ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है – driving licence kitne din me aata hai

driving licence kitne din me aata hai – किसी भी वाहन को चलाने के लिए वाहन चालक के पास डाइविंग लाइसेंस का होना अतिआवश्यक है, तभी वह वाहन चलाने के लिए योग्य माना जायेगा और अगर भारत में कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़ा जाता है। तो उस पर भारी जुर्माना के साथ पुलिस द्वारा कानूनी कार्यवाही भी की जाती है जिसके चलते हर व्यक्ति चाहता है

कि उसके पास जल्द जल्द से डाइविंग लाइसेंस हो।जिससे वो निश्चित होकर वाहन को चला सके।लेकिन बहुत से रीडर्स ऐसे जो ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाना चाहते है या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए होने वाले टेस्ट को पास कर चुके है और वे पता करना चाहते है कि ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है? लेकिन उचित जानकारी ना होने के कारण वे इसका पता लगाने में असमर्थ है

और अगर आप उन्हीं पाठकों में से है जो ज्ञात करना चाहते है कि ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है तो आर्टिकल में दी गयी इंफोर्मेशनन आपके लिए काफी Useful साबित होने वाली है क्योंकि हम आपके साथ आर्टिकल में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं पर विस्तार से चर्चा करने वाले है और बताएंगे कि Driving License Kitne Din Mein Aat Hai? तो चलिये शुरू करते है –

ड्राइविंग लाइसेंस क्या होता है – What Is Driving License in Hindi

ड्रायविंग लाइसेंस भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला आधिकारिक दस्तावेज है जो पब्लिक रोड पर वाहन चलाने वाले हर चालक के पास होना आवश्यक है और अगर चालक बिना ड्रायविंग लाइसेंस के पब्लिक रोड पर वाहन चलाते पकड़ा जाता है

तो ऐसी स्थिती में 1988 Moter Vehicles Act’s के अंतर्गत उसे जुर्माना भरना होगा और विषम परिस्थितियों में उसके खिलाप कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है, इसके अलावा आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को जारी करने की जिम्मेदारी राज्यों के Regional Transport Office (RTO) और Regional Transport Authority (RTA) को सौंपी दी गयी है

और अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस को बनवा चाहते है।तो आपको बता दें कि आपको पहले लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किया जाता है जिसे आपको छः महीने पश्चात परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस में परिवर्तित करवाना होता है।

इसे भी पड़े – Driving license Test Slot Online book Kaise kare

ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है – In How Many Days Does the Driving license come

driving licence kitne din me aata hai : अब तक आप जान चुके होंगे कि पहले आपके लिए RTO या RTA द्वारा लर्निंग डाइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है जो आप लाइसेंस बनवाने के लिए होने वाले टेस्ट को पास करने के बाद 7 दिन के अंदर – अंदर ऑनलाइन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है और वहीं अगर बात करें परमानेंट डाइविंग लाइसेंस जो आपको लर्निंग लाइसेंस को बनावने के बाद छः महीने के अंदर परिवर्तित करवाके बनवाना होता है और ये विभाग द्वारा By Speed Post 30 दिन के अंदर आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाता है।

डाइविंग लाइसेंस की समय अवधि – Diving license Time Period

लर्निंग डाइविंग लाइसेंस 6 महीने के लिए Valid होता है ये बात तो आमतौर पर सभी लोग जानते है और छः महीने बाद आपको इसे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस में चेंज करवाना होता है लेकिन अगर बात करें? परमानेंट ड्रायविंग लाइसेंस की समय अवधि की तो बता दें कि सामान्य तौर पर 10 साल के लिए Valid होता है और उसके पश्चात आपको इसे रिन्यूअल करवाना होता है हांलाकि कुछ समय पहले इसकी समय अवधि 20 वर्ष थी लेकिन वर्ष 2018 के नियमों के अनुसार इसे घटाकर 10 वर्ष कर दिया गया है।

लर्निंग डाइविंग लाइसेंस को कैसे डाउनलोड करें – How To Download Learning Driving License

अगर आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को बनावने की प्रकिया पूर्ण कर चुके है तो। आप Learning Driving License को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है और उपयोग में ला सकते है। नीचे दी गयी स्टेपस को फॉलो कर सकते है।

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

Step.2 – अब आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा।जहां आपको मेनू में जाकर Online Services में से Driving License Related Services वाले लिंक पर क्लिक करना है।

Step.3 – क्लिक करने के बाद आपके सामने Next Page खुल जायेगा।जहां आपको अपने प्रदेश का चयन करना है जहां से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए अप्लाई किया था।

Step.4 – स्टेट का चयन करने के बाद आप Parivahan Sarthi होम पेज पर पहुंच जाएंगे।जहां से आपको License Menu पर क्लिक करना है और Learing License के ऊपर क्लिक करके Print Learning License (Form 3) वाले लिंक पर क्लिक करना है।

Step.5 – अब आपके सामने नेक्स्ट पेज Open होगा।जहां से आपको Proceed के ऊपर क्लिक करना है।

Step.6 – जिसके पश्चात आपके सामने अगला पेज खुलेगा। जहां से आपको आपको अपनी सुविधा के अनुसार ● Application Number ● Mobile Number ● License Number में से किसी एक का चयन करना है और पूछी गयी इंफोर्मेशन को भरके Submit पर क्लिक कर देना है।

Step.7 – अब आखिर में आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।जो आपने लाइसेंस बनवाते समय दिया होगा।अब आपको उस OTP को बॉक्स में दर्ज करके Submit करना है।जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।जहां से आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को पीडीएफ फॉर्मेंट में डाउनलोड कर सकेंगे।

इसे भी जाने – Dl Kya Hota Hai और कैसे बनाएं

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें? – How To Apply For Parmanent Driving License

यदि आप लर्निंग ड्रायविंग लाइसेंस बनवा चुके है और उसे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस में चेंज करवाना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।जिसके लिए आप नीचे दी गयी Steps को फॉलो कर सकते है।जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – सर्वप्रथम आपको इसके लिए सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

Step.2 – जिसके बाद आपको Online Services के अंतर्गत Driving License Related Services के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step.3 – अब आपके समाने जो पेज ओपन होगा।आपको वहां अपने स्टेट का चयन करना है।

Step.4 – जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।जहां से आपको Apply Driving License वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और कुछ निर्देश आएंगे।जिन्हें पढ़कर आपको Continue पर क्लिक कर देना है।

Step.5 – अब आपके सामने Authentication With E – KYC वाला पेज हो जाएगा।जहां आपको अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और Generat OTP पर क्लिक करना है और फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।जिसे आपको Enter OTP Hare वाले कॉलम में दर्ज कर देना है तथा Authenticate With Sarathi पर क्लिक कर देना है।

Step.6 – क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।जहां आपको Learning Driving License No. और Date Of Birth को दर्ज करना है तथा अंत में Ok के ऊपर क्लिक कर देना है।

Step.7 – इसके पश्चात आपके सामने Learning DL से संबधित जानकारी खुल जाएगी।जहां से आपको नीचे की तरफ आना है और Class Of Vehicles को Select All पर क्लिक कर देना है और अब आपको Warning का एक पॉप – अप दिखायी देगा।जिसमें आपको Ok पर क्लिक कर देना है।

Step.8 – अब आपको आगे Acknowledgement Slip Show हो जायेगी।जिसे आप चाहे तो डाउनलोड कर सकते है।

Step.9 – अब आपको Slot Booking के ऑप्शन का चयन करना है और डेट का चयन करना है।जिस दिन ड्राइविंग टेस्ट के लिए RTO ऑफिस जाना चाहते है।

Step.10 – जिसके बाद आपको Slot Booking Slip दिखायी देगी।जिसे आपको अपनी डिवाइस में Save कर लेना है और फिर Home Page पर जाना है।

Step.11 – होम पेज पर Fee Payment का ऑप्शन दिखायी देगा।जिस पर आपको क्लिक कर देना है और Application Number, Date Of Birth हो भरकर Submit करना है।

Step.12 – और फिर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर इंटेरनेट बैंकिंग के माध्यम से फीस का भुगतान करना है।इस प्रकार परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपका रजिस्ट्रेशन Successfully हो जाएगा।

जिसके बाद स्लॉट में चुनी गयी डेट कर आपको RTO या RTA ऑफिस जाना है।जहां से लाइव ड्राइविंग टेस्ट करवाया जायेगा और अगर आप उसे पास कर लेते है तो 30 दिन के अंदर आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाक द्वारा आपके Address पर भेज दिया जायेगा।

इसे भी पड़े – How to make Driving license Online

ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जरूरी सवाल – जबाब

ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बंधित बहुत से इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स को हमने ऊपर कवर किया है।लेकिन अभी भी कुछ सवाल है जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे पूछे जाते है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Q. ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है?

लर्निंग लाइसेंस को आप प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद 7 दिनों के अंदडाउनलोड कर सकते है और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने के बाद 30 दिन के अंदर डाक द्वारा आपके एड्रेस पर भेज दिया जाता है।

Q. ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन के लिए वैलिड होता है?

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीने में लिए वैलिड होता है और परमानेंट लाइसेंस 100 वर्ष के लिए वैलिड होता है जिसके बाद आपको उसे रिन्यूल करना होता है।

Q. ड्राइविंग लाइसेंस को बनावने के लिए RTO या RTA ऑफिस जाना आवश्यक है?

जी हां! ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए RTO ऑफिस जाना आवश्यक है।क्योंकि वहां आपका लाइव ड्रायविंग टेस्ट करवाया जाता है और आप उसे पास करते है तभी आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए योग्य माने जाएंगे।

Q. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कितने शुल्क का भुगतान करना होता है?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कितनेशुल्क काभुगतान करना होगा।इसकी सुनिश्चित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Q. Learning Driving License को कैसे डाउनलोड करें?

लर्निंगड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करना बहुत आसान हौ।जिसके बारे ऊपर आर्टिकल में विस्तार सेबताया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा आर्टिकल में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारीयों के बारे में विस्तार से बताया और बताया किdriving licence kitne din me aata hai उम्मीद करते है इस Usefull इंफोर्मेशन के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।इसके अलावा अगर आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिक्रिया दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.