Domicile certificate kya hai? | Domicile certificate kaise banaye 2021?

Domicile certificate kya hai: हमें स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए, किसी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए और किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए बहुत से जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

इन सभी दस्तावेजों में से सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज Domicile certificate है। Domicile certificate के बहुत से उपयोग है।आज के इस लेख में हम सभी जानेंगे कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है? Domicile certificate के उपयोग, डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? एवं इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख के माध्यम से आपको प्रदान करेंगे।

सेवा का नामडोमिसाइल सर्टिफिकेट अर्थात मूल निवास प्रमाण पत्र 2021
लाभार्थी राज्यदेश के सभी राज्य
सेवा के लाभार्थीदेश का प्रत्येक नागरिक
सर्टिफिकेट का उपयोगसभी प्रकार के गैर सरकारी और सरकारी कार्यों में
सर्टिफिकेट का आवेदन प्रारूपऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन
सर्टिफिकेट का जारी शुल्क₹20 से लेकर ₹50 के बीच

Table of Contents

डोमिसाइल सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ क्या है? (Domicile certificate meaning in Hindi)

डोमिसाइल सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ क्या है?: Domicile certificate को हिंदी भाषा में “मूल निवास प्रमाण पत्र” के रूप में जाना जाता है।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है?

डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है?: जिस प्रकार से बर्थ सर्टिफिकेट, डेट सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट हमारे प्रमाणिकता को दर्शाते हैं, ठीक उसी प्रकार से डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस दस्तावेज में आपकी सारी जानकारी और आप के वर्तमान पते का विवरण दर्ज किया जाता है।

आपके वर्तमान पते को प्रमाणित करने के लिए संबंधित अधिकारी मुहर लगाता है और अपना हस्ताक्षर करके आपके एड्रेस को वेरीफाई करता है और फिर इसी सर्टिफिकेट के माध्यम से आपके एड्रेस को प्रमाणिकता प्रदान कर दी जाती है।

इस दस्तावेज के जरिए आप स्कूल या कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं, सरकारी या फिर गैर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं, आप सरकारी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस दस्तावेज के जरिए आवेदन दे सकते हैं और भी बहुत सारे कामों में यह सर्टिफिकेट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पात्रता ? (Eligibility for applying domicile certificate in Hindi 2021)

Domicile certificate ke liye eligibility criteria kya hai: डोमिसाइल सर्टिफिकेट अर्थात मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कुछ निर्धारित किए गए पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताई गई है।

  • आवेदक को उस राज्य का निवासी होना चाहिए जिस राज्य में वह अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन कर रहा है।
  • आवश्यकता पड़ने पर किसी भी आयु वर्ग में इस सर्टिफिकेट्स के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • आप जिस पते पर अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं, उस पते पर आपको लगभग निरंतर रूप से 15 वर्ष तक रहने वाला व्यक्ति होना चाहिए और तभी आपका यह प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

Also Read: UP Free Cycle Sahayata Yojana me Registration kaise karen?

डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज ? ( Important document list for applying domicile certificate in Hindi)

Domicile certificate ke liye required document: आपको मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उन दस्तावेजों की जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में बताई गई है।

  • आपको कोई भी एक आईडी प्रूफ देना होगा।
  • मोबाइल नंबर आपको देना होगा।
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट की उम्मीदवार को अपना दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो आवेदन फॉर्म में लगाना होगा।
  • आवेदन के दौरान निर्धारित किए गए सर्टिफिकेट जारी हेतु आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • दसवीं और बारहवीं का सर्टिफिकेट ऐड्रेस वेरीफिकेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको स्वयं घोषणा प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? (How to apply online for domicile certificate 2021 in Hindi)

Domicile certificate ke liye online aavedan karne ki process 2021: आप इस सर्टिफिकेट को घर बैठे ही ऑनलाइन बनवा सकते हैं और इसकी क्या प्रोसेस है इसकी भी जानकारी हमने इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित रुप में बताई है और आप बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं।

  • Step 1: आप जिस भी राज्य में रहते हैं और जिस राज्य में रहकर आप सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं, आपको उस राज्य के e-service के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • Step 2: आपको उस आधिकारिक वेबसाइट पर सर्वप्रथम अपना लॉगइन आईडी बनाना होगा और अगर आप पहले से लॉगिन आईडी बनवा चुके हैं, तो आप यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अधिकारी वेबसाइट में लॉगिन करें।
  • Step 3: अब आधिकारिक वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण हेतु प्रपत्र फॉर्म खुलेगा।
  • Step 4: अब आवेदन फॉर्म में आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी और आपको उन जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से एक-एक करके भरना है।
  • Step 5: इतना कार्य करने के पश्चात आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ”सुरक्षित करें” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को आप सर्वप्रथम सुरक्षित कर ले।
  • Step 6: अब आगे आपको एक नया पेज मिलेगा और इस नए पेज में आपको एक नया यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करने के लिए कहा जाएगा।
  • Step 7: अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।
  • Step 8: अब एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको ”आवेदन भरे” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step 9: अब यहां पर आपको “निवास” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step 10: अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने निवास प्रमाण पत्र खुलेगा और यहां पर आपको पूछी जा रही एक एक करके सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना है।
  • Step 11: अब आगे के चरण में आपको एक-एक करके सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों को आधिकारिक वेबसाइट पर स्कैन करके अपलोड करने होंगे और अंतिम में निर्धारित शुल्क का भुगतान करके अपने इस आवेदन को सबमिट कर देना है।
  • Step 12: अब आपको आपके आवेदन का एक रसीद प्राप्त होगा और आप चाहे तो उस रसीद को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर उस का स्क्रीनशॉट लेकर उसे सुरक्षित रख सकते हैं।

Domicile certificate को ऑफलाइन कैसे बनवाएं? (How to apply for offline domicile certificate in Hindi 2021)

Domicile certificate ke liye online aavedan kaise karen: अगर आप ऑफलाइन तरीके से डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए खुद को कंफर्टेबल नहीं महसूस कर रहे हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Also Read: PM Gareeb Kalyan Ann Yojna 2021 क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें।

आप ऑफलाइन तरीके से भी बड़ी ही सरलता से डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं और इसकी प्रोसेस इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताई गई है।

  • Step 1: डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सीएससी सेंटर या फिर अपने नजदीकी जिले के तहसील में जाकर इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • Step 2: अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और साथ ही में मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेजों को उस की प्रतिलिपि के रूप में आवेदन फॉर्म में संलग्न कर देना है।
  • Step 3: एक बार अपने द्वारा दर्ज किए गए दस्तावेजों और जानकारियों का वेरीफिकेशन आप खुद कर ले।
  • Step 4:अब अंतिम में अपने इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के तहसील पर जाकर संबंधित विभाग में जमा करवा दें।
  • Step 5: अब संबंधित अधिकारी द्वारा आपके द्वारा दर्ज किए गए जानकारियों और दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • Step 6: आवेदन फॉर्म वेरीफाई करने के बाद आपका डोमिसाइल सर्टिफिकेट 1 हफ्ते या फिर 10 दिन के अंदर अंदर जारी कर दिया जाएगा और आप इसे संबंधित कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

E- Sathi mobile app के जरिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

UP E- Sathi mobile app ke jariye online domicile certificate kaise banaen: अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी है और आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अपना घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने आपकी सुविधा के लिए Up E- Sathi mobile app को लॉन्च किया है।

इस एप्लीकेशन के जरिए domicile certificate बनवाने के लिए कैसे आवेदन करें? इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप फॉलो को करना होगा।

  • Step 1. इसके लिए आपको सर्वप्रथम को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • Step 2. एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर कर इसमें आप अपना सर्वप्रथम अकाउंट बना ले।
  • Step 3. अब आप जिस प्रकार से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करते हैं, आपको उसी प्रकार से इस एप्लीकेशन के माध्यम से भी डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन देना है।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट के आवेदन की स्थिति ऑनलाइन कैसे देखें?

Domicile certificate ka online aavedan status kaise dekhen 2021: अगर आपने मूल निवास प्रमाण पत्र अर्थात डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अपना आवेदन दे दिया है और आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1. इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने राज्य के ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • Step 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर ही “आवेदन की स्थिति” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 3. अब आपको प्राप्त एप्लीकेशन का संख्या रिक्त बॉक्स में दर्ज करना है।
  • Step 4. अंतिम में आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है और कुछ ही सेकंड में आपके आवेदन की स्थिति आपके स्क्रीन पर दिखाई देगी।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ? (How to online download domicile certificate in Hindi 2021)

You may Like: यूपी कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2021।

Domicile ya residential certificate ko kaise online download Karen 2021: दोस्तों अगर आपने अपने डोमिसाइल सर्टिफिकेट का स्टेटस चेक कर लिया है और आपका डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है, तो आप इसे घर बैठे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करें ?, इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1. इसके लिए भी आपको एक बार फिर से अपने राज्य की ई-डिस्टिक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • Step 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “सेवाएं” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको “अधिकृत केंद्र पर उपलब्ध सेवाएं” नामक विकल्प पर जाना है और फिर यहां पर से आपको “अधिवास प्रमाणपत्र” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 4. अब आपके सामने “निवास प्रमाण पत्र” फार्म दिखाई देने लगेगा।
  • Step 5. और अंतिम में “डाउनलोड” के विकल्प पर क्लिक करके आप अपने डोमिसाइल सर्टिफिकेट को बड़ी ही सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसे जाकर प्रिंट करवा कर इस्तेमाल में ले सकते हैं।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट का सत्यापन कैसे करें ? (How to verify domicile certificate in Hindi 2021)

Domicile certificate online verification kaise karen 2021: अगर आप अपने मूल निवास प्रमाण पत्र का ऑनलाइन वेरीफिकेशन करना चाहते हैं, तो इसे भी आप घर बैठे ही कर सकते हैं और ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन कैसे करें?, इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1. अपने डोमिसाइल सर्टिफिकेट का ऑनलाइन वेरिफिकेशन करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने राज्य के ई-डिस्टिक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • Step 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही “प्रमाण पत्र का सत्यापन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3. अब आपको एक नया होमपेज दिखाई देगा और इस होम पेज में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट आईडी दर्ज करना होगा।
  • Step 4. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको अंतिम में “सर्च” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 5. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप बड़ी ही सरलता से अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट ऑनलाइन सत्यापित कर सकेंगे।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट का आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त करें ? (Domicile certificate downloading Form link in Hindi)

Domicile Certificate application form page 1
Domicile Certificate application form page 3
Domicile Certificate application form page 2
Domicile Certificate application form page 4

Domicile certificate aavedan form kaise prapt karen: यहां पर हमने आपकी सुविधा के लिए कुछ अलग अलग राज्यों के डोमिसाइल सर्टिफिकेट का आवेदन फॉर्म लिंक दिया है और आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करें।

राज्यलिंक
उत्तर प्रदेश राज्यClick Here
वेस्ट बंगालClick Here
आसामClick Here
राजधानी दिल्लीClick Here
बिहार राज्यClick Here
झारखंड राज्यClick Here


डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने के फायदे ? (Benefit of domicile certificate in Hindi 2021)

Recommended: Online Lagan Payment Bihar Kaise kare

Domicile certificate ke benefit 2021 : डोमिसाइल सर्टिफिकेट अर्थात मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के अपने बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से मुख्य निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • सभी प्रकार के केंद्रीय और राजकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना के उम्मीदवारों से मूल निवास प्रमाण पत्र की मांग की जाती है।
  • बच्चों के स्कूल या फिर कॉलेज में एडमिशन के दौरान डोमिसाइल सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।
  • सभी प्रकार की छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट काफी सहायक होता है।
  • सरकारी या फिर गैर सरकारी कार्यों में डोमिसाइल सर्टिफिकेट का महत्वपूर्ण स्थान है।
  • सरकारी या फिर प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए आवेदन करने के दौरान हमें डोमिसाइल सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।
  • किसी भी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे कि बर्थ सर्टिफिकेट, डेट सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट और आधार कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए भी आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गाड़ी के इंश्योरेंस का क्लेम करने के लिए भी मूल निवास प्रमाण पत्र अर्थात डोमिसाइल सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।

You may Like: Bhoomi Rashi Portal kya hai In Hindi 2021

FAQs about Domicile Certificate

डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने में कितना समय लगता है?

कम से कम 10 दिन और अधिक से अधिक 30 दिन का समय लगता है।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट का उपयोग कहां कहां पर किया जाता है?

इसका उपयोग आप अपने बच्चों के स्कूल या फिर कॉलेज में दाखिले के लिए सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए और भी कई सारी गैर एवं सरकारी कार्यों से संबंधित कामों के लिए ऑफिस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट की समय अवधि कितने दिनों की होती है?

वैसे तो इस एप्लीकेशन की वैधता आजीवन होती है, परंतु कई राज्यों में उनके नियमानुसार इसे 6 महीने की वैधता के साथ जारी किया जाता है।

अलग-अलग राज्यों का डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

अलग-अलग राज्यों के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अपने राज्य का ई-डिस्टिक वेबसाइट इस्तेमाल करना होगा या फिर आप ऑफलाइन के लिए अपने नजदीकी तहसील में संपर्क कर सकते हैं।

यूपी का डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे ऑनलाइन बनवाएं?

उत्तर प्रदेश में डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप e-sathi मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी जिले के तहसील में जाकर इसे बनवा सकते हैं।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होता है?

ऑनलाइन बनवाने हेतु आपको ₹18 या फिर से थोड़ा अधिक देना पड़ सकता है और ऑफलाइन में 40 से ₹50 का शुल्क आपको इसके लिए देना पड़ सकता है।

निष्कर्ष (conclusion) :-

Also Read: UP viklang pension yojana form kaise bhare

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या है ? और डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं ? एवं डोमिसाइल से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने का पूरा प्रयत्न किया है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों के लिए आज का यह महत्वपूर्ण लेख काफी सहायक सिद्ध हुआ होगा।

अगर आपके लिए यह लाभकारी है, तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस विषय पर विस्तार पूर्वक से एक स्थान पर पूर्ण जानकारी मिल सके। इसके अतिरिक्त इस लेख से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Also Read: Mobile Suvidha App Kya Hai? मोबाइल सुविधा ऐप के जरिए बिजली के बिल का भुगतान कैसे करें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment