एक सेब से कितनी कैलोरी मिलती है

Ek seb se kitni calorie milti hai जो व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक संजीदा होता है वह सेब और अन्य फल के बारे में इस तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहता है। आपने एक कहावत तो सुनी होगी कि “एक सेब रोजाना खाने से आप डॉक्टर से दूरी बना सकते है”। यह कहावत इस बात को दर्शाता है कि सेब बहुत ही फायदेमंद फल है जिसे हम अपने रोजमर्रा के जीवन से नजरअंदाज नहीं कर सकते मगर एक सेब में कितनी कैलोरी मिलती है यह जानना भी आवश्यक है ताकि आप अपने बढ़ते वजन और डाइट का सही ध्यान रख सके। 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पूरे विश्व में हजारों प्रकार के सेवर पाए जाते हैं आमतौर पर भारत में सेव एक बहुत ही विचित्र और आकर्षक फल नहीं है मगर बहुत ही फायदेमंद होने की वजह से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। 

भारत में आप सेब का आनंद साल के 12 महीने उठा सकते है और बड़ी आसानी से इसे किसी भी सड़क, चौराहे या दुकान से खरीद सकते हैं। तो अगर शिव से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं और एक सेब से कितनी कैलोरी मिलती है इसे अच्छे तरीके से जानना समझना चाहते हैं तो हमारे लेखे के साथ अंत तक बने रहे। 

एक सेब से कितनी कैलोरी मिलती है

एक साधारण आकार का सेब 95 कैलोरीज का होता है। ऐसा नहीं है कि आप जितने भी सेब को बाजार से खरीद कर लाएंगे सेब 95 कैलोरीज के होंगे। किस सेब में कितनी कैलोरी जो होगी यह उसके आकार पर निर्भर करती है अगर हम साधारण आकार की बात करें तो 90 से 100 कैलोरीज होते है, मगर बहुत छोटे-छोटे सेब में इसकी मात्रा कम हो सकती है और बड़े आकार के सेब में कैलोरी की मात्रा अधिक भी हो सकती है। 

अगर सेब में पाए जाने वाली अन्य विटामिन की अगर बात की जाए तो उसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है हमें एक साधारण आकार के सेब में 4 ग्राम फाइबर मिलता है, साथ ही आपको एक सेब में 1 ग्राम प्रोटीन भी मिल सकता है। सेब में फैट ना के बराबर होता है इसमें सभी विटामिन कितनी मात्रा में मौजूद है उसकी एक संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

कैलोरी – 95

फैट – 0.3 ग्राम

कार्बोहाइड्र – 25.1 ग्राम

शुगर     –  18.9 ग्राम

फाइबर –  4 जी

प्रोटीन –  0.5 ग्राम

कैल्शियम  –  10.9 प्रतिशत

पोटैशियम  –  194.7 मिलीग्राम

सोडियम –  1.8 मिलीग्राम

फाइबर –  4.4 ग्राम

विटामिन A –  5.5 प्रतिशत

विटामिन C  –  8.4 प्रतिशत

सेब खाने से क्या फायदा होता है

सेब में पाए जाने वाली सभी विटामिन को पढ़ने के बाद मन में यह विचार आता होगा कि यह सब किसके लिए आवश्यक है आखिर सेब खाने से हमारे शरीर को क्या फायदा होता है उसे बताते हुए नीचे हमने सेव के फायदों का एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया है – 

  • सेब एक ऐसा फल है जिसमे फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिस वजह से आप के खून को साफ करने का काम करता है सेब। 
  • सेव कैंसर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक फल है। सिर्फ एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में मौजूद और सामान्य कोशिकाओं को मारता है जिससे कैंसर के लक्षण खत्म होते हैं। 
  • जितने लोगों को शुगर या शक्कर की बीमारी है उन्हें सेवा अवश्य खाना चाहिए क्योंकि यह फल बहुत ही मीठा होता है जिस वजह से कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से खा सकता है और इससे शक्कर नहीं बढ़ता। 
  • सेव अस्थमा के लक्षण को भी कम करता है। 

इसे भी पड़े – 1 GB Me Kitna MB Hota Hai  – 1GB में कितना MB होता है

सेब के प्रकार

अगर ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने घर के समीप मौजूद किसी दुकान से सेब खरीदने जा रहे है, तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि इस विश्व में एक जैसे सेव नहीं आते आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पूरे विश्व में वर्तमान समय तक लोगों ने 7800 प्रकार के सेव ढूंढे हैं। 

भारत में कुल 20 प्रकार के सेव उगते हैं जिनके मुख्य रंग लाल, पीला, सुनहरा, हरा होता है। भारत में पाए जाने वाले सभी प्रकार के सेवक खाने में कुरकुरे और मीठे या हल्के खट्टे लगते हैं। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व का सबसे महंगा और सबसे स्वादिष्ट सेब काला सेब को माना जाता है। 

भारत में सेब एक साधारण फल है जिसे आप अपने घर के आस-पास किसी भी दुकान में पा सकते है। अगर आप ठीक तरीके से ढूंढ लेंगे तो आपको सेब का बगीचा भी मिल जाएगा क्योंकि भारत के उत्तर दिशा में मौजूद राज्यों में कुछ ऐसे राज्य हैं जहां सेब की अच्छी खेती होती है। 

सेब खाने के नुकसान

इससे पहले कि ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़कर आप इतने उत्साहित हो जाएं और जाकर सेब खरीदें हम आपको इस फल के जुड़े कुछ नुकसान को भी बताना चाहते है। विश्व की चाहे कोई भी चीज हो अगर उसमें फायदा है तो उसमें नुकसान भी अवश्य होगा। इसी सिद्धांत पर आगे चलते हुए से बने अपने कुछ नुकसान भी दुनिया के समक्ष रखे हैं जिनके बारे में संक्षिप्त विवरण नीचे प्रस्तुत किया गया है – 

  • अगर आपका पेट बहुत संवेदनशील है तो सेब खाने से उसका फाइबर आपको कब्ज जैसी समस्या दे सकता है। 
  • हाला की ताजा से अस्थमा के लिए फायदेमंद होता है मगर सूखा से आपके अस्थमा के लक्षण को बढ़ा सकता है इस वजह से आपको एक अच्छा और ताजा सेब हि खाना चाहिए। 
  • सेब में शक्कर की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है उससे शक्कर की बीमारी में कोई बढ़ावा नहीं आता मगर FOODMAP जैसी समस्या या एलर्जी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

एक सेब से कितनी कैलोरी मिलती है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने सेब में कितनी कैलोरी मिलती है? से संबंधित आप लोगों द्वारा कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका उत्तर हमने यहां पर दिया हुआ है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें।

Q. एक सेब में कितनी कैलोरी होती है?

एक साधारण आकार के सेब में पंचानवे कैलोरी होती है मगर आकार के अनुसार यह 116 कैलरी तक बढ़ सकती है और कम से कम 50 केलोरी तक जा सकती है।

Q. सेब में सबसे अधिक कौन सी विटामिन होती है?

सेब में सबसे अधिक फाइबर होता है जो आपके पेट के लिए और दिल के रोग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Q. सेब खाने से क्या होता है?

सेब खाने से कोशिकाएं मजबूत होती है और कैंसर के लक्षण दूर होते हैं इसके साथ ही शुगर के लक्षण भी कम होते हैं आपका पेट तंदुरुस्त रहता है और दिल के रोग में भी काफी फायदा होता है।

Q. सेब खाने के नुकसान?

सेब खाने के कुछ नुकसान भी हैं जैसे अगर किसी व्यक्ति का पेट बहुत संवेदनशील है तो अधिक सेव खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है इसके अलावा अधिक सेब खाने से लोगों को एलर्जी का सामना करना पड़ सकता।

निष्कर्ष

यहां पर हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Ek seb se kitni calorie milti hai से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की इस विषय पर यह जानकारी आपके लिए काफी यूज़फुल और हेल्पफुल साबित होगी।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय हो। 

Leave a Comment