fasal bima yojana bihar online registration in hindi 2020

fasal bima yojana bihar online registration – बिहार राज्य के निवासियों के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा चलाई गई फसल सहायता योजना क्या है और इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ।

अक्सर हम देखते हैं , कि प्राकृतिक मार्ग द्वारा किसानों की फसलों को बड़ी ही ज्यादा हानि हुई है। ऐसा ज्यादातर बिहार राज्य में होता है। इन्हीं प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने एक ऐसी योजना चलाई है। जिसके द्वारा प्रत्येक गरीब किसान अपने फसलों में हुई हानि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें। और आप में से कुछ ऐसे लोग होंगे जो इस योजना के बारे में नहीं जानते होंगे , यदि आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं जैसे कि या योजना क्या है यह योजना किसे मिल सकती है और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कहां से करें। यदि आप इस समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं , तो हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें।

बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई फसल योजना क्या है ? ( Fasal bima yojana in Hindi )

किसानों को अपनी फसलों में प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान को बराबर करने के लिए दी जाने वाली सहायता राशि फसल बीमा योजना ( Fasal insurance scheme ) कहते हैं। परंतु इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें अपना ऑनलाइन आवेदन ) online registration ) करवाना होता है । आप यह आवेदन किसी जन सेवा केंद्र या फिर खुद के स्मार्टफोन से कर सकते हैं।

योजना के तहत आपके वास्तविक उपज की दर में यदि 20% तक का नुकसान होता है तो आपको ₹7500 प्रति हेक्टेयर के हिसाब से प्राप्त कराए जाएंगे । यदि आप के वास्तविक उपज में 20% से अधिक की हानि होगी तो आपको ₹10000 प्रति हेक्टेयर के हिसाब से प्राप्त कराए जाएंगे , यह धनराशि आपको तभी प्राप्त कराई जा सकती है जब आप इस योजना में आवेदन करवाते हैं।

इस योजना के अंतर्गत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने वर्ष 2019 में खरीफ फसल के समय में लगभग 361682 किसानों को 260 दशमलव 64 करोड की क्षतिपूर्ति राशि प्रदान कराई है। इस योजना का लाभ आपको केवल आवेदन करवाने से ही नहीं मिल सकता है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आप यदि ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपके क्षेत्र की पूरी तरह से जांच पड़ताल होगी और यदि आपके फसलों को किसी भी प्रकार की होती है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त कराया जाता है।

बिहार राज्य के कुछ ऐसे जिले हैं जिनको इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया है परंतु कुछ ऐसे जिले हैं जो पूरी तरह से योजना का लाभ उठा सकते हैं , जिनकी जानकारी इस प्रकार से हमने नीचे दर्शाई है।

इस योजना आते लाभान्वित किए जाने वाले जिले कौन कौन से हैं ? 


हम आपको बता देना चाहते हैं कि बिहार राज्य सरकार धान की फसल की खेती मैं हुई छाती के लिए 38 जिलों के 527 गांवो को चुना है। इस योजना में भागलपुर का नवगछिया , हिंदूपुर , गोपालगंज , नारायणपुर , इस्लामपुर , रंगरा चौक और खरीफ अंचल जैसे गांव को छोड़कर बाकी सभी जिले के गांव को शामिल किया गया है।

इसी के साथ मक्के की खेती में हुई क्षति के लिए बिहार के प्रत्येक जिले के प्रत्येक गांव को शामिल किया गया है। इन सभी के अलावा सोयाबीन की खेती में हुई क्षति के लिए बेगूसराय खगड़िया और समस्तीपुर को फसल योजना के लाभ के साथ-साथ जिला स्तरीय लाभ भी दिया जाएगा ।

बिहार फसल सहायता योजना के फॉर्म को अप्लाई करने के लिए पात्रता –

  • यदि इस योजना में कोई भी व्यक्ति लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसके लिए उस व्यक्ति के पास निम्न प्रकार की पात्रताए होनी चाहिए। यदि आपके पास इसके लिए उचित पात्रता नहीं है ,तो आप इस योजना में अपना आवेदन नहीं करा सकते। तो आइए जानते हैं , यह आवश्यकताएं कौन-कौन सी है ।
  • सहायता जो भी व्यक्ति इस योजना में लाभ प्राप्त करना चाहता है वह व्यक्ति बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में केवल वही किसान ही लाभार्थी बनाए जाएंगे उनकी फसल केवल और केवल प्राकृतिक आपदाओं की वजह से ही बर्बाद हुई हो। यदि आवेदक के फसलों को प्राकृतिक आपदाओं के अलावा किसी और कारण से जैसे कि पानी की कमी , उर्वरकों की कमी इत्यादि के द्वारा यदि नुकसान होता है तो उस आवेदक को इस योजना में लाभार्थी नहीं बनाया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी व्यक्ति को किसान होना अति आवश्यक है।
  • यदि वह लाभार्थी व्यक्ति किसान होता है और उसकी फसल बर्बाद हो जाती है तो उसे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य माना जाता है।

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई फसल बीमा सहायता योजना के लिए कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज चाहिए ?

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना अति आवश्यक होता है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति के पास उसका बैंक अकाउंट और पासबुक होना अति आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता के पास बैंक की एनओसी भी होनी चाहिए।
  • वाह किसान व्यक्ति जो अपने फसल बर्बाद होने के बाद उसका आवेदन करता है उसके पास अपने खेती के जमीन से संबंधित सभी प्रकार के कागजात होने चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए जाते हैं कौन-कौन से हैं ?
  • आवेदन आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास उसकी पासपोर्ट साइज फोटो ( 50 kb से कम ) होनी चाहिए|
  • आवेदन कर्ता के पास उसका पहचान पत्र ( 400 KB से कम होनी चाहिए और इसके अतिरिक्त पीडीएफ रूप में होनी चाहिए ) भी होना अति आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता के बैंक के पासबुक के पहले पेज की प्रतिलिपि ( 400 KB से कम और पीडीएफ रूप में ) होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास उसका निवास प्रमाण पत्र ( 400 KB से कम और पीडीएफ रूप में ) भी होना चाहिए।

फसल सहायता योजना के लिए स्वयं से प्रमाणित कुछ कागजात के प्रतिलिपि होना अति आवश्यक है।

रैयत कृषक के लिए :-

  • रैयत कृषक के लिए भू स्वामित्व प्रमाण पत्र ( Land Possession Certificate under 1MB ) होना बहुत ही जरूरी है।
  • रैयत कृषको के लिए स्वघोषणा पत्र ( 400 MB से कम ) होना अति आवश्यक होता है।

fasal bima yojana bihar online registration process –

fasal bima yojana bihar online registration process
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको केवल हमारे द्वारा बताए गए इन steps को follow करना है।
  • यदि आप इस योजना में online registration करना चाहते हैं , तो इस योजना के official website पर जाना होगा।
  • आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना हेतु हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक http://rcdonline.bih.nic.in पर क्लिक करना होगा।
  • आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं , तो आपके सामने एक नया पेज खोल कर आ जाता है।
  • जैसे ही पेज खुलेगा तो आपसे सबसे पहले पूछा जाएगा कि आपके पास आधार कार्ड है या नहीं।
  • आज के समय में आधार कार्ड प्रत्येक व्यक्ति के पास होता है तो यदि आपके पास आधार कार्ड होता है तो आपको हां के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही हां के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं , तो आपके सामने एक और नया page खुल कर आ जाएगा। जिसमें आपसे आप के आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा आपको इस नंबर को भरना है और आगे बढ़ना है।
  • आप जब आधार कार्ड का नंबर हर कर आगे बढ़ते हैं तो आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है।
  • अपना आवेदन करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए इस प्रक्रिया को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस प्रोसेस को करें।

निष्कर्ष :–

हम अक्सर देखते हैं कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की खेती बर्बाद हो गई। ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री जी ने अपने राज्य के निवासियों के लिए एक योजना चलाई है जिसका नाम है बिहार फसल बीमा योजना। आप इस fasal bima yojana bihar online registration  कर के अपने फसलों में हुई हानि की पूर्ति कर सकते हैं। यदि आपके फसलों का नुकसान प्राकृतिक आपदा की वजह से हुआ है तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य मिलेगा , और यदि आपके फसलों का नुकसान किसी अन्य अन्य कारणों से हुआ है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

[फॉर्म]बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 In Hindi

[आवेदन फॉर्म]बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kushal Yuva Program in Hindi 2020

FAQ :–

  • Question 1 :-
    इस योजना का नाम क्या है ?
    Answer :-
    इस योजना का नाम बिहार राज्य फसल सहायता योजना है।
  • Question 2 :-
    बिहार राज्य फसल सहायता योजना को किस विभाग ने लागू किया है ?

    Answer :-
    बिहार राज्य फसल सहायता योजना को बिहार राज्य के सहकारिता विभाग ने लागू किया है।
  • Question 3 :-
    इस योजना के माध्यम से किन व्यक्तियों को लाभार्थी बनाया जाएगा ?

    Answer :-
    इस योजना में बिहार के कुछ जिलों के किसानों को लाभार्थी बनाया जाएगा , इस योजना के अंतर्गत केवल वही किसान लाभार्थी हो सकते हैं जिन की फसल किसी भी प्राकृतिक आपदा से नष्ट हो गई हो।
  • Question 4 :-
    ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक और अंतिम तिथि क्या है ?

    Answer :-
    इस योजना की प्रारंभिक तिथि नहीं है परंतु इस योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है। इस योजना के अंतिम समय सीमा नहीं है , इसका आवेदन आप जब चाहे तब कर सकते हैं ।
  • Question 5 :-
    इस योजना के क्या उद्देश्य है ?

    Answer :-
    इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है और उनको खेती के प्रति और अधिक बढ़ावा देना है।
  • Question 6 :-
    इस योजना के माध्यम से दी जाने वाली सहायता राशि कितनी है।

    Answer :-
    इस योजना के माध्यम से किसानों को प्राप्त कराए जाने वाली सहायता राशि निम्न प्रकार से है -यदि किसानों के खेतों में वास्तविक उपज में 20% तक की कमी आती है तो उन्हें ₹75000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

     

    यदि किसानों को अपने खेतों में वास्तविक उपज में 20% से ज्यादा की कमी आती है तो उन्हें ₹10000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

  • Question 7 :-
    इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

    Answer :-
    इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट नीचे लिंक के माध्यम से दर्शाए गए आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं ।http://rcdonline.bih.nic.in/
  • Question 8 :-
    क्या इस योजना को केंद्र सरकार या राज्य सरकार संचालित करती है ?

    Answer :-
    इस योजना को राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

2 thoughts on “fasal bima yojana bihar online registration in hindi 2020”

  1. Hi sabea ji ham ap ke sath halala karne ko raze hon ap jalde se bolaye ham ap ke pas Ajay gene ap call karey ga ham ajyegne ap raze ho to ham bhi raze hon soc samagh Karke jawab degeye ga md shakil age 50 mob 7003703 Kolkata 700044 West Bengal thanks for you mem ji

    Reply

Leave a Comment