Dream11 app ko kaise download Karen 2021. जियो फोन में dream11 कैसे डाउनलोड करें।

4.3/5 - (3 votes)

Dream11 app Ko download kaise karen 2021 : जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, जहां हमारे देश में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है, वही क्रिकेट का महाकुंभ आईपीएल अपने शुरुआती रोमांचक से आगे बढ़ रहा है। कोरोना वायरस से बचने के लिए घर में बैठे-बैठे आप मोबाइल फेंटेसी लीग खेल के अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

अगर आप फेंटेसी क्रिकेट के दीवाने हैं, तो आज यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया गया है।आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को dream11 एप को कैसे डाउनलोड करें 2021 ? और dream11 एप को जियो फोन में कैसे डाउनलोड करें 2021 ?, से संबंधित एवं इससे जुड़े हुए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने वाले हैं, अतः आज का यह लेख आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Dream11 एप क्या है 2021 ?

जैसा कि हम और आप जानते हैं, वर्तमान समय में बहुत सारी फैंटेसी ऐप और वेबसाइट चल रही है।उन्हीं में से एक dream11 मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट है। इसमें बहुत सारे अलग-अलग स्पोर्ट्स लीग चलते रहते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए हम और आप होने वाले मैच में अपनी टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

वर्तमान समय में आईपीएल चल रहा है और आईपीएल का मैच शुरू होने से पहले लोग इसमें अपनी टीम बना लेते हैं। मैच शुरू होने के निर्धारित समय से 1 घंटे पहले हमें अपनी टीम बनानी होती है।टीम बनाने के बाद जब मैच प्रारंभ होता है और आपने जिस जिस प्लेयर को अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया होता है और वह जिस प्रकार से प्रदर्शन करते हैं, उसी प्रकार पर आपको इसमें निर्धारित पॉइंट प्रदान किए जाते हैं।

क्रिकेट प्लेयर के आधार पर जब हमें पॉइंट प्राप्त होते हैं, तब हमें उसी आधार पर पैसे भी प्राप्त होते हैं। मतलब कुल मिलाकर इतने अच्छे पॉइंट समय मिलेंगे और हमारी इतनी अच्छी प्लेइंग इलेवन टीम परफारमेंस करेगी, उतने ही अच्छी रकम जितने का हमें इस ऐप और वेबसाइट के जरिए मिलता है

Dream11 एंड्राइड ऐप को कैसे डाउनलोड करें 2021 ?

अगर आप फेंटेसी स्पोर्ट्स गेम खेलकर पैसा कमाने वाली dream11 एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Step . 1 इसके एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल ब्राउजर के जरिए dream11 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step . 2 dream11 के आधिकारिक वेबसाइट पर आपको इसे डाउनलोड करने का एक लिंक मिलेगा और आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 लिंक पर क्लिक करते ही यह एप्लीकेशन आपके फोन में धीरे-धीरे इंस्टॉल होने लगेगी।

Step . 4 आपके मोबाइल फोन की नेट स्पीड कितनी अच्छी रहेगी, उतनी ही जल्दी यह एप्लीकेशन आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

Step . 5 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यह एप्लीकेशन आपके फोन में बड़ी ही आसानी से डाउनलोड हो जाती है।

जियो के फोन में dream11 एप 2021 को कैसे डाउनलोड करें ?


अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन नहीं है और आप जियो का कीपैड वाला फोन इस्तेमाल करते हैं और आप इस एप्लीकेशन को अपने जियो के फोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप इसे अपने जियो के फोन में इंस्टॉल नहीं कर सकते क्योंकि यह केवल एंड्रॉयड और आईओएस आधारित एप्लीकेशन है।मगर हां दोस्तों आप जियो के फोन में ब्राउज़र का इस्तेमाल करके dream11 के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी टीम अवश्य बना सकते हैं और आप सपोर्ट फेंटेसी लीग खेल सकते हैं।



Dream11 के मोबाइल ऐप में रजिस्ट्रेशन करने का कंपलीट प्रोसेस क्या है 2021 ?

अगर आपने dream11 मोबाइल एप्लीकेशन को अपने फोन में सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लिया है और आप अब इसमें आगे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी होना आवश्यक है। Dream11 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 सबसे पहले एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लेना है।

Step . 2 एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको यहां पर “इनवाइट बाय ए फ्रेंड” का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको सबसे पहले इनवाइट या फिर रेफरल कोड डालना है और उसके बाद मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना है।

Step . 4 इतना करने के बाद आपको अपने हिसाब से कोई भी एक पासवर्ड जो आपको याद रहे उसका चुनाव करना है।

Step . 5 अब आपको रेफरल कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप यूट्यूब से गूगल से या फिर अपने फ्रेंड से रेफरल कोड प्राप्त कर सकते हैं।

Step . 6 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपको प्राप्त मोबाइल नंबर पर ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।

Step . 7 इतनी प्रक्रिया को पूरा करते ही आपका dream11 में बड़ी ही आसानी से रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है। रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद आपको dream11 की तरफ से ₹100 का बोनस भी प्रदान किया जाता है।


Dream11 में फेंटेसी लीग कैसे खेलते हैं 2021 ?


इसमें फेंटेसी लीग को खेलना बहुत ही आसान है। मगर दोस्तों आप जिस भी इस पोस्ट में फेंटेसी ली खेलना चाहते हैं, उसमें आपको अच्छा ज्ञान होना चाहिए और साथ ही में कौन सा खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करता है और कैसा करने वाला है, इसका भी अनुभव आपको होना बहुत आवश्यक है। निर्धारित समय से 1 घंटे पहले मैच शुरू होने पर हमें अपनी टीम और प्लेइंग इलेवन को तैयार करना होता है। आप अपने खेल के अनुभव और खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से प्लेइंग इलेवन टीम बना सकते हैं। यहां पर आपको खिलाड़ी को चुनने के दौरान अलग-अलग पॉइंट देने होते हैं और जो खिलाड़ी जितना वैल्युएबल होता है, उतने ही ज्यादा पॉइंट देकर आपको उससे अपनी टीम में लेना पड़ता है।


Dream11 मोबाइल एप्लीकेशन में टीम बनाने की प्रक्रिया 2021 ?

अगर आप dream11 में अपनी टीम बनाना चाहते हैं और फेंटेसी लीग खेलना चाहते हैं, तो आपको सर्वप्रथम जिस कैटेगरी में फेंटेसी लीग खेलनी है, उस मैच का चुनाव करना है। वर्तमान समय में आईपीएल चल रहा है और अगर आप आईपीएल में हो रहे मैच में अपनी टीम बनाना चाहते हैं, तो इसमें आपको विकेटकीपर, बैट्समैन, ऑल राउंडर और बॉलर को चुनना होगा। इसके बाद आपको कप्तान और उपकप्तान का भी चुनाव करना है।

आप दोनों ही टीमों में से किसी को भी अपने अनुभव और अपनी क्रिकेट स्किन के अनुभव के अनुसार चुनाव कर सकते हैं।नीचे हमने आपके सुविधा के अनुसार इसमें टीम बनाने की संपूर्ण विधि बताई है और नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपनी प्लेइंग इलेवन की टीम बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

  • Wicket keeper :-

    विकेटकीपर चुनने के लिए आपको दोनों ही टीमों में से एक एक विकेट कीपर के विकल्प दिए जाएंगे और आप अपने अनुभव एवं क्रिकेट स्किल के अनुसार विकेटकीपर का चयन कर सकते हैं।

  • Batman :-

    अपनी प्लेइंग इलेवन की टीम तैयार करने के लिए आपको 3 से 5 बैट्समैन का चयन करना होगा और आप दोनों ही टीमों में से अपने अनुसार बैट्समैन का चयन कर सकते हैं।

  • All rounder :-

    आप दोनों ही टीमों में से एक से लेकर 3 ऑल राउंडर का चुनाव कर सकते हैं।

  • Bowler :-

    अपनी बोलिंग टीम को खड़ा करने के लिए आपको इसमें कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 का चुनाव करना होता है और आप दोनों ही टीमों में से अपने अनुसार बॉलर का चुनाव कर सकते हैं।

  • Captain and vice captain :-

    अब अंतिम में अपनी प्लेइंग इलेवन की टीम को तैयार करने के लिए आपको कैप्टन और उप कैप्टन का चुनाव करना होता है और आप दोनों ही टीमों में से अपनी सुविधा के अनुसार कैप्टन और उप कैप्टन का चुनाव कर सकते हैं।

Dream11 में पॉइंट कैसे प्राप्त होते हैं ?

Dream11 में आपको हर एक तीज में अलग-अलग निर्धारित पॉइंट प्रदान किए जाते हैं और उन्हीं पॉइंट के आधार पर आपको इनाम की राशि प्रदान की जाती है। आइए अब आगे हम आपको अलग-अलग और विस्तार से पॉइंट कैसे प्राप्त होते हैं ?, इस पर जानकारी देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।

Batting मे मिलने वाले पॉइंट की जानकारी :-

  • अगर आपका कोई भी बैट्समैन 1 रन लेता है, तो इसके आपको 0.50 पॉइंट प्रदान किए जाते हैं।

  • जब आपके द्वारा चुना गया बैट्समैन चौका मारता है, तो इस रन के अतिरिक्त आपको 0.50 पॉइंट और प्रदान किए जाते हैं।

  • अगर आपका बैट्समैन छक्का मारता है, तो आपको उस रन के अलावा एक और एक्स्ट्रा पॉइंट प्राप्त होते हैं।

  • अगर वही आपका खिलाड़ी 50 रन बना लेता है, तो आपको चार अलग और एक्स्ट्रा पॉइंट प्राप्त होते हैं।
    वही सेंचुरी मारने पर आपको 8 पॉइंट एक्स्ट्रा प्राप्त होते हैं।

  • अगर आपका बल्लेबाज बिना किसी गेंद के सामना किए शून्य पर आउट हो जाता है, तो आपके पॉइंट में से 2 पॉइंट कट कर लिए जाते हैं।

Bowling मे मिलने वाले पॉइंट की जानकारी :-

  • अगर आपका कोई भी बॉलर एक विकेट गिराता है, तो ऐसे में आपको इसके 10 पॉइंट प्राप्त होते हैं।

  • वहीं आकर आपके द्वारा चुना गया बॉलर एक मैच में 4 विकेट ले लेता है, तो ऐसे में आपको 4 पॉइंट और एक्स्ट्रा प्राप्त होते हैं।

  • अगर आपके द्वारा चुना गया बॉलर एक ओवर में कोई भी रन नहीं देता है, तो ऐसे में आपको चार और अतिरिक्त पॉइंट प्राप्त होते हैं।

Fielding में मिलने वाले पॉइंट की जानकारी :-

  • अगर आपका कोई भी खिलाड़ी काश पकड़ लेता है, तो आपको इनके चार अतिरिक्त पॉइंट प्रदान किए जाते हैं।

  • आपके द्वारा चुना गया खिलाड़ी स्टांपिंग रन आउट कर देता है, तो इसमें आपको 6 अतिरिक्त पॉइंट प्राप्त होते हैं।

  • अगर दो खिलाड़ी मिलकर किसी एक खिलाड़ी को रन आउट करता है तो इस परिस्थिति में आपको कोई 6 पॉइंट मिलते हैं और 4 पॉइंट थ्रो मारने वाले और 2 पॉइंट कैच पकड़ने वाले को मिलता है।

Economy rate के अनुसार मिलने वाले पॉइंट की जानकारी :-

  • अगर आप का बॉलर एक बार में दो या फिर 4 रन दे देता है, तो उस पर 3 पॉइंट एक्स्ट्रा आपको प्राप्त होते हैं।

  • आप का बॉलर एक ओवर में 4 से 5 रन दे रहा है, तो आपको इसके 2 पॉइंट एक्स्ट्रा मिल जाते हैं।

  • अगर वहीं पर आपका बॉलर 5 से 6 रन दे रहा है, तो इस स्थिति में आपको एक पॉइंट 1 एक्स्ट्रा प्राप्त होते हैं।
    और अगर आप का बॉलर 9 से 10 रन देता है, तो आपके कुल पॉइंट में से 1 पॉइंट कम कर लिया जाता है।

  • 10 से 11 रन देने पर 2 पॉइंट काटे जाते हैं।

  • अगर आप का बॉलर 11 रन से ज्यादा एक 1 ओवर में से देता है, तो आप के कुल पॉइंट में से 3 पॉइंट कट करे जाते हैं।

