फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – 5 ऑनलाइन तरीके फास्ट टैग रिचार्ज करने के

5/5 - (2 votes)

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि भारत सरकार ने यातायात के कई नियमों में बदलाव किए हुए है और पिछले एक से 2 वर्षों में फास्टैग का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इसीलिए आप सबके मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर Fastag Recharge Kaise Kare अगर आपके पास फास्टैग है तो बिना रुके आप कहीं पर भी टोल नाके पर अपने वाहन का नाका शुल्क आसानी से चुका पाएंगे। 

फास्ट आएगा जाने से वाहन चालकों को काफी ज्यादा सुविधाएं मिली है और खास तौर पर बड़े वाहन चालकों को इसका फायदा हुआ है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन फास्ट टाइप के रिचार्ज करने की कंपलीट प्रोसेस बताने वाले है और इतना ही नहीं फास्ट टैग क्या है? और इसके क्या फायदे होते है? के बारे में भी आपको इसी लेख में जानकारी मिलने वाली है। आज आपको अगर फास्ट टैग से संबंधित विस्तारपूर्वक पर जानकारी के बारे में जानना है तब आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

फास्ट टैग क्या है

फास्ट टैग को टोल नाकों पर वाहन का टैक्स भरने के लिए बनाया गया है। फास्ट टैग मोबाइल रिचार्ज कार्ड के समान होता है और इस पर क्यूआर स्कैनर लगा होता है जिसमें आपके वाहन का खाता लिंक होता है। फास्ट टैग से आसानी से वाहन का शुल्क भुगतान हो जाए और वह भी बिना वाहन को किसी भी टोल नाके पर रोके इसके लिए इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप प्रदान किया गया।

आपके वाहन के सामने वाले शीशे पर और आपके वाहन के पीछे वाले वाहन के शीशे पर फास्ट टैग का स्टीकर लगाया जाता है और इस स्टीकर के जरिए आसानी से प्रत्येक टोल नाकों पर टेक्स्ट अपने आप भुगतान हो जाता है। जिस प्रकार से हम अपने मोबाइल फोन से इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए और  फोन कॉल आदि का इस्तेमाल करने के लिए इसे रिचार्ज करते है ठीक उसी प्रकार पर फास्ट टैग को भी रिचार्ज करना पड़ता हैं। 

फास्ट टैग को आप आसान भाषा में वाहन का टैक्स भुगतान करने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टीकर कह सकते है जिससे अपने आप ही टोल नाके वाहन के टैक्स का भुगतान हो जाता है। भारत सरकार ने खुद सभी प्रकार के वाहन चालकों को फास्ट टैग का उपयोग करने की सलाह दी हुई है और इतना ही नहीं सभी वाहन एजेंसियों को भी नए वाहन पर ग्राहक को पहले से  फास्ट टैग की सुविधा प्रदान करके वाहन को बेचने की अनुमति प्रदान की हुई हैं। 

फास्ट टैग में अपने बैंक का नाम कैसे चेक करें 

कभी-कभी हम जल्दी-जल्दी में फास्टैग किसी भी बैंक से बनवा लेते है या फिर किसी भी बैंक अप्लीकेशन के जरिए इसका आवेदन करके इसको मंगवा लेते है। सब कुछ जल्दी-जल्दी करने में हम अपने फास्ट टैग के बैंक का नाम ही भूल जाते है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर हम कैसे अपने फास्ट टैग के बैंक का नाम पता करें?

अगर आपके साथ ऐसी कोई समस्या है तो आप बिल्कुल से घबराइए मत इसका भी बहुत ही आसान और साधारण उपाय मौजूद है। बस आपको अपने गाड़ी पर लगे फास्ट टैग के स्टीकर को देखना है। यहां पर आपको आपके फास्ट टैग के बैंक का नाम दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त आपको इस जानकारी के बारे में पता करने के लिए कहीं और भटकना नहीं हैं। 

फास्ट टैग रिचार्ज कैसे करें

 फास्ट टैग को रिचार्ज करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फास्ट टैग का रिचार्ज बड़ी ही आसानी से अलग-अलग तरीकों से ऑनलाइन घर बैठे किया जा सकता है। Phonepe, Gpay, Paytm, BHIM App या SBI Bank app, HDFC Bank App या अन्य बैंक के द्वारा एवं अन्य जैसे कि एयरटेल पेमेंट ऐप के जरिए भी फास्ट टैग का रिचार्ज किया जा सकता हैं। 

आगे हम आपको इन सभी तरीकों के जरिए फास्ट टैग को रिचार्ज करने का प्रोसेस बताने वाले है। फास्ट टैग का रिचार्ज करने में कोई ज्यादा समय भी नहीं लगता है और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें कोई अतिरिक्त पैसा भी नहीं लगता है फास्ट टैग को रिचार्ज करने में। तो चलिए बिना किसी देरी के हम आपको फास्ट टैग का रिचार्ज कैसे करें? इसके बारे में नीचे इस विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करते हैं।

1. Phonepe से फास्ट टैग का रिचार्ज कैसे करें

अगर आप Phonepe से अपने फास्ट टैग का रिचार्ज करना चाहते है तो इसके लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और आप बड़ी आसानी से अपना फास्ट टैग रिचार्ज कर पाएंगे।

STEP 1. सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर चले जाना है।

STEP 2.  एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आपको यहां पर ‘रिचार्ज एंड बिल पेमेंट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 3. अब आपके सामने कई सारे अन्य रिचार्ज करने वाले ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको यहां पर ‘फास्ट टैग रिचार्ज’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. आप कितना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको यहां पर ‘एड न्यू व्हीकल’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 5. अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके सामने कई सारे बैंक के नाम आ जाएंगे और आपको यहां पर अपने ‘फास्ट टैग के बैंक का नाम’ चुन लेना है और उस पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके सामने एक खाली बॉक्स आएगा और आपको यहां पर अपने ‘गाड़ी का नंबर’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको अपना यहां पर गाड़ी नंबर दर्ज कर देना है और इसे ‘कंफर्म’ कर देना है।

STEP 7. अब इसके बाद आपको यहां पर फास्ट टैग को रिचार्ज करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप जितना भी अमाउंट चाहे उतना अमाउंट फास्ट टैग में रिचार्ज कर सकते हैं।

STEP 8.  फास्ट टैग को रिचार्ज करने का अमाउंट यहां दर्ज करे और फिर अपना पेमेंट कंफर्म करें फिर इस प्रकार से आपका फास्ट टैग बस 1 मिनट के अंदर अंदर रिचार्ज हो जाएगा। आपके फास्ट टैग के बैंक में बैलेंस ऐड होते ही इसका कंफर्मेशन भी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दे दिया जाता है।

2. Gpay से  फास्ट टैग का रिचार्ज कैसे करें

अगर आपके पास Gpay का अकाउंट है तो आप इसके जरिए भी आपने फास्ट टैग को रिचार्ज कर सकते हैं। गूगल पे के जरिए भी आप बहुत ही आसानी से अपने फास्ट टैग का 1 मिनट के अंदर अंदर रिचार्ज कर सकते हैं और इसकी विस्तृत प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

STEP 1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल पे के अकाउंट को ओपन कर लेना है और उसके होम पेज पर चले जाना है।

STEP 2. एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आपको यहां पर ‘न्यू पेमेंट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 3. अब यहां पर आपके सामने कई सारे पेमेंट करने के ऑप्शन आएंगे और उसके बाद ऊपर आपको यहां पर एक सर्च का भी ऑप्शन मिलेगा और आपको ही सर्च वाले ऑप्शन में ‘फास्ट टैग’ लिखकर सर्च कर देना है। 

STEP 4. अब आपको यहां पर फास्ट टैग को रिचार्ज करने के लिए कई सारे  फास्ट टैग से जुड़े हुए बैंक का नाम दिखाई देगा और आपको इनमें से अपने फास्ट टैग के बैंक का नाम चुन लेना है।

STEP 5. अब आपको यहां पर ‘लिंक अकाउंट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 6. अब इसके बाद आपको यहां पर अपने गाड़ी का नंबर या फिर अपने फास्ट टैग से लिंक मोबाइल का नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद आप इस प्रकार से अपने फास्ट टैग के अकाउंट को इस एप्लीकेशन से लिंक कर दीजिए।

STEP 7. अब इसके बाद आपको जब आपका फास्ट टैग अकाउंट आपके एप्लीकेशन के साथ लिंक हो जाए तब आपको अपने फास्ट टैग को रिचार्ज करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

STEP 8. अब यहां पर आप कितने रुपए का फास्ट टैग रिचार्ज करना चाहते है उतना अमाउंट यहां पर दर्ज कर दीजिए और उसके बाद अपने पेमेंट को कन्फर्म कर दीजिए। बस इस प्रकार से आपका फास्ट टैग रिचार्ज हो जाएगा।

3. Airtel Payment App से फास्ट टैग का रिचार्ज कैसे करें

अगर आप अपने एयरटेल पेमेंट ऐप के जरिए फास्ट टैग का रिचार्ज करना चाहते है तो आप अपने एयरटेल पेमेंट ऐप के जरिए भी अपने फास्ट टैग का रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। अब चलिए हम आपको आगे बताते हैं कि आप अपने एयरटेल पेमेंट ऐप के जरिए फास्ट टाइप का रिचार्ज कैसे कर सकते हैं? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में एयरटेल पेमेंट ऐप को ओपन कर लेना है और आप इसे एयरटेल थैंक्स एप के नाम से भी जानते होंगे। इसे आप को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर चले जाना है।

STEP 2. एप्लीकेशन का होम पेज खुलते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे और आपको थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल डाउन करना है और फिर यहां पर आपको ‘पे बिल’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस  खुल कर आएगा और आपको यहां पर आपको बिल पेमेंट करने के लिए, सिलेंडर बिल पेमेंट, डाटा रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज और कुछ इसी तरीके से कई सारे अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे और यहां पर आपको एक ‘मोर’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. अब इतना कर लेने के बाद आपको यहां पर ‘फास्ट टैग रिचार्ज’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 5. अब आपके सामने फास्ट टैग से जुड़े हुए बैंकों का नाम आ जाएगा और आपको यहां पर अपने  फास्ट टैग के बैंक के नाम का चुनाव का लेना है।

STEP 6. अब इतना करने के बाद आपको यहां पर अपना ‘गाड़ी नंबर’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर अपना गाड़ी नंबर दर्ज कर देना है।

STEP 7. गाड़ी नंबर दर्ज करने के बाद आपको इसे ‘कंफर्म’ करना है और फिर आपके सामने आपके  फास्ट टैग की डिटेल आ जाएगी। 

STEP 8. अब यहां पर आपको कितने रुपए का अपना फास्ट टैग रिचार्ज करना है उतना अमाउंट दर्ज करना होगा और उसके बाद पेमेंट को कन्फर्म कर देना होगा। इस प्रकार से आपके फास्टैग का रिचार्ज आपके एयरटेल पेमेंट एप या फिर हम जो कहे कि एयरटेल थैंक्स एप के जरिए हो जाएगा। 

4. Paytm से फास्ट टैग का रिचार्ज कैसे करें 

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पेटीएम अकाउंट के जरिए फास्ट टैग का रिचार्ज कर पाए तो मेरे दोस्तों आप पेटीएम के जरिए भी फास्ट टैग का रिचार्ज कर सकते हैं और इसकी विस्तृत प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

STEP 1. सबसे पहले आपका अपने मोबाइल फोन में पेटीएम के एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और उसके होम पेज पर चले जाना है।

STEP 2. अगर आपको इस के होम पेज पर फास्ट टैग का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो ऐसे में आपको ऊपर सर्च वाले बॉक्स में फास्ट टैग लिखकर सर्च कर देना है।

STEP 3. अब आपको दिखाई दे रहे ‘फास्ट टैग’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा और उसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आ जाएगा।

STEP 4. अब आपको यहां पर ‘ऐड मनी टू फास्ट टैग’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 5. अब इसके बाद आप यहां पर ₹500 से लेकर करीब ₹5000 तक का रिचार्ज कर सकते है और आपको जितना भी पेमेंट करना है उतना अमाउंट यहां पर दर्ज करें और उसके बाद पेमेंट को कन्फर्म कर दे।

STEP 6. इस प्रकार से आपका फास्ट टैग पेटीएम के जरिए आसानी से रिचार्ज हो जाता है।

5. BHIM ऐप से फास्ट टैग का रिचार्ज कैसे करें

अगर आप सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को करने के लिए भीम ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो कोई बात नहीं आप भीम ऐप के जरिए भी अपने फास्ट टैग का रिचार्ज कुछ ही सेकंड में कर सकते हैं और इसकी विस्तृत प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

STEP 1.  सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में खोल लेना है और उसके होम पेज पर चले जाना है।

STEP 2. आपके मोबाइल स्क्रीन पर ‘मनी ट्रांसफर’ नामक कई सारे ऑप्शन दिखा देंगे और उसके नीचे आपको ‘सेंड’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब यहां पर आपको अपना फास्ट टैग का यूपीआई डालना होगा और यह यूपीआई आपको फास्ट टैग लेने के दौरान आपको प्राप्त हुआ होगा और यदि आपने ऑनलाइन फास्ट टैग बनवाया है तो आपको पहले से ही फास्ट टैग के यूपीआई के बारे में पता होगा।

STEP 4. बस यहां पर आप फास्ट टैग का यूपीआई ऐड करिए और वेरीफाई करिए उसके बाद आप अपने फास्ट टैग में  जितने रुपए का अमाउंट रिचार्ज करना चाहते हैं वह दर्ज कर दीजिए।

STEP 5. अमाउंट को दर्ज करने के बाद अपना पेमेंट कंफर्म कीजिए और इस प्रकार से आपका भीम यूपीआई के जरिए  फास्ट टैग का रिचार्ज पूरा हो जाता है।

इसे भी पड़े

google pay account kaise banaye | गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं

 All Bank का FASTag UPI ID List 2021-22

यहां पर हमने लगभग सभी प्रकार के बैंकों के फास्ट टैग का यूपीआई कोड क्या होता है? इसकी एक टेबल लिस्ट तैयार की हुई है और आप इस टेबल लिस्ट के जरिए पता कर पाएंगे कि आपके फास्ट टैग के बैंक का आखिर यूपीआई क्या हो सकता है? तो चलिए नीचे इस टेबल को सबसे पहले आप समझने का प्रयास करें।

1.AIRTEL PAYMENT BANK[email protected]
2.Axis Bank[email protected]
3.Bank Of Baroda[email protected]
4.City Of Union Bank[email protected]
5.Equitas Small Finance Bank[email protected]
6.Federal Bank[email protected]
7.HDFC Bank[email protected]
8.ICICI Bank[email protected]
9.IDFC BANK[email protected]
10.Indusind Bank[email protected]
11.KVB Bank[email protected]
12.Kotak Mahindra Bank[email protected]
13.Paytm Bank[email protected]
14.Punjab National Bank[email protected]
15.South Indian Bank[email protected]
16.State Bank Of Indian[email protected]

फास्ट टैग के फायदे

सबसे पहले तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फास्ट टैग यातायात के नियमों के अंतर्गत भी शामिल कर लिया गया है और आप इसे अपने वाहन पर लगाकर यातायात के नियमों का पालन भी कर पाएंगे और इतना ही नहीं इसके कई सारे अन्य फायदे हैं जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई है।

  • अगर आपके वाहन पर फास्ट टैग का स्टीकर लगा हुआ है तब आप बड़ी ही आसानी से वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट को आसानी से रिन्यू करवा सकते हैं या फिर इसे नया बनवा सकते हैं।
  •  टोल नाकों पर बिना वाहनों को रोके वाहन का टैक्स भुगतान आसानी से किया जा सकता है और इससे वाहन चालकों का समय भी बचता है। 
  • जब इसे हमारे देश में फास्ट टैग के नियम को आवश्यक किया गया है तब से सभी नेशनल परमिट वाहनों के पास फास्ट टैग का होना अनिवार्य है।
  • अगर आप अपने वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो ऐसे परिस्थिति में आपके पास आपके वाहन का फास्ट टैग होना चाहिए और तभी आप अपने वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आसानी से कर पाएंगे।

FAQ About Fastag Recharge Kaise Kare

Q: फास्ट टैग को एक्टिवेट कैसे करें?

ANS फास्ट टैग को एक्टिवेट करने के लिए आप Myfasteg एवं Fasteg एंड्राइड मोबाइल एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: फास्ट टैग रिचार्ज कैसे करें?

ANS सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले ऐप का इस्तेमाल करके और कई अन्य बैंक एप्लीकेशन के जरिए भी आप अपने फास्ट टैग का रिचार्ज बड़ी ही आसानी से घर बैठे कर सकते हैं।

Q: फास्ट टैग की वैलिडिटी कितने दिनों की होती है?

ANS फास्ट टैग की वैलिडिटी कुछ जगह अनलिमिटेड समय के लिए और कुछ जगहों पर लगभग 5 वर्षों तक की होती है और इसे दोबारा से इसके बाद रिन्यू करवाना पड़ता है।

Q: ऑनलाइन फास्ट टैग रिचार्ज करने के फायदे?

ANS ऑनलाइन फास्ट टैग रिचार्ज करने से आपको कई सारे बेनिफिट मिलते हैं और कई सारे तो हमें ऑनलाइन रिचार्ज करने पर फास्ट टैग के बेनिफिट के रूप में एक्स्ट्रा डिस्काउंट मिल जाता है।

Q: क्या फास्ट टैग का उपयोग सभी वाहन चालकों को करना अनिवार्य है?

ANS जी हां बिल्कुल हमारे देश में सभी प्रकार के वाहन चालकों के पास फास्ट टैग होना चाहिए और यह केंद्र सरकार की तरफ से अनिवार्य कर दिया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को Fastag Recharge Kaise Kare इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है। आप आज के इस लेख के माध्यम से बड़ी ही आसानी से अपने  फास्ट टैग का रिचार्ज ऑनलाइन घर बैठे कर पाएंगे। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा  हेल्पफुल और यूज़फुल रहा होगा।

अगर फास्ट टैग के ऊपर आधारित आज का यह लेख आपके लिए जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे अन्य लोगों को आपके माध्यम से ही जानकारी मिल सके और उनकी हेल्प हो सके।

 अगर आज के इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस लेख से संबंधित आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रिया का जवाब हम आपको शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयास करेंगे। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment