Digilocker क्या है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार से किया जा सकता है।

आज की पोस्ट में आपको बताया गया है | Digilocker क्या है कैसे इसका यूज़ इसके क्या benifts है app कैसे डाउनलोड करे | सभी कागजात इसमें कैसे रखे अकाउंट कैसे बनाये

Table of Contents

Digilocker क्या है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार से किया जा सकता है।

Digilocker full information in Hindi : तब से हमारे देश में digital क्रांति आई है , तब से सभी कार्यों को online रूप में करना लगभग हम सभी भारतीय पसंद करने लगे हैं। Digital क्रांति की वजह से ही अब घर बैठे बड़े से बड़े एवं छोटे छोटे कार्यों को किया जा सकता है।

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भी डिजिटल क्रांति को बढ़ावा देने के लिए सभी देशवासियों को प्रोत्साहित भी करते रहते हैं। नरेंद्र मोदी जी ने सभी चीजों को डिजिटल रूप देने में अपना अहम योगदान दिया है। डिजिटल क्रांति में digilocker को भी जोड़ा गया है।

आज के समय में हम सभी अपने सारे आवश्यक documents को ऑनलाइन रूप में रख सकते हैं और ऐसा करने से हमारे सारे डॉक्यूमेंट सुरक्षित रहते हैं , उन्हें खोने का डर भी नहीं रहता है। इस क्षेत्र में डीजी लॉकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को बड़ी ही अच्छी तरह से निभा रहा है।

आज के जमाने का सबसे सुरक्षित ऑनलाइन रूप में सभी डाक्यूमेंट्स को रखने वाला डीजी लॉकर एकमात्र विकल्प लोगों के लिए बन चुका है। इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को डीजी लॉकर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है इसके अतिरिक्त इसमें आप अपना accounts किस प्रकार से बना सकते हैं। इन सभी चीजों से संबंधित आपको इस लेख में महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है। कृपया हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

डीजी लॉकर क्या है ? (Digilocker meaning in Hindi)

Digilocker meaning in Hindi

हमारी भारत सरकार ने इस सेवा को 1 जुलाई 2015 को शुरू किया था । इस ई-लॉकर में आप अपने सारे आवश्यक डॉक्यूमेंट कैसे कि :- पासपोर्ट , मार्कशीट , पैन कार्ड और डिग्री प्रमाण पत्र और ड्राइवरी लाइसेंस इत्यादि को यहां पर आप सुरक्षित रख सकते हैं।

यदि आप इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यह लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक होता है। इसके अंतर्गत आप अपने सारे ई-डॉक्यूमेंट को भी रख सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना ऑनलाइन रूप में साइन अप करना होता है।

डीजी लॉकर को कैसे डाउनलोड करें ?(How to download digilocker in Hindi)

डीजी लॉकर को डाउनलोड करना बेहद आसान है , इसके लिए आपको नीचे बताए गए step को फॉलो करना होगा।


Step 1 .
इससे पहले आप अपने स्मार्टफोन चाहे वह एंड्राइड हो या फिर आईओएस हो उसके स्टोर में जाना है।

Step 2 . अब यहां पर सर्च बॉक्स में आपको डिजी लॉकर लिखकर सर्च करना है।

Step 3 . अब आपको यहां पर डीजी लॉकर नाम का एप्लीकेशन दिखाई देगा इसे आपको अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

Step 4 . अब इस एप्लीकेशन को आप ओपन करके बड़ी ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। यह प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका डाउनलोडिंग प्रोसेस पूरा हो जाता है।

डीजी लॉकर में अपना अकाउंट किस प्रकार से बनाया जा सकता है ? (How to create account in digilocker in Hindi)

How to create account in digilocker in Hindi)

जैसा कि डिजी लॉकर में आप अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं तो इसमें आप अपना अकाउंट भी बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं ,इसमें अकाउंट बनाने की दो प्रक्रिया है। पहली प्रक्रिया आधार कार्ड से लिंक कर क्या बना सकते हैं और दूसरी प्रक्रिया आप बिना आधार कार्ड के भी इस अकाउंट को बना सकते हैं। आइए जानते हैं दोनों ही प्रक्रियाओं के माध्यम से आप इसके अंदर अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं।

1 . आधार कार्ड के माध्यम से डीजी लॉकर में अपना अकाउंट कैसे बनाएं :-

Step . 1 सबसे पहले आप इस एप्लीकेशन को ओपन करें और फिर यहां पर आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपना साइन अप करें।

Step . 2 आधार कार्ड के माध्यम से साइन अप करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी कोड भेजा जाता है। ओटीपी कोड को प्राप्त करने के बाद अपना सत्यापन पूरा करें और उसके बाद से आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड बना ले।

Step . 3 आप चाहे तो यहां पर आप अपना फेसबुक या फिर जीमेल अकाउंट भी बड़ी आसानी से लिंक कर सकते हैं।

Step . 4 अपनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका डिजी लॉकर में बड़ी ही आसानी से अकाउंट बन जाता है। अब आप अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को यहां पर अपलोड कर सकते हैं।

2 . बिना आधार कार्ड के माध्यम से कैसे डीजी लॉकर में अपना अकाउंट बनाएं :-

Step . 1 इस प्रक्रिया में आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करके सत्यापन कर ले और उसके बाद यहां पर आप अपना कोई भी एक आईडी प्रूफ अपलोड कर सकते हैं।

Step . 2 एक लीगल आईडी प्रूफ को अपलोड करके आप इसमें अपना साइन अप कर सकते हैं।

Step . 3 इस प्रक्रिया के माध्यम से भी आप अपना बड़ी ही आसानी से डीजी लॉकर में अकाउंट बना सकते हैं।

डीजी लॉकर के अंदर आप कौन कौन से डॉक्यूमेंट को रख सकते हैं ? ( Which type of documents we can save on digilocker in Hindi)



डिजी लॉकर की सुविधा का लाभ उठाकर आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स को यहां पर सेव करके बिल्कुल निश्चिंत हो सकते हैं। आइए जानते हैं , कि आप कौन कौन से डॉक्यूमेंट पर यहां पर सेव कर सकते हैं।

  • चुनाव प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • https://uidai.gov.in/
  • ड्राइवरी लाइसेंस
  • इनकम टैक्स रिटर्न के सभी प्रकार के दस्तावेज
  • मकान के कागजात
  • खेती से संबंधित सभी आवश्यक कागजात को
  • सभी सरकारी कागजातों को।

    ऐसे न जाने और कितने आप अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को यहां पर बड़ी ही आसानी से अपलोड करके सुरक्षित कर सकते हैं।

डीजी लॉकर में अपने किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को आप कैसे अपलोड कर सकते हैं ? (All types of documents uploading process in digilocker in Hindi )

All types of documents uploading process in digilocker in Hindi

जो लोग डीजी लॉकर में अपना अकाउंट बना लेते हैं। उन लोगों को इसके अंदर अपने सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने की प्रोसेस नहीं पता होता है। ऐसे में आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स का फोटो या स्कैनिंग करके यहां पर आप अपना डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करें।

Step . 1 सबसे पहले आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करके रख ले।

Step 2 . आपको इस application के dashboard के left side में एक upload documents का विकल्प दिखाई देगा। पर click करके इसे open कर लेना है।

Step 3 . इतना करने के बाद आपको यहां पर folder or upload के नाम का एक विकल्प दिखाई देगा। आप चाहे तो यहां पर आप अपना folder भी बना सकते हैं या फिर आप कोई documents को upload भी कर सकते हैं।

Step 4 . यहां पर आपको अपना documents upload करना है , तो आपको upload वाले विकल्प पर click करना है ।

Step 5 . अगर आपने अपने सारे documents को folder में file के रूप में रखता है , तो आपको सबसे पहले folder पर click करना है , उसके बाद में upload वाले विकल्प पर click करके upload कर देना है।

Step 6 . अब आपको यहां पर अपने डॉक्यूमेंट फाइल को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद यहां पर अपलोड कर देना है। आपके document file का नाम आपके ही नाम से बनेगा। इसके अंदर आपको आपके file folder को edit करने , delete e-sign यहां तक कि share करने के भी ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step 7 .इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपने सभी आवश्यक documents को डीजी लॉकर में बड़ी ही आसानी से अपलोड कर पाएंगे।

डिजी लॉकर की सहायता से हम अपने किसी भी documents को किस प्रकार से किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं ?(How to share any types of documents using digilocker in Hindi )

कभी हमें अपने आवश्यक documents को किसी अन्य व्यक्ति के साथ online रूप में साझा करने की जरूरत आन पड़ती है।आप डिजी लॉकर की सहायता से अपने किसी भी documents को किसी अन्य व्यक्ति के साथ बड़ी ही आसानी से साझा कर सकते हैं।

आपको यहां पर upload section में एक share का भी option दिखाई देता है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप जिस भी व्यक्ति को अपना डॉक्यूमेंट साझा करना चाहते हैं। इस व्यक्ति का यहां पर आपको email ID दर्ज करना होगा। क्या करने के बाद आपको बस send button पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपका डॉक्यूमेंट उस व्यक्ति के साथ बड़ी ही आसानी से साझा हो जाता है।यहां पर आप एक बार में सिर्फ एक ही डॉक्यूमेंट को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा कर सकेंगे।

डिजी लॉकर का प्रयोग करना बहुत ही सुरक्षित है ? (Is it very safe to use Digi Locker in Hindi )

डीजी लॉकर का इस्तेमाल करना बिल्कुल आपके बैंक अकाउंट की तरह ही पूरी तरह secure और सुरक्षित है। इसके उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को खोलने के लिए या फिर उसका इस्तेमाल करने के लिए इसमें बनाए गए username और password के जरिए enter करना होता है।इसके बाद आपके register mobile number पर OTP आता है , OTP आने के बाद आपका account खुल जाता है। इतना सब कुछ करने के बाद आप डिजी लॉकर को access कर पाते हैं , इसलिए या बिलकुल सुरक्षित है , इसमें hacking जैसी समस्या भी ना के बराबर ही हो सकती है। आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल निश्चिंत होकर कर सकते हैं।

डीजी लॉकर और कोई अदर प्रोवाइड क्लाउड स्टोरेज में अंतर हो सकता है ? (What is difference between digilocker and other private cloud storage in Hindi )

डीजी लॉकर और कोई other provide cloud storage में क्या अंतर देखने को मिल सकता है। जहां पर डिजी लॉकर बहुत ही secure और सुरक्षित है , वहीं पर क्या कोई other provide cloud storage इसके मुकाबले में सुरक्षित या बेहतर सुविधा प्रदान कर सकता है। नीचे दिए गए table के माध्यम से यह भी जान लेते हैं ।

S.N.Digi LockerPrivate cloud storage
1अगर आप Digilocker का उपयोग करते है तो आपको हर समय अपने डॉकयुमेंट उपयोग करने के लिए उन्हे अपलोड़ करने की जरूरत नही होती आप इन्हे अपने dijilocker से तुरंत ही यूस कर सकते हैपरंतु private cloud storage मे आपको इन्हे यूस करना हो तो एक जगह से दूसरी जगह ट्रान्सफर करना होगा या डाउन्लोड या अपलोड़ करना होगा।
2Digilocker मे आपके डॉकयुमेंट किसी भी अन्य डिवाइस से ज्यादा सेफ रहते है । क्यूकी इसकी ज़िम्मेदारी सरकार द्वारा ली गयी है ।private cloud storage मे अपने डॉकयुमेंट को सेफ रखना आपकी अपनी ज़िम्मेदारी होती है ।
3Digilocker का उपयोग करके आप corruption को रोक सकते है। वह टाइम जब हर काम manually होता था तथा आपको अपना काम करने के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी digilocker की सहायता से आप अपना हर काम ऑनलाइन करके इन सब को रोक सकते है। 

 

4आप अगर digilocker का उपयोग करते है तो आपको अपने डॉकयुमेंट की हार्ड कॉपी हर जगह साथ रखने की जरूरत नही ।परंतु private cloud storage मे आपको अपने डॉकयुमेंट की हार्ड कॉपी रखना जरूरी होता है।

डीजी लॉकर को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ?(Benefit of using digilocker in Hindi)

इसको इस्तेमाल करने के अनेकों फायदे हैं , जिनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं , किसी भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को लंबे समय से रखने से उस में दीमक लग जाते हैं या फिर वह बहुत दिनों से पड़े रहने की वजह से खराब होने लगता है और उसमें दर्ज हुए सभी प्रकार के चीजें अपने आप ही मिटने लगती हैं। ऐसे में डीजी लॉकर इन सभी समस्याओं का एकमात्र समाधान है।
  • इसको इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है , कि आपके पास हमेशा आपके सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट आप जहां जाते हैं , ई -लॉकर के रूप में सुरक्षित रहते हैं।
  • पहले हम अपने सभी डाक्यूमेंट्स को अपने साथ में लेकर कहीं पर आने-जाने का कार्य किया करते थे , ऐसे में हमारे डॉक्यूमेंट को खोने का काफी ज्यादा खतरा रहता था।डिजी लॉकर के इस्तेमाल के वजह से आपके सारे डाक्यूमेंट्स आपके पास रहेंगे और आपको इन्हें खोने का भी डर नहीं रहेगा।
  • डीजी लॉकर इतना उपयोगी है , कि इसे अब सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में भी प्रयोग में लाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।कि आप इसका इस्तेमाल करते हैं , तो कोई भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था आपको इसका इस्तेमाल करने से बाधित नहीं कर सकती है , क्योंकि यह अब ऑनलाइन रूप में मान्यता प्राप्त कर चुकी है।

निष्कर्ष :-

इसका इस्तेमाल करके आप अपने सारे डॉक्यूमेंट को बहुत ही आसानी से ऑनलाइन रूप में सुरक्षित रख सकते हैं। इसको digital India को बढ़ावा देने के लिए ही इसका विकास किया गया है । आप इसका इस्तेमाल करके आप पेपर लेस तकनीक को भी बढ़ावा देंगे।

birth certificate up kaise download kare | जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे निकाले

How to Apply for Instant Pan Card for Free 2020- Pan Card Latest Update 2020 hindi

Do you want to know what is Aadhaar card and how you can download it in mobile phone?

Leave a Comment