Delhi free tirth Yatra Yojana kya hai . तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें

Delhi free tirth Yatra Yojana kya hai : दिल्ली राज्य सरकार अपने राज्य में पहले से ही अपने प्रदेश में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के हित के लिए अनेकों प्रकार की लाभकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। अब दिल्ली राज्य सरकार ने अपने प्रदेश के वरिष्ठ और गरीब वर्ग के बुजुर्गों को दिल्ली मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के 70 वर्ष या फिर से अधिक उम्र के बुजुर्गों के सरकार अपनी तरफ से बिल्कुल निशुल्क में तीर्थ यात्रा करवाएगी। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को दिल्ली मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना क्या है (Delhi free tirth Yatra Yojana kya hai 2021) ? और दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें ( CM free tirth Yatra Yojana mein aavedan kaise karen) ? एवं इससे जुड़ी हुई और भी महत्वपूर्ण जानकारियां हम आपको इस लेख में प्रदान करने वाले हैं।

Table of Contents


मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के बारे में हाईलाइट फीचर्स

योजना का नाम

मुख्यमंत्री दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना

घोषणा

दिल्ल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा

लांच तिथि

जनवरी, 2018

लक्ष्य

वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाना

क्रियान्वयन

अगस्त, 2018

यात्रा की शुरुवात

4 सितंबर 

ऑनलाइन पोर्टल 

edistrict.delhigovt.nic.in

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना क्या है ? ( dehli free tirth Yojana kya hai)

राजधानी दिल्ली की सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले वरिष्ठ और बुजुर्ग नागरिकों को तीर्थ यात्रा निशुल्क में करवाने के लिए इस लाभकारी योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना में दिल्ली के जन्मजात से रहने वाले वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को करने के लिए अपना आसानी से आवेदन ले सकते हैं।

अभी हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने योजना के बारे में आपके देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या तीर्थ स्थल पर टूर को रवाना किया जाएगा और इस तीर्थ यात्रा में श्रद्धालुओं के साथ डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ टीम भी जाएगी इसके अतिरिक्त अगर योजना का लाभार्थी चाहे तो अपने साथ कोई अटेंडेंट को भी ले जा सकता है।

सरकार अटेंडेंट की भी यात्रा का पूरा खर्चा उठाएगी और इसके अतिरिक्त योजना में प्रत्येक दिल्ली के विधानसभा क्षेत्र से 1000 तीर्थ यात्रियों को यात्रा करने के लिए चुना जाएगा। ऐसे नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है और वे गरीब है एवं उनका जन्म दिल्ली में ही हुआ है, तो उन्हें इस योजना का पूरा लाभ मिलेगा।

दिल्ली राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष करीब 77 हजार से भी अधिक तीर्थयात्रियों को अलग-अलग स्थानों पर तीर्थ यात्रा करवाएगी। सभी चुने गए तीर्थ यात्रियों को सरकार करीब ₹100000 तक का एक्सीडेंटल बीमा भी प्रदान करेगी।


दिल्ली मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना में दी जाने वाली सुविधाएं ?

जैसा कि सरकार बुजुर्ग व्यक्तियों को निशुल्क में योजना के अंतर्गत यात्रा करवाएगी तो बुजुर्ग लोगों के लिए योजना में यात्रा के दौरान स्पेशल फैसिलिटी को भी सरकार ने महत्वपूर्ण स्थान दिया हुआ है। यात्रा के दौरान यात्रियों के सफल यात्रा के लिए वातानुकूलित ट्रेन, आवास, भोजन बोर्डिंग, ठहरने और अन्य व्यवस्थाएं बिल्कुल निशुल्क में उपलब्ध करवाई जाएंगी।इसके अतिरिक्त अगर कोई बुजुर्ग व्यक्ति अपने साथ अटेंडेंस लेना चाहता है, तो वह 21 साल से ज्यादा उम्र वाले किसी भी व्यक्ति का अटेंडेंस यात्रा में ले सकता है और सरकार की तरफ से अटेंडेंस का भी खर्चा निर्वहन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की ट्रैवल पैकेजिंग की जानकारी ?

सीरियल नंबर

मार्ग

अवधि

1.

दिल्ली–वैष्णो देवी–जम्मू–दिल्ली

5 दिन

2.

दिल्ली –हरिद्वार –ऋषिकेश –नीलकंठ– दिल्ली

4 दिन

3.

दिल्ली –अमृतसर– वाघा बॉर्डर– आनंदपुर साहिब– दिल्ली

5 दिन

4.

दिल्ली– अजमेर– पुष्कर– दिल्ली

4 दिन

5.

दिल्ली–मथुरा– वृंदावन– आगरा– फतेहपुर सिकरी– दिल्ली

4 दिन

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत कवर किए जाने वाले स्थल कौन-कौन से हैं ?

  • दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
  • दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली
  • दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
  • दिल्ली-अमृतसर- बाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
  • दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है ?

दिल्ली की सरकार ने इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा बुजुर्ग और गरीब वरिष्ठ नागरिकों को मिले इसके लिए कुछ पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया है। चलिए जानते हैं, कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको किन पात्रता मानदंड से होकर गुजर ना होगा, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस योजना में केवल दिल्ली का वहीं वरिष्ठ और गरीब नागरिक आवेदन कर सकता है, जो उसी राज्य का रहने वाला है और उसका जन्म भी उसी राज्य में हुआ हो।

  • इस योजना में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक अपना आवेदन दे सकते हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के कुल परिवार की वार्षिक आय कम से कम 3 लाख रुपए या इससे कम की होनी चाहिए।

  • अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और साथ ही में किसी सरकारी पद पर कार्यरत है या प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी कर रहे हैं, तो ऐसी परिस्थिति में भी आपको योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

  • सरकारी पेंशन भोगियों को भी इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची क्या है ?


दोस्तों दिल्ली सरकार के इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उन दस्तावेजों के बिना आप इस योजना में अपना आवेदन पूरा नहीं कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं, योजना में लगने वाले दस्तावेजों की सूची क्या है ? जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पहचान पत्र


दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें ?

Delhi free tirth Yatra Yojana kya hai . तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें
Delhi mukhymantri tirth Yatra Yojana kya hai



योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सर्वप्रथम इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर उसके बाद ही आपको योजना के अंतर्गत तीर्थ स्थल पर जाने का निशुल्क में मौका मिलेगा।आइए जानते हैं कि आगे आप किस प्रकार से इस योजना में अपना सफल आवेदन कर पाएंगे, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

Step . 1 योजना में आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Home/Index.html पर जाना होगा और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना होगा।

Step . 2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको यहां पर “नया उपभोक्ता” नामक विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब यहां पर आपको अपना आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड चुनना होगा और फिर उसकी संख्या को यहां पर दर्ज करना होगा।

Step . 4 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है और अब चेक बॉक्स वाले टिक पर क्लिक कर दें।

Step . 5 इसके बाद आपके सामने एक नया विकल्प “जारी रखें” नामक दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना है और फिर इसके बाद आपके सामने पंजीकरण करने के लिए आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step . 6 इतना करने के बाद अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और साथ ही में मांगे जा रहे हैं, आवश्यक दस्तावेजों को भी स्कैन करके फाइल में अटैच करना है।

Step . 7 अब आवेदन फॉर्म जमा करें एवं अपना आईडी पासवर्ड यहां पर दर्ज करने के बाद उसे याद रखें।

Step . 8 जब अधिकारी वेबसाइट पर लॉगिन करें और अपने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का आवेदन पूर्ण करें।

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें ?

अगर आपने इस लाभकारी योजना में अपना आवेदन दे दिया है और आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो इसे भी आप घर बैठे बड़ी आसानी से देख सकते हैं, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

Step . 1 आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको सर्वप्रथम अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं की लिस्ट दिखाई देगी, इसमें से आपको “अपने एप्लीकेशन को ट्रैक करें”, नामक विकल्प का चयन करना है।

Step . 4 अब आपको यहां पर “राजस्व विभाग” नामक विकल्प का चयन करना है।

Step . 5 अब इतना करने के बाद आपको आगे “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” का चुनाव करना है।

Step . 6 अब आपको यहां पर अपने आवेदन की संख्या और अपना नाम दर्ज करना होगा और साथ ही में वेबसाइट पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा।

Step . 7 अब आपको “खोजें” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति की सारी जानकारी दिखाई देने लगेगी।


मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021 के लिए सरकार का उद्देश्य ?

लगभग वृद्ध जनों को अपने वृद्धावस्था में तीर्थ स्थलों की यात्रा करने की इच्छा अत्यधिक रहती हैं। मगर ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक स्थिति और अन्य खर्चों के वजह से अपनी तीर्थ यात्रा को पूरा करने में काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

लिहाजा इन सभी वृद्धजनों की समस्या को समझते हुए दिल्ली राज्य सरकार ने इस लाभकारी योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार राजधानी दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क में तीर्थ यात्रा की सुविधा मुहैया करवाने पर जोर दे रही है।

इस योजना के आ जाने से के तीर्थ स्थल पर जाने के सपने को पूरा करने का एक आयाम मिला है और सरकार अटेंडेंस ले जाने पर भी लाभार्थियों को पूरी सुविधा प्रदान कर रही है।

योजना से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना :-

एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण सरकार ने अभी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पर थोड़े समय के लिए रोक लगाई है। अगर आप इस समय योजना में आवेदन करेंगे तो हो सकता है, कि आपका आवेदन अस्वीकार किया जाए।

जब दिल्ली राज्य सरकार स्थिति का मुआयना करके इसे दोबारा शुरू करेगी, तब आप इस योजना में बड़ी ही आसानी से लेख में बताए गए स्टेप को फॉलो करके अपना आवेदन कर पाएंगे और तीर्थ स्थान पर निशुल्क में योजना के अंतर्गत अपनी यात्रा को पूरी कर पाएंगे।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप लोगों को दिल्ली मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना क्या है (CM tirth Yatra Yojana 2021 kya hai) ? और दिल्ली निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें (mukhymantri tirth Yatra Yojana mein aavedan karne ki process kya hai 2021) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है।

यदि इस लेख से संबंधित अगर आपके अंदर कोई सवाल या सुझाव है, तो आप अपने कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।इस लेख को आप अन्य लोगों तक साझा करें, ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आपके और इस लेख के जरिए पता चल सके और वे इस योजना का लाभ उठा सके।

दिल्ली मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर :

  1. प्रश्न : दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना क्या है ?

उत्तर :- इस योजना में दिल्ली राज्य सरकार द्वारा दिल्ली के जन्मजात वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क तीर्थ यात्रा की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

  1. प्रश्न : क्या इस लाभकारी योजना में ऑफलाइन तरीके से आवेदन किया जा सकेगा ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल भी नहीं।

  2. प्रश्न : दिल्ली वृद्धजन तीर्थ यात्रा योजना में क्या दिल्ली के रहवासी ही अपना आवेदन कर पाएंगे ?

    उत्तर :- जी हां सिर्फ दिल्ली के निवासी ही योजना में अपना आवेदन दे पाएंगे।

  3. प्रश्न : क्या उम्मीदवार दिल्ही निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना में अपने लिए कोई अटेंडेंस ले जा सकता है ?

    उत्तर :- योजना के लाभार्थी 18 वर्ष के अधिक उम्र वाले में से किसी भी परिवार के सदस्य को तीर्थ यात्रा में अटेंडेंस के रूप में ले जा सकते हैं।

  4. प्रश्न : दिल्ली मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

    उत्तर :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ें।
    इसे भी पड़े –

    Dehli Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi- दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

    Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 2020 In Hindi- दिल्ली भूलेख खसरा खतौनीऑनलाइन कैसे देखे
Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment