Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi- दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी?

Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi:- दिल्ली राज्य में निवास करने वाले मेरे प्यारे लोगो जैसा कि आप सभी जानते ही है कि 22 मार्च 2020 को केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में लोकडौन लागू किया था। जो खराब परिस्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने और अधिक समय के लिए बढ़ाना पड़ गया था।जिसके कारण बहुत से उद्द्योग धंधे के साथ बहुत सारी बड़ी कंपनियां भी बंद हो गए है।

जिसकी वजह से रोजाना कमाकर खाने वाले लोगों या मजूरों से उनके रोजगार छिन गए और देश की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत बुरा असर पड़ा। देश में लागू किये गए लोकडौन कि वजह से दिल्ली राज्य के बहुत सारे लोग वेरोजगार हो गए हैं। और उन्हें काफी समस्या और कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राज्य के लोगो को फिर से रोजगार दिलाने के लिए एक नए ऑनलाइन पोर्टल Delhi Rozgar Bazaar Portal जॉब पोर्टल को लांच किया है।

इस ऑनलाइन पोर्टल पर दिल्ली राज्य में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इस योजना का मुख्य पात्र कमजोर मजदूर और श्रमिको को रखा गया है। अगर आप भी दिल्ली राज्य के निवासी हैं तो आप इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं। अगर आप Delhi Rozgar Bazaar Portal ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहाते है तो आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरुर पढे। आज हम आपके लिए Delhi Rozgar Bazaar Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें के बारे में डिटेल दे रहे हैं। जिसकी सहायता से आप आसानी से इन ऑनलाइन पोर्टल का लाभ ले पाएंगे।

Delhi Rozgar Bazaar ऑनलाइन पोर्टल-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दिल्ली राज्य के नियोजक्ताओ तथा वेरोजगर को एक बार फिर रोजनकर दिलाने के लिए एक नए ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया गया है। जिसपर कोई भी वेरोजगार व्यक्ति रजिस्ट्रेशन कर सकता है। कई कंपनियों को कमर्चारियों की आवश्यकता है और ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार की आवश्यकता है। इस पोर्टल के जरिये कोई भी कंपनी अपनी जरूरत के कर्मचारियों को इस पोर्टल के मदद से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

जिसके बाद अधिक से अधिक लोगो के पास एक बार फिर रोजगार होगा और देश कि अर्थव्यवस्था पहले से बेहतर होगी।Delhi Rozgar Bazaar Portal पर कोई भी कर्मचारी अपनी योग्यता के हिसाब से आसानी से रोजगार प्राप्त कर पाएंगे। अगर आपको भी इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से जॉब प्राप्त करना है तो आप इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहे।

Delhi Rozgar Bazaar Portal के लाभ-

दिल्ली सरकार ने इस ऑनलाइन पोर्टल को राज्य के बेरोजगार लोगो को रोजगार देने के लिए किया है जिसके तहत राज्य के लोगों को कई लाभ प्राप्त होंगे जिनकी सूचीबद्ध जानकारी हम आपको यहाँ उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

  • इस ऑनलाइन पोर्टल में लोकडौन में अपना रोजगार खो चुके लोगो को रोजगार प्राप्त करने का एक अच्छा अफसर प्राप्त होगा। जिसके बाद दिल्ली राज्य में बेरोजगारी भी काफी हद तक कम होगी।
  • दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा नौकरी प्राप्त करने से लोगो की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगा। जिससे लाभर्ति के परिवार की आर्थिक स्थिति भी ठीक होगी।
  • दिल्ली राज्य के किसी भी नागरिक दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल की मदद से अपने घर से ही जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इस पोर्टल का लाभ आप स्मार्टफोन और लैपटॉप से भी उठा सकते हैं।
  • अब दिल्ली राज्य में कंपनियो को अपने लिए कर्मचारियों को ढूढ़ने के लिए कोई बड़ा कदम नही उठाना होगा वह इस ऑनलाइन पोर्टल में किये गए आवेदनों मे से योग्य कर्मचारियों को सेलेक्ट कर पायेगी।

Delhi Rozgar Bazaar Portal के लिए जरूरी पात्रता और दस्तावेज-

दोस्तो इस ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करके इस पोर्टल का लाभ उठाने वाले लोगो के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ आवश्यक पात्रताओं के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज का भी निर्धारण किया है। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे हैं। जो कुछ इस प्रकार से नीचे दी गई है-

  • दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने वाले आवेदक का दिल्ली राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। जिसके लिए आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • दिल्ली राज्य में निवास करने वाले वेरोजगार लोगो को ही इस योजना का पात्र माना जायेगा।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर कोई भी नियोक्ता तथा रोजगार पाने वाला कोई भी वेरोजगार व्यक्ति दोनों ही ऑनलाइन राजस्ट्रेशन फ्री में कर सकते हैं।
  • दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आप इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन नही कर पाएंगे।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास राशनकार्ड तथा दो पासपोर्ट साइज फोटोज का होना भी बहुत जरूरी है।
  • इसके अलावा आवेदक को अपने मोबाइल फोन नंबर की आवश्यकता होगी।

Delhi Rozgar Bazaar Portal में रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

अगर आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको नियोक्ताओ और रोजगार के लिए अलग अलग आवेदन करना होगा। हम आपको नीचे दोनों आवेदन प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

रोजगार प्राप्त करने के लिए-

अगर आप रोजगार प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे बातये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. इसके लिए आपको दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है आप इस लिंक पर क्लिक करके भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Step3. इस ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए मुझे नौकरी चाहिए के लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi

Step4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर next के बटन पर क्लिक करना है।

Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi

Step5. क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको आपके नंबर पर प्राप्त ओटीपी को एंटर करना है।

Step6. अब आपके सामने दिल्ली राज्य की जॉब लिस्ट ओपन हो जाएगी इसमें आपको उस जॉब पर क्लिक करना है जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। और Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi

Step7. इसके बाद आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी पूछी गयी सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step8. इस तरह आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल में जॉब के लिए ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

नियोक्ताओ के लिए-

अगर आप अपनी कंपनी के लिए अच्छे कर्मचारी प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं जिनकी जानकारी हमने आपके लिए नीचे दी है।

Step1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2. इस ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको मुझे स्टाफ चाहिए का एक लिंक दिखाई देगा।

Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi

Step3. आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का एक पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi

Step4. अब आपको आपके नंम्बर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और साथ ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा। मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए आपको यहाँ आपको उस ओटीपी को एंटर करना होगा।

Step5. इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरने को कहा जायेगा। सभी जानकारी ध्यान से भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका रजिस्ट्रेशन दिल्ली रोजगार बाजार ऑनलाइन पोर्टल में हो चुका है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi- दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी? की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Delhi Rozgar Bazaar Portal Online Registration 2020 In Hindi- दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment