दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन चालान कैसे भरे 

दोस्तों अगर सबसे ज्यादा कहीं पर ट्रैफिक रूल तोड़ा जाता है तो दिल्ली ही है और इसीलिए दिल्ली राज्य सरकार ने राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक रूल से संबंधित कई सारे कड़े नियम लागू किए हैं और इतना ही नहीं अगर आपका चालान कट जाता है तो आप घर बैठे चालान का भुगतान भी कर सकते हो। 

अनुक्रम दिखाएँ

और अब आप सोच रहे होंगे कि Delhi Traffic Police Online Challan Kaise Bhare तो आज का हमारा यह लेख किसी विषय पर विस्तृत जानकारी के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से दिल्ली में ऑनलाइन चालान भरने की पूरी कंप्लीट प्रोसेस के बारे में जानकारी देंगे। अगर आपको आज इस विषय पर जानकारी जानना है। 

तो आपको हमारा यह लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि हमने इस लेख में आज दिल्ली ट्रैफिक रूल से संबंधित और ट्रैफिक चालान भरने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को कवर किया हुआ है और हम नहीं चाहते कि आप से एक भी जानकारी छूटे और आपको ट्रैफिक पुलिस का चालान भी भरने ना आए इसीलिए एक भी जानकारी मिस ना करें और जानकारी को पूरा जरूर पढ़ें।

ई चालान क्या है

दोस्तों जब आप यातायात के किसी भी प्रकार के नियम को तोड़ते हो तो आपका ट्रैफिक पुलिस के जरिए चालान काटा जाता है और अब तो ऑटोमेटिक सीसीटीवी कैमरे के जरिए ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने वाले लोगों का चालान काट दिया जाता है। जब आपका ऑटोमेटिक चालान कटता है तो इसे e-challan कहते हैं और आप घर बैठे ही e-challan का भुगतान भी कर सकते हो। पहले हमें चालान भरने के लिए ट्रैफिक पुलिस के विभाग कार्यालय में जाकर चालान भरना पड़ता था परंतु अब e-challan घर बैठे आसानी से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क भरा जा सकता है।

ई चालान कैसे काम करता है

दोस्तों यदि आप यातायात के किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन करते हो और यातायात के नियम को तोड़ते हो तब ट्रैफिक पुलिस के जरिए या फिर ऑटोमेटिक सीसीटीवी कैमरा के जरिए आपका ई चालान काट दिया जाता है और जब आपका चालान काटा जाता है तब आपके मोबाइल फोन पर इसकी जानकारी मैसेज के माध्यम से भेज दी जाती है।

फिर आपको अपने राज्य के e-challan के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसका भुगतान करना होता है अगर आप 1 महीने या फिर से अधिक समय लेकर अपने e-challan का भुगतान करते हो तो आपको अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ सकता है और अगर आप 6 महीने से भी अधिक समय में अपने ई चालान का भुगतान करते हो तब आपको कोर्ट में बुलाया जा सकता है और आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है एवं आपको ₹10000 तक का जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है और आपको कारावास भी हो सकता है।

इसे भी पढ़े

दिल्ली पेनल्टी प्वाइंट सिस्टम क्या है

दोस्तों दिल्ली राज्य में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर और वाहन चलाने के दौरान लापरवाही करने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जरिए चालान काटा जाता है और इतना ही नहीं दिल्ली में कई सारे कड़े ट्रैफिक संबंधित नियम बनाए गए हैं। दिल्ली सरकार ने ट्रैफिक चालान के साथ-साथ दिल्ली पेनाल्टी प्वाइंट सिस्टम का भी निर्माण किया हुआ है। 

इस नियम के अंतर्गत सभी प्रकार के ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर और सड़क पर लापरवाही से गाड़ी चलाने पर आपको ट्रैफिक चालान के साथ-साथ पेनल्टी पॉइंट सिस्टम से होकर गुजरना होता है। पेनल्टी प्वाइंट सिस्टम के अंतर्गत प्रत्येक वाहन चालक को नियम का उल्लंघन करने पर 1 से लेकर 12 पॉइंट दिए जाते हैं, अगर आपने ट्रैफिक के नियमों का ज्यादा से ज्यादा उल्लंघन किया है। 

तब आपको दिल्ली पॉइंट सिस्टम के जरिए 12 पॉइंट दिए जाएंगे और अगर आपको 12 पॉइंट मिल गए, तब आप के लाइसेंस को 1 साल के लिए रद्द कर दिया जाएगा और वही अगर आपने एक बार फिर से दिल्ली पॉइंट सिस्टम के अंतर्गत 12 पॉइंट प्राप्त कर लिए तब आप के लाइसेंस को 5 वर्षों के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

दिल्ली में ट्रैफिक रूल और रेगुलेशन की जानकारी

दोस्तों ड्राइविंग करना भी अपने आप में एक कौशल होता है और सबसे बड़ा चैलेंज तो यातायात के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित सड़क पर वाहन चलाने का होता है। हर एक दिन न जाने कितने बड़ी संख्याओं में ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाते हैं, परंतु उन सभी नए  ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को यातायात के नियमों का सही से पता ही नहीं होता है, जिसके चलते उन्हें जल्द ही ट्रैफिक चालान का सामना करना पड़ जाता है।

चलिए जानते हैं कि अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी हैं और आपने अपना जल्द ही में ड्राइवरी लाइसेंस बनवाया है, तो आपको कुछ यातायात के नियमों के बारे में भी पता होना चाहिए जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

ओवरलोडिंग ट्रैफिक रूल

सवारी गाड़ी से लेकर पर्सनल वहां तक के सभी वाहन चालकों को ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए। हमने देखा है कि सवारी गाड़ी में कितनी सीट होती है उससे ज्यादा वाहन चालक लोगों को बैठा कर वाहन चलाते हैं और इससे वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने के चांसेस काफी ज्यादा हो जाते हैं। इतना ही नहीं टू व्हीलर वाहन में दो लोगों के सीट के अलावा तीन से चार लोग सवारी करते हैं, ऐसे में आपके ऊपर ट्रैफिक चालान तो काटा जा सकता है इसलिए आपको इस बात का मुख्य रुप से ध्यान देना चाहिए। ट्रैफिक चालान से ही नहीं अपितु ट्रैफिक दुर्घटनाओं से बचने के लिए भी हमें इस नियम का पालन करना अनिवार्य है।

विदाउट हेलमेट ट्रैफिक रेगुलेशन को तोड़ना

अगर आप बिना हेलमेट के वाहन चलाते हैं तब आपको किसी भी देश और किसी भी राज्य में ट्रैफिक चालान के साथ-साथ यातायात के नियमों को तोड़ने के जुर्म में कानूनी कार्रवाई से होकर गुजरना भी पड़ सकता है। दोस्तों वाहन चलाने के दौरान हेलमेट का उपयोग करके हम चालान जैसी समस्या से तो बचते ही हैं साथ में हो रहे घातक वाहन दुर्घटनाओं में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

 ओवरटेकिंग करना

हमने देखा है कि कई तरह वाहन चालक इतनी ज्यादा जल्दी में होते हैं कि वह सामने वाले वाहन चालक को पास देने से पहले ही उसे ओवरटेक करने लगते हैं और इसी में सबसे बड़ी सड़क दुर्घटनाएं भी होती है वाहन चालकों की जांच तक जाने की  संभावनाएं सबसे ज्यादा हो जाती है। 

सड़क पर वाहन चलाने के दौरान हमें आगे जाने के लिए सामने वाले वाहन चालक के पास मांगना चाहिए और जब वह पास प्रदान कर दे तब हमें किसी गाड़ी को ओवरटेक करके आगे जाना चाहिए। अगर आप गलत तरीके से वाहन को ओवरटेक करते हैं तब आपको ऐसे में वाहन चालान से होकर गुजरना होगा और इतना ही नहीं आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

सड़क पर वाहन चलाने के दौरान गलत सिगनलिंग करना या ना करना

सड़क पर किसी भी प्रकार के वाहन को चलाने के दौरान हमें सिगनलिंग की सही जानकारी होनी चाहिए और साथ ही में अपने हाथों के माध्यम से वाहन चालक को सिग्नल देने से अच्छा है कि आप इंडिकेटर का इस्तेमाल करें। ऐसा करके आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं और साथ ही में यातायात दुर्घटनाओं से भी।

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन यूज करना

अगर आप सड़क पर वाहन चलाने के दौरान मोबाइल फोन का यूज करेंगे तब ऐसे में आप अपने साथ साथ किसी और को भी दुर्घटनाग्रस्त कर सकते हैं। इसीलिए ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का यूज करना पूरे तरीके से वर्जित किया गया है। अगर आप सड़क पर वाहन चलाने के दौरान मोबाइल फोन का यूज करते हुए पकड़े जाते हैं तब आपके ऊपर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है और साथ ही में आप को जेल भी हो सकती है।

डॉक्यूमेंटेशन यूज़ करें

अगर आप ट्रैफिक चालान से बचना चाहते हैं तब आपको ऐसे में अपने वाहन के संबंधित सारे डॉक्यूमेंटेशन को अपने पास रखना है और इतना ही नहीं अगर आपने अब तक अपना कोई भी डॉक्यूमेंटेशन नहीं बनाया है तब सबसे पहले आप अपना पूरा डॉक्यूमेंटेशन बनाएं और उसके बाद ही वाहन को सड़क पर चलाने की कोशिश करें नहीं तो आपके ऊपर भारी से भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और साथ ही में आपको 3 से 6 महीनों की जेल भी हो सकती है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन चालान कैसे भरे 

आपको सबसे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको ‘चेक पेंडिंग नोटिस पेमेंटका ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस ऑप्शन का यूज करके अपने दिल्ली पुलिस का चालान आसानी से भर सकते हो।

अब चलिए हम आप सभी लोगों को इसी प्रोसेस को और भी विस्तार पूर्वक से समझाने का प्रयास करते हैं ताकि आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपने दिल्ली के ई चालान का भुगतान कर सको बस आपको हमारे द्वारा बताए गए नीचे सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ना है और उन्हें फॉलो करते जाना है फिर आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी अपने e-challan का भुगतान करने के दौरान। नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से और पूरा अवश्य पढ़ें।

1. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के वेबसाइट पर जाएं

आपको अपने दिल्ली ट्रैफिक के चालान का भुगतान करने के लिए सबसे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को अपने सामने ओपन कर लेना है।

How to pay Delhi traffic police Challan in Hindi
How to pay Delhi traffic police Challan in Hindi

2. पेंडिंग चालान/नोटिस के ऑप्शन पर क्लिक करे

जब आप दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाओगे और इसके होम पेज को ओपन करोगे तो आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘पेंडिंग चालान/नोटिस का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

PENDING challan NOTICES

3. पेंडिंग नोटिस के ऑप्शन पर क्लिक करे

आप जैसे ही ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने एक बार फिर से कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उनमें से सिर्फ ‘पेंडिंग नोटिस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

4. व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर इंटर करे

आप जैसे ही इतना प्रोसेस पूरा कर लोगे अब आपको एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और यहां पर आपको  आपके ‘व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबरया फिर ‘नोटिस नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपके पास इनमें से जो भी जानकारी हो आप उसे यहां पर इंटर कर दीजिए। और इसके बाद ‘सर्च डिटेलके ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

pay Delhi traffic police Challan
pay Delhi traffic police Challan

5. पेंडिंग नोटिस चेक करे

अगर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जरिए आपका कोई भी ई चालान कटा होगा तो आपको वहां पर इसकी नोटिस दिखाई देगी और आपको उस ‘नोटिस’ वाले बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपने किस प्रकार से और कौन से ट्रैफिक रूल का उल्लंघन किया है इसकी डिटेल दिखाई देगी और हो सकता है कि आपको आपकी पिक्चर भी दिखाई दे।

challan janakri

6. पे नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करे

जब आप अपने पेंडिंग नोटिस को चेक कर लो तो आपको उसी जगह पर कहीं परपे नाउ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

7. पेमेंट आईडी और अमाउंट इंटर करे

अब आपको आगे की प्रोसेस में अपनापेमेंट आईडीइंटर करने के लिए कहा जाएगा और आपको आपकी पेमेंट की आईडी उसी नोटिस वाले सेक्शन में मिल जाएगी जहां पर आपने अभी अपना ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटे गए चालान की डिटेल को चेक किया था। पेमेंट आईडी को इंटर कर लेने के पश्चात अब आपको जितना भी ‘अमाउंट पे करना है उतना अमाउंट यहां पर एंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप अपना अमाउंट वहां पर इंटर कर दीजिए।

8. पेमेंट गेटवे का चुनाव करे

ऊपर बताए गए प्रोसेस को पूरा कर लेने के पश्चात अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको अनेकों प्रकार के पेमेंट गेटवे के ऑप्शन दिखाई देंगे और आप इनमें से अपने सुविधा अनुसार किसी भी पेमेंट गेटवे का ऑप्शन चुन सकते हो और आप अपने द्वारा सेलेक्ट किए गए पेमेंट गेटवे के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

challan payment

9. पेमेंट का भुगतान करे

आप जैसे ही अपने पेमेंट गेटवे का ऑप्शन चुन लेते हो वैसे ही आपको एक बार फिर से नए इंटरफ़ेस पर भेजा जाएगा और यहां पर आपको आपका पेमेंट कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा। आप अपने यूपीआई आईडी के माध्यम से, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए बड़े ही आसानी से अपने पेमेंट का भुगतान कर सकते हो। आप जैसे भी अपने पेमेंट का भुगतान करना चाहते हो वहां पर इस वाले ऑप्शन का चुनाव कर लीजिए और अपने पेमेंट को पूरा कर दीजिए। बस इस प्रकार से आपका बड़ी ही आसानी से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ई चालान का भुगतान पूरा हो जाता है और आपको इसकी रसीद भी उसी जगह पर मिल जाती है। 

challan final payment

इसे भी जाने

ऑनलाइन चालान भरने के फायदे

दोस्तों चलिए अब हम आपको आगे बता देते हैं कि ऑनलाइन चालान भरने की आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं और इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और आप इसके फायदों के बारे में जानकारी को अवश्य पढ़ें।

  • आपको बार-बार किसी भी ट्रैफिक पुलिस के कार्यालय में जाकर अपने चालान का भुगतान करने के लिए अधिकारियों के पीछे घूमने की जरूरत नहीं होती है।
  • आप घर बैठे जब चाहो तब अपने e-challan का भुगतान बस कुछ ही आसान स्टेप को फॉलो करके भर सकते हो।
  • घर बैठे चालान का भुगतान करने से आपका समय एवं आपका अतिरिक्त खर्च होने वाला पैसा बच जाता है।
  • ऑनलाइन चालान भरने पर हमें कुछ अलग-अलग पेमेंट वाले एप्लीकेशन में ऑफर भी मिलता है और हम उसका लाभ भी उठा सकते हैं।
  • हम समय से अपने चालान का भुगतान घर बैठे आसानी से कर सकते हैं और हमें किसी भी प्रकार से डरने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमारा पेमेंट ऑनलाइन तुरंत ही चालान में स्वीकृत कर लिया जाता है।
  • हम ऑनलाइन चालान का भुगतान करके उसकी रसीद को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन चालान भरने के नुकसान

वैसे तो ऑनलाइन चालान भरने के अपने कोई ज्यादा नुकसान नहीं है परंतु कुछ नुकसान इसके हो सकते हैं जिसके बारे में हमने नीचे पॉइंट में आपको जानकारी दी हुई है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को पढ़ना है और एक बार आप इसके नुकसान के बारे में भी जानकारी को अवश्य पढ़ें।

  • अगर आपका नेट पेमेंट करने के दौरान स्लो हो जाता है तो आपका पेमेंट कैंसिल हो जाता है या फिर आपके बैंक खाते से कट जाता है परंतु वहां पर पेमेंट स्टेटस पेंडिंग ही दिखाता है।
  • कभी-कभी सरवर प्रॉब्लम होने की वजह से हमारे चालान का भुगतान नहीं हो पाता है।
  • इन लोगों को ऑनलाइन चालान करने मरने की प्रक्रिया मालूम नहीं होती है अगर वे पहली बार ऑनलाइन चालान का भुगतान करते हैं तो हो सकता है वह गलत तरीके से पेमेंट कर दें और उनका पैसा कहीं पर फ़स जाए।

Faq About traffic police Delhi challan online payment 

Q: दिल्ली में ट्रैफिक चालान काटने के लिए कौन अधिकृत है?

दिल्ली में चालान काटने के लिए यातायात पुलिस को अधिकृत किया गया है।

Q: यदि मैं दिल्ली में ट्रैफिक ई चालान का भुगतान नहीं करता हूं तो क्या होगा?

 यदि आप 60 दिनों के अंदर अंदर ट्रैफिक ई चालान का भुगतान नहीं करते हैं तब ऐसी परिस्थिति में आपको कोर्ट में बुलाया जा सकता है और आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। इतना ही नहीं आपको इसके लिए जेल में भी डाला जा सकता है।

Q: मैं दिल्ली में अपने ट्रैफिक चालान की ऑनलाइन जांच कैसे कर सकता हूं?

आप https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाकर अपना ट्रैफिक चालान ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

Q. ऑनलाइन चालान का भुगतान कैसे करें?

आप अपने राज्य के ट्रैफिक पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसका भुगतान कर सकते हो। इसके अलावा अन्य पेमेंट एप्लीकेशन का यूज करके भी अपने चालान का भुगतान ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हो।

Q. ऑनलाइन चालान कैसे देखते हैं?

ऑनलाइन चालान देखने के लिए आपको अपने राज्य के ट्रैफिक पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आप अपना व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर आप के मोबाइल नंबर पर प्राप्त नोटिस नंबर का यूज करके बड़ी ही आसानी से अपने चालान का स्टेटस चेक कर सकते हो और इसके अलावा अन्य पेमेंट एप्लीकेशन का यूज करके भी आप अपने ऑनलाइन चालान को देख सकते हो।

Q. गाड़ी नंबर से चालान कैसे पता करें?

गाड़ी नंबर से चालान पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के ट्रैफिक पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और वहां पर आप अपने पेंडिंग नोटिस के ऑप्शन का यूज करके और अपने गाड़ी नंबर का डिटेल इंटर करके चालान का पता कर सकते हो और वहां पर जैसे ही आप अपने गाड़ी नंबर को इंटर करोगे आप की चालान की डिटेल आपको आसानी से दिखाई देने लगेगी। इसके अलावा अन्य पेमेंट एप्लीकेशन में भी जाकर अपने गाड़ी नंबर को इंटर करके अपनी चालान के बारे में डिटेल को चेक कर सकते हो। 

निष्कर्ष:-

हमने आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में traffic police Delhi challan online payment कैसे करें? से संबंधित विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमने आपको जो भी जानकारी दी होगी वह आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी और साथ ही में आप इसे अपने दोस्तों के साथ एवं अपने सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करेंगे। अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.