Fi money Kya Hai In Hindi | खाता कैसे खोलें

Fi money Kya Hai In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में आपका स्वागत है, आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही Fi money Kya Hai के बारे में। दोस्तों आपने Fi money का नाम तो सुना होगा। अगर नहीं भी सुना है तो आज हम आपको एक्सप्लेन करेंगे। दोस्तों ऑनलाइन मनी या ऑनलाइन खाता खोलना बहुत ही आसान हो गया।

अनुक्रम दिखाएँ

हम घर बैठे बैठे अपना सारा काम ऑनलाइन कर सकते हैं, चाहे वह घर का काम हो या कोई ऑफिस का financial काम। दोस्तों Fi money बैंक में खाता खोलने जैसे ही संबंधित एक एप्लीकेशन है इसका उपयोग करके आप अपना घर बैठे बैंक में खाता खोल सकते हैं और अपने लेनदेन का सारा कार्य इसके जरिए कर सकते हैं। इसके साथ-साथ इसमें हमें डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट banking आदि की सुविधाएं भी मिलती है।

दोस्तों आज के आर्टिकल Fi money Kya Hai में आपको बताएंगे कि Fi money को कौन लोग use कर सकते हैं, और इसके क्या-क्या बेनिफिट हो सकते हैं और कितना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपका बैंक में कोई खाता नहीं है और आप बैंक में बिना जाए अपना खाता अपने घर से ही खोलना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे, क्योंकि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदे का साबित हो सकता है।

Fi Money क्या है – What is Fi Money

तो दोस्तों आइए बात करते हैं Fi money Kya Hai के बारे में। जैसा कि आपको नाम से स्पष्ट है की यह कोई पैसे से संबंधित एप्लीकेशन होगी तो आपने बिल्कुल सही सोचा है। Fi money बैंक में खाता खोलने के लिए बनाई गई एक बहुत ही शानदार एप्लीकेशन है, जो लगभग पूरी तरीके से आप को मुफ्त में आपका अकाउंट बना कर देती है।

इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है की आप घर बैठे ही जीरो बैलेंस bank account खोल सकते हैं, मतलब आपको बिना रुपए दिए आपका खाता बैंक में open हो जाएगा। तो दोस्तों सबसे शानदार यही है कि आप को बैंक खाता open करने के लिए किसी को भी कुछ भी money नहीं देना होगा।

Fi money में अकाउंट खोलने के आपको बहुत सारी सुविधाएं बिल्कुल फ्री में दी जाती है। जैसा कि आपको इसके साथ एक डेबिट कार्ड दिया जाता है जो कि प्लैटिनम कंपनी का होता है। Fi money में खोला गया अकाउंट बिल्कुल डिजिटल सेविंग अकाउंट होता है। इसके डेबिट कार्ड को पाने के लिए आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।

क्योंकि यह आपके लिए बिल्कुल फ्री होता है।  इस एप्लीकेशन में आपको कुछ अप्लाई कॉइंस भी दिए होते है। इनका उपयोग आप किसी भी डिजिटल स्टोर पर ऑनलाइन शॉपिंग के समय discount  लेने के लिए कर सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको Fi money Kya Hai समझ में आया होगा।

Fi Money में खाता कैसे खोलें – How to open an account in Fi Money?

Fi money में खाता खोलना बहुत ही आसान है कोई भी व्यक्ति आराम से अपने फोन से ही खुद अपना डिजिटल saving अकाउंट खोल सकता है , इस कार्य को easy बनाने के लिए आपको आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहना है। जैसे कि आप को article अच्छे से समझ में आ जाए और आपका कोई भी doubt ना रह जाए।

सेविंग अकाउंट खोलने के लिए आपको नीचे एक तरीका स्टेप by स्टेप बताया गया है। दोस्तों हमारे इस आर्टिकल Fi money Kya Hai आपको अच्छे से समझ तो आ रहा होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना खाता बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देर के –

Step1. सबसे पहले आपको अपना Fi money app अपने फोन में ओपन कर लेना है।

Step2. इसकी होम स्क्रीन पर आपको एक साइन अप का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपको sign up पर ओके करना है।

Step3. तीसरे स्टेप में आपको फोन नंबर डाल कर ओटीपी कंफर्म कर देना है।

Step4. इस चरण में आपको अपना नाम और ईमेल आईडी डालने की आवश्यकता होगी।

Step5. इस चरण में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, पैन कार्ड का ऑप्शन भी दिखाई देगा और डेट ऑफ बर्थ का ऑप्शन भी दिखाई देगा। दिए गए ऑप्शंस में अपनी डिटेल्स को भर देना है।

Step6. अगले स्टेप में आपको अपना आधार verify करना है, जैसे ही आधार verify हो जाएगा फिर आपको एक video record करनी होगी और उसमे दिए गए 4 अंक को विडियो में बोलना है और submit कर देना है।

Step7. अगले स्टेप में एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपना वो नाम डालना है, जो आपको डेबिट कार्ड पर चाहिए और आपको एड्रेस भी fill करना है जिस पर आपको डेबिट कार्ड delivered किया जाएगा। यह कार्ड आपके पास 15 से 20 दिन के अंदर आपको आपके पते पर डिलीवर कर दिया जायेगा।

Step8. अब आपका अकाउंट रजिस्टर हो गया है, आपको बस इसमे अपना UPI रजिस्टर करना है इसके बाद आप अपने Fi money अकाउंट से लेन देन कर सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तों पर बताएगा स्टेप्स आपको वाकई अच्छे से समझ में आए होंगे और आप अपना खाता कैसे खोलना है इसको बहुत अच्छे से समझ गए होंगे।

इसे भी पड़े

Paytm mein bank account kaise add Karen। Paytm में अकाउंट कैसे जोड़े

Fi Money में नेट बैंकिंग कैसे खोलें – How to open net banking in Fi money app

Fi money नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करना बहुत ही आसान है अब आपका एक डिजिटल बैंक एफ आई मनी तैयार हो गया है। आपने उसमें अपना सेविंग अकाउंट भी खोल लिया है, तो आप नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। नेट बैंकिंग एक ऐसी चीज है जिसके जरिए आप अपने 10 दिन का सारा काम घर बैठे ही कर सकते हैं सारी ट्रांजैक्शन आप घर बैठे चेक कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप नेट बैंकिंग के लिए अप्लाई करना सीख जाएंगे तो आइए शुरू करते हैं इन स्टेप्स को-

  1. सबसे पहले आपको federal.com वेबसाइट पर जाना है। इस पर आपको एक पर्सनल बैंकिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपको एक साइन आपको का ऑप्शन दिखाई देगा यह साइन अप के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है जैसे कि आप अगले स्टेप्स को जारी कर सके।
  2. हम आपको अपना अकाउंट नंबर डालना होगा और उसके नीचे एक कैप्चा कोड दिया होगा उसे सॉल्व करके आपको continue पर क्लिक कर देना है।
  3. अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को आपको enter करना है और valid otp पर ओके करना है।
  4. अब आपको अपने पसंद की एक लॉगिन आईडी डालनी है।आईडी डालने के बाद आपको एक लॉगिन पासवर्ड था अपना खुद का बनाना होगा इसे बनाने के बाद आप submit में click कर दीजिए।सबमिट करने के बाद आपको दोबारा से fedrel.com वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना है।
  5. इतना करने के बाद आपके सामने terms एंड conditions का एक पेज ओपन होगा उसे आपको agree कर देना है।
  6. अगले चरणों में आपको अपना डेबिट कार्ड नंबर डालना है (अगर आपके पास आपका डेबिट कार्ड आ गया है तब), अगर आपके पास फिजिकल डेबिट कार्ड नहीं है तो आप अपने Fi money ऐप को ओपन करके वहां से अपना वर्चुअल डेबिट कार्ड का नंबर देख सकते हैं। अब आपको अपना ट्रांजैक्शन पासवर्ड सेट कर लेना है।
  7. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी और इसे आप enter करके वेरीफाई कर दें।इतना सब कुछ करने के बाद आपका नेट बैंकिंग successfully एक्टिवेट हो चुका है।अब आप federel.com वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करके अपने नेट बैंकिंग को एक्सेस कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको नेट बैंकिंग के विषय में भी अच्छी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और fi money app नेट बैंकिंग कैसे शुरू करनी है यह भी स्टेप बाय स्टेप आपने जान लिया होगा।

Fi money को Refer करके पैसे कैसे कमाएं – How to earn with refer and earn program?

