फ्री फायर और पब्जी का ग्राफिक परफॉर्मेंस

दोस्तों हर किसी गेमिंग के दीवाने व्यक्ति को किसी भी गेम में अगर कुछ कंपैरिजन करना होता है तो वह सबसे पहले गेम के ग्राफिक के बारे में पता करना चाहता है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री फायर गेम के ग्राफिक के मुकाबले पब्जी गेम का ग्राफिक कई गुना अच्छा है। अगर पब्जी गेम को हमारे देश में किसी भी चीज के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है

तो वह उसका बेहतरीन ग्राफिक है। पब्जी गेम में हर एक चीज की ग्राफिक बहुत ही बेहतरीन तरीके से की गई है मानो सब कुछ रियल तरीके से है। अगर फ्री फायर गेम की बात करें तो इसका ग्राफिक एवरेज है और इसीलिए अगर इन दोनों गेम की ग्राफिक की बात करें तो सबसे बेहतरीन ग्राफिक आपको पब्जी गेम में मिल जाएगा।

फ्री फायर और पब्जी गेम की परफॉर्मेंस का अंतर 

अगर आपके पास अच्छा परफॉर्म करने वाला स्मार्टफोन है और आपके स्मार्ट फोन की रैम एंड हाई परफारमेंस वाला अगर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम है तो ऐसे में आपके लिए पब्जी गेम सबसे बेस्ट हो सकता है क्योंकि पब्जी गेम अपने बेहतरीन ग्राफिक के लिए जाना जाता है और इसका बेहतरीन ग्राफिक तभी वर्ग करता है जब आपके पास अच्छे परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन हो जो सिर्फ गेमिंग करने के उद्देश्य से ही डिजाइन किया गया हो। 

अगर आपके पास एक एवरेज स्मार्टफोन है तो ऐसे में फ्री फायर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि फ्री फायर सभी लोग कैपेबिलिटी वाले डिवाइस के लिए स्पेशली डिजाइन किया गया है ताकि इस गेम का आनंद सभी वर्जन के हाई और मीडियम परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन के अंदर इस गेम को खेला जा सके। अगर आपके पास कोई लेटेस्ट परफॉर्मेंस फोन नहीं है तब ऐसे में आप पब्जी का इस्तेमाल ना करते हुए फ्री फायर गेम का आनंद अपने फोन में जरूर ले सकते हो।

फ्री फायर और पब्जी में बैटलग्राउंड मोड का अंतर

दोस्तों फ्री फायर और पब्जी गेम में बैटलग्राउंड मोड एक दूसरे से काफी ज्यादा अलग है और दोनों ही गेम के यूजर को इसका अलग-अलग बेनिफिट मिलता है। पर हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पब्जी गेम का बैटल मोड फ्री फायर के मुकाबले कई गुना ज्यादा बेहतर और एडवांस है। पब्जी गेम में एक साथ 100 लोग गेम खत्म होने। 

और विनर विनर चिकन डिनर के लिए एक लंबे समय के लिए गेम खेलते रहते हैं और वही फ्री फायर में 50 एक्टिव लोग एक साथ बैटलग्राउंड में खेल खत्म होने तक खेलते रहते हैं और हम आपको बताया कि फ्री फायर में मात्र 10 मिनट के अंदर अंदर पूरा गेम समाप्त हो जाता है क्योंकि इस गेम में काफी तेज गति के साथ लोग खेलते हैं और वही पब्जी में काफी एडवांस फीचर के वजह से लोग 1-1 बैटलग्राउंड गेम को खेलने में 25 मिनट से लेकर कभी 45 मिनट के बीच का समय ले लेते हैं। 

फ्री फायर और पब्जी गेम के कैरेक्टर में अंतर

दो गेमों के बीच एक और बड़ा अंतर यह होगा कि फ्री फायर में बैटल रॉयल मोड में विभिन्न करैक्टरस हैं। इस गेम के अंदर सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप गेम के प्रत्येक स्टेज को पार करके या फिर डायमंड की सहायता से इसमें मौजूद अलग-अलग करैक्टर को अनलॉक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, हर फ्री फायर करैक्टर का अपना एक विशिष्ट स्किल है। 

इसलिए, करैक्टर का चुनाव सिर्फ सौंदर्य प्रयोजनों के लिए ही नहीं, बल्कि आपको एक विशिष्ट युद्ध स्किल में महारत हासिल करने में भी मदद करता है, जो आपकी गेमिंग शैली के लिए अधिक अनुकूल है। अगर हम पब्जी की बात करें तो ठीक इसी प्रकार से आप पब्जी में भी अपने फेवरेट कैरेक्टर को अनलॉक कर सकते हो परंतु यहां पर आप अगर चाहो तो कुछ पेमेंट के सहायता से भी अपने फेवरेट कैरेक्टर को अनलॉक किया जा सकता है बस करैक्टर के दृष्टिकोण से देखा जाए तो पब्जी और फ्री फायर में ज्यादा कुछ अंतर नहीं है। 

फ्री फायर और पब्जी में वेपंस का अंतर 

दोस्तों पब्जी में करीब 40 से भी अधिक वेतन समय बैटलग्राउंड में वार के दौरान इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं और वही फ्री फायर में इससे कम वेतन समय इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं। पब्जी में अगर बात करें तो काफी एडवांस वाले वेपंस मिलते हैं जिनमें सॉल्ट राइफल, स्नाइपर राइफल, पिस्तौल, शॉटगन और सबमशीन गन शामिल हैं। 

पब्जी गेम में जितने भी वेपन से उनका इस्तेमाल आप बैटलग्राउंड में अलग-अलग तरीकों से कर सकते हो और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैटलग्राउंड में पब्जी के जितने भी  वेपन हैं वह सभी अलग-अलग बेनिफिट के लिए यूजर यूज करते हैं। वहीं अगर फ्री फायर की बात करें तो आपको इस गेम के अंदर पब्जी की तुलना में बहुत ही कम वेपन बैटलग्राउंड में यूज करने के लिए मिलते हैं। 

अगर आपको बैटलग्राउंड गेम में अलग-अलग प्रकार के काफी एडवांस वेपन इस्तेमाल करना अच्छा लगता है तब इस दृष्टिकोण से आपके लिए पब्जी गेम काफी बेटर ऑप्शन हो सकता है और वही फ्री फायर गेम में केवल आप कुछ सीमित विपिन का इस्तेमाल करके ही बैटलग्राउंड में एंट्री कर सकते हो।

फ्री फायर और पब्जी में व्हीकल्स का अंतर

बैटल ग्राउंड में इधर-उधर भागने के लिए और अपने टारगेट के पास जाने के लिए आपको कई सारे  व्हीकल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है और अगर हम बताएं कि फ्री फायर या फिर पब्जी में सबसे ज्यादा व्हीकल्स आपको किस में मिलने वाले हैं।

तो  सब का जवाब होगा बेशक पब्जी में ही मिलेगा जी हां बिलकुल आपका सोचना सही है। फ्री फायर गेम में हमें सिर्फ कार बैटलग्राउंड में यूज करने के लिए मिलती है और वही पब्जी गेम के अंदर हमें बैटलग्राउंड में कई सारे व्हीकल्स मिलते हैं जिसमें cars, Viaz, Dacia, Buggies, Motorcycles, ships आपको देखने को और यूज़ करने को आसानी से मिल जाएगा। 

फ्री फायर और पब्जी में डाउनलोडिंग साइज का अंतर 

अगर आपका फोन जा रहा है स्टोरेज वाला नहीं है और आप सोच रहे हो कि स्टोरेज के परफेक्टिस से देखा जाए तो हम कौन सा गेम अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि फ्री फायर गेम को डाउनलोड करने के लिए करीब आपको 800 एमबी का स्टोरेज खर्च करना पड़ सकता है। 

और वही अगर पब जी मोबाइल इंडिया की बात करें तो इस गेम को आपकी फोन में इंस्टॉल करने के लिए आपको कम से कम 1000 एमबी से भी ऊपर का स्टोरेज खर्च करना पड़ सकता है। अब आप इन तुलनात्मक दृष्टिकोण से कौन सा बैटलग्राउंड गेम यूज करना चाहोगे इसके बारे में कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइएगा।

फ्री फायर और पब्जी में अंतर से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने फ्री फायर और पब्जी गेम के बीच अंतर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर बताए हुए हैं।

Q. फ्री फायर के मालिक का नाम क्या है?

फ्री फायर के मालिक का नाम फॉरेस्ट ली (Forrest Li) है।

Q. पब्जी मोबाइल इंडिया का मालिक कौन है और इसका नाम क्या है?

पब्जी मोबाइल इंडिया के मालिक का नाम Chang han Kim है।

Q. फ्री फायर और पब्जी में कौन सा गेम बेस्ट है?

बेहतर बैटलग्राउंड एक्सपीरियंस के लिए आपको पब्जी गेम सबसे बेस्ट ऑप्शन में से एक लग सकता है क्योंकि इसका ग्राफिक बहुत अच्छा है और इतना ही नहीं बैटलग्राउंड में वार के दौरान आपको कई सारे बेहतरीन वेपन का भी इस्तेमाल करने के लिए मिलता है और वही फ्री फायर में यह सब कुछ सीमित रहता है।

Q. फ्री फायर गेम फ्री है या फिर पब्जी गेम फ्री है?

दोनों ही गेम बिल्कुल फ्री है आपको इसे इंस्टॉल करने के लिए या फिर इसका यूज करने के लिए एक भी रुपया खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

Q. सबसे ज्यादा यूजर किसके हैं फ्री फायर गेम के या फिर पब्जी मोबाइल इंडिया गेम के?

फ्री फायर गेम के 450 मिलियन से भी अधिक यूजर हैं और वही पब्जी मोबाइल इंडिया के वर्तमान में करीब 33 मिलियन से भी अधिक यूजर मौजूद है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पब्जी मोबाइल इंडिया के यूजर दिन प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों कोi Free Fire Aur Pubg Mein Kya Antar Hai इसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि गेमिंग लवर के लिए आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख काफी ज्यादा मजेदार रहा होगा। आपको फ्री फायर और पब्जी के बारे में काफी ज्यादा अंतर के बारे में विस्तृत जानकारी के बारे में पता चला होगा।

अगर आपको फ्री फायर और पब्जी गेम में क्या डिफरेंट है? के ऊपर आधारित हमारा आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि सभी गेमिंग लवर्ज को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी जानने के लिए कहीं और भी भटकने की बिल्कुल आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो बेझिझक आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा बताए गए सुझाव को जरूर एक्सेप्ट करेंगे और अगर आपके मन में सवाल है तो हम उसका भी जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.