difference between postpaid and prepaid hindi – प्रीपेड और पोस्टपेड में अंतर

Difference Between Postpaid and Prepaid आज भारत में डिजिटलीकरण तेज़ी से बड़ रहा है और हर व्यक्ति स्मार्ट डिवाइस जैसे – स्मार्ट फ़ोटो, टैबलेट, लैपटॉप आदि का उपयोग कर रहा है। लेकिन बिना इंटरनेट कनेक्शन और SIM के इनका Use नामात्र उपयोगी है। इसलिए अगर आप भी किसी स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करते है,

तो आपके पास भी SIM अवश्य होगी। लेकिन क्या आप जानते है कि आप जिस सिम का उपयोग कर कर रहे है, वह Prepaid है या Postpaid. अगर नहीं! तो इस हिंदी ब्लॉग में अंत तक हमारे साथ बने रहें। क्योंकि इस लेख में प्रीपेड और पोस्टपेड क्या होता है?

और इन दोनों में क्या अंतर होते है? आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है और हम उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल के माध्यम से Prepaid And Postpaid से जुड़े सभी जो आपके मन में आ रहे है। उनके उत्तर देने में समर्थ होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

प्रीपेड सिम क्या होती है? | What Is Prepaid Sim

भारत में दो प्रकार की सिम उपयोग में लायी जाती है, जिसमें से अधिकतम लोगों द्वारा प्रीपेड सिम को उपयोग में लाया जाता है, क्योंकि इस प्रकार के प्लान पोस्टपेड सिम की अपेक्षा सस्ते होते है।

लेकिन अगर Prepaid User है, तो आप एक निश्चित सीमा तक ही इंटरनेट डेटा और कॉलिंग का लुफ्त उठा सकेंगे। इन सबके अलावा प्रीपेड के सबसे मुख्य बात ये होती है।

कि आपको पहले की किसी प्लान को खरीदना होता है या भुगतान करना होता है। जिसके बाद ही आप उसके अंतर्गत आने वाली मिलने वाली सेवाओं का लाभ का लाभ ले सकते है। हांलाकि पोस्टपेड सिम में ऐसा नहीं होता है।

पोस्टपेड सिम क्या होती है? | What Is Postpaid SIM

Postpaid Sim का उपयोग बिजनेस मैन या फिर उन लोगों के द्वारा किया जाता है, जो फ़ोन पर बहुत ज्यादा नेशनल और इंटरनेशनल कॉल्स करते है या फिर उन्हें बहुत ज्यादा इंटरनेट की आवश्यकता होती है। क्योंकि इस प्रकार के सिम उपभोक्ताओं को मासिक या वार्षिक तौर पर बिल का भुगतान करना होता है और ये बिल आपके उपयोग करने के पश्चात महीने के अंत में आता है। जिस प्रकार आप बिलजी बिल आता है। इन सब के अलावा आपको बता दें कि पोस्टपेड सिम का आप जितना ज्यादा उपयोग करेंगे। उतना ही अपेक्षाकृत कम आता है।

इसे भी पड़े – Free Home Delivery Of New Sim Online | ऑनलाइन फ्री मोबाइल की सिम घर कैसे मंगवाए 2021

प्रीपेड और पोस्टपेड में अंतर | Difference Between Postpaid and Prepaid

अब तक आप जान चुके है कि Prepaid और Postpaid क्या होता हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर होता है, अगर नहीं! तो आपको Difference Between Postpaid and Prepaid In Hindi के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए हमने नीचे इन दोनों के बीच के अंतर को स्पष्ट किया हैं।

वैलिडिटी | Validity

प्रीपेड सिम में आपको सेवाओं का लाभ लेने के लिए कोई प्लान खरीदना होता है। जो एक विशेष तिथि तक वैलिड होता है। जबकि पोस्टपेड में ऐसा नहीं होता है। क्योंकि इसमें कोई वैलिडिटी नहीं होता हैं। पोस्टपेड सिम यूज़र्स का मासिक तौर पर उपयोग के अनुसार बिल आता है। जिसका भुगतान आपको मासिक या वार्षिक आधार पर करना होता है।

रिचार्ज | Recharge

हम आपको बता चुके है कि प्रीपेड में आपको पहले रिचार्ज करवाना होता है, जिसके बाद आप सेवाओं का लाभ ले पाते है और पोस्टपेड में ऐसा नहीं होता है। इसमें आप पहले Calling और Internet का Use कर लेते है। उसका बाद आपका बिल आता है।

पेमेंट | Payment

यदि आप प्रीपेड यूजर है, तो आपको पता होगा। कि इसके भुगतान करने के लिए आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन पोस्टपेट उपभोक्ताओं भुगतान के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता। होती है।

बेनिफिट | Benefits

प्रीपेड यूज़र्स को किसी भी प्रकार का बेनिफिट नहीं मिलता है और हांलाकि पोस्टपेड यूज़र्स को ज्यादा उपयोग करने पर फायदा मिलता है। लेकिन हां! पोस्टपेड यूज़र्स भी एक निश्चित सीमा तक ही इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे।

प्लान | Plan

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अपने प्रीपेड उपभोक्ताओं के आम आदमियों के लिए सस्ते प्लान और बिजनेस क्लास लोग मंहगे प्लान दिए जाते है और वहीं प्रीपेड में आम आदमी के लिए मंहगे और बिजनेस क्लास लोगों के लिए सस्ते प्लान दिए जाते हैं।

इसे भी जाने – Online sim card block कैसे करें?|Kisi bhi sim card ko block kaise kare

प्रीपेड और पोस्टपेड से संबंधित जरूरी सवाल और जबाब

अब तक हमने आपको आर्टिकल के माध्यम से प्रीपेड और पोस्टपेड के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान की। लेकिन अभी भी बहुत से पाठक है, जिनके मन में अभी इससे जुड़े बहुत से सवाल चल रहे रहे है। इसलिए आपकी। उचित जानकारी के लिए हमने कुछ जरूरी सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया हैं। जो अक्सर पाठकों द्वारा कमेंट बॉक्स में कमेंट किये जाते है। जो कि निन्न है –

क्या प्रीपेड और पोस्टपेड सिम को कोई भी ले सकता है?

जी हां! प्रीपेड और पोस्टपेड सिम को कोई भी ले सकता है। अगर वह इच्छा रखता है।

आमतौर पर लोगों द्वारा किस प्रकार की सिम का उपयोग किया जाता है?

आमतौर पर लोगों द्वारा प्रीपेड सिम का उपयोग किया जाता है।

क्या प्रीपेड सिम को पोस्टपेड सिम में परिवर्तित करवायी जा सकती है?

जी हां! अगर आप चाहे तो प्रीपेड सिम को पोस्टपेड सिम में परिवर्तित करवा सकते है।

प्रीपेड और पोस्टपेड सिम में किसके प्लान सस्ते होते है?

पोस्टपेड सिम की अपेक्षा प्रीपेड सिम के प्लान सस्ते होते है। लेकिन अगर आप ज्यादा ही कॉलिंग और INTERNET का उपयोग करते है। तो आपको अपेक्षाकृत पोस्टपेड के प्लान सस्ते पड़ते हैं।

निष्कर्ष –

यदि प्रीपेड या पोस्टपेड सिम का उपयोग करते है, तो आपको आज हमारे द्वारा लेख में Difference Between Postpaid and Prepaid दी गयी जानकारी के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख से संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द जल्द प्रतिउत्तर प्रदान किया जायेगा।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.