अपने मित्रों, परिवार और आदि पर मित्रों को आमंत्रित करें और आप प्रत्येक सफल रेफरल के लिए 200 रुपये या उससे अधिक के पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं। रेफर एंड अर्न करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है-

  1. सबसे पहले आपको अपने app डैशबोर्ड पर जाना है।
  2. फिर आपको इनवाइट एंड अर्न वाले ऑप्शन पर ओके करना है
  3. आपको रेफर एंड अर्न की योग्यता के लिए कम से कम ₹3000 ऐड करने होंगे।
  4. इसमें लगभग आपको 15 दिन तक यह ₹3000 रखने होंगे।
  5. फंड ऐड करने के दो-तीन दिन बाद आपका एक एवरेज बैलेंस उसमें दिखा दिया जाएगा।
  6. अब आपका रेफरल सिस्टम अनलॉक हो जाएगा और आप अपने दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं।
  7. आपको रेफरल का एक यूनिकोड दिया जाएगा जो कि आप का रेफर कोड कहलाता है।अब आपको उसी तरीके से अपने दोस्त को उसका अकाउंट बनाना है जैसे आपने अपना अकाउंट बनाया है और इसके कंप्लीट सबसे शुरू होने पर आपको ₹200 का reward मिल जाएगा।

दोस्तों आशा है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि इस ऐप के अंदर रेफर करके कैसे पैसे कमाने हैं। क्योंकि दोस्तों रेफर से भी आजकल लोग बहुत अच्छा खासा पैसा earn कर रहे हैं और यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।तो बिना किसी देर के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और fi money Kya Hai से जुड़ी बहुत सारी नई-नई जानकारियां प्राप्त करें।

Fi money से लोन कैसे लें ? – How to take loan from Fi Money?

दोस्तों Fi money se ऐसे भी आप लोन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए अलग-अलग requirement होती है। कोई भी कंपनी आपको तभी लोन देती है जब वह आपसे कुछ डॉक्यूमेंट उसके बदले में ले। क्योंकि प्रूफ के तौर पर आपके वो डाक्यूमेंट्स कंपनी के काम आते हैं। लोन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाइट पर जाकर कस्टमर केयर के नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं या इन्हें आप ईमेल भी कर सकते हैं।

लोन लेने का ड्यूरेशन भी अलग-अलग कंपनियों द्वारा अलग-अलग होता है जानकारी के मुताबिक वाईफाई मनीष से लोन लगभग 2.5 साल तक ले सकते हैं।लोन पर लगने वाले ब्याज की अच्छी जानकारी तो आपको इनके द्वारा ही बताई जा सकती है। क्योंकि इनकी ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है।

Frequently Asked Question – FAQ

Fi money से जुड़े कुछ सवाल – Some question related to Fi money

प्रश्न- एफ आई मनी बैंक अकाउंट खुलवाने में कितने पैसे लगते हैं?

उत्तर- तो दोस्तों एफ आई मनी बैंक अकाउंट एकदम बिल्कुल फ्री है आपको उसके लिए कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके साथ आपको बहुत सारी सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त में मिलती हैं, तो घबराने जैसी कोई बात नहीं है। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

प्रश्न- एफ आई मनी में अकाउंट खोलने के बाद हमें कौन-कौन सी मुख्य सुविधाएं मिलती हैं?

उत्तर- तो दोस्तों यह बात भी आप से छुपी नहीं रह गई है कि एफ आई मनी में अकाउंट खोलने के बाद आपको डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, चेक, यूपीआई, इंटरनेशनल पेमेंट बाकी बहुत ही सारी सुविधाएं मिलती हैं इसमें आपको लोन की सुविधा का भी ऑप्शन हो सकता है।

प्रश्न- क्या fi money में पूरी तरीके से सुरक्षित है?

उत्तर- हां एकदम बिल्कुल एफ आई मनी एकदम बिल्कुल सुरक्षित है और यह एक रजिस्टर्ड कंपनी है तो इस बात से आपको बिल्कुल भी नहीं घबराना है कि कि आप गलत जगह पैसे तो नहीं इन्वेस्ट कर देंगे।

प्रश्न- अब बात आती है कि भारत में सबसे अच्छा डिजिटल जीरो बैलेंस का अकाउंट कहां खुल सकता है?

उत्तर- तो दोस्तों अब तक के आंकड़ों के हिसाब से एफ आई सेविंग अकाउंट एक बहुत ही सुरक्षित और सेफ जगह है एक डिजिटल अकाउंट खोलने के लिए।

प्रश्न- एफ आई मनी में बैंक अकाउंट खोलने के बाद कौन सा डेबिट कार्ड मिलता है?

उत्तर- एफ आई मनी में बैंक अकाउंट खोलने के बाद आपको डिजिटल प्लैटिनम वीजा डेबिट कार्ड मिलता है। इसके द्वारा ऑफ इंटरनेशनल पेमेंट भी भेज सकते हैं बिना किसी चार्जेस के।

प्रश्न- क्या एफ आई सेविंग अकाउंट में डेबिट कार्ड का कोई चार्ज जाता है?

उत्तर- जी नहीं डेबिट कार्ड का कोई भी इसमें चार्ज नहीं लिया गया है। भविष्य में इसमें कोई बदलाव हो इसका भी कोई अनुमान नहीं है परंतु फिलहाल अभी वर्तमान में इस पर कोई चार्ज नहीं है बताया गया है।

प्रश्न- एफ आई मनी अकाउंट किस बैंक में खुलेगा?

उत्तर- तो दोस्तों यह फेडरल बैंक मैं खुलेगा जो कि एक इंटरनेशनल बैंक है। इसलिए आपको एक बैंक का ट्रस्ट भी मिलता है।

प्रश्न- क्या कोई बिना पैन कार्ड के Fi अकाउंट खोल सकता है?

उत्तर- unfortunately, आप बिना पैन कार्ड के Fi money के लिए साइन अप नहीं कर सकते। fi money bank digital account open के लिए यह एक mandatory आवश्यकता है। पैन कार्ड तो हर जगह आवश्यक होता ही है इसलिए आपको इसमें भी पैन कार्ड की ही आवश्यकता होगी। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो अभी से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें ताकि आपको भविष्य में कोई और असुविधा ना हो।

प्रश्न- मेरा पैन कार्ड स्वीकार नहीं किया जा रहा है?

उत्तर- कृपया सुनिश्चित करें कि पैन चेक के दौरान आपने जिस कार्ड का उपयोग किया है वह एक वैध व्यक्तिगत पैन कार्ड है। अपने पैन कार्ड को एक बार पुनः जांच लें।

प्रश्न- क्या मैं Fi money खाता खोल सकता हूँ, भले ही मेरी आधार आईडी में लिंक्ड मोबाइल नंबर  हो?

उत्तर- हां, आप अभी भी एक फाई खाता खोल सकते हैं – यदि आपके पास एक valid ckyc id है। सुनिश्चित करें कि आपके सीकेवाईसी रिकॉर्ड में एक प्रामाणिक पते का certificate है।

प्रश्न- रेफर एंड अर्न से कितना रुपए मिलता है?

उत्तर- रेफर एंड अर्न से आप मैक्सिमम 200 रुपये प्रत्येक अकाउंट पर कमा सकते हैं।यह रेफर एंड अर्न का प्राइस समय-समय पर चेंज होता रहता है कभी 200 तो कभी इससे ज्यादा भी हो सकता है या कम भी हो सकता है।

प्रश्न- रेफर एंड अर्न अनलॉक करने के लिए मिनिमम बैलेंस क्या होना चाहिए?

उत्तर- मिनिमम बैलेंस आपको 3000 रुपये रखना है। क्योंकि यह कंपनी की रिक्वायरमेंट है उसे आप पूरा करना ही होगा बिना इसके आपको रेफर एंड अर्न का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रश्न- मिनिमम बैलेंस को कितने दिन तक रखना है, जिससे कि हमारा रेफर प्रोग्राम अनलॉक हो जाए?

उत्तर- इसके लिए आपको कम से कम 15 दिन तक आपको उसमें 3000 रुपये add रखने होंगे।क्योंकि कंपनी भी आप पर भरोसा करती है इस लिए वह आपको 15 दिन तक मनी ऐड करने का ऑप्शन देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.