Delhi Cast Certificate Online Application Form 2020 In Hindi- दिल्ली जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Delhi Cast Certificate Online Application Form 2020 In Hindi:- आज हम आपके लिए इस पोस्ट में बताने वाले हैं की आप दिल्ली जाति प्रमाण पत्र (Delhi Cast Certificate) के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आपके लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज की तथा निम्न तरह के पात्रता होनी चाहिए। हम आपके लिए अपने इस पोस्ट में इन सभी प्रकार की जानकारी को विस्तारपूर्वक से बताएंगे। कि आप की जाति प्रमाण पत्र कितने दिनों में जारी किया जाएगा तथा जाति प्रमाण पत्र के लिए किस प्रकार से घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कास्ट सर्टिफिकेट एक सरकारी दस्तावेज होता है। जो राज्य में रहने वाले हर किसी नागरिक का बना हुआ होना चाहिए। लेकिन अभी तक कुछ लोग ऐसे हैं इनके लिए यह नहीं पता है की जाति प्रमाण पत्र के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। तथा उसके लिए कैसे प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली सरकार के द्वारा दिल्ली में रहने वाले नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पूरी तरह से सहायता की जाएगी।

जिससे वह नागरिक अपनी जाति प्रमाण पत्र के लिए आसानी से बनवा सकें उनके लिए किसी भी समस्या का सामना करना पड़े अगर आपने कभी जाति प्रमाण पत्र बनवाया है तो आपके लिए पता ही होगा कि पहले के समय में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कितने चक्कर लगाने होते थे तब जाकर आप को जाति प्रमाण पत्र प्राप्त होता था लेकिन अब ऐसा अभी नहीं है दिल्ली की सरकार ने जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है जिसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे ही अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

दिल्ली की सरकार जब कभी कोई भी सरकारी योजना को जारी करती है तो सरकार इस जाति प्रमाण पत्र के दस्तावेज का अहम भूमिका रखती है क्योंकि यह दस्तावेज आपके धर्म की पहचान करता है। यदि आप दिल्ली जाति प्रमाण पत्र बनवाने की अधिक जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप नीचे दी गई सभी जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपके लिए जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी समस्या का सामना करना ना पड़े। और आप आसानी से अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए बनवा सके।

Delhi Cast Certificate क्या है-

यदि आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज होता है इस दस्तावेज की हमारे सभी दस्तावेजों में से अलग अहम दस्तावेज होता है इस दस्तावेज से हमारे धर्म का पता चलता है। एनी आपकी जानकारी के लिए एक बार और दे की आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आपके लिए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

तथा जाति प्रमाण पत्र होने के कारण आप आरक्षण प्राप्त कर सकते है जिसके माध्यम से आप सरकारी नौकरी के लिए आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए बता दे की दिल्ली में इस समय जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। जनसंख्या तेजी से बढ़ने के कारण लगभग 2 करोड़ तक पहुंच सकती है जैसे दिल्ली का क्षेत्रफल देखने की मुताबिक यह है जनसंख्या बहुत अधिक है। जनसंख्या अधिक होने के कारण दिल्ली की लोगों को काफी परेशानियां होती है।

ऐसा भी आपके लिए बता दें जब कोई भी नागरिक अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो उसके लिए सरकारी दफ्तर की कई सारे चक्कर काटने होते थे तथा छोटे से छोटे काम के लिए उस व्यक्ति को अपना महत्वपूर्ण समय खराब करना होता था लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अब आप घर बैठे ही जाति प्रमाण पत्र के लिए बनवा सकते हैं।

Delhi Cast Certificate के लाभ

अगर आप अपना दिल्ली जाति प्रमाण पत्र बनवा लेते हैं तो आप इस प्रमाण पत्र के माध्यम से कई सारी सरकारी योजनाओं में शामिल हो सकते हैं। तथा आप इस जाति प्रमाण पत्र के लिए कई सारे सरकारी कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे हमने नीचे दिल्ली जाति प्रमाण पत्र के लाभों के बारे में बताया है कि इस जाति प्रमाण पत्र के अंतर्गत आप क्या-क्या लाभ ले सकते हैं।

  • जाति प्रमाण पत्र के अंतर्गत आपके धर्म की पहचान होती है है कि आप किस धर्म के हैं।
  • एस जाति प्रमाण पत्र के अंतर्गत आप किसी भी सरकारी छात्रवृत्ति का को प्राप्त कर सकते हैं।
  • जाति प्रमाण पत्र का इस्तेमाल आप इलेक्शन मे सीटों में आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप जब कभी भी सरकारी कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आप जाति प्रमाण पत्र का इस्तेमाल करके आरक्षण प्राप्त कर सकते है। और अपना एडमिशन आसानी से कर सकते हैं।

Delhi Cast Certificate के पात्रता-

यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और आपके पास में जाति प्रमाण पत्र नहीं है। और आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आपके लिए दिल्ली सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता का पालन करना होगा तभी आप जाति प्रमाण पत्र के लिए बनवा सकते हैं तो उन पात्रता की जानकारी हमने नीचे दी है वह पात्रता कुछ इस तरह से हैं।

  • यह जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करता दिल्ली का निवासी होना चाहिए ताकि इस जाति प्रमाण पत्र के लिए बनवा सकता है।
  • आवेदन करने वाला उम्मीदवार अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति या पिछड़े वर्ग का होना जरूरी है।

Delhi Cast Certificate के लिए दस्तावेज-

अगर दिल्ली प्रदेश के रहने वाले हैं और अपने अभी तक जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है। और आप जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। वह दस्तावेज आपके पास होना चाहिए तभी आप दिल्ली जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं तो इस जाति प्रमाण पत्र में लगने वाले दस्तावेज कुछ इस प्रकार से हैं।

  • आपके पास में जाति प्रमाण पत्र दस्तावेज बनवाने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक जरूरी है।
  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अपनी एक पहचान दर्शनी होगी। जैसे ही राशन कार्ड वोटर आईडी बिजली का बिल आदि पहचान दिखा सकते हैं।
  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता पड़ेगी जो आपके आवेदन फॉर्म में अटैच किए जाएंगे।
  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपके पास में मोबाइल नंबर होना जरूरी है जिस नंबर पर जाति प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन हो सके।

Delhi Cast Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन-

जाति प्रमाण पत्र के ऊपर दिए गए दस्तावेजों , पात्रता को पढ़ चुके हैं और आप जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आपके लिए हमारे द्वारा बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र के दस्तावेज लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए हमने नीचे लिंक दे दी है आप उस पर क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. जैसे ही आप ऊपर दी गई विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करते हैं। तो आपके लिए दिमाग की ऑफिशियल वेबसाइट का एक होम पेज खोलकर आ जाएगा। जो हम पर कुछ इस तरह से खुलकर आएगा नीचे दी गई इमेज में आप देख सकते हैं।

Delhi Cast Certificate

Step3. यदि आप इस वेबसाइट पर नए हैं तो आपके लिए सबसे पहले अपना User Id बनानी होगी। यूजर आईडी बनाने के लिए आपको Registration in district Delhi दिल्ली कॉलम में जाना होगा। उस में जाने के बाद आपके लिए New User की ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Citizen Registration Form का एक फॉर्म ओपन  होगा जिसमें आपके लिए दो दस्तावेज पूछे जाएंगे। पहला दस्तावेज आधार कार्ड दूसरा दस्तावेज वोटर आईडी आप किसी भी एक दस्तावेज को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Delhi Cast Certificate

Step5. इसके बाद में आपके लिए id Number और Security Code के लिए दर्ज कर देना है अब आपके लिए मैसेज के जरिए से एक User id और password प्राप्त होगा।

Step6. अगर आपकी user id पूरी तरह से बन चुकी है या आप पर user id पहले से ही है तो आपके लिए Registration User Login पर क्लिक कर देना है।

Step7. क्लिक करने के बाद आपके लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा इसके बाद में आपके लिए लॉगिन कर लेनी है।

Delhi Cast Certificate

Step8. अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए Apply Online के विभाग तथा Apply For Services के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

Step9. इसके बाद में आपके लिए जो जाति बनवानी है उसके सामने Apply के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

Step10. जैसे ही हम अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आएगा। आवेदन जाति प्रमाण पत्र का एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा। आप से जाति प्रमाण पत्र के आवेदन फॉर्म में कई प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी जिस जानकारी के लिए आप को ध्यान पूर्वक सेवा देना है।

Step11. आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपसे जो दस्तावेज पूछे गये है उन सभी दस्तावेज के लिए आपको Upload कर देना है।

Step12. इतना करने के बाद आपके लिए नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक कर देना है अब आपके लिए एक स्लिप प्राप्त होंगी।

Step13. जिस स्लिप के लिए आप को सुरक्षित रख लेना है क्योंकि उस स्लिप पर आपका Application Number और Registration id लिखी होगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Delhi Cast Certificate Online Application Form 2020 In Hindi- दिल्ली जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Delhi Cast Certificate Online Application Form 2020 In Hindi- दिल्ली जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद

Leave a Comment