Emoji meaning in hindi – इमोजी का मतलब क्या होता है

Emoji meaning in hindi अगर अपने व्हाट्सएप पर या बात करने वाली किसी दूसरे ऐप पर किसी से बात करते वक्त हंसते हुए या रोते हुए चेहरे का इस्तेमाल किया है तो आपको पता होगा कि एमोजी क्या है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि इसे यह नाम क्यों मिला और आखिरी Emoji meaning in hindi क्या होता है तो इसलिए हम आपको ऐसा विभिन्न प्रकार के चेहरे के पीछे का रहस्य और इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने जा रहे हैं। 

Emoji meaning in hindi

लोगों को लगता है कि इमोजी का मतलब इमोशन या भावना से है मगर ऐसा नहीं है इमोजी एक जापानी व्यक्ति द्वारा खोजा गया था और जापान में मोजी का अर्थ होता है फोटो की भाषा।

जैसा कि इमोजी का मतलब कुछ ऐसे छोटे-छोटे स्टीकर, चेहरे के एक्सप्रेशन या फोटो को कहते है जिन फोटो के माध्यम से हम अपनी बात कह पाते है इमोजी का खोज इसीलिए किया गया था और इसके नाम को जापानी शब्द मोजी से लिया गया। 

इसे भी पड़े

2022 में WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye ( 10 Best तरीके)- (Earn ₹2000+ Daily )

इमोजी का इतिहास

आपको शायद यह पता नहीं होगा मगर यह एमोजी का डिजिटल कम्युनिकेशन में एक लंबा इतिहास है यह 1982 में एक चुटकुले के गलत होने पर शुरू हुआ था। 

1982 में कार्नेगी मेलन नाम के एक विश्वविद्यालय में एक गलत जानकारी मैसेज फूड के ऊपर चुटकुले के रूप में आ गई उसके बाद उस विश्वविद्यालय के प्रधानाध्यापक ने चुटकुले को एक हंसते हुए चेहरे से और जो चीज चुटकुला नहीं है उसे एक रोते हुए चेहरे से मैसेज बोर्ड पर दिखाया और वहां से मोची का विचार सभी के मन में आया और यह हर जगह प्रचलित होने लगा। 

इसके बाद 1990 के दशक में डोकोमो वह पहली कंपनी बनी जिसने दिल के इमोटिकॉन का इस्तेमाल करके अपना प्रचार किया हालांकि आज डोकोमो का इस्तेमाल ज्यादा लोग नहीं करते मगर इमोजी की शुरुआत करने का श्रेय हम इस कंपनी को भी दे सकते हैं। 

पिछले कुछ सालों में इमोजी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हुआ लोगों के बीच से यह काफी प्रचलित हुआ और लोग अपनी बात को कहने के लिए इमोजी का इस्तेमाल करने लगे मगर आपको बता दें कि Yahoo और ALO जैसे पुराने सर्च इंजन की विशेषता हुआ करती थी कि उनके पास इमोजी है। 

असल में जब हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगा तब 2007 में एमोजी प्रचलित होना शुरू हुआ और मुख्य तौर पर दो हजार अट्ठारह से इनका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा आज 1 दिन में 500 करोड़ इमोजी को एक दूसरे के मोबाइल में भेजा जाता है। 

इमोजी का इस्तेमाल कैसे करते हैं

इमोजी का इस्तेमाल हम किसी से बात करते वक्त करते है। किसी से भी बात करते वक्त हम जब हमे अपने भावना को वक्क्त करना होगा तो हम इस इमोजी का इस्तमाल करते है। 

आप विभिन प्रकार के इमोजी को अपने व्हाट्सएप के चैट कीबोर्ड पर पा सकते है। आपको बता दें कि ऐसे और भी चैट ऐप हैं जैसे फेसबुक टि्वटर और इंस्टाग्राम इस प्रकार के किसी भी ऐप पर जब आप किसी से बात करते हैं तो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आपको कीबोर्ड में एक इमोजी का सेक्शन मिल जाता है जहां आपको विभिन्न प्रकार के ऐसे चेहरे मिलेंगे जो हंसते हुए, रोते हुए, के चेहरे मिलेंगे जिनका इस्तेमाल अब बात करते वक्त अपनी बात को और मजेदार तरीके से बताने के लिए कर सकते हैं। 

आप इमोजी का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर और मोबाइल दोनों ही कीबोर्ड में कर सकते है। पैसे विभिन्न प्रकार के ऐप है जहां आप लोगों से बात करते है वह सारे जगह पर आपको कीबोर्ड में इमोजी का सेक्शन मिल जाएगा वहां से अपनी बात को मजेदार बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किसी एमोजी का इस्तेमाल कर सकते है और अपने बात को और भी मजेदार बना सकते हैं। 

 FAQ About Emoji meaning in hindi

Q. इमोजी किसे कहते हैं?

कुछ ऐसे चेहरे के एक्सप्रेशन जिसे हम अपने रोजमर्रा के जीवन में ऑनलाइन किसी से बात करते वक्त इस्तेमाल करते है।

Q. इमोजी का खोज किसने किया?

Emoji का खोज दुनिया के विभिन्न विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग समय में हुआ जिसका एक साथ इस्तमाल हम फेसबुक और व्हाट्सएप पर कर पाए। जिस वजह से एमोजी के खोज का श्रेय हम किसी एक व्यक्ति को नहीं दे सकते।

Q. दुनिया भर में इमोजी का कितना इस्तेमाल किया जाता है?

आज दुनिया में इमोजी का इस्तेमाल बड़े जोरों शोरों से किया जा रहा है आज इसका इस्तेमाल लगभग 500 करोड़ बार एक दिन में किया जाता है।

Q. एमोजी का खोज कैसे हुआ?

कहीं किसी कंपनी ने अपना प्रचार करने के लिए सर्वप्रथम इमोजी का इस्तेमाल किया तो किसी कहानी के मुताबिक इसी विश्वविद्यालय में इमोजी का सर्वप्रथम इस्तेमाल किया गया ऐसे बहुत सारे किस्से है जिनके बारे में इस लेख में बताया गया है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको Emoji meaning in hindi के बारे में बहुत कुछ पता चला होगा। Emoji आज की कोई नई खोज नहीं है इसे 80 के दशक और 90 के दशक में भी बड़े जोश और उत्साह के साथ इस्तेमाल किया गया था। हां मगर इंटरनेट सस्ता 21वीं सदी में हुआ और इस वजह से हमें इमोजी का बड़ी भारी मात्रा में इस्तेमाल देखने को मिला। 

अगर इस लेख की मदद से आप Emoji meaning in hindi के बारे में अच्छी जानकारी पा सके हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.