Strike rate के अनुसार मिलने वाले पॉइंट की जानकारी :-

  • अगर आप का खिलाड़ी 100 बॉल पर 7 से लेकर 70 रन बना देता है, तो इस परिस्थिति में उसका स्ट्राइक रेट 60 से 70 के बीच में रहता है तो उसका एक पॉइंट काटा जाता है।

  • अगर वहीं पर आपके खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 51 से 59 के बीच में रहता है, तो इस परिस्थिति में 2 पॉइंट काट लिए जाते हैं।

  • आप के खिलाड़ी स्ट्राइक रेट 50 रन का रहता है, तो इसमें आप के 3 पॉइंट काट लिए जाते हैं।

Dream11 में कप्तान और उपकप्तान के कुल पॉइंट की जानकारी :-

  • आपके द्वारा चुना गया कप्तान आपके पॉइंट को काफी तीव्रता से बढ़ा सकता है।

  • अगर आपके द्वारा चुना गया कप्तान अच्छा खेलता है, तो इस परिस्थिति में उसके द्वारा आयोजित किए गए कुल पॉइंट में से आपको उसका डबल पॉइंट प्रदान किया जाता है।

  • मान लीजिए आप के कैप्टन ने 100 रन बनाए हैं, तो आपके कुल 50 पॉइंट होंगे। मगर दोस्तों आपने कैप्टन चुना है, तो 100 रन बनाने पर आपको 100 पॉइंट प्राप्त होते हैं।

  • अगर वहीं पर आपके द्वारा चुना गया वाइस कैप्टन 100 रन बनाता है, तो आपको उसके कुल 75 पॉइंट मिलते हैं अर्थात इस परिस्थिति में आपको डेढ़ गुना पॉइंट प्राप्त होता है।

Dream11 में जीते हुए पैसे को कैसे प्राप्त करते हैं ?

अगर आप अच्छा खेलते हैं और आपकी टीम जीत जाती है, तो ऐसे परिस्थिति में आपको निर्धारित की गई विनिंग राशि प्रदान की जाती है। आप अपने जीते हुए पैसे को अपने सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसके अतिरिक्त वॉलेट जिसमें पेटीएम, भीम ऐप आदि आते हैं, इसमें भी अपने विनिंग प्राइज को स्थानांतरित कर सकते हैं। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी पैसे को प्राप्त कर सकते हैं।

समाधानी चेतावनी :-

यह एक वित्तीय जोखिम आधारित एप्लीकेशन और वेबसाइट है। इसे खेलने पर आपको धीरे-धीरे इसकी लत लग सकती है। हम आपको कभी भी dream11 एप्लीकेशन या इसकी वेबसाइट पर टीम बनाकर पैसे कमाने की सलाह नहीं देते हैं। अगर आप फिर भी इसमें वित्तीय जोखिम उठाते हैं, तो इसके आप खुद जिम्मेदार होंगे। आप इसमें फेंटेसी लीग को अपने जोखिम पर खेलें।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को dream11 से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है और हमें उम्मीद है, कि आप लोगों को आज का हमारा यह लेख अत्यधिक पसंद आया होगा। अगर इसलिए से संबंधित दी गई जानकारियां आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें और साथ ही में इस लेख से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ :


  1. Q : dream11 किस देश की कंपनी है ?

    ANS :- यह एक भारतीय स्पोर्ट की कंपनी है।

  2. Q : DREAM11 के कंपनी का मालिक कौन है ?

    ANS :- Dream11 कंपनी के मालिक हर्ष जैन और भावित सेठ है।

  3. Q : dream11 कंपनी कितने डॉलर की वैल्यू रखने वाली कंपनी है ?

    ANS :- Dream 11 कंपनी बिलीयन डॉलर की वैल्यू रखने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी है।

  4. Q : क्या dream11 से पैसा कमाना लीगल है ?

    ANS :- जी हां पैसे से पैसा कमाना लीगल है।

  5. Q : DREAM11 कंपनी की शुरुआत किस वर्ष की गई थी ?

    ANS :- इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी।

  6. Q : DREAM11 कंपनी के ब्रांड एंबेस्डर कौन है ?

    ANS :- DREAM11 के जाने-माने भारतीय क्रिकेटर एम एस धोनी इसके ब्रांड एंबेस्डर हैं।


    ipl 2020 cricket match online kaise dekhe


Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment