English Sikhane Wala Apps

आज के समय में ऐसा कौन सा व्यक्ति नहीं होगा जो इंग्लिश बोलना या फिर पढ़ना सीखना ना चाहत। आज हर एक  फील्ड में इंग्लिश की डिमांड काफी ज्यादा है जिस लोगों को इंग्लिश आती है उनसे लोग इंप्रेस भी हो जाते हैं। अगर आप घर बैठे इंग्लिश सीखना चाहते हो और English Sikhane Wala Apps की तलाश कर रहे हो तो ऐसे में आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से इंग्लिश सिखाने वाले बेस्ट ऐप के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

यह ऐसे ऐप है जिनसे आप इंग्लिश बोलना आसानी से सीख सकते हो और वह भी बिल्कुल फ्री में। तो चलिए आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि आज आपके लिए कौन-कौन से बेस्ट ऐप इंग्लिश सिखाने के लिए यूज होने वाले हैं। बस आपको आज हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ना होगा और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें क्योंकि आपको हमारे लेख में आज इंग्लिश सिखाने वाले ऐप के फीचर्स के बारे में भी जानकारी मिलेगी किसी ने पूरे तरीके से यूज़फुल ही होने वाला है और लेट में दी गई जानकारी को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

इंग्लिश सिखाने वाले ऐप की जरूरत क्यों 

आजकल हर एक फील्ड में इंग्लिश बोलना अनिवार्य हो चुका है। लोगों को फराटे दार इंग्लिश बोलने आती है उन लोगों को सामाजिक रुप से भी काफी ज्यादा रिस्पेक्ट मिलती है। यही कारण है कि आज के समय में हर किसी को इंग्लिश बोलना आना चाहिए। अब हर कोई महंगी महंगी फीस का भुगतान करके तो आसानी से इंग्लिश सीख नहीं सकता है और ना ही किसी के पास इतना समय है कि कोई स्पेशल कोचिंग ज्वाइन करें जिसमें उसका समय पैसा बर्बाद हो।

अगर आपके पास इंग्लिश सिखाने वाला है होगा तो आप इस ऐप का यूज फ्री में भी कर सकते हो और जब चाहो जहां चाहो वहां पर इस ऐप का यूज करके इंग्लिश बोलना आसानी से सीख सकते हो इसीलिए इंग्लिश सिखाने वाले ऐप की जरूरत आज हर किसी को है।

इंग्लिश सिखाने वाला एप्स 

दोस्तों आज के समय में आपको इंग्लिश सिखाने वाले बहुत से एप्लीकेशन मिल जाएंगे परंतु आपको उनमें से आप के लिए कौन सा बेस्ट एप्लीकेशन है यह चुनाव करना काफी ज्यादा कठिन हो सकता है। यहां पर हमने आपके लिए बेस्ट इंग्लिश सिखाने वाले ऐप को भी अपने लेख में जगह दी है। आप इनमें से किसी भी इंग्लिश सिखाने वाले ऐप का यूज कर सकते हो और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा और ध्यान रहे जानकारी को बिल्कुल भी ना करें अन्यथा आपको हमारा यह लेख समझ में ही नहीं आएगा।

1. Duolingo: Learn Languages Free

Duolingo Learn Languages Free

अगर खेल-खेल में किसी चीज को सीखा जाए तो बड़ी आसानी से समझ में आ जाती है। दोस्त यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें आपको गेम खेलकर इंग्लिश सीखने या फिर किसी अन्य लैंग्वेज को सीखने की फैसिलिटी मिलती है। जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही पड़ा है इसमें इंग्लिश के अलावा भी हम कई तरह लैंग्वेज को आसानी से सीख सकते हैं।

एप्लीकेशन पूरी तरीके से इंग्लिश सिखाने वाला फ्री एप्लीकेशन है। आप रोजाना केवल 20 मिनट इस एप्लीकेशन का यूज करके इंग्लिश बोलना सीख सकते हो। आपसे एप्लीकेशन के अंदर गेम के जरिए इंग्लिश सिखाने से संबंधित कई सारे क्वेश्चन और कई सारी ऐसी गतिविधि कराई जाएगी जिससे आपको आनंद भी आएगा और आपको इंग्लिश सीखने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में अपने फोन में इंस्टॉल करके यूज कर सकते हो।

Duolingo के फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन में इंग्लिश सीखने के साथ-साथ आप 30 से भी अधिक भाषाओं को सीख सकते हो।
  • एप्लीकेशन के अंदर आप दिए गए चित्र और गेम के जरिए बड़ी ही आसानी से किसी भी भाषा को सीखा जा सकता है।
  • आपको एप्लीकेशन के अंदर रोजाना इंग्लिश सीखने के दौरान कुछ गतिविधि दी जाती है और आपको उस गतिविधि को नियमित रूप से करना होता है।
  • आपको इसमें लेखन पढ़ने के दौरान स्पीकिंग का भी फीचर्स फ्री में मिल जाता है और आप इसके जरिए अपनी वोकैबुलरी को मजबूत कर सकते हो।
  • इन सभी फीचर के अलावा भी आपको एप्लीकेशन के अंदर आने को यूजफुल फीचर्स देखने को मिल जाएंगे जिनका यूज करके आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते हो।


2. Hello English

Hello English APP

अगर आपको बिल्कुल शुरुआत से इंग्लिश बोलना सीखना है तो ऐसे में आपके लिए यह एप्लीकेशन काफी बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। इस एप्लीकेशन के अंदर भी आपको इंग्लिश सीखने के लिए अनेकों प्रकार के एडवांस लेवल के फ्री फीचर्स मिल जाते हैं।

एप्लीकेशन के अंदर आपको इंग्लिश सिखाने के लिए काफी आसान लेशंस तैयार किए गए हैं और उन लेशंस को पूरा करने के दौरान आपको बोरिंग ना हो इसके लिए भी लेशंस को काफी इंटरेस्टिंग फीचर्स के जरिए तैयार किया गया है मतलब कि इसमें आपको इंग्लिश सीखने के दौरान और लेशंस पढ़ने के दौरान गेमिंग और अलग-अलग पिक्चर्स के जरिए इंग्लिश सीखने का मौका मिलता है। एप्लीकेशन के अंदर आपको और भी कई सारे फीचर्स बिल्कुल फ्री में मिल जाएंगे। अगर आप इस एप्लीकेशन को यूज करना चाहते हो तो आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर अपने फोन में फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो।

Hello English के फीचर्स

  • आपको इसमें इंग्लिश सीखने के लिए 475 लेशंस मिलते हैं जो आपकी इंग्लिश को इंप्रूव करते हैं।
  • इसमें स्टूडेंट को इंग्लिश सीखने के दौरान बोरिंग ना हो इसके लिए गेमिंग और पिक्चर का सहारा लिया गया है।
  • एप्लीकेशन के अंदर ऑनलाइन गेमिंग के जरिए इंग्लिश सीखने का मौका मिलता है और इतना ही नहीं आप अपने दोस्तों को भी इस गेम में इनवाइट कर सकते हो।
  • आपको एप्लीकेशन के अंदर 10000 से भी अधिक इंग्लिश के डिक्शनरी वर्ड मिल जाते हैं और यह बिल्कुल फ्री में आपको एप्लीकेशन के अंदर मिल जाता है।
  • एप्लीकेशन का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़े

3. English Grammar

English Grammar app

अगर आपको इंग्लिश ग्रामर से संबंधित जानकारी बिल्कुल भी नहीं है और आपको ग्रामर सीखना है या फिर आपको अब तक जितना भी ग्रामर आता है उसका टेस्ट करना है तो ऐसे में आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हो। एप्लीकेशन के अंदर आपको A To Z ग्रामर से संबंधित लेशंस देखने को मिल जाएंगे। जिन लोगों का इंग्लिश ग्रामर मजबूत होता है उन्हें इंग्लिश बोलने में भी और पढ़ने में भी समस्या नहीं होती है इसीलिए आप अपने ग्रामर को बूस्ट जरूर करें और इस एप्लीकेशन को एक बार जरूर ट्राई करें। एप्लीकेशन का फ्री यूज करने के लिए आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हो। 

English Grammar के फीचर्स 

  • आपको इसमें टेंस के सारे लेशंस मिल जाएंगे।
  • आपको अपने इंग्लिश ग्रामर को टेस्ट करने के लिए भी लेशंस मिल जाएगा।
  • अगर आपको ग्रामर नहीं आता है तो आपको यहां पर इंग्लिश ग्रामर सिखाया भी जाएगा।
  • ऑफिस में रोजाना 30 मिनट की क्लास से इंग्लिश ग्रामर के सारे लेशंस को एक-एक दिन करके कंप्लीट कर सकते हो।
  • आप का टेस्ट लेने के लिए इसमें कई सारी एक्टिविटी करवाई जाती है और आप उन एक्टिविटी को करके अपने सीखें गए लेशंस का टेस्ट ले सकते हो।
  • इसमें आपको आपके टेस्ट के आधार पर स्कोर भी मिलता है। 

4. Elsa Speak

Elsa Speak app

अगर आपको बिल्कुल भी इंग्लिश बोलना नहीं आता है या फिर आप इंग्लिश बोलने में लड़खड़ाते हो तो ऐसे में यह एप्लीकेशन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। एप्लीकेशन के अंदर आपको इंग्लिश सीखने के लिए बेहतरीन लेशंस तैयार किए गए हैं परंतु इस ऐप की एक खास बात यह है कि यह आपको फ्री में एक्सेस करने को नहीं मिलेगा 

मगर इसका अगर आप फ्री वर्जन यूज करते हो तो कुछ लेशंस आपको फ्री में इसमें करने को मिल जाएंगे और बाकी के लेशंस और पढ़ने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शंस लेना पड़ेगा। इस एप्लीकेशन को अगर आप यूज करना चाहते हो तो आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हो। 

Elsa Speak के फीचर्स

  • आपको एप्लीकेशन को यूज करने के लिए इसका सब्सक्रिप्शंस लेना पड़ेगा।
  • एप्लीकेशन को बेस्ट लर्निंग एप का अवार्ड भी मिला हुआ है।
  • इसमें आपको बेस्ट इंग्लिश टीचर जिन्होंने गोल्ड अवार्ड प्राप्त किया है उनसे इंग्लिश सीखने का मौका मिलेगा।
  • रोजाना आप अपने इंग्लिश लर्निंग के स्कोर को भी चेक कर सकते हो।
  • आपको एप्लीकेशन के अंदर इंग्लिश सीखने के लिए बेस्ट लेशंस पढ़ने को मिल जाएंगे तो आपके इंग्लिश को काफी हद तक सुधार देंगे और आप फराटे दार इंग्लिश बोलना सीख जाओगे।

5. Namaste English

Namaste English app

अगर आप रोजाना अपने जीवन में इस्तेमाल होने वाले वस्तुओं के इंग्लिश नाम को जानना चाहते हो तो ऐसे में आपको यह एप्लीकेशन इस चीज के लिए हेल्प कर सकती है। इतना ही नहीं आप इसमें इंग्लिश ग्रामर भी आसानी से सीख सकते हो। एप्लीकेशन का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है। एप्लीकेशन के अंदर आपको फलों के नाम, फूलों के नाम, किचन में इस्तेमाल होने वाले मसालों का नाम और इंग्लिश नाउन से संबंधित लेशंस पढ़ने को मिल जाते हैं। अगर आपको यह बेहतरीन एप्लीकेशन यूज करना है तो आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर अपने  फोन में फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो। 

Namaste English के फीचर्स

  • एप्लीकेशन के अंदर आपको इंग्लिश सीखने के लिए लेवल वाइज लेशंस तैयार किए गए हैं।
  • आपको एप्लीकेशन के अंदर बोट गेम के जरिए इंग्लिश सीखने का मौका मिलता है।
  • एप्लीकेशन के अंदर आपको और भी बेहतरीन गेम खेलने को मिल जाएंगे जो आपको इंग्लिश सीखने में हेल्प करेंगे।
  • अगर आप इंग्लिश सीखने के लिए एक बिगिनर हो तो आपको एप्लीकेशन के अंदर शुरुआत से इंग्लिश सीखने का मौका मिलता है जो आपके इंग्लिश स्पीकिंग स्किल को और भी इंप्रूव करता है।
  • एप्लीकेशन का यूज बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है। 

6. Enguru Live English Learning

 Enguru Live English Learning

अगर आप चाहते हो आप कोई ऐसी एप्लीकेशन मिल जाए जिसमें आपको इंग्लिश लैंग्वेज सिखाने के साथ-साथ कई अन्य लैंग्वेज सीखने का भी मौका मिले तो आप ऐसे में इस बेहतरीन एप्लीकेशन को यूज कर सकते हो। इसमें आपको इंग्लिश के अलावा भी कम से कम 30 से अधिक अन्य लैंग्वेज को सीखने का मौका मिलता है। इसमें आपको अलग-अलग लेबल वाइस इंग्लिश सीखने का या फिर किसी अन्य लैंग्वेज सीखने का मौका मिलता है।

आप जैसा ही इसमें किसी लेसन को कंप्लीट करोगे वैसा ही आपको उसका एग्जाम देना होगा और अगर आप एग्जाम में अच्छा स्कोर करते हो तो आपको कुछ अच्छे पॉइंट्स में मिलते हैं जो आपको एप्लीकेशन में अन्य इंग्लिश लिखने वाले लोगों में से टॉप या फिर अन्य रैंकिंग देते हैं। शायद इसीलिए इस एप्लीकेशन को यूज करने का इंटरेस्ट और भी बढ़ जाता है। एप्लीकेशन का यूज बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है बस आपको इसे गूगल के प्ले स्टोर पर से अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा और आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर आसानी से इसका यूज कर सकते हो। 

Enguru Live English Learning के फीचर्स 

  • एप्लीकेशन के अंदर लाइव क्लासेज दी जाती है और सभी योग्य शिक्षक ही एप्लीकेशन में स्टूडेंट को पढ़ाते हैं।
  • अगर आप इस एप्लीकेशन में अपनी पहली क्लास को लेते हो तो आप की पहली क्लास बिल्कुल फ्री में होगी।
  • अगर कोई एक व्यक्ति इस एप्लीकेशन का एक्सेस सब्सक्रिप्शन खरीदता है तो एप्लीकेशन का यूज कई अन्य स्टूडेंट भी आसानी से कर सकते हैं।
  • अगर आप एक बिगनर्स छात्र हो तो आपके लिए अलग क्लासेस होगी और अगर आप एक एडवांस लेवल की हो तो आपके लिए अलग क्लासेस होगी मतलब कि जैसे स्टूडेंट उसी हिसाब से इसमें इंग्लिश सिखाने के लिए स्टूडेंट को क्लासेज दी जाती है।
  • अगर आप इसमें Paid Course को फ्री में करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको एप्लीकेशन में कॉइन कलेक्शन करना होगा और अगर आप कॉइन कलेक्शन करते हो तो आपको उसी हिसाब से फ्री क्लासेस और फ्री कोर्सेज ज्वाइन करने का भी मौका मिलता है। 

इसे भी जाने

7. Memrise Easy Language Learning

Memrise Easy Language Learning

यह एप्लीकेशन एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें हमें सिर्फ इंग्लिश भाषा ही नहीं बल्कि फ्रेंच भाषा, चाइनीस भाषा, कोरियन भाषा, रशियन भाषा और भी इसी प्रकार से कई अन्य भाषाएं सीखने का मौका देती है। एप्लीकेशन को खासतौर पर लैंग्वेज लर्निंग के रूप में ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें किसी भी भाषा को सिखाने के लिए वीडियो क्लिप का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारा इंटरेस्ट किसी भी भाषा को सीखने में और भी ज्यादा बढ़ा देती है। 

इसके अंदर हमें भाषा सीखने की फैसिलिटी और एडवांस फीचर देखने को मिल जाते हैं और यह सब कुछ बिल्कुल  फ्री में हमें इस्तेमाल करने के लिए मिल जाता है। अगर आप इस एप्लीकेशन का यूज करना चाहते हो तो आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर अपने फोन में इंस्टॉल करके आसानी से यूज कर सकते हो। 

Memrise Easy Language Learning के फीचर्स 

  • एप्लीकेशन के अंदर इंग्लिश के अलावा 20 से भी अधिक लैंग्वेज को हम आसानी से सीख सकते हैं।
  • इसमें हमें बहुत सारे वीडियो के शॉर्ट क्लिप देखने को मिल जाते हैं जिसकी वजह से हमारा अगर इंग्लिश में कोई डाउट है तो वह आसानी से क्लियर हो जाता है।
  • एप्लीकेशन के अंदर हमें 50000 से भी अधिक ऑडियो और वीडियो क्लिप मिल जाते हैं जो हमारी लैंग्वेज लर्निंग स्किल को इंप्रूव करती है।
  • एप्लीकेशन के अंदर हमें बेहद आसान यूजर इंटरफेस मिल जाता है।
  • अगर आप किसी भी लैंग्वेज को सीखने के लिए कोई पेड कोर्स लेना चाहते हो तो इसमें आपको 20+ पेड कोर्सेज आसानी से मिल जाएगा जिसमें से आप अपने मन पसंदीदा कोर्स का चुनाव कर सकते हो।

8. Cake – English Sikhane Wala App

Cake – English Sikhane Wala App

इस एप्लीकेशन का दावा है कि यह एप्लीकेशन आपको 21 दिनों के अंदर अंदर ही इंग्लिश सिखा देगी। अब  एप्लीकेशन का दावा कैसा है इसके बारे में तो आप अगर इस एप्लीकेशन को यूज करोगे तभी आपको मालूम चल पाएगा। इसमें इंग्लिश सिखाने की शुरुआत शार्ट वीडियो के जरिए की जाती है। जिसकी वजह से आपका इंटरेस्ट भी इंग्लिश सीखने में बना रहता है क्योंकि आपको वीडियो में कुछ नई नई चीजें सीखने को मिलती है।

इसका यूज करके स्टूडेंट जल्दी से जल्दी इंग्लिश लैंग्वेज इसके लिए इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान बनाया गया है और इतना ही नहीं स्टूडेंट का इंटरेस्ट इसमें बना रहे इसके लिए भी इसमें कई सारे एडवांस फीचर प्रदान किए गए हैं। आपको इसमें 21 दिन का चैलेंज मिलता है और इस चैलेंज को रोजाना आपको सिर्फ 10 मिनट की पूरा करना होता है इसीलिए आप कभी भी इस एप्लीकेशन को यूज करने के दौरान खुद को बोर नहीं महसूस करोगे।

अगर आप इंग्लिश कन्वर्सेशन सीखना चाहते हो तो आपको यह सीखने का भी टीचर्स एप्लीकेशन के अंदर देखने को मिल जाता है। कुल मिला जुला कर एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश सीखने के लिए वह सब कुछ अवेलेबल मिलेगा जो आपके लिए जरूरी और उपयोगी है।

Cake – English Sikhane Wala App के फीचर्स 

  • इसमें स्टूडेंट को इंग्लिश सिखाने के लिए फन लेशंस और शॉर्ट वीडियो के बेहतरीन तरीकों का यूज़ किया गया है।
  • इसमें आपको लाइव कन्वर्सेशन का ऑप्शन मिलता है जो आपको इंग्लिश बोलने में और इंग्लिश सुनकर समझने में हेल्प करता है।
  • इंग्लिश कन्वर्सेशन सीखने के आपको इसमें ऑडियो और टेक्स्ट का ऑप्शन देख ले तो मिल जाएगा जो आपके कन्वर्सेशन को बेहतर बना देगा।
  • आपको इसमें सिर्फ 10 मिनट का ही लेशंस रोजाना पढ़ना होगा जो आपको कभी भी बोर नहीं करेगा।

9. Cambly- English Teacher

Cambly- English Teacher

अगर आप कोई ऐसा एप्लीकेशन तलाश कर रहे हो जो आपको वीडियो कॉल पर मात्र 5 से 10 मिनट के अंदर ही रोजाना इंग्लिश दिखाएं तो आपके लिए यह एप्लीकेशन काफी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां पर आपको एप्लीकेशन में लाइव टीचर वीडियो कॉल पर इंग्लिश सिखाते हैं जो आपके इंग्लिश सीखने के तरीके को ही बदल कर रख देते हैं और आपको जल्दी ही इंग्लिश समझ में आ जाती है और आप इंग्लिश में कन्वर्सेशन भी करना सीख जाते हो।

अगर आप एप्लीकेशन पहली बार यूज करते हो और इस में अपना अकाउंट बनाकर पहली क्लास ज्वाइन करते हो तो आपको 15 मिनट की पहली क्लास बिल्कुल फ्री में मिल जाएगी और अगर आपको 15 मिनट की क्लास में सब कुछ अच्छा लगता है तो आप इसके सब्सक्रिप्शन को खरीद सकते हो और लगातार इस में मात्र 10 से 15 मिनट पढ़ाई करके इंग्लिश सीखना शुरू कर सकते हो। इसके एप्लीकेशन को आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो। 

Cambly- English Teacher के फीचर्स 

  • एप्लीकेशन के अंदर रोजाना मात्र 5 से 10 मिनट की वीडियो कॉल पर आपको इंग्लिश सीखने का मौका मिलता है।
  • आपको पहली 15 मिनट की क्लास बिल्कुल फ्री में मिलेगी और अगर आपको इसी क्लास पसंद आती है तो आप इसके प्लान को बाई कर सकते हो।
  • आपको रोजाना इंग्लिश स्पीकिंग के एक्सपोर्ट्स टीचर द्वारा ही इंग्लिश सीखने का मौका मिलेगा। 
  • एप्लीकेशन में आप आसानी से इंग्लिश लैंग्वेज के अलावा भी कई अन्य लैंग्वेज सीख सकते हो।

10. Busuu: Learn Languages

Busuu Learn Languages

हालांकि इस एप्लीकेशन का नाम थोड़ा सा अजीब है परंतु आपको इसमें इंग्लिश सीखने के अनेकों एडवांस लेवल के काफी बेहतरीन फीचर मिल जाएंगे और इतना ही नहीं आप इंग्लिश लैंग्वेज के अलावा भी कई अन्य लैंग्वेज भी इस एप्लीकेशन के सहायता से घर बैठे ही सीख सकते हो।

एप्लीकेशन के अंदर किसी भी लैंग्वेज को चार गुना फास्ट सीखने का मौका मिलता है और बहुत सारे ऐसे Native Speakers मिलेंगे जो आपके साथ ही इंग्लिश लैंग्वेज या फिर आप जो भी लैंग्वेज सीख रहे होगे वह भी सीख रहे होंगे जिससे आपको एप्लीकेशन में बोरिंग नहीं होती है और आपको अपने आप को बेहतर बनाने का जुनून मिलता है।

आपको इसमें इंग्लिश भाषा के अलावा नौ अलग-अलग भाषाएं भी सीखने का मौका मिलता है और इसे नहीं आप अगर कोई स्पेशल कोर्स कोई स्पेशल लैंग्वेज को सीखने के लिए करना चाहते हो तो आपको एप्लीकेशन के अंदर यह फैसिलिटी भी देखने को मिल जाएगी। 

Busuu: Learn Languages के फीचर्स 

  • गूगल द्वारा सबसे पसंदीदा लर्निंग लैंग्वेज एप्लीकेशन माना गया है।
  • एप्लीकेशन के अंदर आपको 13 से अधिक लैंग्वेज को सीखने का मौका मिलता है।
  • अगर आपने इसमें 22 घंटे की पढ़ाई कर ली तो संबंधी जी आपने अपना एक समेस्टर आसानी से पूरा कर लिया है क्योंकि इसमें लर्निंग के बेहद आसान और एडवांस लेवल के फीचर तैयार किए गए हैं।
  • आप इसमे बिगिनर्स से शुरू करके इंटरमीडिएट लेवल तक इंग्लिश सिख सकरे है।

11. Learn English Phrases

Learn English Phrases

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और आपको अलग-अलग जगह पर जाकर वहां की भाषा को समझने और बोलने में दिक्कत होती है ऐसे में आप इस बेहतरीन एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हो क्योंकि इसमें इंग्लिश लैंग्वेज के अलावा भी कई अन्य लैंग्वेज आसानी से सीखी जा सकती है। आप इस एप्लीकेशन में अपने इंग्लिश स्पोकन के कन्वर्सेशन को आसानी से इंप्रूव कर सकते हो क्योंकि इसमें आपको अलग-अलग प्रकार का आपके रिक्वायरमेंट के अनुसार कोर्सेज और लेशंस देखने को मिल जाते हैं। 

Learn English Phrases के फीचर्स 

  • इस एप्लीकेशन को ऑफलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • इसमें आप अलग-अलग भाषाओं को भी आसानी से सीख सकते हो।
  • आपको इंग्लिश आसानी से आ सके इसके लिए इसमें आपको अलग-अलग आसान आसान लेशन बनाए गए हैं।

इसे जाने

निष्कर्ष

हमें अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को English Sikhane Wala Apps के बारे में जानकारी दी हुई है और हमें उम्मीद है कि आज आप हमारी इस लेख को पढ़कर बड़ी ही आसानी से अपने मन पसंदीदा इंग्लिश सिखाने वाले ऐप का यूज करके इंग्लिश सीख सकते हो।

अगर आपको हमारा आज का यह इंग्लिश लर्निंग एप के ऊपर आधारित लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप ऐसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आज के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.